February, 2024

सामान्य

यह महीना मेष राशि के जातकों के लिए कई मामलों में अनुकूल रहने की संभावना है। आपको भाग्य की कृपा से बहुत सारे काम करने का मौका मिलेगा। रुके हुए कामों में तेज़ी आएगी। आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का प्रयास करेंगे। खर्चों में वृद्धि होने के कारण धन को लेकर आपको कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है लेकिन आमदनी होती रहेगी। आपके मन में अच्छे विचार आएंगे। धर्म-कर्म के मामलों में आप बहुत बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे।

कार्यक्षेत्र

मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, आपको करियर में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि एक तरफ तो शनि महाराज आपके एकादश भाव में रहकर आपकी सभी चुनौतियों को हर लेंगे और आप अपने विरोधियों को पछाड़कर सबसे आगे रहेंगे। कार्यक्षमता में बढ़ोतरी होगी। दशम भाव में महीने की शुरुआत में सूर्य महाराज विराजमान रहेंगे जो आपको पद लाभ दिलवा सकते हैं। सरकारी नौकरी करने वाले जातकों को तो इस अवधि में विशेष लाभ के अवसर बनेंगे। उसके बाद 13 फरवरी को सूर्य आपके एकादश भाव में चले जाएंगे और उससे पहले ही 5 तारीख को मंगल आपके दसवें भाव में प्रवेश कर जाएंगे। इस प्रकार कार्य क्षेत्र में अच्छी स्थितियों का निर्माण होगा। आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे संबंध बनाकर रखने होंगे क्योंकि उनसे कुछ कहासुनी हो सकती है जो आपके विरुद्ध जा सकती है। अन्य मामलों में आप अच्छी स्थिति में रहेंगे और कार्यक्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगी। व्यापार करने वाले जातकों को व्यापार के सिलसिले में यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जो लाभदायक भी साबित होंगी। आपके संबंध कुछ लोगों से स्थापित होंगे जो आपके व्यापार में उन्नति का कारण बनेंगे। यह महीना व्यापार को उन्नति देगा।

आर्थिक

यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए तो यह महीना आर्थिक तौर पर अच्छी आमदनी प्रदान करने वाला होगा। मासिक राशिफल 2024 संकेत कर रहा है कि आपको सरकारी क्षेत्र से भी लाभ के योग बनेंगे। दशम भाव में सूर्य और एकादश भाव में शनि तथा प्रथम भाव में बृहस्पति महाराज आपको आर्थिक तौर पर परिपक्व बनाएंगे। आपकी आर्थिक चुनौतियों में कमी करेंगे लेकिन द्वादश भाव में पूरे महीने बैठे रहने वाले राहु महाराज आपके खर्चों में बेतहाशा बढ़ोतरी कर रखेंगे। खर्चे बेकार की चीज़ों पर ज्यादा हो सकते हैं जिससे धन का आगमन तो होगा लेकिन धन संचय करने में समस्या हो सकती है इसलिए आपको सही सदुपयोग करने पर ध्यान देना चाहिए ताकि धन की नुकसान न हो। अगर आप कोई बड़ी संपत्ति खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए यह महीना उपयुक्त है। आपको सफलता मिल सकती है। शेयर बाजार में निवेश करने में महीने के उत्तरार्ध में फायदे होने के योग बन सकते हैं।

स्वास्थ्य

यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। वैसे तो आपके राशि स्वामी महीने की शुरुआत में नवम भाव में रहेंगे और उसके बाद दशम भाव में आ जाएंगे जो आपको उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करेंगे। एकादश भाव के शनि महाराज भी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करेंगे और पुरानी बीमारियों से भी राहत देंगे लेकिन द्वादश भाव में बैठे राहु और छठे भाव में बैठे केतु की वजह से स्वास्थ्य समस्याएं बीच-बीच में परेशान कर सकती हैं। उनके प्रति आपको सावधानी बरतनी चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा और आप अच्छा जीवन व्यतीत कर पाएंगे।

प्रेम व वैवाहिक

यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो महीने की शुरुआत कुछ कठिन होने जा रही है। आप अपने रिश्ते में कितने पक्के हैं, इसकी परीक्षा शनिदेव लेंगे जो आपके पंचम भाव को देख रहे हैं। अगर आपका प्यार सच्चा है तो आपको अपने प्यार को आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा और आप अपने प्रियतम के साथ हंसी-खुशी हर एक पल बिताएंगे। एक-दूसरे के साथ लंबी यात्रा पर भी जाएंगे, जहां एक दूसरे को भरपूर समय दे पाएंगे। एक दूसरे को समझने और जानने का मौका मिलेगा और विश्वास बढ़ेगा और आपका रिश्ता परिपक्व होगा। इसके विपरीत स्थिति होने पर आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है और उस समय तनाव बढ़ेगा। विवाहित जातकों के वैवाहिक जीवन के लिए यह महीना अनुकूल है क्योंकि आपके सप्तम भाव पर ग्रहों का प्रभाव अनुकूल होने के कारण आप अपने जीवनसाथी का पूरा ख्याल रखेंगे, उनको तवज्जो देंगे और उनके हर काम में उनकी मदद करेंगे। इससे आपका रिश्ता खुशियों से भरा रहेगा। कुंवारे लोगों को देव गुरु बृहस्पति शादी की सौगात दे सकते हैं।

पारिवारिक

यह महीना पारिवारिक तौर पर मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा। दूसरे भाव के स्वामी शुक्र महाराज नवम भाव में रहेंगे जिससे परिवार में खुशहाली आएगी। घर की आमदनी में बढ़ोतरी होगी। घर के लोग आपस में मिलजुल कर प्रेम पूर्वक रहेंगे। आपके पिताजी को भी स्वास्थ्य लाभ होगा और आपकी माताजी का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। भाई बहनों से आपके संबंध अनुकूल रहेंगे और उसका आपको लाभ होगा। हालांकि महीने के उत्तरार्ध में जब सूर्य, बुध और शनि एक साथ एकादश भाव में होंगे तो उस दौरान माताजी को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए उनकी समस्याओं को लेकर चिकित्सक से संपर्क कर उनका उपचार कराएं। अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएं। इससे आपको इज्जत भी मिलेगी और परिवार वालों का स्नेह भी मिलेगा।

उपाय

मंगलवार के दिन छोटे बालकों को गुड़ और चने का प्रसाद बांटना चाहिए।
प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करना चाहिए।
इसके साथ ही प्रतिदिन उगते हुए लाल सूर्य को तांबे के पात्र में कुमकुम मिलाकर जल अवश्य दें।
बृहस्पतिवार के दिन भूरी अथवा लाल गाय की सेवा करना आपके लिए बहुत हितकारी रहेगा।