July, 2018

सामान्य

आप स्वतंत्र विचार के जातक हैं। आपकी महत्वकांक्षाएं ज्यादा होती हैं। आप नेतृत्व की चाह करने वाले व्यक्ति होते हैं तथा प्रभावशाली होते हैं। प्रगति की राह ढूंढने वाले होते हैं। आपके रुके हुए कार्य पूरे होने के योग बनते हैं। व्यर्थ की भागदौड़ ज्यादा हो सकती है। विकास को लेकर जिम्मेदारियां बढ़ने की संभावना पाई जाती हैं। साहस और पराक्रम के द्वारा किए गए कार्यों में अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। धन प्राप्ति के दृष्टि से समय अच्छा हो सकता है। अचल संपत्ति प्राप्त होने की संभावना बन रही है। यदि इस माह में कोई घर लेने का विचार है तो वह सफल हो सकता है। क्योंकि शुक्र कर्क राशि में संचरण कर रहा है जो भौतिक सुख संसाधनों के लिए बेहतर हो सकता है। यदि आप कार्यरत हैं और सर्विस करते हैं तो आपको पोजीशन प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। व्यावसायिक दृष्टि से यह माह आपके लिए थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है। परंतु प्रयास से अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। मासारंभ में 7, 8, 9 तारीख आपके लिए बहुत अच्छा नहीं है। इस दिन आपको मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। व्यावसायिक उलझन के कारण किसी तरह कीमानसिक अशांति की स्थितियां हो सकती हैं। व्यापार में भी उठा पटक होने की संभावना बन सकती है। बाहर की यात्रा तथा वैवाहिक जीवन सफल होने की संभावना पाई जाती है। यदि किसी काम का से संबंधित कोई बाहर की यात्रा होने वाला है या बाहर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो उसमें आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। आप मेडिटेशन और योगा करें जिससे मानसिक स्थितियां अच्छी रहे और शारीरिक फिटनेस अच्छा रहे। भाग्य आपका अच्छा साथ दे सकता है। बाहर के कामकाज से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। क्योंकि गुरु तुला राशि में गोचर कर रहा है जो भाग्य उन्नति के लिए अच्छा है। आध्यात्मिक रुचि बढ़ सकती है और धर्म कर्म में भी व्यस्तता हो सकती है। अपने कार्यों को जिम्मेदारी पूर्वक करने वाले व्यक्ति होते हैं। साहस और पराक्रम के साथ किसी भी कार्य को करते हैं इसलिए कामयाबी अच्छी प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। इस माह में आर्थिक लाभ के दृष्टि से समय बेहतर हो सकता है। आर्थिक लाभ के लिए किया गया प्रयास सफल होने की संभावना पाई जाती है। आप एक चीज का ख्याल रखें कि किसी भी कार्य को स्थिरता और गंभीरता पूर्वक करने का प्रयास करें ताकि आपको कामयाबी अच्छी मिले जल्दबाजी में कोई भी कार्य न करें। यह आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है।

आर्थिक

अर्थ लाभ के लिए हर तरह के किए गए प्रयासों में सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। इस माह में आपके कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी कामयाबी मिल सकती है। जिससे अर्थ लाभ अच्छा हो सकता है। फाइनेंशियल कंडीशन बेहतर स्थिति में हो सकती है। जिस किसी कार्य को आप आत्मविश्वास के साथ करेंगे उस काम में आपको कामयाबी मिलने के साथ-साथ फाइनेंशियल लाभ प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है जो करियर के दृष्टि से आर्थिक लाभ का योग अच्छा बनाता है। इसलिए आपका प्रयास सफल हो सकता है और इस माह के उत्तरार्द्ध में स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। आर्थिक लाभ के दृष्टि से आप कोई इन्वेस्टमेंट करने का विचार बना रहे हैं तो कर सकते हैं। धन अचल प्रॉपर्टी में भी आप इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। समय और परिस्थिति के अनुसार कार्य करना बेहतर होता है। आप किसी भी कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक और गंभीरता से करें। जल्दबाजी में कोई कार्य न करें। पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतें। इमोशनल होकर किसी भी कार्य को न करें। सदा सावधान रहें कोई ऐसा कार्य न करें जिससे आपको समस्या उत्पन्न हो। इस माह के शुरुआती दौर से आपको आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त होते रहेंगे।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। छोटी मोटी परेशानियां अक्सर देखने को मिल सकते हैं। इसी तरह के गुप्त रोगों की शिकायत हो सकती है तथा यूरिन से संबंधित परेशानियां उत्पन्न हो सकती है। कफ फेफड़े इत्यादि की समस्या हो सकती है। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति ध्यान रखना आपकी जिम्मेदारी होती है।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां आपके पक्ष में हो सकती हैं। इस माह में आपके अपने प्रेमी /प्रेमिका से मधुर संबंध होने की संभावना पाई जाती है। आपके प्रेमी /प्रेमिका के सहयोग से आपके कार्य क्षेत्रों में भी उन्नति होने की संभावना पाई जाती है। यदि किसी कामकाज को लेकर आपसी तालमेल बनाकर उसे करने का प्रयास किया जाता है तो वह सफल हो सकता है। आपकी विचारधारा मिलने से हर तरह की समस्याओं का समाधान हो सकता है। यदि इस माह में किसी तरह का कोई अपने प्रेमी /प्रेमिका को प्रपोजल देना चाहते हैं तो दे सकते हैं। यदि भ्रमण करने के दृष्टि से प्लान कर रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। इस माह में आपको कोई अच्छा उपहार अपने प्रेमी /प्रेमिका को प्रस्तुत करना चाहिए। जिससे मन प्रसन्न चित्त रहे और एक दूसरे के प्रति रुझान और प्यार बना रहे। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां अनुकूल है। पति- पत्नी के बीच परस्पर प्रेम होने की संभावना बनती है। जीवन साथी के सहयोग से किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। जीवन साथी के सहयोग के साथ-साथ ससुराल पक्ष से भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। बाहर की यात्रा सफल हो सकती है। यदा-कदा उतार चढ़ाव देखने को मिल सकती है। परंतु एक दूसरे के विचारधारा मिलने से बहुत सारी समस्याओं का हल हो सकता है।

पारिवारिक

इस माह में घरेलू विवाद के कारण कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। कामकाज के क्षेत्रों में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। घर परिवार के सदस्यों में आपसी तालमेल का अभाव होने से एक दूसरे के प्रति भावनाओं में कमी उत्पन्न होगी। घर गृहस्थी पर बुरा असर पड़ेगा। घर के कार्य सुचारू ढंग से नहीं हो पाएंगे। आपस में आत्मविश्वास की कमी देखने को मिल सकती है। आपसी सामंजस्य का अभाव होने से घर परिवार में कलह की संभावनाएं हो सकती हैं। माता-पिता से सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है तथा माता पिता के साथ संबंध अच्छे हो सकते हैं। किसी भी कार्य में माता-पिता का आशीर्वाद तथा सहयोग प्राप्त हो सकता है। परंतु घरेलू विवाद के कारण माता पिता के सामने कई बार समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। संतान के क्रियाकलापों से मन संतुष्ट हो सकता है। आपके कामकाज के क्षेत्रों में संतान का सहयोग हो सकता है। यदि आप अपने घर परिवार की तरफ पूर्ण ध्यान देते हैं और उसे एकत्र कर आगे बढ़ने का प्रयास करते हैं तो यह संभव हो सकता है। आप साहसी तथा पराक्रमी व्यक्ति होते हैं। किसी भी कार्य को करने की क्षमता आपके अंदर पाई जाती है। इसलिए आप अपने परिवारजनों को एकजुट कर सकते हैं। एक दूसरे को साथ में जोड़ कर आगे का कार्य करने में सफल हो सकते हैं।

उपाय

मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में चमेली का तेल और सिंदूर का लेपन करना। हनुमान जी के चरणों में लौंग अर्पित करना तथा हनुमान चालीसा, सुंदरकांड का पाठ करना लाभदायक हो सकता है। इसके अलावा शुक्रवार के दिन सफेद वस्तुओं का दान करना अच्छा रहेगा।