October, 2018

सामान्य

इस माह में मान-प्रतिष्ठा के साथ-साथ धन वृद्धि के योग अच्छे बनेंगे। किसी क्लिष्ट समस्या प्रियजन के सहयोग से समाधान होने के योग बनते हैं। शुक्रि स्वयं राशि का गोचर में संचरण कर रहा है जो आत्मविश्वास के साथ किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। मान सम्मान सुख सुख सुविधाओं में वृद्धि हो सकती है। आपके सगे-संबंधियों से संबंध भी बेहतर हो सकता है। किसी तरह के बाधाओं से मुक्ति मिल सकती है। इस माह में कुछ बिगड़े हुए कार्य बनने की संभावना पाई जाती है। इस माह के उत्तरार्द्ध में स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। मानसिक अशांति तथा घबराहट एवं आत्मविश्वास में कमी इत्यादि देखने को मिल सकती हैं। अतः माह के उत्तरार्द्ध में सामान्य रूप से कार्य करने की कोशिश करें। किसी तरह की समस्याओं में उलझने का प्रयास न करें। किसी से कोई लड़ाई झगड़ा या तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न न करें। यदि आप नौकरी करते हैं तो नौकरी में तरक्की होने की संभावना होती है। प्राप्ति के दृष्टि से उन्नति दायक हो सकता है। इस माह में गाड़ी या घर लेने की योजनाएं सफल हो सकती हैं। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ प्राप्त होने का अवसर प्राप्त हो सकता है। आप अपने स्थिति और परिस्थिति के अनुसार कार्य करने वाले होते हैं। किसी भी कार्य को सोच विचार कर करने वाले होते हैं। इसलिए आपको समय के अनुसार अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यवसाय में अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। व्यवसाय को बढ़ाने के लिए नई योजनाएं भी बन सकती हैं। सवारी आदि का क्रय विक्रय भी हो सकता है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो पढ़ाई लिखाई के दृष्टि से उन्नति दायक हो सकता है। यदि आप किसी अच्छे नौकरी प्राप्ति के लिए तैयारी कर रहे हैं तो वह सफल होने की संभावना पाई जाती है। शारीरिक रूप से अस्वस्थता हो सकती है। बाहर की यात्रा सफल हो सकती हैं। किसी काम से संबंधित बाहर की यात्रा करने से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह में आपका भाग्य भी अच्छा साथ देगा परंतु भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती है। कामकाज से संबंधित करियर को लेकर उतार चढ़ाव की स्थितियां हो सकती हैं। परंतु प्रयास सफल हो सकता है। चल अचल संपत्ति का योग अच्छा बन रहा है। इसलिए उम्मीद की जा सकती है कि आपके लिए काफी अच्छी हो सकती हैं। क्योंकि सूर्य बुध कन्या राशि में संचरण कर रहे हैं जो आर्थिक लाभ और भाग्य उन्नति के लिए अच्छा है। शुक्र गुरु तुला राशि में संचरण करने से विद्या, बुद्धि, वाणी, ज्ञान तथा भोतिक सुख संसाधनों के दृष्टि से काफी अच्छा हो सकता है। आध्यात्मिक क्षेत्र की तरफ रुझान भी बढ़ सकते हैं। कार्यप्रणाली बेहतर होने से अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकती है। इस माह में 9, 10, 18, 19, 29, 30 को कोई भी नया कार्य या शुभ कार्य करना वर्जित रहेगा। किसी नए कार्य योजना का शुभारंभ करना इस समय में ठीक नहीं रहेगा। इस दिन कोई भी निर्णायक कार्य न करें।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक गतिविधियां प्रतिकूल हो सकती हैं। कामकाज को लेकर भाग दौड़ तथा तनाव उत्पन्न हो सकती हैं। बहुत ज्यादा प्रयास करने के बाद आर्थिक उन्नति हो सकती है। इस माह में भागदौड़ करने से ही आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकती हैं। इस माह में पैसों का निवेश आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। किसी भी तरह का निवेश करने से बचे जो भी कुछ धन है समय के अनुसार उसका उपयोग अच्छा रहेगा। आर्थिक लाभ के लिए किए गए कार्यों से सफलता प्राप्त हो सकते हैं। परंतु विलंब से लाभ प्राप्त होने का योग बनता है। भाग्य आपका अच्छा साथ दे सकता है। आपको कठिन परिश्रम के बावजूद यह स्थिति उत्पन्न हो सकती है। कार्य व्यवस्थाओं में अवरोध उत्पन्न हो सकता है। तथा लाभ प्राप्त होने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। धन धान्य अचल संपत्ति प्राप्ति का प्रयास विलंब से प्राप्त हो सकता है। आप एक संघर्षशील व्यक्ति हैं और अपना बैलेंस बनाकर चलने वाले होते हैं। इसलिए समझदारी के साथ आर्थिक लाभ के लिए प्रयास करते हैं तो वह सफल हो सकता है। समय के अनुसार स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। परंतु पैसों की लेन-देन में सावधानी रखना आवश्यक है।

स्वास्थ्य

इस माह में आपको किसी तरह के स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। छोटी-छोटी उलझने ज्यादा होने से शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं। किसी तरह का पेट से संबंधित या यूरिन से संबंधित कमर से निचले हिस्सों में समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। अतः शारीरिक रूप से अपना ख्याल रखें।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। प्रेमी/प्रेमिका के साथ आपसी संबंध मधुर होने की संभावना पाई जाती है। एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना उत्पन्न हो सकती हैं। एक दूसरे के प्रति सहानुभूति भी हो सकती है। प्रेमी/प्रेमिका के मधुर संबंध से किसी भी कार्य को सफल बनाने का प्रयास किया जा सकता है जो समय के अनुसार एक दूसरे के सहयोग से सफल हो सकता है। यदि आप अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ किसी कार्य को आरंभ करने का प्रयास करते हैं तो वह सफल हो सकता है। आप दोनों के अथक प्रयास से अच्छी कामयाबी हो सकती है। इस माह के उत्तरार्ध में आप दोनों कहीं घूमने के लिए भी जा सकते हैं। जिससे आप दोनों का संबंध में वृद्धि हो सकती है। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां उतार चढ़ाव की हो सकती हैं। छोटी छोटी बातों के कारण एक दूसरे में तनाव उत्पन्न हो सकता है। एक दूसरे से अलग रहने की संभावनाएं हो सकती हैं। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग न मिलने से हर कार्य अधूरा सा हो सकता है। अतः जीवन साथी को संतुष्ट रखने का प्रयास करें। आपसी सामंजस्य मधुर बनाए रखने की कोशिश करें। जिससे आगे के लिए अच्छा हो और इस माह में अच्छी सफलता प्राप्त की जाए। प्रयास करने से यह सब संभव हो सकता है।

पारिवारिक

इस माह में पारिवारिक समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। घर परिवार में सबके साथ आपसी सामंजस्य का अभाव होने के कारण घर का संतुलन बिगड़ने की संभावना पाई जाती है।बने-बनाए कार्य बिगड़ सकते हैं। घर परिवार में सबके साथ तालमेल बनाए रखना बेहद आवश्यक है। जिससे घर गृहस्थी में अच्छी उन्नति हो सके तथा सबके सहयोग से कामकाज के क्षेत्रों में भी अच्छी सफलता प्राप्त की जाए। माता-पिता के साथ मधुर संबंध होने की संभावना पाई जाती है। माता-पिता के सहयोग से किसी कार्य को सफल बनाया जा सकता है। परंतु अन्य सदस्यों के साथ विवाद होने की संभावना बन सकती हैं।यदि समय रहते प्रयास न किया गया और एक दूसरे को जोड़ने का प्रयास न किया गया तो समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए घर में सबके साथ आपसी सामंजस्य तथा मधुर संबंध बनाए रखना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। घर परिवार के सदस्यों का आपसी तालमेल होने से हर तरह के विकास कार्यों से लाभ प्राप्त हो सकता है। हर तरह के कार्यो को सफल बनाया जा सकता है। अनावश्यक समस्याओं के कारण छोटी छोटी समस्या ज्यादा हो सकती है। अतः इन समस्याओं का निस्तारण समय से पहले आवश्यक है। यह कार्य आप कर सकते हैं। आपके अंदर यह क्षमता पाई जाती है।

उपाय

सफेद वस्तुओं का दान करना तथा सजावट की चीजें मंदिर में दान करना। माता के मंदिर में सहयोग करना आपके लिए अच्छा हो सकता है। आप शुक्रवार के दिन मां वैभव लक्ष्मी का व्रत कर सकते हैं तथा वृद्ध की सेवा कर सकते हैं।