July, 2018

सामान्य

आप बुद्धिमान तथा गतिशील व्यक्ति होते हैं। आपका स्वभाव स्थिर नहीं रहता। आप भाव तथा विलासी व्यक्ति होते हैं। समय के अनुसार कार्य करने वाले होते हैं। आप अपने मन के अनुकूल कार्यों में अच्छी सफलता प्राप्त करने वाले होते हैं। घरेलू परेशानियों के कारण मन व्यथित हो सकता है। व्यवसाय की स्थिति मध्यम रहेगी। बनते हुए कार्यों में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। आपके निकटतम संबंधियों से तथा भाई बंधुओं से तनाव की स्थिति या मनमुटाव इत्यादि हो सकता है। आप अपने कार्यों को बड़ी जिम्मेदारी पूर्वक करने वाले होते हैं। परंतु कुछ अपने जनों तथा अपने विरोधियों के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अनावश्यक सोच के कारण मानसिक अशांति बढ़ जाती है। कोई कार्य समय पर संपन्न होने से आपको समस्या उत्पन्न होती है। इस माह में यदि कोई गाड़ी लेने का विचार है तो वह सफल होने की संभावना पाई जाती है। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ हो सकता है। आर्थिक दृष्टि से स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। व्यावसायिक दृष्टि से यह आपके लिए उन्नति दायक हो सकता है। यदि आप सुनियोजित तरीके से किसी कार्य को करते हैं तो कामयाबी मिलने की संभावना अच्छी पाई जाती है। क्योंकि मंगल मकर राशि में गोचर कर रहा है जो करियर के लिए या व्यावसायिक दृष्टि से अच्छा और उन्नति गायक हो सकता है। बाहर की यात्रा तनावपूर्ण स्थिति में हो सकती है। और बाहर की यात्रा में बाधा उत्पन्न हो सकती है। वैवाहिक जीवन में तनाव कम होने की संभावना है। कर्क राशि में राहु गोचर कर रहा है जो यात्रा तथा दांपत्य जीवन में तनाव उत्पन्न हो सकता है। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो आपके मित्र के सहयोग से कुछ अच्छा लाभ प्राप्त होने का संकेत है। यदि आप शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं शिक्षार्थी हैं तो इसमें आपको अच्छा लाभ प्राप्त होने का संकेत है। साहस और पराक्रम के साथ साथ परिश्रम करने से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप नौकरी की तलाश में है और कोई कार्य करने की इच्छा है तो वह सफल हो सकती है। इस माह में अपने सगे-संबंधियों के साथ रिलेशन बहुत अच्छे नहीं रहेंगे। अतः आप अपने कार्य क्षेत्रों में किसी का सहयोग लेने की कोशिश न करें। इस माह में आपका भाग्य भी अच्छा साथ देगा। आप जिस किसी कार्य को करेंगे इस काम में आपको अच्छी कामयाबी हो सकती है। मानसिक एकाग्रता होना जरूरी है किसी भी कार्य को सोची समझी रणनीति के तहत करने से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आप अपने विरोधियों को अपने काम से प्रभावित कर सकते हैं तथा समय के अनुसार अच्छी उन्नति कर सकते हैं। इस माह में आपकी स्थितियां सामान्यत: अच्छी रहेंगी और कामकाज के दृष्टि से कुछ बेहतर होने के संकेत बनते हैं। इस माह के उत्तरार्द्ध में कुछ सोचा हुआ कार्य सफल हो सकता है।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहने वाली हैं। आप जिस किसी काम को करेंगे उस काम में आपको कामयाबी अच्छी प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। परंतु आर्थिक लाभ के दृष्टि से कार्य योजनाओं को स्थिरता और गंभीरता पूर्वक करने की आवश्यकता है। सही दिशा सही समय के अनुसार कार्य करना आर्थिक दृष्टि से मजबूत हो सकता है। इस माह में आपका भाग्य भी अच्छा साथ दे सकता है और काम काज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि व्यावसायिक दृष्टि से आप इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। बाहर से संबंधित कामकाज के क्षेत्रों से अर्थ लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। यदि आप इस माह में किसी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट करने का नजरिया बनाया हुआ है तो आपको कामयाबी मिलने की संभावना पाई जाती है। परंतु घरेलू विवाद के कारण तथा पारिवारिक उलझन के कारण समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए हर क्षेत्रों में एक दूसरे को समझते हुए आर्थिक लाभ के लिए कदम उठाना चाहिए। समय और परिस्थिति को देखते हुए कार्य करना लाभदायक होता है। इस माह आपको आकस्मिक धन प्राप्ति के योग बन सकते हैं। इसके लिए भी आपको तैयार रहना लगन और मेहनत के साथ काम करना चाहिए।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर चिंताजनक हो सकती हैं। आपको किसी तरह की शारीरिक रूप से विकार उत्पन्न हो सकते हैं। खासकर कमर के निचले हिस्से इत्यादि में समस्या उत्पन्न हो सकती है। चोट चपेट इत्यादि की भी संभावना बन सकती हैं। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहना लाभदायक हो सकता है।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों को लेकर स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। इस माह में आपके प्रेमी /प्रेमिका से संबंध बहुत अच्छे नहीं रहेंगे। परस्पर स्थितियां सामान्य रहने वाली हैं। इसलिए आप उसी हिसाब से मिलने जुलने का प्रयास करें। किसी काम काज को लेकर बातचीत करें। यदि आप इस माह में किसी तरह का कोई प्रपोजल देना चाहते हैं तो स्थगित करें। समय के अनुसार बातचीत करें क्योंकि आपसी सामंजस्य खराब होने की वजह से तालमेल का अभाव हो सकता है। जिसके कारण दूरियां उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में एक दूसरे से मिलने जुड़ने का प्रयास कम करें। अन्य यंत्र की माध्यम से बातचीत करने का प्रयास करें। किसी तरह के कार्य योजनाओं से संबंधित कोई विस्तृत या महत्वपूर्ण विचार विमर्श कर सकते हैं। पहले से प्रेम संबंधों को लेकर काफी अच्छी है तो इस माह में कुछ बदलाव हो सकता है। संबंध रिश्तो में बदल सकता है। दांपत्य जीवन की स्थितियां इस माह में तनावपूर्ण रहने वाली हैं। पति /पत्नी के साथ आपसी सामंजस्य खराब हो सकते हैं। तालमेल का अभाव होने के कारण अलगाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए कोई ऐसी समस्या उत्पन्न न करें। जिससे की परेशानियां कुछ ज्यादा हो। घरेलू कार्यों के साथ-साथ दांपत्य जीवन के बारे में भी सोचें और एक दूसरे से मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर भी समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में किसी तरह की समस्या होने पर सतर्क रहें और मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें।

पारिवारिक

इस माह में परिवार में कुछ मांगलिक कार्य होने की संभावना बन रही है। जिससे घर परिवार में उत्सव सा माहौल हो सकता है। घर परिवार के लोग खुशहाल हो सकते हैं। घर परिवार में परस्पर प्रेम से कामकाज के क्षेत्रों में भी अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। घरेलू कार्यों में सबकी सहभागिता होने के साथ-साथ व्यावसायिक क्षेत्रों में भी सहभागिता हो सकती है। जिससे परस्पर संबंध तो बेहतर होंगे कामकाज में भी स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। आपसी विचारधारा एक दूसरे के साथ अच्छे मिल सकते हैं। माता पिता का सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है तथा माता पिता के सहयोग से कोई अचल संपत्ति प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। यदि आप इस माह में कोई घर या गाड़ी लेने का प्रयास कर रहे हैं तो उसमें माता-पिता का आशीर्वाद प्राप्त होने की संभावना बन रही है। यदि आप किसी नए कार्य का शुभारंभ करने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको पिता का सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। संतान पक्ष से संतुष्टि हो सकती है परंतु संतान के स्वास्थ्य को लेकर चिंता उत्पन्न हो सकती है। संतान को लेकर मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। परंतु प्रयास करने से और सहयोग करने से संतान अच्छी उन्नति कर सकती है। घर परिवार में अच्छा संबंध हो सकता है।

उपाय

भगवान भोलेनाथ की आराधना करनी चाहिए तथा सफेद वस्तुओं का सोमवार के दिन दान करना चाहिए। शनिवार के दिन काली वस्तुओं का दान करना चाहिए तथा सुंदरकांड हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। सनी मंदिर में या पीपल के पेड़ के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी परेशानियां दूर हो सकती हैं और आपके कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है।