October, 2018

सामान्य

इस माह में आय के साधन बनते रहेंगे। शारीरिक रूप से किया गया प्रयास सफल होने की संभावना पाई जाती है। परिवार में शुभ मंगल कार्य भी संपन्न हो सकते हैं। आप गंभीर प्रवृत्ति के व्यक्ति होते हैं। इसलिए गंभीरता से किए गए कार्यों में सफलता प्राप्त हो सकती हैं। आर्थिक दृष्टि से यह माह उन्नति दायक हो सकता है क्योंकि गुरु तुला राशि में गोचर कर रहा है जो आर्थिक मामलों में वृद्धि कारक हो सकता है। व्यावसायिक दृष्टि से थोड़ा तनावपूर्ण और भागदौड़ की स्थितियां हो सकती हैं। भागदौड़ तथा तनाव पूर्ण स्थितियों से भी अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। क्योंकि मंगल मकर राशि में गोचर कर रहा है जो करियर से संबंधित बेहतर स्थिति उत्पन्न हो सकती है। व्यावसायिक लाभ अच्छा प्राप्त हो सकता है। भाग्य भी आपका अच्छा साथ देगा क्योंकि शुक्र स्वग्रही होकर तुला राशि में गोचर कर रहा है जो भाग्य उन्नति के लिए अच्छा होता है। भौतिक सुख संसाधनों में बेहतर फलदायक होता है। आध्यात्मिक विकास की स्थिति अच्छी होती है। धर्म कर्म में रूचि बढ़ने से मन एकाग्रचित हो सकता है तथा कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। धन अचल संपत्ति के दृष्टि से उन्नति दायक हो सकता है। सगे संबंधियों से संबंध बेहतर होने से कामकाज के क्षेत्रों में सहयोग प्राप्त होने की उम्मीद बढ़ सकती हैं। धन संग्रह करने में सफल हो सकते हैं। इस माह में आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहने वाली हैं। शत्रुपक्ष तनाव उत्पन्न कर सकता है। यदि किसी तरह का कोई विवाद है तो इस माह में सामान्य रहने की कोशिश करें। आपके प्रयास करने से भी विवाद का समाधान होने वाला नहीं है क्योंकि राहु कर्क राशि में गोचर कर रहा है जो विवादित स्थितियां घटने की जगह बढ़ सकती हैं। इसलिए आप अपने शत्रुओं से उलझने का प्रयास न करें। किसी तरह का कोई ऐसा कार्य न करें। जिससे कि आपको समस्याओं का सामना न करना पड़े। इस माह में यदि आप किसी कार्य को लेकर यात्रा करने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको यात्राओं में बाधा उत्पन्न हो सकती है। तथा शारीरिक समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में आवश्यकता अनुसार ही यात्रा करना अच्छा रहेगा। यदि विशेष जरूरत न हो तो यात्रा न करें। पारिवारिक उलझनें बढ़ सकती हैं। दांपत्य जीवन तनावपूर्ण हो सकता है। जीवन साथी के साथ मनमुटाव होने से कार्यक्षेत्र भी प्रभावित हो सकता है। अपने पुरुषार्थ से किए गए कार्यों में सफलता प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। इस माह में कुछ आकस्मिक धन प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। इस माह में 9, 10, 18, 19 तथा 27, 28 तारीख आपके लिए अच्छी नहीं है। इस दिन कोई भी महत्वपूर्ण योजनाओं को विस्तृत करने की कोशिश न करें। किसी भी तरह का महत्वपूर्ण मीटिंग या नए कार्य का शुभारंभ करना वर्जित है। क्योंकि यह समय आपके मानसिक उत्तेजना तथा तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न करता है।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक स्थितियां अनुकूल रहेंगी। धन प्राप्ति के लिए किसी नए कार्य का शुभारंभ किया जा सकता है। जिससे धन लाभ प्राप्ति के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस माह में बाहर की यात्रा तथा बाहर से संबंधित कामकाज के क्षेत्रों में भी सफलता प्राप्त होने की संभावना बनती है। विदेश में या विदेशी कंपनियों से संबंधित कार्यों से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह में आपका भाग्य भी अच्छा साथ देगा। कामकाज के उद्देश्य से किया गया प्रयास सफल होने की संभावना पाई जाती है। यदि आप इस माह में अर्थ प्राप्ति के लिए निवेश करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। आप प्रॉपर्टी के क्षेत्र में भी निवेश कर सकते हैं। धन-धान्य अचल संपत्ति प्राप्ति के लिए किया गया प्रयास सफल हो सकता है। आपके इष्ट मित्रों के साथ साथ आपके सगे-संबंधियों से सहयोग प्राप्त हो सकता है। आर्थिक लाभ के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल हो सकते हैं। इस माह में समय आपका साथ दे सकता है। इसलिए किसी भी कार्य को स्थिरता और गंभीरता पूर्वक करने से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आप बुद्धिमान तथा समझदार व्यक्ति हैं। जिस किसी कार्य को समझदारी से करेंगे उसमें आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर कोई गंभीर समस्या उत्पन्न होने की संभावना नहीं है। किसी तरह का इन्फेक्शन या किसी भी तरह का सिरदर्द सर्दी जुखाम बुखार इत्यादि होने की संभावना बन रही है। इंफेक्शन से सावधान रहें।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध को लेकर मामला खराब हो सकता है। किसी तरह की अनावश्यक वाद विवाद उत्पन्न होने की संभावना बन रही हैं। अतः इस माह में प्रेम संबंधों को लेकर गंभीर रहे। किसी तरह की अनावश्यक वाद विवाद ना करें। जिससे समस्याओं का सामना करना पड़े। आपके प्रेमी/प्रेमिका के स्वास्थ्य को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती है। आप दोनों के बीच में किसी तीसरे व्यक्ति के कारण समस्या उत्पन्न हो सकती है तथा एक दूसरे से कहासुनी होने के कारण अलगाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। अतः पहले जैसी स्थिति यथावत बनी रहे उसके लिए आपको आपसी सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। इसके लिए आपको अपने प्रेमी/प्रेमिका को उपहार भेंट करना चाहिए और मधुर संबंध के लिए प्रयास करना चाहिए। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां प्रतिकूल रहने वाली हैं। छोटी-छोटी बातों को लेकर आपस में पति-पत्नी की दूरियां बन सकती हैं। एक दूसरे से दूर रहने के कारण तनाव उत्पन्न हो सकता है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त न होने की संभावना पाई जाती है। जिससे आपके कामकाज के क्षेत्र पर बुरा असर पड़ सकता है। आपसी तालमेल बनाए रखना तथा एक दूसरे का सहयोग करना आवश्यक है। जिससे किसी तरह की समस्याओं से बचा जा सके।

पारिवारिक

इस माह में पारिवारिक स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। घर परिवार में आपको सम्मान की दृष्टि से देखा जा सकता है। आपसे घर परिवार के विकास के लिए सहयोग की भावनाएं प्रकट की जा सकती हैं। इसलिए आपको घर परिवार में सहयोग करने की आवश्यकता है। घर परिवार के सदस्यों के साथ आपसी तालमेल बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। घर परिवार के सहयोग से आपका विकास अच्छा हो सकता है। आपके विकास के साथ-साथ घर गृहस्थी में भी विकास हो सकता है। भाग्य आपका अच्छा साथ दे सकता है। घर परिवार की संगठन से आप अपने आपको गौरवांवित महसूस कर सकते हैं। घर परिवार के सहयोग से आपके कामकाज के क्षेत्रों में भी अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। क्योंकि इस माह में आपको कामकाज से संबंधित भागदौड़ तथा तनाव पूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए प्यार, परिवार का सहयोग आपके लिए आवश्यक है। माता-पिता के साथ साथ भाई बंधु का भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। माता-पिता के आशीर्वाद से तथा माता पिता के सहयोग से भाग्य उन्नति होने की संभावना पाई जाती है। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। संतान के पढ़ाई लिखाई तथा स्वास्थ्य को लेकर चिंता उत्पन्न हो सकती हैं। जिससे मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है।

उपाय

शनिवार के दिन तिल के तेल का दीपक जलाएं तथा शनि मंदिर में शनि देव को सरसों के तेल से अभिषेक करें। सफाई की वस्तुएं मंदिर में दान करें तथा मंदिर में सेवा करें। कुछ काली वस्तुओं का भी दान कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी समस्याएं दूर हो सकती हैं।