July, 2018

सामान्य

आप सेवाभावी तथा धैर्यवान व्यक्ति होते हैं। आपकी स्थिरता और गंभीरता के साथ किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना होती है। आप मननशील तथा महत्वकांशी व्यक्ति होते हैं। किसी भी कार्य को समय से पूरा करना तथा उसे पूर्ण रूप से जिम्मेदारी पूर्वक करना आपका स्वभाव होता है। आप परिश्रमी होते हैं जिससे कामकाज के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। आपको अपने गृहस्थ जीवन से संतुष्ट हो सकते हैं। आत्मप्रशंसा में विश्वास न करने वाले व्यक्ति होते हैं। इसलिए अपने आप पर भरोसा करते हुए किसी कार्य को करने से अच्छी कामयाबी प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है।इस माह के उत्तरार्द्ध में स्थिति कुछ बेहतर होने की संभावना हो रही है। यदि आप कुछ नए कामकाज से संबंधित कोई यात्रा करना चाहते हैं। तो वह सफल हो सकता है। आपके बनते हुए कार्यों में कुछ उलझन पैदा हो सकती हैं। सरकारी क्षेत्रों में रुकावट उत्पन्न होने की संभावना हो सकती है तथा इसके वृद्धि के साथ साथ खर्चा बढ़ सकते हैं। इसलिए अपना बैलेंस बनाकर चलना आपके लिए बेहतर हो सकता है। धन अचल संपत्ति को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण रहेंगे। धन संचय में बाधा उत्पन्न होगा तथा धन खर्च करने में आसानी होगी। इस तरह की स्थिति इस माह में हो सकते हैं। आपके अपने सगे संबंधियों से रिलेशन खराब हो सकते हैं। ऐसे में आपको उनसे दूर ही रहने का प्रयास करें तो अच्छा रहेगा। आप अपने किसी कामकाज में किसी रिश्तेदार को जोड़ने की कोशिश न करें। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह में आपके करियर के लिए काफी अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। कुछ अच्छी पोजीशन प्राप्ति के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आपके किसी खास मित्र से कुछ अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। परंतु आप अपने उच्च वर्ग के अधिकारी से मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। इस माह में कुछ गाड़ी या घर प्राप्त होने की संभावना बन रहे हैं। जिसके कारण धन खर्च का बोझ बढ़ सकता है। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां थोड़ी प्रतिकूल हो सकती है। आत्मविश्वास में कमी के कारण किसी भी कार्य में सफलता प्राप्ति में विलंब हो सकता है। इस माह में कोई विदेश की यात्रा करनी है तो समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। परंतु प्रयासरत रहने से माह के उत्तरार्ध में स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं और बाहर की यात्रा से लाभ प्राप्त हो सकते हैं। पारिवारिक जीवन तनावपूर्ण हो सकता है। वैवाहिक जीवन में आपसी मतभेद उत्पन्न होने के कारण घर परिवार में तनाव का माहौल हो सकता है। इस माह में भाग्य आपका अच्छा साथ देगा और कामकाज को लेकर स्थितियां इस माह के उत्तरार्ध में कुछ बेहतर हो सकती है। आर्थिक लाभ अच्छा हो सकता है परंतु संयम से किए गए कार्यों से अच्छा लाभ प्राप्त होगा। धैर्य रखना तथा किसी भी कार्य को रणनीति के तहत करना फलदायक हो सकता है।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। अर्थ प्राप्ति के लिए किए गए प्रयासों से ही सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। आप जिस क्षेत्र में जहां भी कार्य कर रहे हैं उसके हिसाब से धन प्राप्त होने के अच्छे योग बनते हैं। इस माह में कामकाज के दृष्टि से उतार चढ़ाव की स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं। तथा समय के अनुसार आपका कार्य बाधित हो सकता है। जिसके कारण आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। वैसे आर्थिक दृष्टि से स्थिति बेहतर होने की संभावना पाई जाती है। कुछ आकस्मिक धन लाभ प्राप्त होने के योग बनते हैं। यदि किसी तरह के नए कामकाज को अंजाम देने का कोशिश करते हैं तो वह सफल हो सकता है। परंतु फाइनेंशियल समस्याएं ज्यादा उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में समझना और सोच विचार कर करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इस माह में किसी तरह का पैसों का लेन-देन से बचें। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ लेन-देन ना करें जिससे कि आपको आगे चलकर परेशानियों का सामना करना पड़े। आर्थिक मामलों में सतर्क रहने का प्रयास करें। जागरुक रहे धन लाभ की कोशिश लाभप्रद हो सकती है।

स्वास्थ्य

इस माह में शारीरिक समस्याएं ज्वार बुखार खांसी या किसी तरह का इंफेक्शन इत्यादि की संभावनाएं बन रही है। इसलिए इसका ख्याल रखना और अपने स्वास्थ्य संबंधित जागरुक रहना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। किसी तरह की कोई गंभीर समस्या उत्पन्न होने की संभावना नहीं है। फिर भी सतर्क रहने का प्रयास करें।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंधों को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती है। आपके प्रेमी /प्रेमिका को किसी भी तरह का स्वास्थ्य संबंधी समस्या उत्पन्न होने के कारण आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। आपसी मतभेद का शिकार हो सकते हैं। इसलिए आपसी संबंध मधुर बनाए रखने के लिए एक दूसरे का ख्याल रखना आवश्यक है। आप इस माह में किसी तरह के कामकाज को लेकर अपने प्रेमी /प्रेमिका से किसी तरह की बातें न करें। अपनी प्यार की बातें और सिर्फ अपने काम की बातें कर सकते हैं। यदि किसी तरह का कोई प्रपोजल देना चाहते हैं या आप अपने मन की बातें करना चाहते हैं तो इस माह में बिल्कुल न करें। किसी भी तरह के अनचाहे विवाद को समाप्त करने का प्रयास करें। इस माह में आपका वैवाहिक जीवन सफल होने में समस्या उत्पन्न हो सकता है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त न होने से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। घर में अशांति का माहौल हो सकता है तथा कामकाज के क्षेत्रों पर भी बुरा असर पड़ सकता है। मानसिक परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए आप अपने जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न ना हो। जिससे आपको परेशानियां हो।

पारिवारिक

इस माह में घर परिवार में सबके साथ आपसी सामंजस्य बेहतर होने की संभावना पाई जाती है। छोटी छोटी घरेलू समस्याओं के कारण आपसी कहासुनी हो सकती है। परंतु किसी तरह का मतभेद उत्पन्न हो ऐसी स्थिति नहीं बन रही है। किसी रिश्तेदार के आने से घर में तनाव का माहौल उत्पन्न हो सकता है। परंतु इस माह के उत्तरार्द्ध में स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। वैचारिक मतभेद उत्पन्न होते रहते हैं। परंतु कोई अप्रिय घटना हो या किसी तरह का कोई समस्या उत्पन्न हो ऐसी स्थिति नहीं है। इसलिए समय वह परिस्थिति को देखते हुए कार्य करना लाभदायक रहेगा। आपके माता पिता के साथ मधुर संबंध हो सकते हैं। तथा माता पिता का आशीर्वाद भी प्राप्त होने की संभावना बनती है। पिता के स्वास्थ्य को लेकर स्थिति या प्रतिकूल हो सकती हैं। कुछ आर्थिक नुकसान होने की संभावना बन सकती है। अतः अपने पिता के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए उनका आदर करना आपके लिए फलदायक होगा। संतान संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। संतान के पढ़ाई-लिखाई से संबंधित परेशानियां उत्पन्न होने से आपका मन विचलित हो सकता है। अतः आप मानसिक रुप से परेशान हो सकते हैं। प्रयास करके घर परिवार के माहौल को खराब होने से बचा सकते हैं। सहयोग की भावना रखने से घर की स्थितियां अच्छी हो सकती हैं तथा कामकाज के क्षेत्रों में भी उनका सहयोग प्राप्त हो सकता है।

उपाय

इस माह में प्रत्येक शनिवार को काली वस्तुओं का दान करना तथा रोज सनी मंदिर या पीपल के पेड़ के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाना। हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करना। आपके लिए लाभदायक हो सकता है।