April, 2018

सामान्य

मासारंभ में विशेष परिश्रम एवं प्रयास करने से धन लाभ के अवसर पहले से बेहतर होने की संभावना है। किसी नवीन कार्य क्षेत्र में रुझान बढ़ सकता है तथा आत्मविश्वास के साथ किसी भी कार्य को करने से सफलता प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। समाजिक मान सम्मान पद प्रतिष्ठा प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस माह में गाड़ी घर इत्यादि की सुख सुविधा भी प्राप्त होने की संभावना बन रही है।यदि आप किसी संबंध को सुधारने का प्रयास कर रहे हैं तो इस माह में आपको सफलता प्राप्त हो सकता है। चल अचल संपत्ति की दृष्टि से यह आपके लिए बेहतर हो सकता है। यदि आप व्यवसाई हैं तो आपके व्यवसाय में वृद्धि होने की संभावना बन रही है तथा व्यवसाय में विस्तार हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो धन प्राप्ति के योग बनते हैं और आप को समय के अनुसार पद पोजीशन प्राप्त हो सकता है। अपने भाई से मित्रों से बेहतर संबंध हो सकता है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो पढ़ाई लिखाई के लिए इस माह में आपको थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पढ़ाई में मन कम लगेगा तथा घूमने-फिरने विचरण करने में ज्यादा मन लगेगा परंतु मन को एकाग्रचित कर परिश्रम करने से बेहतर लाभ प्राप्त हो सकता है। किसी से उलझने का प्रयास न करें। लड़ाई-झगड़ों से जितना दूर रहने की कोशिश करें उतना ही आपके लिए बेहतर हो सकता है। इस माह में कुछ बिगड़े काम भी बनने के आसार बनते हैं परंतु 15 तारीख के बाद कुछ प्रतिष्ठित लोगों से संपर्क हो सकते हैं। इसलिए सबके साथ बेहतर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। नौकरी में उन्नति का योग बन रहा है और समय के अनुसार आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि बाहर जाने का प्लान कर रहे हैं और किसी कामकाज से संबंधित कुछ बाहर का टूर होने वाला है तो उसमें आपको लाभ मिल सकता है। आप बाहर की यात्रा कर सकते हैं परंतु इस माह में आपका दांपत्य जीवन प्रभावित हो सकता है। पति-पत्नी में आपसी मतभेद हो सकते हैं जिसके कारण घरेलू समस्याएं बढ़ सकती हैं। कामकाज के दृष्टि से यह उन्नति दायक रहेगा। इस माह में आपको कामकाज से अच्छी भाग्य उन्नति तथा अच्छा धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। आप आर्थिक लाभ की दृष्टि से जो भी प्रयास करेंगे उसमें आपको कामयाबी मिल सकती है परंतु यह स्थिति माह के उत्तरार्द्ध में ज्यादा बनता है क्योंकि गुरु तुला राशि में गोचर कर रहा है जो भाग्य उन्नति तथा धर्म कर्म इत्यादि के लिए अच्छा है। इस माह में आपको आध्यात्मिक तथा भौतिक सुख-सुविधाओं का भी लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह में आपके द्वारा किए गए कार्यों से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है तथा हर तरह की कोशिशें कामयाब हो सकती हैं परंतु छोटी मोटी समस्याएं भी पीछा करेंगी। आपके कार्य करने से अच्छा लाभ हो सकता है।

आर्थिक

धन की दृष्टि से इस माह में धन लाभ होने की संभावना बनती है। आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। कामकाज को लेकर उतार चढ़ाव की स्थितियां हो सकती है परंतु कठिन परिश्रम से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। कामकाज को लेकर मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थितिया रहेंगी। फाइनेंसियल समस्याएं उत्पन्न हो सकती है परंतु समझदारी से काम करने पर लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं और आपकी स्थिति बेहतर हो सकती है। यदि किसी तरह का कोई फाइनेंस का लेनदेन हो तो उसे समय के अनुसार निपटाने की कोशिश करें। आगे की आर्थिक स्थितिया व्यापार सब कुछ अच्छा है और ऐसा हो सकता है। कोई भी कार्य जल्दबाजी में न करें। जिस किसी कार्य को करें पूरे आत्मविश्वास के करें जिससे की समय के अनुसार आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो यदि कहीं पैसा का इन्वेस्टमेंट करना हो तो उसमें भी आपको थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। जिससे नुकसान न हो। शारीरिक आलस्य उत्पन्न होने के कारण कामकाज में व्यवधान उत्पन हो सकता है तथा कामकाज में विलंब हो सकता है। लगन और मेहनत के साथ किसी भी कार्य को करें कामयाबी अच्छी मिलेगी।

स्वास्थ्य

आपको पेट से संबंधित शिकायतें उत्पन्न हो सकती हैं। किसी भी तरह का कब्ज या इंफेक्शन हो सकता है। अतः खान पान से संबंधित सावधानी बरतें और खानपान का ख्याल रखें। जिससे पेट से संबंधित समस्याएं उत्पन्न ना हो। आप को हृदय से संबंधित भी परेशानी हो सकती है। इसलिए ऐसी समस्या उत्पन्न होने पर समय से उसका उपचार कराना आपके लिए बेहतर हो सकता है। किसी भी तरह की चोट चपेट की संभावना है। इस माह में थोड़ी सावधानी बरतें।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंधों में तनाव उत्पन्न हो सकता है। प्रेमी/ प्रेमिका में आपसी कहासुनी होने के कारण अलगाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है जिससे आप परेशान हो सकते हैं। मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है। मन विचलित हो सकता है जिसके कारण आप स्वयं का नुकसान कर सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आपके प्रेमी/ प्रेमिका से संबंध बेहतर हो और इस माह में कम से कम मिलने का प्रयास करें। जिससे की स्थितिया सामान्य बनी रहे कोई ऐसी समस्या उत्पन्न ना हो जो आगे के लिए नुकसानदायक हो। यदि आपकी प्रेमी/ प्रेमिका कहीं घूमने के लिए प्लान करेंगे आपसे सलाह ले तो उसके लिए तैयार न हो किसी ना किसी बहाने यह प्रस्ताव ठुकरा दे क्योंकि नुकसान होने की संभावना बन रही है। इसमें आपका दांपत्य जीवन भी तनावपूर्ण स्थिति हो सकता है। पति-पत्नी में तनाव का माहौल हो सकता है एक दूसरे से दूर रहने की स्थितियां बन सकती हैं। बेहतर हो की छोटी-छोटी बातों को इग्नोर करें और कोशिश करें कि आपकी संबंध बेहतर हो। अपनी समझदारी से किससे क्षेत्र में कदम रखें। यदि आपको लगता है कि साथ मिलकर करने से कोई काम नुकसान हो सकता है तो ऐसे मैं सतर्क रहें और कोशिश भी करें कि इनका सहयोग ना लेना पड़े तो ज्यादा अच्छा होगा। शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है और राहु कर्क राशि में गोचर कर रहा है जो दांपत्य जीवन और प्रेम संबंधों को लेकर स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है।

पारिवारिक

घर में खुशियों का माहौल हो सकता है। समाजिक व प्रतिष्ठित कार्य माह में हो सकते हैं। जिससे घर परिवार में चहल पहल हो सकता है कुछ मांगलिक कार्य होने की संभावना है। इस माह में कुछ अच्छा कार्य होने की संभावना बन रहा है। माता पिता के साथ बेहतर संबंध होने की संभावना है। माता-पिता के सहयोग से कुछ अच्छा कार्य हो सकता है। आप यदि घर लेना चाह रहे हैं तो उसमें पिता का सहयोग प्राप्त हो सकता है। आप अपना घर ले सकते हैं क्योंकि शुक्र मेष राशि में गोचर कर रहा है जो भौतिक सुख सुविधाओं के लिए बेहतर है तथा घर परिवार में सुख शांति प्राप्त हो सकती है। भाई बहन तथा बच्चों के साथ बेहतर तालमेल हो सकता है और अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में आप सक्षम हो सकते हैं। घर परिवार के सहयोग से यदि कुछ नया कार्य करने की चाहत है तो इस माह में आप पूरा कर सकते हैं क्योंकि आपके साथ घर परिवार का सहयोग प्राप्त हो सकता है। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। संतान से संतुष्टि तथा संतान के क्रियाकलाप से आप संतुष्ट हो सकते हैं परंतु संतान के लिए कुछ अच्छा कर सकते हैं जिससे घर में खुशी हो सकती है। अपना दायित्व पूरा करने के लिए आप हर संभव प्रयास करने वाले होते हैं। इसलिए आपका मान-सम्मान सबके दिलों में रहता है पर हर कोई आपको सम्मान की दृष्टि से परिवार में देखता है और आपसे उम्मीद भी करता है और आप सबकी उम्मीदों पर उतरने वाले होते हैं।

उपाय

आप शनिवार के दिन काली वस्तुओं का दान करें तथा शनिवार के दिन शाम को पीपल के पेड़ के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाएं और सोमवार के दिन शिव मंदिर में शिव जी की आराधना करें ऐसा करने से आपकी शारीरिक तथा मानसिक परेशानियां दूर होंगी।