April, 2018

सामान्य

आपकी सोचने और समझने की क्षमता अच्छी पाई जाती है तथा आपकी स्मरण-शक्ति प्रबल होती है। जिस किसी कार्य को करते हैं वह सोच समझकर करने वाले होते हैं। इसलिए आपके कार्यों में व्यवधान होता है तथा समय के अनुसार कार्य पूरा होता है। आप प्रसन्नचित रहने वाले व्यक्ति होते हैं। मधुर संबंध बनाए रखने का सबसे प्रयास करें। आपका मेहनत ही आपकी कामयाबी होती है।आपने बुद्धि विचारों का प्रयोग ज्यादा करते हैं किसी भी कार्य मे जल्दबाजी होने से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप अपने विचारों के साथ समझोता न करें और स्वतंत्र विचार के साथ सोची समझी रणनीति के तहत कार्य करने का प्रयास करें। अभी आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। धन अचल संपत्ति का योग अच्छा बन रहा है परंतु धन प्राप्ति में विलंब तथा बाधा उत्पन्न हो सकता है क्योंकि राहु कर्क राशि में संचरण कर रहा है जो धन रिलेशन इत्यादि के लिए बहुत अच्छा नहीं है। इसलिए इस मामले में सावधानी बरतना ही आपके लिए बेहतर हो सकता है। पद पोजीशन इत्यादि के लिहाज से बेहतर हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो आप उम्मीद कर सकते हैं इस माह में आपको पद पोजीशन प्राप्त हो सकता है। अगर आप विद्यार्थी हैं तो आपको शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है परंतु इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी।आप स्वतंत्र विचार के व्यक्ति होते हैं इसलिए आप अपने तौर तरीकों से कार्य करना पसंद करते हैं। समय के अनुसार समझौता करना या समय के अनुसार किसी से सहयोग प्राप्त करना कोई गलत नहीं होता। आप मधुर एवं स्पष्ट वक्ता होते हैं शीघ्र गति से किसी भी कार्य को करने का प्रयास करते हैं। आप परिवर्तन प्रेमी व्यक्ति होते हैं। समय के अनुसार परिवर्तन करना आपका स्वभाव होता है। खेल तथा साहित्य इत्यादि में आपकी रुचि होती है। सौंदर्य के प्रति आप ज्यादा आकर्षित होते हैं। इसलिए आप डेकोरेशन डिजाइन इत्यादि के क्षेत्रों में व्यवसाय कर सकते हैं तथा खेलकुद से संबंधित व्यवसाय आपके लिए बेहतर हो सकता है या खेल कूद से संबंधित सामग्री का व्यवसाय करें। इस क्षेत्र में आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकती है। आप अकाउंट संगीत क्रय-विक्रय संबंधित व्यवसाय में सफल हो सकते हैं। प्रिंटिंग के क्षेत्र में भी आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। गाड़ी घर इत्यादि की प्राप्ति में बाधा उत्पन्न हो सकता है। यदि इस माह में घर गाड़ी लेने की कोशिश हो तो आप प्रयास कर सकते हैं परंतु छोटी-छोटी समस्या भी आ सकती हैं। यदि गाड़ी या घर लेना है तो इस माह के उत्तरार्द्ध में आप प्रयास कर सकते हैं। बाहर की यात्रा इस माह में अच्छी हो सकती है। गुरु तुला राशि में संचरण कर रहा है जो बाहर की यात्रा इत्यादि के लिए अच्छा है। इस माह में आप किसी कार्य से रिलेटेड या घूमने के उद्देश्य से विदेश की यात्रा दर्शन या अन्यत्र दूरदराज के क्षेत्रों में भी यात्रा हो सकती है। करियर की स्थिति सामान्यत: अच्छी रहेगी। कामकाज में मन लगेगा घबराहट और परेशानियां कम होंगे और समय के अनुसार कार्य संपन्न हो सकते हैं। आपके द्वारा किया गया कार्यों से आर्थिक लाभ अच्छा हो सकता है तथा सबके साथ अच्छे संबंध हो सकते हैं और उसका परिणाम भी अच्छा मिल सकता है। व्यवसायिक दृष्टि से यह आपके लिए सामान्यतः शुभ है और इसका लाभ उठा सकते हैं। आत्मविश्वास के दृष्टि से आपके लिए बेहतर है। आप अपनी कोशिश से अच्छी कामयाबी प्राप्त कर सकते है।

आर्थिक

इस माह में कार्य क्षेत्र में उन्नति हो सकती है। कार्य का भार बढ़ सकता है परंतु कार्य को लेकर स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। आपके द्वारा लगन और मेहनत से किया गया कार्य सफल होने के साथ-साथ उसका लाभ प्राप्त हो सकता है। शारीरिक और मानसिक रुप से प्रयास आपको एक बेहतर दिशा दे सकता है। कामकाज में आप अच्छी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप व्यवसायिक हैं तो व्यवसायिक दृष्टि से यह कार्य आपके लिए सफल हो सकता है और इस माह में आप कोई नया कार्य शुरू कर सकते हैं। आपके लिए जैसा कि करियर के लिए जो क्षेत्र बताया गया है उस क्षेत्र में आप अपनी पकड़ बना सकते हैं और उस क्षेत्र में आप कोई नया कार्य शुरू कर सकते हैं। जिससे कि आपको इस माह के अंत में उसका लाभ मिलना शुरू हो सकता है। आपके लिए प्रिंटिंग प्रेस इत्यादि भी अच्छा हो सकता है। आर्थिक दृष्टि से यह आपके लिए उन्नति दायक होता है। इतना सारा प्रयास और इतना सारा कार्य करने से आपको आर्थिक लाभ बेहतर हो सकता है और धन अचल संपत्ति की स्थिति अच्छी हो सकती है। यदि आपको इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो वह भी इस माह के उत्तरार्द्ध में कर सकते हैं। यदि आप किसी के साथ कोई व्यवसाय में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो वह भी आप कर सकते हैं याद यदि आप किसी को कोई पैसे का लेन देन करना चाहते हैं तो इससे बचें। इस माह में किसी को धन ना दें और अपने कामकाज के प्रति रुझान बढ़ाएं और काम में संलग्न रहे जिससे कि आपको आर्थिक लाभ अच्छा हो।

स्वास्थ्य

सेहत से संबंधित इसी तरह का फोड़े फुंसी या चोट चपेट इत्यादि की संभावनाएं बन सकती हैं। इसलिए आपको ऐसे में अपना ख्याल रखना बेहतर हो सकता है। शारीरिक रूप से कमजोरी महसूस हो सकता है। इसलिए आप अपने खानपान पर भी ध्यान दें। जिससे आपको कमजोरी महसूस ना हो और आप पूर्ण रुप से स्वस्थ रहें क्योंकि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है और स्वास्थ अच्छा रहे।आप बहुत कुछ अच्छा कर सकते हैं रक्त से संबंधित विकार भी उत्पन्न हो सकता है। इसलिए इसका ख्याल रखना आवश्यक हैं।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। आपको अपने प्रेमी/ प्रेमिका से अच्छा तालमेल होने से आपके प्यार में रंग आ सकता है और आपके मधुर संबंधों के चलते आपके कामकाज में भी बेहतर स्थितियां हो सकती हैं। इस माह में आप अपने प्रेमी/ प्रेमिका के साथ कुछ खरीदारी करने के लिए जा सकते हैं। जिससे आपके पॉकेट पर बोझ बढ़ सकता है परंतु उसे प्रेम अच्छा हो सकता है और आपसी तालमेल बेहतर हो सकता है। जिससे कि आने वाले समय में इस माह के उत्तरार्द्ध में आप दोनों के आपसी संबंध और बेहतर हो सकते हैं और आप जिस किसी कार्य को करेंगे। इस कार्य में आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है क्योंकि शुक्र मेष राशि में गोचर कर रहा है जो प्रेम संबंधों के लिहाज से अच्छा है। दांपत्य जीवन को लेकर भी स्थितियां सामान्य हो सकती हैं। पति-पत्नी के आपसी संबंध बेहतर हो सकते हैं परंतु शनि और मंगल धनु राशि में गोचर कर रहे हैं जिसके कारण दांपत्य जीवन में नोक-झोंक संभव है और छोटी-मोटी समस्याओं को लेकर आपसी सामंजस्य बिगड़ सकते हैं। इसलिए इसका ख्याल रखना बेहतर हो सकता है। आप अपना ख्याल रखते हुए आप अपने पति/ पत्नी का भी ख्याल रखें किसी भी तरह की समस्या आने पर उसे ऑपरेट करने का प्रयास करें। जिससे कि आप दोनों के आपसी सामंजस्य बेहतर रहे और दोनों के तालमेल से कोई भी अच्छा कार्य हो सके और उस कार्य से आर्थिक शारीरिक और मानसिक लाभ अच्छा मिले। ऐसी स्थितियां संभव है और ऐसा हो सकता है।

पारिवारिक

घर परिवार में कुछ शुभ संकेत कुछ शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है जिससे मन प्रसन्नचित रहने की स्थिति बनती है। किसी नए संबंध जुड़ने से घर में खुशियां आ सकती है और उस नए संबंध से घर के लोगों के साथ आपसी तालमेल और आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकता है। घर में माता-पिता का सहयोग सराहनीय हो सकता है और उसमें आपकी सहभागिता ज्यादा हो सकती है। छोटी छोटी समस्याओं को लेकर बड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए किसी भी बात को अनसुना करना और किसी भी कार्य को समय पर संपन्न न करना यह घरेलू समस्या उत्पन्न कर सकता है। इसलिए घर की जरूरतों को पूरा कर कार्यों में सहयोग यह आपकी जिम्मेदारी होती है इष्ट मित्रों का सहयोग भी इस माह में आपको प्राप्त हो सकता है और उसका लाभ भी आपको इस माह के उत्तरार्द्ध में देखने को मिल सकता है परंतु जरूरत से ज्यादा किसी पर भरोसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आप स्वयं से किसी कार्य को कंट्रोल में लेते हुए उसे आगे बढ़ाने का प्रयास करें घर के प्रति जिम्मेदारियां निभाने की कोशिश करें। जिससे कि आपका कार्य सफल हो और घर परिवार में सब के साथ बेहतर संबंध हो। घर में हर तरह की खुशियां प्राप्त हो सकती है। खासकर माता-पिता के भावना को समझें और भाई बहन के साथ मिलकर अपने कार्य अपने व्यवसाय के प्रति ध्यान रखें।

उपाय

आपको बुधवार के दिन गणपति जी की आराधना करें तथा बुधवार के दिन हरे वस्तुओं का दान करें गाय को चारा खिलाने तथा सूर्य को निरंतर जल् दे और रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से व्यापार लाभ प्राप्त हो सकती है और आप करियर के साथ-साथ स्वास्थ के लिए भी अच्छी कामना कर सकते हैं। आपका कार्य सफल हो शुभकामना है।