October, 2018

सामान्य

इस माह में संघर्ष के बाद लाभ के साधन बनते रहेंगे। भाग्य उन्नति के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। व्यवसाय में लाभ एवं उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे परंतु धन का व्यय बेकार कार्यों पर खर्च हो सकता है। साहस और पराक्रम से किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त होगी परंतु स्थिरता और गंभीरता अनिवार्य है। जल्दबाजी में किसी भी कार्य को करने से नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस माह में कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थितियां संभव है। परंतु कार्य व्यवसाय को तरीके से करने से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। व्यवसाय के साथ-साथ पद प्राप्ति का योग बन रहा है। आपके व्यवसाय तथा कामकाज से संबंधित अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते हैं। धन अचल संपत्ति का योग अच्छा बन रहा है। विदेश यात्रा सफल होने की संभावना बन रही है। यदि किसी काम से संबंधित बाहर की यात्रा करने का प्रयास कर रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। इसमें आपका दांपत्य जीवन भी बेहतर हो सकता है। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। व्यवस्था में तनावपूर्ण स्थितियां हो सकती हैं। परंतु प्रयास करने से व्यवसाय में अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है किसी उच्च प्रतिष्ठित लोगों से संपर्क जुड़ने का योग बन रहा है तथा किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति से सम्मान प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। इस माह में भाग्य भी आपका अच्छा साथ देगा और काम-काज के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त होगी। यदि आप व्यावसायिक दृष्टि से कोई विस्तार की योजना बना रहे हैं तो माह के उत्तरार्द्ध में यह स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। यदि आप गाड़ी या घर लेने का प्रयास कर रहे हैं तो उसमें बाधा उत्पन्न हो सकता है। किसी न किसी कारणवश वाहन भवन सुख प्राप्ति में विलंब हो सकता है। यदि आप सर्विस करते हैं तो आपको अपने सहयोगियों से तनाव उत्पन्न हो सकता है। तथा उच्च पद प्राप्ति में बाधा उत्पन्न हो सकती है। यदि आप शिक्षार्थी हैं तो पढ़ाई लिखाई के दृष्टि से यह बेहतर हो सकता है। कुछ गलत संगति में होने के कारण पढ़ाई-लिखाई में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। अच्छे संगति में रहने का प्रयास सफल हो सकता है। इस माह में 4, 5, 13, 14 तथा 23, 24 को किसी नए कार्य का शुभारंभ या कार्य योजना का विस्तार करना नुकसान दायक हो सकता है। पारिवारिक उलझन बढ़ सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से स्थितियां प्रतिकूल रहने वाली हैं। अतः स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद आवश्यक हो सकता है। इस माह में भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों से भी अच्छे लाभ प्राप्त होने की संभावना बनती है। संघर्षपूर्ण स्थितियों में अच्छा लाभ हो सकता है। धैर्य रख कर किसी कार्य को करने से सफलता प्राप्त हो सकती है। सोचे हुए कार्यों को पूरा करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। इस माह में मानसिक तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है।

आर्थिक

आर्थिक मामलों में स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। आर्थिक लाभ के लिए किया गया प्रयास में सफल हो सकता है। जिस किसी काम को अंजाम तक पहुंचाने की कोशिश की जाती है उसमें सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। क्योंकि शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है जो करियर से संबंधित लाभ प्राप्त होने के अच्छे संकेत बनते हैं। इसलिए आर्थिक लाभ के लिए किसी तरह के कामकाज को सफल बनाया जा सकता है। जिससे आर्थिक लाभ की स्थितियां मजबूत हो। सगे-संबंधियों तथा रिश्तेदारों से भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। परंतु आप साहसी तथा पराक्रमी व्यक्ति हैं जो स्वयं से कार्य करने में सक्षम होते हैं। स्वयं से किसी कार्य को करने का प्रयास करते हैं। इस माह में यदि आप कार्य व्यवस्था की योजनाओं को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं या उसे विस्तार देने की कोशिश है तो वह सफल हो सकती है। इस माह में कहीं पैसों का निवेश कर सकते हैं। किसी तरह का निवेश करने से आपको लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। पैसों की लेन-देन में सावधानी रखना आपके लिए अच्छा रहेगा। आप समय और परिस्थिति को देखते हुए किसी भी कार्य को कीजिए। इस माह में आपका भाग्य भी अच्छा साथ दे सकता है। कामकाज से संबंधित बाहर की यात्रा हो सकती है। जिससे आर्थिक लाभ अच्छा हो सकता है।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य से संबंधित किसी तरह की समस्या उत्पन्न होने की संभावना बन सकती हैं। जल से संबंधित बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं। किसी तरह के कमर के निचले हिस्से में समस्या उत्पन्न हो सकती है तथा चोट चपेट इत्यादि की भी संभावना बन सकती हैं। ऐसे में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना आवश्यक है।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों में आपसी दरार उत्पन्न हो सकता है। किसी तरह की कहासुनी होने के कारण विवाद उत्पन्न होने की संभावना पाई जाती है। प्रेमी/प्रेमिका के वैचारिक मतभेद होने की संभावना ज्यादा हो सकती है। इस माह में किसी अन्य व्यक्ति की दखल होने से प्रेम संबंधों में तनाव का माहौल हो सकता है। एक दूसरे के साथ समस्या उत्पन्न हो सकती है। इस माह में आप अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ बुद्धि विचारों से अनुकूल बनाने की कोशिश करें तथा अपनी बातों में उलझाकर कहीं घूमने फिरने की प्लान करें जिससे है मधुर संबंध स्थापित हो सके। इसी तरह कहीं शॉपिंग इत्यादि के लिए जा सकते हैं। जिससे आप दोनों के परस्पर संबंध मधुर हो सकते हैं। आप दोनों को एक दूसरे पर भरोसा करने से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि इस माह में किसी तरह का कोई प्रपोजल देना चाहते हैं तो इंतजार करें। दांपत्य जीवन बेहतर हो सकता है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने से कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। जीवनसाथी के विचारधारा एक दूसरे से अच्छे हो सकते हैं। जिसकी वजह से काम काज के क्षेत्रों में भी अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आपके सगे संबंधियों से भी रिलेशन अच्छे हो सकते हैं। इस माह में एक दूसरे के साथ बाहर की यात्रा भी होने की संभावना पाई जाती है तथा कहीं घूमने के लिए भी जा सकते हैं।

पारिवारिक

इस माह में पारिवारिक स्थिति खराब हो सकती है। घर परिवार में आपसी मतभेद होने के कारण कलह कलत्र हो सकता है। आपसी विचारधारा एक दूसरे के साथ न मिलने के कारण बात बात पर विवाद उत्पन्न हो सकता है। अकारण किसी तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। एक दूसरे के साथ समस्या उत्पन्न हो सकता है। घर गृहस्ती खराब होने के साथ साथ काम काज के क्षेत्रों पर भी बुरा असर पड़ सकता है। पारिवारिक स्थिति खराब होने से मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। कामकाज के क्षेत्रों पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। धन व्यय होने की संभावना हो सकती है। यदि आप अपने घर परिवार के स्थिति व परिस्थिति को अनुकूल बनाने का प्रयास है तो वह सफल हो सकता है। परंतु समय व परिस्थिति को देखते हुए कार्य करना चाहिए। गुस्से में या बलपूर्वक किसी भी कार्य को या घर परिवार को अनुकूल बनाने की कोशिश ना करें। अंयथा और नुकसान हो सकता है। इस माह में माता पिता का सहयोग प्राप्त होने की संभावना कम पाई जाती है। माता पिता के स्वास्थ्य या किसी तरह के कामकाज को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती है। जिससे परेशानियों का सामना आपको भी करना पड़ सकता है। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां विवादास्पद हो सकती हैं। किसी तरह के समस्या उत्पन्न हो सकते हैं। अतः हर तरह की समस्याओं का निदान ढूंढें।

उपाय

मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें। हनुमान मंदिर में हनुमान जी का दर्शन करें तथा बूंदी का भोग लगाकर सबको प्रसाद वितरण करें। हनुमान जी को सुबह के समय सिंदूर और चमेली के तेल से लेपन करें। इससे आपकी शारीरिक परेशानियां कम होंगी तथा कामकाज या करियर के लिए भी अच्छा हो सकता है।