July, 2018

सामान्य

आप प्रसन्नचित रहने वाले व्यक्ति होते हैं तथा आपकी तीक्ष्ण बुद्धि होती है। आप न्याय एवं शांतिप्रिय कार्य करने वाले होते हैं। इसके अलावा मध्यस्थता का कार्य करने में निपुण होते हैं। आपका सुधारवादी दार्शनिक तथा साधु स्वभाव होता है। विशेष रुप से बच्चों से ज्यादा प्रेम होता है तथा साहित्य कला नृत्य संगीत इत्यादि की प्रेमी होते हैं। भागदौड़ तथा क्रोध अधिक होने से निकटतम बंधुओं से तकरार होने की संभावना होती है। जिसके कारण मानसिक तनाव उत्पन्न हो सकता है। पारिवारिक सुख में वृद्धि एवं संतान सुख प्राप्त होने के संकेत बनते हैं। धन अचल संपत्ति की दृष्टि से उन्नति दायक हो सकता है क्योंकि मंगल उच्च राशि में संचरण कर रहा है जो धन अचल संपत्ति प्राप्ति के लिए अच्छा हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपके कार्यक्षेत्र में अच्छी उन्नति के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आपको पूर्ण जिम्मेदारी के साथ पद पोजीशन प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। आपके करियर को लेकर उतार चढ़ाव की स्थितियां देखने को मिल सकती है। आपके अपने अधिकारी वर्ग से तनाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में आपको अपने उच्च अधिकारी से अच्छे संबंध बनाए रखने का प्रयास बेहतर फलदायक हो सकता है। इस माह में यदि गाड़ी या घर लेने का विचार है तो उस में व्यवधान उत्पन होने की संभावना पाई जाती है। वैसे योग अच्छे बन रहे हैं बहुत ज्यादा प्रयास करने से सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप शिक्षार्थी हैं तो शिक्षा के दृष्टि से अच्छा हो सकता है। आपके द्वारा किए गए प्रयासों से इस माह में कुछ अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह में यदि टेक्निकल फील्ड से संबंधित कोई इंट्रेंस होना हो तो उसमें आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। शत्रु पक्ष आपका कमजोर स्थिति में हो सकता है। यदि किसी तरह का कोई वाद विवाद चल रहा हो तो इस माह के उत्तरार्द्ध में समस्याओं का निवारण हो सकता है। किसी तरह का मुकदमा हो तो वह आपके पक्ष में फैसला हो सकता है। बाहर की यात्रा की स्थिति अच्छी रहेगी यदि किसी कामकाज से संबंधित विदेश की यात्रा होनी हो तो वह सफल और फलदायक हो सकती है। कामकाज के साथ-साथ भाग्य उन्नति अच्छी होने की संभावना पाई जाती है। इस माह में आपका व्यावसायिक क्षेत्र उन्नति दायक रहेगा। यदि इस माह में कोई इस नए कार्य का शुभारंभ करना चाहते हैं तो उत्तरार्द्ध में कर सकते हैं। आर्थिक दृष्टि से यह माह अच्छा है। इस माह में आपको आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। खान-पान से संबंधित या कला केंद्र सज्जा सजावट इत्यादि से संबंधित व्यवसाय से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप कोई नए व्यवसाय के तलाश में है तो आपको यह व्यवसाय करना फलदायक हो सकता है। आप कास्मेटिक्स आइटम का भी कारोबार कर सकते हैं। क्योंकि शुक्र कर्क राशि में संचरण कर रहा है जो करियर के दृष्टि से अच्छा फल दायक हो सकता है। आप अपने विचारों को अमल करते हुए अपने कार्य को करने की कोशिश करें। समय के अनुसार अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकती है। इस माह में स्थितियां सामान्यतः शुभ रहने की संभावना है।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक रुप से लाभ होने के अच्छे संकेत बनते हैं। आत्मविश्वास से किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना बनती है। जिससे फाइनेंशियल स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं और कामकाज के क्षेत्रों को विस्तार किया जा सकता है। परंतु कर्क राशि में राहु संचरण कर रहा है। जिससे कार्य क्षेत्रों में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। परंतु सूर्य मिथुन राशि में संचरण करने से माह के शुरुआती दौर में स्थिति आर्थिक रुप से अनुकूल रहेंगे। अच्छा राम बन सकता है। यदि आप आर्थिक लाभ के दृष्टि से कार्य योजनाओं को विस्तार देने का मन बना रहे हैं तो आपको यह कार्य इस माह के उत्तरार्द्ध में करना चाहिए। इसलिए आपको फाइनेंशियल समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि संभव हो तो इस माह में किसी नए कार्यो का शुभारंभ नहीं किया जाए तो अच्छा रहेगा। पैसे की लेनदेन में सावधानी बरतें। समय और परिस्थिति को देखते हुए कार्य करना बेहतर हो सकता है। आर्थिक लाभ के योग अच्छे बनते हैं परंतु कार्यक्षेत्र की स्थितियां उतार चढ़ाव होने के कारण परेशानियों का कारण हो सकता है। इसलिए सब कुछ देखते और समझते हुए कार्य करना बेहतर होगा।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर किसी तरह की कोई गंभीर समस्या नहीं बनती। छोटी-छोटी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। किसी तरह का पेट से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अतः किसी तरह की समस्या उत्पन्न होने पर समय से उपचार कराना और सतर्क रहना लाभदायक हो सकता है।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों को लेकर इस माह में स्थितियां अनुकूल हैं। आपके प्रेमी /प्रेमिका से मधुर संबंध होने के साथ-साथ घर गृहस्थी में भी स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। इस माह में दांपत्य जीवन की स्थिति अनुकूल रहने वाली है। जीवन साथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना बनती है। यदि किसी काम का को लेकर बाहर की यात्रा या अचल संपत्ति प्राप्ति का प्रयास किया जाता है तो वह सफल हो सकता है। इसमें आपके जीवन साथी का सहयोग प्राप्त हो सकता है। इस माह में अपने प्रेमी /प्रेमिका के साथ घूमने का प्लान कर रहे हैं वह सफल हो सकता है। आपको कामयाबी मिल सकती है। यदि आप किसी तरह की कोई चर्चा परिचर्चा करना चाहते हैं तो वह भी सफल हो सकता है। किसी काम काज से संबंधित सलाह लेना भी लाभदायक होगा। आपसी तालमेल बेहतर होने से करियर में भी उन्नति के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस माह में आप अपने प्रेमी /प्रेमिका के साथ कोई पार्टनर के तौर पर कार्य करने में सफल हो सकते हैं। इस कार्य से आपको कामयाबी अच्छी मिल सकती है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने से ससुराल पक्ष में भी स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। काम-काज से संबंधित बाहर की यात्रा सफल होने की संभावना है।

पारिवारिक

इस माह में परिवार की मनोदशा खराब हो सकती है। किसी प्रॉपर्टी को लेकर वाद विवाद उत्पन्न होने की संभावना बन सकती हैं। आपसी सामंजस्य बिगड़ने के कारण घर का संतुलन भी बिगड़ सकता है। कामकाज के क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ेगा। इसलिए आप समझदारी के साथ सबको आपस में मिलाकर चलने का प्रयास करें। आप अपना बैलेंस बनाकर चलने वाले व्यक्ति होते हैं। इसलिए आपके अंदर यह क्षमता पाई जाती है। आप यदि अपने घर परिवार के साथ आपसी सामंजस्य मिलाकर कार्य करने की कोशिश करते हैं तो आपको कामयाबी अच्छी मिल सकती है। क्योंकि आपके कामकाज के क्षेत्रों में भी इस माह में उतार चढ़ाव की स्थितियां रहेंगी। इसलिए घर परिवार का सहयोग आपके लिए जरूरी होता है। माता पिता के साथ आपसी सामंजस्य बिगड़ने की संभावना बन रही है। इसलिए जरूरी यह है कि आप अपने माता पिता के साथ संबंध बेहतर स्थापित करें। आपके कामकाज के क्षेत्रों में भी उनका सहयोग प्राप्त हो सकता है। भाई बहन से भी अच्छा संबंध रखें। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। संतान से संतुष्टि मिलने की संभावना बनती है तथा संतान का सहयोग भी आपके लिए अच्छा हो सकता है। घर परिवार की स्थिति अनुकूल हो सकती है। परंतु इसके लिए प्रयास जरूरी है।

उपाय

यदि किसी तरह का कोई पहले से समस्याएं चल रही हैं। शारीरिक रूप से तो उसके लिए तुलादान करना तथा गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करना और हनुमान जी की आराधना करना यह सब लाभदायक हो सकता है। इससे स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं दूर होंगी तथा कामकाज के क्षेत्रों में भी सफलता प्राप्त हो सकती है।