July, 2018

सामान्य

आप आकर्षक व्यक्तित्व के व्यक्ति होते हैं। नेतृत्व की चाह करने वाले तथा प्रशासनिक अधिकारों का पूर्ण प्रयोग करने वाले होते हैं। और उसमें सफलता भी अच्छी मिलती है। आपका रहन-सहन आडंबरपूर्ण तथा रईस मिजाज का होता है। आप एक अच्छे प्रशासक हो सकते हैं तथा व्यावसायिक दृष्टि से आपकी स्थितियां काफी अच्छी हो सकती हैं। आप अपने कार्यों को बड़े जिम्मेदारी पूर्वक करने वाले होते हैं। व्यवसाय की स्थिति सामान्यत: अच्छी हो सकती हैं। कुछ बनते हुए कार्य में बाधा उत्पन्न होने की संभावना है परंतु आपका प्रयास सफल हो सकता है। आप किसी भी कार्य को स्थिरता से करते हैं तो आपको कामयाबी अच्छी मिलने की संभावना पाई जाती है। इस माह में धन प्राप्ति के साथ-साथ खर्चे का भी योग ज्यादा हो सकता है। अनावश्यक यात्रा भी हो सकती है जिसकी वजह से खर्च का बोझ बढ़ सकता है। कुछ धार्मिक कार्यों में भी खर्च होने के संजोग बनते हैं। इस माह में आपको आध्यात्मिक तथा भौतिक सुख सुविधाओं का लाभ प्राप्त होने का संकेत बन रहा है। आपके सगे-संबंधियों से रिलेशन सामान्य रहेंगे। धन को संचित करने में आप सफल हो सकते हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो कामकाज के दृष्टि से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है तथा किसी मित्र के सहयोग से कुछ अच्छे पोजीशन प्राप्त हो सकते हैं। इस माह में गाड़ी घर की सुख सुविधा प्राप्त होने की संभावना बन रही है। आपके घर को लेकर कोई विवाद भी उत्पन्न हो सकता है। अतः वाद विवाद में उलझने का प्रयास न करें। यदि आप विद्यार्थी हैं तो आपके पढ़ाई-लिखाई के दृष्टि से तनावपूर्ण रहेगा। यदि आप प्रयासरत नहीं होते हैं और कोशिश नहीं करते हैं तो कामयाबी मिलने की संभावना न के बराबर हो सकती है। इसलिए इस माह में आपको मानसिक परिश्रम के साथ-साथ शारीरिक परिश्रम ही करना पड़ेगा तभी आपको अच्छी कामयाबी मिल सकती है। इस माह में आप किसी कामकाज को लेकर बाहर की यात्रा करने का मन बना रहे हैं या किसी काम से बाहर जाना चाह रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। पारिवारिक उलझन में पड़ सकते हैं। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती है परंतु करियर की दृष्टि से अच्छा बन सकता है। इस माह में कुछ बाहर के कार्यों से अच्छा लाभ होने के संकेत बन रहे हैं। यदि आप विदेश से या विदेशी कंपनियों से संपर्क रखते हैं तो आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। भाग्य भी आपका अच्छा साथ देगा तथा आर्थिक दृष्टि से यह आपके लिए उन्नति दायक होगी। परंतु खर्चा की जो स्थिति है उसे ठीक करने की कोशिश करें। वैसे आप अपनी स्थिति व परिस्थिति के अनुसार कार्य करने में सफल होते हैं। आप विपरीत परिस्थितियों में भी अपने आपको ढालने वाले होते हैं। इसलिए आपके लिए यह कोई बड़ी बात नहीं होती है। आप अपने कार्यों को सुचारू ढंग से कर सकते हैं परंतु सावधानी पूर्वक करना आपके लिए फलदायक होगा।

आर्थिक

आर्थिक दृष्टि से यह माह तनावपूर्ण स्थितियों में रहेगा। आर्थिक दृष्टि से नुकसान होने की संभावना पाई जाती है। अनावश्यक कार्य या अनावश्यक यात्रा की वजह से फाइनेंशियल समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। इस माह में किसी तरह के कार्य योजनाओं को लेकर आर्थिक नुकसान उठाने पड़ते हैं। इसलिए आर्थिक लाभ के दृष्टि से किसी भी तरह की कार्य योजनाओं को विस्तार देने की कोशिश ना की जाए। करियर के दृष्टि से स्थिति बेहतर हो सकती हैं। परंतु आर्थिक दृष्टि से स्थितियां अनुकूल नहीं है। काफी भागदौड़ तथा तनाव पूर्ण स्थितियों में आपको आर्थिक लाभ होने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको काफी प्रयत्न कर सकते हैं। व्यावसायिक दृष्टि से इन्वेस्टमेंट लाभदायक हो सकता है। अचल संपत्ति या गाड़ी घर की प्राप्ति के लिए धन का उपयोग करना नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आप अर्थ लाभ के दृष्टि से धन का उपयोग कर सकते हैं। जिससे इस माह के उत्तरार्द्ध में स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं और काम काज के दृष्टि से आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस माह में खासकर पैसों की लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी भी तरह के कामकाज को सोच-समझकर करने का प्रयास करें। जिससे लाभ प्राप्त हो।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर चिंता का विषय हो सकता है। किसी न किसी तरह की फोड़े-फुंसी या त्वचा से संबंधित इन्फेक्शन उत्पन्न हो सकता है। इसके अलावा आप को पेट से संबंधित परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। अतः खानपान पर ध्यान रखना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो उनसे इजहार भी कर सकते हैं। प्रेमी /प्रेमिका के साथ मधुर संबंध होने के साथ साथ काम काज के दृष्टि से भी स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। यदि आप अपने करियर को लेकर किसी तरह का सुझाव या किसी तरह का सहयोग चाहते हैं तो वह आपके प्रेम संबंधों से प्राप्त हो सकता है। इस माह में कहीं घूमने फिरने के उद्देश्य से कोई यात्रा भी हो सकती हैं। जिससे आपसी परस्पर प्रेम बढ़ने के साथ साथ काम काज के क्षेत्र में भी अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। मानसिक उत्थान के लिए खुश रहना बेहद आवश्यक होता है। इस माह में पारिवारिक स्थितियां यानी दांपत्य जीवन बेहतर होने की संभावना पाई जाती है। जीवन साथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इसके साथ-साथ ससुराल पक्ष से भी सहयोग प्राप्त हो सकते हैं। इस माह में जीवन साथी के साथ कोई यात्रा करने का विचार है तो वह सफल हो सकती हैं। भाग्य आपका अच्छा साथ दे सकता है। विपरीत परिस्थितियों में भी अपने आपको सुव्यवस्थित रखने का प्रयास सफल हो सकता है। इसके लिए पारिवारिक सहयोग बहुत जरूरी है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने से हर तरह की मुसीबते दूर हो सकती हैं। इस माह में प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। परंतु दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां अच्छी रहने वाली हैं।

पारिवारिक

किसी तरह का परिवार में विवाद होने से काफी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आपसी सामंजस्य बिगड़ने के साथ साथ घर का संतुलन भी बिगड़ सकता है। एक दूसरे की कहासुनी के कारण कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए आप सबके साथ घर परिवार में मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। जिससे कि किसी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो और घर परिवार में सबके सामंजस्य एक दूसरे से मिलते रहे तभी घर का विकास हो सकता है। अन्यथा पारिवारिक उलझनों में ही रह जाएंगे। इसलिए घरेलू समस्याओं को निपटाने में आपकी अहम भूमिका होनी चाहिए। तभी आप अपने जीवन में अच्छी उन्नति कर सकते हैं। माता पिता का सहयोग प्राप्त हो सकता है। जब आप अपने आत्मविश्वास के साथ घर परिवार में सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास करेंगे। माता पिता के सहयोग को लेकर भी सस्पेंस उत्पन्न हो सकता है। इसलिए घर परिवार की स्थितियों को अनुकूल बनाने का प्रयास आपके लिए महत्वपूर्ण हो जाती हैं। आप समय के अनुसार कार्य को स्थापित करने की कोशिश करें। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने की संभावना है। यदि आप पढ़ाई लिखाई से संबंधित संतान के लिए कोशिश कर रहे हैं तो वह कोशिश कामयाब हो सकती है। संतान का सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। आप साहसी तथा पराक्रमी व्यक्ति हैं। इसलिए आप अपने घर परिवार के स्थिति को संभाल सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको सौम्य स्वभाव अपनाना पड़ेगा।

उपाय

सूर्य को निरंतर जल देना तथा आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना आपके लिए काफी अच्छा और फल दायक हो सकता है। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और काम काज के क्षेत्रों के साथ साथ स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अच्छा फल दायक हो सकता है। आप रविवार के दिन लाल वस्तुओं का दान कर सकते हैं।