October, 2018

सामान्य

इस माह में धन प्राप्ति के मार्ग प्रशस्त होंगे। आपके भौतिक सुख संसाधनों में वृद्धि होगी। नए नए कार्यों को करने का अवसर प्राप्त हो सकता है तथा कुछ प्रतिष्ठित लोगों के साथ संपर्क होने की संभावना बन रही हैं। जिससे आपके कामकाज के क्षेत्रों में भी सहायता प्राप्त हो सकता है। आप बुद्धिमान तथा समझदार व्यक्ति होते हैं। आपकी सोचने और समझने की क्षमता अच्छी पाई जाती है। इसलिए आप हर किसी के साथ मधुर संबंध बनाकर अपने कार्यो को सफल बनाने में सक्षम होते हैं। धन संग्रह करने के मामले में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है तथा आपके सगे-संबंधियों से संबंध बिगड़ने से आर्थिक नुकसान होने की संभावना पाई जाती है। अतः अपने सगे-संबंधियों से सजग रहने की आवश्यकता होती है। अपने किसी भी कार्य व्यवसाय में सम्मिलित करना नुकसान दायक हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको उच्च पद प्राप्ति के अच्छे योग बन रहे हैं। यह स्थितियां माह के पूर्वार्द्ध में संभव है। आप अपने उच्च अधिकारियों से संबंध बेहतर बनाए रखने का प्रयास करें। इससे आपके कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त होने के साथ साथ आपके सहकर्मियों का अच्छा सहयोग प्राप्त हो सकता है। यदि आप इस माह में भवन वाहन इत्यादि का प्रयास कर रहे हैं तो आपका प्रयास सफल हो सकता है। सूर्य बुद्ध के साथ कन्या राशि में संचरण कर रहा है जो भवन वाहन इत्यादि के लिए अच्छा हो सकता है। तुला राशि में गुरु गोचर कर रहा है जो पढ़ाई-लिखाई से संबंधित अच्छी सफलता प्राप्त होने का संभावना बन रहा है। इस माह में धर्म कर्म में रुचि बढ़ सकती है तथा कामकाज से संबंधित अच्छी भाग्य उन्नति का लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह में बाहर की यात्रा सफल हो सकती है। आपके किसी मित्र के सहयोग से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। स्वास्थ्य से संबंधित आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। व्यावसायिक दृष्टि से आपके लिए प्रिंटिंग प्रेस स्टेशनरी एजुकेशन फाइनेंस एक्सपोर्ट इत्यादि बेहतर फलदायक हो सकता है। आर्थिक मामले में सजग रहने की आवश्यकता है। अन्यथा किसी भी तरह की आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। छोटी-छोटी कमियां बहुत बड़ी मुश्किलें उत्पन्न कर सकते हैं। इसलिए किसी भी कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक और सक्रिय होकर करना फलदायक हो सकता है। इस माह में जीवन साथी का सहयोग कम प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। आपसी मतभेद के कारण मानसिक समस्याएं ज्यादा उत्पन्न हो सकती हैं। जिसकी वजह से कामकाज के क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ सकता है। इस माह में 8, 9, 17, 18 और 19, 30 तारीख को कोई भी कार्य करने से पहले विचार करना आवश्यक है। हो सके तो इस दिन कोई नए कार्य या किसी तरह की कोई मीटिंग रखने की कोशिश न करें। यदि इस माह में किसी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट करने का प्लान कर रहे हैं तो इंतजार करना चाहिए। इस मामले में बहुत अच्छा नहीं है। हो सकता आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ जाए। अपने शत्रुओं से सावधान रहने की आवश्यकता है। किसी तरह का तनाव उत्पन्न करने की कोशिश न करें। समय के अनुसार सब कुछ जान बूझकर करना फलदायक हो सकता है।

आर्थिक

आर्थिक लाभ को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। पैसों के लेन-देन में अनावश्यक विवाद उत्पन्न हो सकता है। तथा कहीं पर पैसे फंस सकते हैं जो प्राप्त करने में आपको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पैसों के लेन-देन में सावधानी रखें तथा किसी तरह के आर्थिक लाभ प्राप्ति में जागरूक रहें। धन संचय करने का प्रयास विफल हो सकता है। क्योंकि कर्क राशि में राहु संचरण कर रहा है जो धन प्राप्ति में बाधा उत्पन्न करता है। आपके सगे संबंधियों से धन को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है। इसलिए आप सभी संबंधियों से धन का लेन देन ना करें। आर्थिक लाभ के दृष्टि से किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। आप किसी भी कार्य को विस्तार देने में सफल हो सकते हैं। परंतु आर्थिक लाभ के लिए आपको इंतजार करना पड़ सकता है। भाग्य आपका अच्छा साथ दे सकता है तथा बाहर के कामकाज के क्षेत्र से अच्छा आर्थिक लाभ होने की संभावना बनती है। यदि आप किसी तरह के बाहर से संबंधित कार्यों में निवेश करते हैं तो आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह के उत्तरार्द्ध में स्थितियां अनुकूल होने की संभावना हो पाई जाती हैं। मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण हो सकता है। समय को लेकर दिक्कतें हो सकती हैं।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर समस्या उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। किसी भी तरह के अनावश्यक पेट से संबंधित विकार उत्पन्न होने के साथ-साथ चोट चपेट इत्यादि फोड़ा फुंसी या त्वचा से संबंधित इंफेक्शन हो सकते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य का ख्याल रखना आवश्यक है।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध अच्छा रहेगा। एक दूसरे के प्रति अच्छी भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं। एक दूसरे का प्यार अच्छा मिल सकता है तथा एक दूसरे को प्यार करते हुए किसी भी कार्य को सफल बनाने में सफल हो सकते हैं। यदि आप अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ कहीं घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो जा सकते हैं। अपने मन की बातें भी शेयर कर सकते हैं। किसी तरह का पर्सनल प्रपोजल दे सकते हैं। छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर बड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए आपसे विचारधारा बेहतर बनाए रखना तथा एक दूसरे पर विश्वास करना आवश्यक है। तभी आपके प्रेमी/प्रेमिका के साथ मधुर संबंध हो सकते हैं तथा कामकाज के क्षेत्रों में भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। दांपत्य जीवन को लेकर स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। पति-पत्नी में आपसी मतभेद होने के कारण एक दूसरे का पारिवारिक जीवन खराब हो सकता है। किसी कारणवश एक दूसरे से दूर रहने की संभावना बन सकती है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त न होने से कामकाज के क्षेत्रों में भी नुकसान उठाना पड़ सकता है। पारिवारिक सहयोग आवश्यक होता है। इसलिए पति पत्नी से मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास बेहतर हो सकता है। कोशिश करने से कामयाबी अच्छी मिल सकती है और एक दूसरे के साथ संबंध अच्छे हो सकते हैं।

पारिवारिक

इस माह में पारिवारिक स्थितिया सामान्य रहेगी। घर परिवार के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकते हैं। एक दूसरे के प्रति अच्छी भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं। किसी भी कार्य को आत्मविश्वास के साथ सब लोग मिल जुल कर के कर सकते हैं। घर परिवार के साथ आपसी मेल-जोल होने से घर में लक्ष्मी का वास होता है तथा हर तरह की सुख सुविधाएं उत्पन्न होती हैं। एक दूसरे से आपसी विचारधारा मिलने से घर गृहस्ती का विकास होता है तथा बाहर के कामकाज के क्षेत्रों में भी एक दूसरे का सहयोग प्राप्त होने से अच्छी सफलता प्राप्त होती है। माता पिता भाई बंधु इत्यादि के साथ मधुर संबंध हो सकते हैं तथा सबका सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। आप इस माह में किसी भी कार्य को सफल बनाने में सक्षम हो सकते हैं। क्योंकि आपको घर परिवार का सहयोग प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। माता पिता का आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है तथा भाग्य आपका अच्छा साथ दे सकता है। संतान के कामकाज से प्रसन्नचित् हो सकते हैं। संतान का सहयोग भी इस माह में प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। अतः घर परिवार में सबके साथ आपसी सामंजस्य बनाना आपके लिए अच्छा हो सकता है। क्योंकि आप एक जिम्मेदार व्यक्ति हैं और घर परिवार वालों का विश्वास भी रहता है। इसलिए आपको घर के विकास के लिए प्रयत्न करना चाहिए।

उपाय

बुधवार के दिन हरी चीजों का दान करें तथा गणपति जी की आराधना करें। विद्यार्थियों की सेवा करें तथा उनको सहयोग प्रदान करें। ऐसा करने से शारीरिक परेशानियां दूर हो सकती हैं। इसके अलावा गाय को हरा चारा दे सकते हैं।