April, 2018

सामान्य

आप गंभीर प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं। किसी भी कार्य को गंभीरता से करना आपका स्वभाव होता है। इस माह में शुभ कार्य पर धन खर्च करना पड़ सकता है तथा अकस्मात धन का अपव्यय हो सकता है। इसलिए सोच समझकर धन खर्च करें। धन अचल संपत्ति होने में समस्या उत्पन्न हो सकती है। यदि किसी कार्य को लेकर गंभीर है तो उसे समय के अनुसार तुरंत कर देना लाभदायक हो सकता है। सगे-संबंधियों से इस माह में दूरी बनाकर रखना ही आपके लिए अच्छा हो सकता है। आपको किसी मित्र या रिश्तेदार से धोखा मिल सकता है। पुरुषार्थ द्वारा किसी भी कार्य के बनने से खुशी मिल सकती है तथा घर परिवार के सहयोग प्राप्त होने से भी मन प्रसन्नचित्त रह सकता है। आपको अनावश्यक यात्रा भी करना पड़ सकता है। जिससे की मुश्किलें बढ़ सकती हैं धन व्यय हो सकता है। इस माह में पद पोजीशन आदि के दृष्टि से बेहतर लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो आप उम्मीद कर सकते हैं कि इस माह में आपको कोई पद या पोजीशन प्राप्त हो सकता है। इसके साथ-साथ आर्थिक स्थिति में भी वृद्धि हो सकती है क्योंकि मंगल धनु राशि में गोचर कर रहा है जो करियर के दृष्टि से अच्छा और उन्नति दायक हो सकता है। माह में आध्यात्मिक लाभ होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकता है। गाड़ी घर इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त हो सकता है। भूमि से संबंधित क्रय विक्रय से आर्थिक स्थिति बेहतर होने की संभावना बनती है। ज्ञान के क्षेत्र में कोशिश करने से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो इस माह में आपके परीक्षा परिणामों से आपका मन प्रसन्नचित हो सकता है। यदि आप इस माह में कोई कोर्स करना चाहते हैं या कहीं एडमिशन लेना चाहते हैं तो वह आपके मन के अनुकूल हो सकता है और उसमें आपको कामयाबी की अच्छी प्राप्त हो सकती है। इस माह में आपके शत्रु आप पर हावी हो सकते हैं। इसलिए सावधान रहना आपके लिए अच्छा होगा। कोशिश करें कि किसी से बेकार में उलझने की जरूरत ना पड़े और ऐसे में दूरी बनाए रखना ही आपके लिए अच्छा हो सकता है। इस माह में बाहर की यात्रा आपकी सफल हो सकती है ससुराल पक्ष से संबंध बिगड़ सकते हैं। शारीरिक परेशानियां तथा मानसिक उलझन उत्पन्न हो सकता है। व्यवसायिक दृष्टि से सामान्यत: शुभ रहेगा। आपके द्वारा किया गया प्रयास सफल हो सकता है। आपके कामकाज के क्षेत्रों में उन्नति हो सकती है क्योंकि गुरु तुला राशि में संचरण कर रहा है जो करियर के दृष्टि से लाभदायक हो सकता और आर्थिक लाभ होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस माह में आपका भाग्य भी अच्छा साथ दे सकता है और आप समय के अनुसार बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।आत्मविश्वास से किया गया कार्य सफल हो सकता है। यदि आप आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल में कोई नए कार्य का शुभारंभ करना चाहते हैं इस माह के प्रारंभ में ही शुरू कर सकते हैं। इसकी योजना सुनियोजित होना चाहिए और सब कुछ विचार कर करना चाहिए। जल्दबाजी में नहीं करना चाहिए। समाजिक मान सम्मान प्राप्त होने की संभावना बन रही है।

आर्थिक

इस माह में धन-धान्य अचल संपत्ति की स्थिति सामान्यत: शुभ रहने की संभावना है। करियर को लेकर स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको कोई नया प्रोजेक्ट मिलने से धन लाभ होने की संभावना बढ़ सकती है। यदि आप व्यवसायिक हैं तो आपको कोई आर्डर मिलने से आपको धन लाभ होने की संभावना बढ़ सकती है। इस तरह की प्रपोजल से आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस माह में यदि कोई खरीदारी करना चाहते हैं तो सावधान रहें। कोशिश करें कि इसकी जरूरत ना पड़े क्योंकि इस माह में फाइनेंसियल समस्याओं का सामना कर सकता है। किसी भी कार्य के प्रति अच्छा रुझान रखना और उसे समय पर पूरा करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। आप अपने कार्यों से संतुष्ट हो सकते हैं और आर्थिक लाभ भी अच्छा प्राप्त कर सकते हैं परंतु सूझ-बूझ के साथ कार्य करना बेहतर हो सकता है। आप गंभीर प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं। इसलिए आप गंभीरता से किसी कार्य को करते हैं तो आपको कामयाबी अच्छी मिलने की संभावना बनती है। पैसों की लेनदेन कम करने का प्रयास करें। यदि किसी को पैसे ना देने पड़े तो उससे अच्छा कुछ नहीं है। यदि कोई इन्वेस्टमेंट करने का प्लान कर रहे हैं तो आप इस माह में कर सकते हैं। उसका लाभ आपको प्राप्त हो सकता है।

स्वास्थ्य

इस माह में आपको शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। किसी तरह की शारीरिक समस्याओं का उत्पन्न होना कोई नई बात नहीं होगी। अनावश्यक शारीरिक विकार उत्पन्न हो सकते हैं ऐसे में आपको अपने रहन-सहन और खान-पान पर ध्यान देना लाभदायक हो सकता है। इस माह में आप इंस्पेक्शन का शिकार हो सकते हैं।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों को लेकर इस माह में खर्चे ज्यादा हो सकते हैं। किसी वैचारिक मतभेद के कारण तनाव भी उत्पन्न हो सकता है। अपने प्रेमी/ प्रेमिका के साथ कहीं घूमने का प्लान इस माह में न करें। अन्यथा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। संभव हो तो इस माह में मिलना जुलना कम करें। इस माह में आप अपने कामकाज पर ज्यादा ध्यान दें और अपने आप पर ज्यादा भरोसा करते हुए किसी कार्य को करें। अपने व्यवसाय में या अपने अन्य किसी कार्य में किसी से सहयोग लेने की कोशिश ना करें। स्वयं से कार्य करना लाभदायक हो सकता है। अपने प्रेमी/ प्रेमिका के बातों में बिल्कुल ना आए और उनकी ज्यादा खातिरदारी ना करें। क्योंकि बुद्ध मीन राशि में गोचर कर रहा है जो प्रेम संबंधों को लेकर तनाव या अलगाव की स्थिति बन सकती है। इसलिए एक दूसरे के साथ कम मिलने जुलने का प्रयास करें और बातचीत भी कम करें। यह स्थिति इस माह के उत्तरार्ध में अच्छी हो सकती है। दांपत्य जीवन बेहतर हो सकता है। पति-पत्नी के आपसी सामंजस्य से नए कार्यों का शुभारंभ हो सकता है। अपने जीवन साथी के सहयोग से कोई कार्य सफल होने की संभावना बन रहा है। यदि आप किसी कार्य की योजना बना रहे हैं तो उसमें आप अपने जीवनसाथी से विचार-विमर्श कर सकते हैं और उनके सहयोग से कार्यों को सही दिशा दे सकते हैं।

पारिवारिक

घर में सबके साथ सामंजस्य को लेकर स्थितियां असमंजस में हो सकते हैं। आकस्मिक खर्चों के कारण घरेलू विवाद व परेशानियां बढ़ सकती हैं। इसी तरह से खर्चे पर नियंत्रण ना होने से समस्या पढ़ सकती है। माता पिता तथा दो जनों के साथ भी आपकी बिगड़ने स्थिति हो सकती है। परिवार में कुछ नए कार्यों को लेकर विवाद उत्पन्न हो सकता है या किसी तरह की प्रॉपर्टी या व्यवसाय को लेकर भी विवाद उत्पन्न हो सकता है। ऐसे एक दूसरे का सहयोग करते हुए एक दूसरे को अपने विश्वास में लेते हुए कार्य करना बेहतर हो सकता है। दूसरों की अपेक्षा अपनों पर भरोसा करना लाभदायक हो सकता है। अपने मित्र तथा अपने भाई के साथ मिलकर कोई कार्य कर सकते है। माता पिता का आशीर्वाद सर्वोपरि है माता पिता का आदर करते हुए तथा गुरुजनों को नमन करते हुए किसी कार्य का शुभारंभ करना उन्नति दायक हो सकता है। घर की जिम्मेदारियां सबसे बड़ी जिम्मेदारी है आपके लिए परेशानियों का कारण हो सकता है और इसकी वजह से मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति में हो सकते हैं। परिवार को लेकर मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति से निपटने की कोशिश करें तो वह सफल हो सकता है। कोशिश करने वाले की कभी हार नहीं होती। इसलिए कोशिश करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

उपाय

आप सूर्य को निरंतर जल दें। शनिवार के दिन काली चीजों का दान करें तथा मां भगवती की आराधना करें। ऐसा करने से आपकी परेशानियां दूर हो सकती हैं।