October, 2018

सामान्य

धार्मिक कार्य एवं सामाजिक क्षेत्र में रुझान बढ़ने की संभावना है। मान सम्मान में वृद्धि होगी। आत्मविश्वास से किए गए कार्यों से अच्छे धन प्राप्त होने की संभावना बनती है तथा सगे संबंधियों से अच्छे संबंध हो सकते हैं। कुछ नए लोगों के जुड़ने से स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। और काम-काज के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आप महत्वाकांक्षी व्यक्ति हैं। साहसी प्रवृत्ति के होते हैं। किसी भी कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक करने वाले होते हैं। इसलिए इस माह में कामकाज की स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह में उन्नति के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आपके सहयोगियो का सहयोग प्राप्त हो सकता है तथा आर्थिक उन्नति अच्छी हो सकती है। इष्ट मित्रों का सहयोग भी अच्छा प्राप्त हो सकता है। यदि आप इस माह में गाड़ी या घर लेने का विचार कर रहे हैं तो उसमें कुछ व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। परंतु यह स्थिति उत्तरार्ध में बेहतर हो सकती हैं। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो आपको विरोधियों का सामना ज्यादा करना पड़ सकता है। मानसिक अशांति तथा तनाव पूर्ण परिस्थितियों में कार्य करना पड़ सकता है। परंतु प्रयास करने से जनसंपर्क अच्छा हो सकता है। पढ़ाई-लिखाई से संबंधित अच्छी उन्नति हो सकती है। यदि आप पढ़ाई लिखाई से संबंधित कहीं कोई कोर्स करने का विचार बना रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने की संभावना पाई जाती है। शत्रु पक्ष आपका कमजोर स्थिति में हो सकता है परंतु किसी तरह की उलझन उत्पन्न करना नुकसान दायक ही होता है। शत्रु को कभी कमजोर नहीं समझना चाहिए। इस माह में विदेश की यात्रा सफल हो सकती है। यदि किसी काम से संबंधित विदेश की यात्रा की जाती है तो अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकती है। इस माह में दांपत्य जीवन भी बेहतर हो सकता है। आपके जीवनसाथी का भरपूर सहयोग प्राप्त हो सकता है। भाग्य भी अच्छा साथ देगा। कार्य योजनाओं को पूरा करने में सफल हो सकते हैं। 17 तारीख के बाद सूर्य नीच राशि में होगा जिससे आपके शत्रु आपको हानि पहुंचा सकते हैं। अतः सतर्क रहना आवश्यक है। परिवार में अकारण विरोधाभास और तनाव उत्पन्न हो सकता है। जिससे कार्य क्षेत्र प्रभावित हो सकता है। आप उग्र प्रवृत्ति के व्यक्ति होते हैं। किसी भी कार्य को यथाशीघ्र संपन्न करने का प्रयास करते हैं। इसलिए आपको कार्य क्षेत्र में व्यवधान उत्पन हो सकता है। इस माह के उत्तरार्द्ध में सतर्क और सक्रिय रहने की आवश्यकता है। चाहे वह कोई भी मैटर हो। आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकती है। खासकर 4, 5, 13, 14 तथा 22, 23 तारीख को किसी भी नए कार्य का शुभारंभ करना या किसी तरह का कोई समझौता करना या पैसों का लेन देन करना नुकसान दायक हो सकता है। ऐसे में सजग रहना आवश्यक है।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक लाभ के लिए किया गया प्रयास सफल होने की संभावना पाई जाती है। आप जिस किसी कार्य से धन लाभ प्राप्त करने की कोशिश करते हैं। उसमें थोड़ी बहुत बाधाएं उत्पन्न हो सकती है। परंतु उन्नति के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आपके किसी सगे संबंधी या अन्य व्यक्ति से संबंध मधुर होने से किसी का अच्छा सहयोग प्राप्त हो सकता है। जिससे आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अवसर प्रदान हो सकते हैं। यदि आर्थिक लाभ के लिए आत्मविश्वास के साथ किसी के साथ या किसी भी क्षेत्र में प्रयास किया जाता है तो वह सफल हो सकता है। इस माह में व्यय होने की संभावना ज्यादा बनती है। इसलिए धन व्यय को लेकर स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। अतः आर्थिक लाभ के लिए किया गया प्रयास विफल हो सकता है। इसलिए किसी भी कार्य को स्थिरता और गंभीरता के साथ करना आवश्यक है। जिससे आपको आर्थिक लाभ अच्छा हो। समय व परिस्थिति को देखते हुए कार्य करना आवश्यक है। इस माह में कार्य क्षेत्र से संबंधित आपका भाग्य भी अच्छा साथ दे सकता है। यदि इस माह में किसी क्षेत्र में निवेश करने का विचार बना रहे हैं तो उसके बारे में अच्छे से जांच पड़ताल करके निवेश कर सकते हैं। धन-धान्य अचल संपत्ति प्राप्ति के लिए किया गया प्रयास सफल होने की संभावना पाई जाती है। परंतु उतार चढ़ाव की स्थितियां देखने को मिल सकती हैं। इस माह के अंतराल में थोड़ा तनाव उत्पन्न हो सकता है।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य की समस्याएं देखने को मिल सकते हैं। अनावश्यक बीमारी उत्पन्न होने से शारीरिक परेशानियां बढ़ सकती हैं। मन अशांत तथा भागदौड़ की स्थिति होने से शारीरिक विकार उत्पन्न हो सकते हैं। किसी तरह के चोट चपेट या फोड़ा फुंसी से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। अतः स्वास्थ्य का ख्याल रखें।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली है। इस माह में आपके प्रेमी/प्रेमिका के साथ आपसी सामंजस्य मधुर होने के साथ-साथ कार्य क्षेत्रों में भी एक दूसरे की उन्नति अच्छी होने की संभावना पाई जाती है। आपसी संबंधों के साथ-साथ कामकाज के क्षेत्रों में भी एक दूसरे का सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इस माह में प्रेम व्यवहारों में अपने को मिल सकती है। इस माह में आप अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ कहीं टूर पर जा सकते हैं। यदि किसी तरह का प्रपोज या किसी तरह के मन की बात शेयर करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। इस माह में अपने प्रेमी/प्रेमिका को उपहार देना तथा उनको प्रसन्नचित रखना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दांपत्य जीवन अच्छा रहने वाला है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। आपके जीवनसाथी के सहयोग से आपके कामकाज के साथ साथ आपके घर परिवार की स्थिति अच्छी हो सकती है। बाहर से संबंधित कामकाज या बाहर की यात्रा इत्यादि में भी उनका योगदान हो सकता है। अतः घर परिवार में पति/पत्नी के साथ मधुर संबंध होना आवश्यक है। इससे आपको अच्छी कामयाबी मिल सकती है। इस माह के अंतराल में स्थितियां थोड़ी प्रतिकूल हो सकती हैं। इसलिए इसका ख्याल रखें।

पारिवारिक

घर परिवार में आपसी विवाद उत्पन्न होने की संभावना पाई जाती है। छोटी छोटी समस्याओं को लेकर बड़ी समस्याएं उत्पन्न की जा सकती हैं। एक दूसरे से असंतुष्ट होने पर इस तरह की समस्याएं देखने को मिल सकती है। पारिवारिक सामंजस्य अनुकूल न होने से हर तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। घरेलू विवाद के चलते कामकाज के क्षेत्र में भी विवाद उत्पन्न हो सकता है। आर्थिक समस्याओं तथा किसी के स्वास्थ्य को लेकर नुकसान उठाना पड़ सकता है। किसी से वाद विवाद हो सकती है। घर परिवार में एक दूसरे के साथ सामंजस्य बनाए रखना आपके लिए बेहद आवश्यक है। अन्यथा घरेलू समस्याओं का शिकार हो सकते हैं तथा घर परिवार में मान हानि इत्यादि का भी सामना करना पड़ सकता है। माता के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। जिससे घर परिवार में कलह कलत्र बढ़ सकता है। माता-पिता का आदर करना तथा माता-पिता का ख्याल रखना आपके लिए अच्छा रहेगा। आप किसी भी कार्य को सोच समझकर और जिम्मेदारी पूर्वक करें। घर परिवार के प्रति आपका रुझान अच्छा होता है। इसलिए आप घर परिवार के प्रति अच्छा सोचते हुए सबको एक साथ जोड़ने का प्रयास करें।

उपाय

रविवार के दिन लाल वस्तुओं का दान करना तथा सूर्य को निरंतर जल देना और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। आपको शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे या सनी मंदिर में तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए।