April, 2018

सामान्य

आप मन के अनुसार कार्य करने वाले व्यक्ति होते हैं। स्वयं का कार्य का निर्णय ऐसा आपकी सोच होती है और उसी के अनुसार कार्य करना पसंद करते हैं। आप महत्वकांक्षी व्यक्ति होते हैं। उच्च पद पर आसीन होने की लालसा लगी रहती है और उसके लिए आप प्रयास भी करते हैं। यदि आप किसी उच्च पद प्राप्ति के लिए इस माह में प्रयास कर रहे हैं तो आपको प्राप्त होने की संभावना बन रही है। आपका अथक प्रयास आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त कर सकती है। आप पराक्रमी व्यक्ति होते हैं। कार्य को साहस और उत्साह से करने वाले होते हैं। इसलिए आपको कामयाबी मिलने की संभावना अच्छी होती हैं। इस माह में आपके व्यवसाय से अचानक धन लाभ के अवसर प्राप्त हो सकते हैं और व्यवसाय में अच्छी उन्नति और प्रगति के कुछ मार्ग प्रशस्त होंगे। आप अपने कार्य को अंजाम तक पहुंचाने में सक्षम व्यक्ति होते हैं तथा कार्य करने की क्षमता आपकी अच्छी होती है। आप आत्मविश्वास के साथ किसी कार्य को करने वाले होते हैं। इसलिए आपको कामयाबी मिलने की संभावना बढ़ जाती है। अचल संपत्ति का योग इस माह में अच्छा प्राप्त हो सकता है तथा आपके किसी रिश्तेदार के सहयोग से आपके कामकाज में आर्थिक लाभ बेहतर हो सकता है। आप अपने किसी मित्र के साथ विश्वास में लेकर व्यवसाय या कोई नया कार्य कर सकते हैं। व्यवसायिक दृष्टि से उन्नति दायक हो सकता है और इस माह में आपको पद पोजीशन प्राप्त होने की संभावना अच्छी बनती है। करियर के दृष्टि से उन्नति दायक होगा क्योंकि गुरु तुला राशि में संचरण कर रहा है जो करियर के दृष्टि से ,व्यवसायिक दृष्टि से काफी अच्छा हो सकता है। इस माह में जितना प्रयास किया जाए उसके अपेक्षा अच्छा लाभ होने की संभावना बनती है। इसलिए समय के अनुसार परिश्रम करना लाभदायक हो सकता है। आप किसी भी कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक करने वाले होते हैं परंतु जल्दबाजी या गुस्से में किया गया कार्य या लिया गया निर्णय नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए सोची समझी रणनीति के तहत कार्य करने से बेहतर लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इस माह के अंत में अच्छे लाभ प्राप्त होने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इसलिए शारीरिक मानसिक परिश्रम आपके लिए लाभदायक हो सकता है। घरेलू कार्यों में आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आप अपने कामकाज के साथ-साथ अपने घर परिवार में भी अच्छा उन्नति कर सकते हैं। यदि आप विद्यार्थी हैं तो इस माह में आपको करियर से संबंधित अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि कोई कोर्स बाकी है और उसे पूरा करने का प्रयास करते हैं तो निश्चित तौर पर आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आप अपने जीवन में अच्छा उन्नति कर सकते हैं परंतु अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें और किसी भी कार्य को किसी के भरोसे न छोड़ें। जो भी करना हो स्वयं से करें। जिससे की समय पर लाभ प्राप्त हो सके। आर्थिक दृष्टि से यह मांस आपके लिए उन्नति दायक है। यदि बाहर जाने की तैयारी में हैं तो विचार कर सकते हैं सुविचार स्थगित कर दें। इस माह में यात्रा नहीं करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। यदि ज्यादा जरूरी हो तो माह के उत्तरार्ध में आप प्रयास कर सकते हैं और उससे आपको लाभ भी प्राप्त हो सकता है।

आर्थिक

करियर के दृष्टि से अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। आपके द्वारा किया गया कार्य से अच्छा लाभ प्राप्त होने का अवसर प्राप्त हो सकता है। इस माह में व्यवसायिक विस्तार होने की संभावना बन रही है। यदि आप अपने कार्य को विस्तार देने की कोशिश कर रहे हैं तो माह में आप कर सकते हैं। जिससे स्थिति मजबूत हो सकती है और आप अपने तरीके से किसी भी कार्य को संपन्न कर सकते हैं। शारीरिक प्रयास आपको अच्छा धन प्राप्त होने का अवसर प्रदान करेगा। इस माह में आपको धन अचल संपत्ति के लिहाज से स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। आपके द्वारा किए गए कार्यों से अच्छे धन लाभ प्राप्त हो सकते हैं। यदि आपका पहले से कोई धन है और वह वापस लेने का प्रयास कर रहे हैं तो वह आपको प्राप्त हो सकता है। यदि किसी को धन देने का मूड बना रहे हैं तो ऐसा विचार ना करें और किसी को धन देने की कोशिश ना करें अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है और आप परेशानियों से घिर सकते हैं। आपकी मानसिक अशांति बढ़ सकती हैं और आपके कामकाज में भी नुकसान हो सकता है। इसलिए आप अपने कामकाज पर ही ध्यान रखें और किसी अन्य के प्रति कोई गलत भावना ना रखें। इस माह में आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है।

स्वास्थ्य

इस माह में आपको किसी तरह की फोड़े-फुंसी या चोट चपेट इत्यादि की संभावनाएं बन रही हैं। आप को कमर से निचले हिस्से में परेशानी उत्पन्न हो सकती है। आपको बुखार इत्यादि का भी सामना करना पड़ सकता है परंतु स्वास्थ्य में सतर्कता आपकी सेहत का इलाज है।आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। किसी तरह की कोई बड़ी समस्या उत्पन्न होने की संभावना नहीं है परंतु छोटी छोटी समस्याओं को इग्नोर नहीं किया जा सकता।

प्रेम व वैवाहिक

माह में प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां अच्छी हो सकती हैं। आपके प्रेमी/ प्रेमिका के साथ मधुर संबंध स्थापित हो सकते हैं। यदि आप माह में अपने प्रेमी/ प्रेमिका को कोई प्रपोजल देना चाहते हैं तो दे सकते हैं वह स्वीकार्य हो सकता है। इस माह के उत्तरार्द्ध में आप अपने प्रेमी /प्रेमिका के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। इसके अलावा आप किसी कार्य को लेकर प्लानिंग भी कर सकते हैं। आपसी संबंध बेहतर होने से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां भी बेहतर होने की संभावना बन रहे हैं। आपके पति/ पत्नी में आपसी संबंध बेहतर हो सकते हैं और व्यवसायिक दृष्टि से दोनों का सहयोग अच्छा हो सकता है। यदि आप दोनों सर्विस करते हैं तो आप दोनों को एक दूसरे को अच्छे से समझने की कोशिश और आपसी तालमेल के साथ आगे बढ़ने का प्रयास करना चाहिए जिससे कि इसको अच्छी सफलता प्राप्त हो। इस माह में आपके पति /पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती है। अतः स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता होती है। लगभग लगभग पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकती हैं और काम काज के दृष्टि से घर परिवार में स्थितिया बेहतर हो सकती हैं। यदि आप कोई कार्य की शुरुआत कर रहे हैं तो उसमें आप अपने पति पत्नी से सहयोग प्राप्त कर सकते हैं। इस मामले में आप अपने प्रेमी/ प्रेमिका का भी सहयोग प्राप्त कर सकते हैं। इस माह में आपका दांपत्य जीवन तथा प्रेम संबंध से सहयोग प्राप्त हो सकता है। दोनों ही स्थितियां आपके अनुकूल हैं।

पारिवारिक

घर परिवार में सबके साथ मधुर संबंध स्थापित हो सकते हैं और सबके साथ कुछ व्यवसायिक दृष्टि से विकास के लिए गोष्टी हो सकती हैं जिससे कि कुछ निष्कर्ष निकल सकता है जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इस माह में घर परिवार में किसी कार्य को लेकर आपस में सलाह करना बेहतर हो सकता है। खासकर यदि आप अपने माता-पिता से सलाह करते हैं और वह आपको सहयोग प्रदान करते हैं तो उससे बेहतर और कुछ नहीं है। आपको अपने माता-पिता का सम्मान और माता पिता के आशीर्वाद से किसी कार्य को आगे बढ़ाना बेहतर हो सकता है। घर परिवार में कुछ मांगलिक कार्य भी हो सकते हैं और कोई नया कार्य भी इस माह के उत्तरार्ध में होने की संभावना बन रहा है। यदि आप किसी व्यवसाय को लेकर प्लान कर रहे है तो आप उसे फैमिली बिजनेस के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं और सबको जोड़कर अपने कार्य को आगे बढ़ा सकते हैं। घर परिवार में माता-पिता के अलावा भाई-बहन के साथ भी आपके अच्छे संबंध हो सकते हैं और उनके साथ कार्य करने से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। संतान पक्ष से भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। संतान सुख की प्राप्ति माह में प्राप्त होने की संभावना बन रही है क्योंकि मंगल धनु राशि में गोचर कर रहा है जो घर परिवार संतान इत्यादि की दृष्टि से अच्छा और उन्नति दायक है। इसलिए घर परिवार में सबका सहयोग और सबका विकास संभव है। आप किसी मित्र के साथ कोई नए कार्य का शुरुआत कर सकते हैं जिससे कि आपको लाभ अच्छा प्राप्त हो सकता है।

उपाय

आप शनिवार के दिन बहते हुए जल में कोयला या नारियल प्रवाह करें। काले कपड़े में काला उड़द पोटली बनाकर दान करें। सूर्य को निरंतर जल् और रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य और आपका व्यवसाय दोनों ही बेहतर रहेगा।