April, 2018

सामान्य

आप साहसी तथा उत्साहित व्यक्ति हैं। आप अपने शारीरिक परिश्रम और प्रयास से सब कुछ प्राप्त करने की क्षमता रखते हैं और कोशिश आपकी यही होती है कि हर किसी कार्य को स्वयं से पूर्ण किया जाए। इस माह में यश सम्मान प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है तथा किसी कार्य को लेकर जागरूक और उसे पूरा करने का प्रयत्न कर रहे हैं तो इस माह में वह कार्य आपका सफल हो सकता है। थोड़ी बहुत अड़चन या बाधा उत्पन्न हो सकती है क्योंकि राहु कर्क राशि में संचरण कर रहा है जो कार्य क्षेत्र को प्रभावित करता है। धन अचल संपत्ति तथा रिलेशनशिप की दृष्टि से यह माह अच्छा और उन्नति दायक हो सकता है। इस माह में पढ़ाई लिखाई के दृष्टि से बेहतर स्थितियां हो सकती हैं तथा धन धान्य अरजीत के लिहाज से भी अच्छा हो सकता है। साहस और पराक्रम में कमी महसूस की जा सकती है तथा कार्य क्षेत्र में उन्नति को लेकर भी स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है क्योंकि बुद्ध नीच राशि का मीन राशि में संचरण कर रहा है जो आत्मविश्वास से किए गए कार्यों में रुकावटें आ सकती हैं तथा बुद्धि भ्रमित हो सकती है। भौतिक सुख-सुविधाओं में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। ज्ञान के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप पढ़ाई लिखाई में संलग्न है तो इसका लाभ आप को मिल सकता है और ज्ञान के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। शत्रु पक्ष हावी हो सकता है इसलिए शत्रुओं से सावधान रहना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। किसी तरह की उलझन में न पड़ें। बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन के लिए उन्नति दायक हो सकता है। इस समय में यदि बाहर जाने का प्रयास कर रहे हैं या बाहर से संबंधित कोई काम काज है तो उसमें आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से स्थितियां सामान्यतः ठीक हो सकती हैं। भाग्य आपका साथ देगा परंतु कार्य क्षेत्र में उलझन हो सकती हैं। कार्यक्षेत्र इस माह में प्रभावित हो सकता है। जिसको लेकर परेशानियां बढ़ सकती हैं। आर्थिक स्थिति में उतार चढ़ाव की स्थितियां देखने को मिल सकती है। अनावश्यक यात्रा करना पड़ सकता है जिससे कि फाइनेंसियल नुकसान होने की संभावना बन सकती हैं। ऐसे में सावधानी पूर्वक किसी भी कार्य को करना बेहतर और लाभदायक हो सकता है।

आर्थिक

करियर के दृष्टि से यह माह थोड़ा तनावपूर्ण स्थिति वाला हो सकता है। जिसके कारण आर्थिक उन्नति में व्यवधान उत्पन हो सकता है। आप जो कोई भी कार्य कर रहे हैं उसे ही करने का प्रयास करें। इस माह में कोई नया कार्य शुरू न करें। अपने विरोधियों से सतर्क रहने की कोशिश करें। किसी तरह का आर्थिक लेनदेन से बचने का प्रयास करें। किसी अन्य को धन न दें और ना ही धन से संबंधित कोई समझौता न करें क्योंकि मकर राशि में केतु संचरण कर रहा है जो करियर के लिए नुकसान दायक हो सकता है। आर्थिक दृष्टि से स्थितियां बेहतर हो सकती है परंतु समझदारी रखना आवश्यक है। शनि धनु राशि में संचरण कर रहा है जो कार्य क्षेत्र को मजबूत दिशा देने का प्रयास करता है परंतु कुछ गोचर वश स्थितियां अनुकूल न होने के कारण इस माह में कार्यक्षेत्र प्रभावित हो सकता है। अपने सहयोगी अपने पार्टनर से सचेत रहने का प्रयास करें। पूर्ण विश्वास के साथ किसी कार्य को करें परंतु सावधान रहना लाभदायक होगा। इस माह में यदि प्रॉपर्टी के क्षेत्र में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो वह आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

स्वास्थ्य

इस माह में शारीरिक रूप से व्यय होने का योग बनाता है और शारीरिक रूप से परेशानियों का कारण कोई भी हो सकता है। इसलिए इस माह में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहना आवश्यक है। बुध सूर्य के साथ मीन राशि में संचरण कर रहा है जो किसी भी समय स्वास्थ्य से संबंधित नुकसान हो सकता है। आपके या आपके पति-/ पत्नी को भी किसी तरह की शारीरिक परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। जिसके कारण आपको परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं और आर्थिक व्यवस्था चरमरा सकता है। यदि संभव हो तो इस माह में कोई यात्रा न करें। यदि जरूरी हो तो कर सकते हैं अन्यथा ऐसे भाग दौड़ करने से कोई लाभ प्राप्त होने वाला नहीं है। शारीरिक परेशानियां ही हो सकती हैं।

प्रेम व वैवाहिक

इस मामले में स्थितियां संभवत लगभग लगभग आपके पक्ष में हो सकती हैं। अपने प्रेमी / प्रेमिका के साथ बेहतर संबंध स्थापित करना आपका दायित्व होता है। बेहतर और मधुर संबंध चाहते हैं तो अपने साथ साथ उनका भी ख्याल रखना और उनके बारे में चिंता करना आपका परम कर्तव्य होता है और उस कर्तव्य को निभाना आपकी जिम्मेदारी होती है। यदि आप अपने प्रेमिका के साथ कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप इस माह के उत्तरार्द्ध में कर सकते हैं। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। पति-पत्नी में मधुर संबंध स्थापित हो सकते हैं और घर परिवार में सुख शांति की प्राप्ति हो सकती है। पत्नी के सहयोग से आपकी बाहर की यात्रा भी सफल हो सकती है। ससुराल पक्ष से आपको सहयोग प्राप्त हो सकता है तथा ससुराल में आपका मान-सम्मान भी बढ़ सकता है। पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। ऐसे में किसी भी तरह की समस्या का समाधान करना और उसे समय पर ख्याल रखना बेहतर होगा। अपने भी स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहना जरूरी है।

पारिवारिक

इस माह में पारिवारिक स्थितियां सामान्यत: शांतिपूर्ण हो सकती हैं परंतु किसी न किसी कारणवश घर परिवार में तनाव का माहौल रह सकता है और आपसी मतभेद के कारण समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। घर में लड़ाई-झगड़े या एक दूसरे के प्रति अविश्वास सा माहौल हो सकता है। ऐसे में सबके साथ मिलकर रहना और सब का विश्वास जीतना आपके लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आप घर परिवार में माता पिता के साथ मिलकर किसी भी कार्य की योजना बनाने की कोशिश करें और माता पिता का आशीर्वाद सदैव अपने साथ रखने का प्रयास करें। भाई बंधु के साथ भी बेहतर सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास करें जिससे आगे आने वाले समय में स्थितियां बेहतर हों। काम-काज के दृष्टि से अच्छा हो। घरेलू कार्यों को लेकर भी विवाद हो सकता है। भाई बंधु में आपसी विवाद के कारण तनाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में सबके साथ विश्वास में आना बेहतर हो सकता है। आपके अपने सगे-संबंधियों के साथ किसी तरह का वैचारिक मतभेद हो सकता है। ऐसे में उनके साथ बहुत ज्यादा लगाव रखना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। आप अपने कार्य के प्रति संकल्पित रहे और कार्य को निष्ठा पूर्वक घर परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर करने का प्रयास करें। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो घर परिवार में सबका सामंजस्य होना जरूरी है। जिससे कि घर में सुख शांति बहाल हो। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। संतान आपका सहयोग कर सकता है और संतान से संतुष्टि प्राप्त हो सकती है। आप अपने संतान को लेकर चिंतित न हो।

उपाय

मंगलवार का व्रत रखना तथा मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करना फलदायक हो सकता है। इसके अलावा मंगलवार को हनुमान मंदिर में हनुमानजी को सिंदूर का लेपन करना और लौंग अर्पित करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। शनिवार के दिन बहते हुए जल में नारियल या कोयला प्रवाहित करना और सूर्य को निरंतर जल देना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इससे आपके करियर में वृद्धि हो सकती है और स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभ प्राप्त हो सकता है।