January, 2018

सामान्य

इस माह आपकी स्मरण शक्ति तीव्र होगी। जिस काम को लगन और मेहनत से करेंगे उस कार्य में आपको कामयाबी मिलने की संभावना है। परंतु धन प्राप्ति में विलंब या बाधा उत्पन्न हो सकती है। क्योंकि राहु कर्क राशि में गोचर कर रहा है जो आपके धन प्राप्ति में बाधा तथा रिलेशनशिप इत्यादि में तनाव का माहौल बना सकता है। गाड़ी और घर की सुख-सुविधा प्राप्त हो सकती है। परंतु इसमें भी कुछ बाधा उत्पन्न हो सकती है क्योंकि बुध छठे स्थान पर वृश्चिक राशि में गोचर कर रहा है। जिससे घर गाड़ी प्राप्ति में विलंब हो सकता है। संतान पक्ष से खुशी प्राप्त हो सकती है और संतान से आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकते हैं। पति / पत्नी और बच्चों से लगाव अच्छा हो सकता है तथा प्रेमी / प्रेमिका से संबंध बेहतर होने की संभावना अच्छी बन रही है। क्योंकि तुला राशि में मंगल और गुरु गोचर कर रहे हैं। जिससे यह स्थितियां बन रही हैं स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है। क्योंकि सूर्य, शुक्र और शनि धनु राशि में गोचर कर रहे हैं जो कि स्वास्थ्य संबंधित उतार-चढ़ाव की स्थितियां देखने को मिल सकती हैं। आर्थिक दृष्टि से यह महीना आपके लिए अच्छा हो सकता है। लाभ की दृष्टि से समय आपका अच्छा होगा। करियर के लिए भाग दौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। आत्मविश्वास के साथ किये गये कार्य में सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इसलिए आप जिस किसी कार्य को करें उसे काफी सूझ-बूझ के साथ करें ताकि आने वाले समय में आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सके।

आर्थिक

आर्थिक दृष्टि से यह महीना आपके लिए बेहतर हो सकता है। आपके द्वारा किए गए प्रयासों में सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही है। आप जिस किसी काम को करेंगे उस काम से धन लाभ होने के अच्छे संकेत बन रहे हैं। परंतु आप अपने सगे-संबंधियों से कम व्यवहार रखें, पैसों के लेन-देन कम रखें। किसी तरह का पैसा अपना किसी के पक्ष में न डालें अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है और आपके फाइनेंशियल समस्याएं खराब हो सकती हैं। जिससे कि आप तनाव में आ सकते हैं और आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। आप लगन और मेहनत से अपने कार्यों को अंजाम तक पहुंचाने की कोशिश करें। जिससे कि आपको आर्थिक लाभ अच्छा हो। क्योंकि गुरु के साथ मंगल तुला राशि में गोचर कर रहा है। जिससे आप साहस और पराक्रम के साथ अपने कार्यों को आगे बढ़ा सकते हैं और उससे अच्छा धन लाभ अर्जित कर सकते हैं।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य की दृष्टि से समय बेहतर होने की संभावना है। छोटी मोटी चोट चपेट इत्यादि की समस्या हो सकती है इसलिए आपको इस मामलों में सतर्क रहने की आवश्यकता है। क्योंकि शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है जिससे कि स्वास्थ्य को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती है। आप अपने स्वास्थ्य का खासा ख्याल रखें। वैसे किसी तरह की बड़ी समस्या का संकेत नहीं है परंतु छोटी मोटी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए ऐसे समय में आपको अपना समय पर इलाज कराना चाहिए और अपना ख्याल रखना चाहिए। जिससे कि आपको कोई परेशानियों का सामना न करना पड़े।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों के मामलों में आप धनी रहेंगे। आपके प्रेमी / प्रेमिका से अच्छे संबंध हो सकते हैं आप उनके साथ अच्छा व्यवहार रखने का प्रयास करें। पति / पत्नी के साथ भी अच्छा लगाव हो सकता है और समय के अनुसार स्थितियां बेहतर हो सकती हैं पत्नी / पत्नी से किसी तरह की कहासुनी न करें अन्यथा तनाव बढ़ सकता है और आप दोनों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है। इष्ट मित्रों के साथ अच्छा व्यवहार रखें जो भी आपकी कोई पुरुष / महिला मित्र हैं तो उनके साथ अच्छा संबंध रखें। क्योंकि आपको इस महीने उनसे अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप किसी से प्रेम करते है है तो इज़हार करने का मौका इस माह में मिल सकता है।

पारिवारिक

परिवार के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर होने की संभावना बनती नजर आ रही है तथा परिवार में कोई भी कार्य आपसी सलाह से किए जा सकते हैं। आपको किसी शुभ समाचार का संकेत मिल सकता है तथा घर में माता-पिता बंधुओं के साथ अच्छे संबंध हो सकते हैं तथा संतान पक्ष से आपको खुशी प्राप्त हो सकती है संतान की तरफ से सहयोग भी आपको अच्छा प्राप्त हो सकता है माता-पिता के अलावा आपके मित्रों के साथ भी अच्छा व्यवहार हो सकता है और उनके साथ आपसी सामंजस्य बेहतर होने से धन लाभ का योग भी बन रहा है। आप अपनी परिस्थिति के अनुसार सब के साथ तालमेल बनाकर के रहने का प्रयास करें। इससे आपको बेहतर लाभ हो सकता है।

उपाय

आप बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं। तथा गणेश भगवान की आराधना करें गणेश जी को सफेद दूर्वा अर्पित करें। हरी चीज़ो का दान करें। इससे आपकी स्मरण शक्ति तीव्र होगी तथा कामकाज के साथ साथ आपके स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां भी बेहतर होंगी। आप गणेश चतुर्थी का व्रत एवं पूजन भी कर सकते हैं जिससे की आपके कार्यों में सफलता मिले।