July, 2018

सामान्य

आप आकर्षक व्यक्तित्व वाले व्यक्ति होते हैं। आपकी तीव्र बुद्धि होने के साथ-साथ आप मिलनसार प्रवृत्ति के होते हैं। अनेक मित्रों से युक्त तथा स्वस्थ हृदय वाले व्यक्ति होते है। आप अपने किसी अच्छे मित्र के साथ पार्टनरशिप में कोई काम कर सकते हैं। जिससे आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि इसमें किसी कार्य योजना की तैयारी है तो वह सफल होने की संभावना पाई जाती है। आप गंभीर प्रवृत्ति के व्यक्ति होते हैं। इसलिए गंभीरता से किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। सोची हुई योजनाओं में आंशिक सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि किसी तरह का सरकारी कार्य करना है तो उसमें विघ्न बाधा उत्पन्न हो सकता है। पुरुषार्थ एवं परिश्रम से धन आगमन के साधन बन सकते हैं। इस माह में धन अचल संपत्ति प्राप्त होने की संभावना बन रही है। अत्यधिक परिश्रम से अच्छा लाभ प्राप्त होने के संकेत बन रहे हैं। आपके इष्ट मित्रों के साथ साथ आपके सगे संबंधियों के साथ रिलेशन अच्छे हो सकते हैं। यदि आप किसी पद प्राप्ति के लिए कोई प्रयास कर रहे हैं या कोई अच्छी नौकरी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अच्छी कामयाबी मिलने की संभावना बन रही है। परंतु यह स्थितियां काफी भागदौड़ करने के बाद में सफल हो सकते हैं। मंगल मकर राशि में गोचर कर रहा है जो करियर के दृष्टि से अच्छा है परंतु प्रयास और मेहनत ज्यादा करनी पड़ सकते हैं। यदि आप राजनीतिज्ञ है तो इस माह में आपको अपने प्रतिद्वंदी से काफी तनाव उत्पन्न हो सकता है। अतः किसी से उलझने का कोशिश न करें। स्वास्थ्य से संबंधित सावधान रहें। पारिवारिक तनाव उत्पन्न होने के कारण आपसी मतभेद हो सकते हैं। जिसके कारण काम कार्य क्षेत्र में व्यवधान उत्पन हो सकता है। भाग्य अच्छा साथ दे सकता है और काम काज के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। जितना प्रयास इतनी सफलता इस तरह की स्थिति इस माह में बन सकती हैं। यदि आप व्यवसाई हैं और कुछ नए व्यवसाय की तलाश में है तो आप ट्रांसपोर्ट या भूमि से संबंधित व्यवसाय सकते हैं। इस व्यवसाय में शुरुआती दौर में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। परंतु उत्तरार्ध में स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। गुरु तुला राशि में गोचर कर रहा है जो भाग्य उन्नति धन प्राप्ति के दृष्टि से अच्छा है। आपके द्वारा किए गए परिश्रम तथा किए गए प्रयास सफल हो सकते हैं। कुछ अच्छे लोगों के जुड़ने से कुछ अच्छे लाभ के अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं। आप अपनी क्षमता अनुसार किसी भी कार्य को कर सकते हैं। परंतु स्थिरता और गंभीरता काफी महत्वपूर्ण है। इस माह में आर्थिक स्थिति थोड़ी तनावपूर्ण हो सकती हैं। जिसके कारण मन विचलित हो सकता है। मन विचलित होने के कारण मानसिक समस्याएं ज्यादा उत्पन्न हो सकती हैं।ऐसे में अपना ख्याल रखना और अपना कार्य करना अच्छा होगा।

आर्थिक

आर्थिक दृष्टि से यह माह उन्नति दायक रहेगा क्योंकि गुरु तुला राशि में गोचर कर रहा है। आर्थिक लाभ के अवसर हो सकते हैं। यदि आप किसी भी तरह के कामकाज को लेकर भाग दौड़ या तनावपूर्ण स्थितियों में हैं तो आप घबराइए नहीं। इस स्थिति में भी आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होने की संभावना बन सकते हैं। अर्थ लाभ के दृष्टि से किए गए कार्यों से सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही है। शुरुआती दौर में थोड़ी परेशानि उत्पन्न हो सकती हैं परंतु लाभ अच्छा प्राप्त हो सकता है। धैर्य रखने से अच्छी कामयाबी मिलती है। इस माह में भाग्य आपका अच्छा साथ देगा। परिवार के सहयोग से कुछ अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। आर्थिक दृष्टि से फल दायक हो सकता है। यदि चल अचल संपत्ति प्राप्त करने की लालसा से कोई इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं तो आपके लिए फल दायक हो सकता है। परंतु किसी तरह के अनावश्यक लेन-देन से बचने का प्रयास करें। क्योंकि इससे आर्थिक नुकसान होने की संभावना पाई जा सकती है। हर तरह की आर्थिक समस्याएं देखने को मिल सकती है। ऐसे में सोच विचार कर किसी भी कार्य को करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। किसी तरह की कोई गंभीर समस्या उत्पन्न होने की संभावना नहीं है। आमतौर पर छोटी-छोटी समस्याएं देखने को मिलती हैं। इस माह के उत्तरार्द्ध में स्थितियां अच्छी हो सकती हैं फिर भी अपने आप को व्यवस्थित रखने के लिए प्रयास कराना जरूरी है।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां थोड़ी तनावपूर्ण हो सकती हैं। अनावश्यक कहासुनी होने के कारण विवाद उत्पन्न हो सकता है। छोटी-छोटी समस्याओं के चलते बढ़ी मुश्किलें सामने आ सकती हैं। प्रेमी /प्रेमिका के बीच में किसी अन्य व्यक्ति के चलते कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। एक दूसरे के आपसी सामंजस्य के अभाव में तालमेल बिगड़ सकते हैं। तथा दूरियां उत्पन्न हो सकती हैं। कार्य योजनाओं में भी बाधा उत्पन्न हो सकता है। मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न होने की संभावना पाई जाती है। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं पति पत्नी के बीच आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकते हैं परंतु कारण किसी समस्या की वजह से एक दूसरे से दूर रहने की संभावना बन सकती है। समय का ख्याल रखते हुए किसी भी कार्य को करना बेहतर हो सकता है। यदि आप इस माह में अपनी पति/ पत्नी के साथ किसी तरह के कार्य को अंजाम देने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको विचार करने की आवश्यकता है। आपके पति /पत्नी में वैचारिक मतभेद होने के कारण समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए इस माह में के उत्तरार्द्ध में स्थितियां अनुकूल होने की संभावना पाई जाती हैं। आप माह के उत्तरार्द्ध में कुछ अच्छा कार्य करने का विचार कर सकते हैं।

पारिवारिक

इस माह में परिवार का सहयोग प्राप्त होने से बहुत अच्छी-अच्छी कार्य योजनाओं को विस्तार किया जा सकता है। आपसी सामंजस्य से हर तरह की मुश्किलों को दूर किया जा सकता है। घर परिवार में आपसी सामंजस्य बेहतर होने से भाग्य उन्नति अच्छी हो सकती है। जिस किसी काम को करने का प्रयास करेंगे उस काम में अच्छी कामयाबी मिल सकती है। किसी तरह के घरेलू कार्यों में सफलता पाई जा सकती है। इस माह में घर परिवार का संतुलन बेहतर रहने की संभावना पाई जाती है। एक दूसरे के साथ तालमेल बेहतर हो सकता है। घर मंदिर जैसा दिख सकता है शांति और खुशहाली हो सकती है। माता पिता के साथ बेहतर संबंध होने की संभावना पाई जाती है। किसी तरह की माता पिता के स्वास्थ्य को लेकर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यदि किसी कार्य योजनाओं को विकसित करने का प्रयास किया जाता है। तो उसमें माता पिता का सहयोग प्राप्त होने के साथ-साथ घर परिवार के सदस्यों का भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। काम काज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। इस माह में कुछ मांगलिक कार्य भी घर में हो सकते हैं। घर परिवार का माहौल अच्छा हो सकता है।

उपाय

इस माह में शनि देव को तेल से अभिषेक करना या शनि मंदिर में या पीपल के पेड़ के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाना। काले कपड़े में काला उड़द नारियल कोयला इत्यादि बांध कर दान करना या प्रवाहित करना। आपके लिए अच्छा हो सकता है।