April, 2018

सामान्य

आप अपना बैलेंस बनाकर चलने वाले व्यक्ति होते हैं। किसी भी कार्य में रुचि रखने से पहले काफी सोच विचार कर अपने कार्यों को अंजाम देते हैं। शारीरिक तथा मानसिक स्थिति बेहतर होती हैं। अपने बलबूते सब कुछ करने का प्रयास करते हैं। आप दूसरों की अपेक्षा अपने पर ज्यादा भरोसा करते हैं और उसी हिसाब से अपना कार्य भी करते हैं। जिससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना होती है। इस माह में आपकी करियर अच्छी हो सकती है और काम काज के दृष्टि से बेहतर लाभ प्राप्त हो सकता है। धन अचल संपत्ति तथा रिलेशनशिप इत्यादि के लिए यह माह उन्नति दायक हो सकता है। कुछ नए रिलेशन जुड़ने से घर परिवार में रहना पड़ सकता है और काम काज के क्षेत्रों में भी अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। समाजिक कार्यों को लेकर आपका लगाव अच्छा हो सकता है। दूसरों के प्रति अच्छी भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं और सामाजिक कार्य से आपको अच्छा लाभ होने के साथ-साथ मान सम्मान भी प्राप्त हो सकता है। कार्य क्षेत्र को लेकर स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यवसाय में उतार चढ़ाव या व्यवधान उत्पन हो सकता है परंतु यदि आप नौकरी करते हैं तो आपके कामकाज में अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है और समय के अनुसार आर्थिक लाभ और पद पोजीशन प्राप्त हो सकता है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो आपके पढ़ाई लिखाई से संबंधित एक बेहतर लाभ प्राप्त होने के अवसर प्राप्त होंगे। आप इस माह में अच्छी उन्नति कर सकते हैं। यदि आप पढ़ाई से संबंधित कोई कोर्स करना चाहते हैं तो उसमें भी आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। कठिन परिश्रम से आप अच्छा पद पोजीशन प्राप्त कर सकते हैं और समय के अनुसार अपनी स्थितियों को मजबूत कर सकते हैं। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो जन समर्थन प्राप्त हो सकता है और आप सबके दिलों पर राज कर सकते हैं। शत्रुपक्ष आपका कमजोर होगा फिर भी अपने आप से सतर्क रहना बेहतर होता है। इस माह में आपका भाग्य साथ देगा और जिस किसी कार्य को करेंगे उस कार्य में कामयाबी मिलने की संभावना बनती है परंतु कर्क राशि में राहु संचरण कर रहा है जिससे कार्य क्षेत्र में रुकावटें तथा बाधा उत्पन्न हो सकती हैं। छोटी मोटी समस्याओं के कारण व्यवधान उत्पन हो सकता है परंतु लगातार प्रयत्न से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। गंभीरता से किसी कार्य को करना लाभदायक होता है। किसी भी कार्य को समय के अनुसार करना उत्तम होता है। कामकाज को लेकर स्थितियां सामान्य होने की आशंका है जिससे आपकी मानसिक अशांति तथा तनाव होने की स्थिति हो सकती हैं। मन में घबराहट तथा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है परंतु आप ऐसे व्यक्ति हैं कि अपने कार्यों को सुचारु रुप से चलाने का प्रयत्न करने वाले होते हैं। आप अपना स्थिति परिस्थिति देखकर किसी कार्य को करते हैं। जिससे आपका कार्य सफल होने की संभावना अच्छी होती है। आप डेकोरेशन डिजाइन तथा खान-पान से संबंधित व्यवसाय कर सकते हैं। इस व्यवसाय से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। समय हमेशा बेहतर स्थिति में हो सकते हैं। इस माह के उत्तरार्ध में प्रसन्नचित मुद्रा में हो सकते हैं। जिससे आपकी मानसिक स्थिति बेहतर हो सकती हैं और धन लाभ भी अच्छा होने की संभावना हो सकती है।

आर्थिक

धन को लेकर स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है। इस माह में आपको फाइनेंसियल समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप किसी को कोई धन दिए हुए हैं तो वह प्रयास करने से मिलने की संभावना बनती है परंतु यदि आप किसी को धन देने का प्रयत्न कर रहे हैं तो वह नुकसानदायक हो सकता है और समय के अनुसार आपको प्राप्त होने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए धन से संबंधित कोई भी कार्य जरा सोच समझ कर करना लाभदायक हो सकता है। कोई कार्य का आरंभ करना आपके लिए थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है। इसलिए यदि जरूरी ना हो तो कोई नए कार्य का शुभारंभ न करें जो कुछ कार्य कर रहे हैं उसी में संलग्न रहें और उसी को विस्तार देने की कोशिश करें जिससे व्यवसायिक स्थिति बेहतर हो। यदि आप सर्विस करते हैं तो लगन और मेहनत के साथ अपने काम से प्यार कीजिए और काम को सुचारु रुप से करने का प्रयास कीजिए। यदि आपको प्यार ही करना है तो सिर्फ अपने काम से प्यार कीजिए। इस माह के उत्तर में आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आर्थिक स्थिति बेहतर होने की संभावना बनती है परंतु माह के उत्तरार्द्ध में यह स्थिति अच्छी होती है क्योंकि सूर्य उत्तरार्ध में मेष राशि में होगा जो आर्थिक दृष्टि से काफी अच्छा और उन्नति दायक हो सकता है। इस तरह से आपकी फाइनेंसियल कंडीशन अच्छी हो सकती है। भाग्य भी अच्छा साथ दे सकता है और काम काज से संबंधित समय-समय पर अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। शुरुआती दौर में थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है परंतु बाद की स्थितियां बेहतर हो सकती हैं।

स्वास्थ्य

इस माह में आपको किसी यात्रा के दौरान कोई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और शारीरिक रूप से परेशानियां हो सकती हैं। आपको किसी तरह का जल से संबंधित इंफेक्शन हो सकती हैं यूरिन या हृदय से संबंधित कोई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अपना ख्याल रखना आपके लिए बेहतर हो सकता है।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम प्रसंगों को लेकर स्थितियां सामान्य रहने वाली हैं। किसी भी तरह का अपने प्रेमी /प्रेमिका का सहयोग करने से पहले सोच विचार करना लाभदायक हो सकता है। यदि आप किसी काम काज को लेकर अपने प्रेमी/ प्रेमिका से शेयर करने वाले हैं तो जरा विचार कीजिए और कोशिश कीजिए कि यह सब स्थिति उत्पन्न ना हो। आप सिर्फ अपनी बात करें और अपने प्रेम संबंधों के बारे में बात करें। अपने प्रेमी/ प्रेमिका को इस माह में खुश करने की कोशिश करें जिससे कि आपका आत्मविश्वास और आपकी मानसिक स्थिति बेहतर हो कोई ऐसी बात ना करें जिससे की आपके प्रेमी प्रेमिका को ठेस पहुंचे। ऐसा हो सकता है कि इस माह में आपके खर्चे कुछ ज्यादा हो आप अपने प्रेमी /प्रेमिका के साथ कहीं मार्केटिंग करने के लिए जा सकते हैं जिससे आपकी जेब ढीली हो सकती है परंतु इसका लाभ आपको इस माह के उत्तरार्द्ध में मिल सकता है। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य के साथ साथ काम काज के क्षेत्र में भी बेहतर प्रदर्शन हो सकता है और आप दोनों के सहयोग से कोई अच्छा कार्य हो सकता है। जिससे की आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है। यदि आपकी शादी होने वाली है तो आपको मन के अनुकूल जीवनसाथी प्राप्त होने की संभावना बन रही है और आप अपने दांपत्य जीवन से संतुष्ट हो सकते हैं। बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन की स्थिति इस माह में बेहतर होने की संभावना पाई जाती है।

पारिवारिक

घर में कोई नया संबंध बनने से घर में खुशहाली उत्पन्न हो सकती है और घर के सदस्यों के साथ अच्छा तालमेल हो सकता है और घर परिवार में सबके साथ कुछ कार्य करने से बेहतर स्थिति हो सकती है। माता पिता तथा स्वजनों के साथ अच्छे संबंध होने की संभावना बन रही हैं। यदि आप किसी के साथ मिलकर कोई कार्य करने का विचार बना रहे हैं तो उस कार्य में आपको लाभ प्राप्त हो सकता है परंतु यह कार्य माह के उत्तरार्द्ध में होने की संभावना पाई जाती है। मंगल धनु राशि में गोचर कर रहा है जिससे धन अचल संपत्ति के लिए स्थितियां बेहतर होने की संभावना बनती है तथा सगे संबंधियों के साथ रिलेशन भी अच्छे हो सकते हैं। आप अपने घर परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर कोई फैमिली बिजनेस का प्लान कर सकते हैं और उस बिजनेस से आपके घर में चार चांद लग सकते हैं और घर परिवार के लोग ही प्रसन्नचित रह सकते हैं। जिससे सबकी मानसिक स्थितिया बेहतर हो सकते हैं। आपकी सोचने और समझने के साथ-साथ निर्णय लेने की क्षमता अच्छी है। इसलिए आप सोच समझकर घर परिवार के सदस्यों को एक साथ लेकर चलेंगे और किसी भी कार्य के लिए कुछ निर्णय ले और समय के अनुसार कार्य करें जिससे घर परिवार के लोग आपसे संतुष्ट रहे। और ऐसा हो सकता है क्योंकि आपके अंदर यह गुण पाया जाता है। घर में संतान को लेकर स्थितियां सामान्य रहेंगी। संतान को लेकर चिंतित रह सकते हैं परंतु माह के उत्तरार्द्ध में आपका संतान आपको संतुष्ट कर सकता है।

उपाय

आप शुक्रवार के दिन सफेद वस्तुओं का दान करें तथा गुरुवार के दिन गुरुवार का व्रत एवं पूजन करें और पीली वस्तुओं का दान करें। पीले चंदन का टीका लगाए और गाय को चने की दाल और गुड़ खिलाएं ऐसा करने से शारीरिक परेशानियां या जो भी शारीरिक विकृतियां है वह दूर हो सकती हैं और काम काज के क्षेत्र में भी अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।