July, 2018

सामान्य

आप शांत एवं विनम्र स्वभाव के व्यक्ति होते हैं। धर्म परायण आस्तिक तथा परोपकारी होते हैं। किसी के साथ मिलकर कुछ सामाजिक कार्य करने की लालसा रहती है। अपने कामकाज के साथ साथ धर्म-कर्म में रुचि रखना तथा सामाजिक कार्य करना आपको पसंद होता है। इस माह में कुछ सामाजिक कार्य से आपको मान सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। व्यावसायिक क्षेत्रों में संघर्षपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। बहुत ज्यादा प्रयास और परिश्रम से कुछ अच्छे धन लाभ प्राप्त होने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आपका प्रयास आपको अच्छी कामयाबी दिला सकती है। समय के अनुसार आर्थिक स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। क्योंकि मंगल मकर राशि में संचरण कर रहा है जो आर्थिक दृष्टि से काफी अच्छा और उन्नति दायक हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह में आपके अपने सहयोगियों से अच्छा सहयोग प्राप्त हो सकता है। तथा उच्च अधिकारी से संपर्क अच्छा होने से कुछ पोजीशन के साथ-साथ जिम्मेदारियां भी बढ़ सकती हैं। इस माह में गाड़ि या घर प्राप्त होने की संभावना बन रही है। यदि गाड़ी लेने का मन बना रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो पढ़ाई लिखाई में स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। मन एकाग्रचित न होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। परीक्षाओं में कुछ असंतुष्टि हो सकते हैं। बेहतर हो कि आप मन को एकाग्रचित कर पढ़ाई पर ध्यान दे। यदि किसी तरह का कोई घरेलू विवाद चल रहा है या कोई अन्य विवाद चल रहा हो तो इस माह में स्थितियां आपके अनुकूल हो सकती हैं। इस माह में बाहर की यात्रा सफल होने की संभावना पाई जाती हैं। किसी कामकाज को लेकर विदेश यात्रा का प्लान बन रहा है तो वह सफल हो सकता है। भाग्य उन्नति के साथ-साथ कामकाज के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। क्योंकि गुरु तुला राशि में गोचर कर रहा है जो व्यावसायिक दृष्टि से अच्छा फल दायक हो सकता है। आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे परंतु पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतना आपके लिए अच्छा हो सकता है। इस माह में किसी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट करने का प्लान है तो वह सफल हो सकता है। पूरी निष्ठा और जिम्मेदारी से किया गया कार्य सफल होने की संभावना पाई जाती है। आप निर्णय लेने में सफल नहीं हो पाते हैं। निर्णय के अभाव में आपके कार्यक्षेत्र में व्यवधान उत्पन हो सकता है। अतः किसी भी कार्य को करने से पहले उसका खाका तैयार करना और उसके बारे में सारी जानकारियां इकट्ठा करना फिर किसी कार्य को करना बेहतर फलदायक हो सकता है। इस इस माह में आर्थिक लाभ होने के साथ-साथ कुछ नए संबंध जुड़ने की संभावनाएं बन रही है। जिससे आगे की स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं।

आर्थिक

आर्थिक दृष्टि से उन्नति दायक हो सकता है। आपके द्वारा किए गए प्रयासों से अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। धन लाभ के लिए किया गया प्रयास सफल हो सकता है। यदि आप धन प्राप्ति के लिए किसी तरह के कार्य योजनाओं को विस्तार देने का प्रयत्न कर रहे हैं तो आपको समझ बूझ कर किसी भी कार्य को अंजाम देना चाहिए। अन्यथा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। जिस किसी कार्य को कर रहे हैं उसे ही मेंटेन करने का प्रयास करें। जिससे कि आपको आर्थिक लाभ प्राप्त हो सके और फाइनेंशियल कंडीशन पहले से बेहतर रहे। भाग्य आपका साथ दे सकता है और भाग्य उन्नति होने की संभावना पाई जाती है। जिस किसी कार्य को लगन और मेहनत के साथ करेंगे उस कार्य से आपको आर्थिक लाभ होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। इस माह में पैसों की लेन-देन में सावधानी रखने की जरूरत होगी। आप किसी जरूरतमंद की सहायता कर सकते हैं। परंतु किसी को लाभ के दृष्टि से धन देने से बचें। किसी ऐसे जगह धन का इनवेस्टमेंट करने की प्लान न करें जहां से नुकसान होने की संभावना हो। आपके धन प्राप्ति के लिए सामान्यत: शुभ है। कोशिश करने से कामयाबी मिल सकती है। धन प्राप्ति के लिए आप किसी तरह के कामकाज के बारे में सोच सकते हैं और उसे करने का प्रयास कर सकते हैं।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां समानत: शुभ रहने की संभावना पाई जाती है। परंतु कमर के निचले हिस्सो में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। किसी भी तरह के यूरिन से संबंधित या कफ खांसी बुखार इत्यादि की समस्या देखने को मिल सकती है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना आवश्यक है।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों को लेकर इस माह में मामला उलट पलट हो सकता है। अनावश्यक एक दूसरे से कहासुनी होने के कारण एक दूसरे में विश्वास की कमी हो सकती है। अलग-अलग रहने की संभावना बन सकती हैं। आपसी सामंजस्य बिगड़ने के साथ आपसी प्रेम व्यवहार में भी फर्क हो सकता है। छोटी-छोटी बातों को बड़ी बातें बनाई जा सकती हैं। यदि इस माह में कहीं बाहर घूमने फिरने के उद्देश्य से तैयारी की जाती है तो स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। प्रेमी /प्रेमिका के साथ संबंध में सुधार होने की संभावना इस माह के उत्तरार्द्ध में हो सकती हैं। परंतु इसके लिए परस्पर संबंध बनाने का प्रयास जरूरी है। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर भी स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त न होने से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदा-कदा किसी बात को लेकर कहासुनी होने से घर परिवार का माहौल भी खराब हो सकता है। कामकाज के क्षेत्रों में भी व्यवधान उत्पन हो सकता है। बाहर की यात्रा बाधित हो सकती हैं तथा ससुराल पक्ष से भी तनाव उत्पन्न हो सकता है। कोशिश करने से कामयाबी मिल सकती है। यदि पति-पत्नी में आपसी संबंध बनाए रखने का प्रयास किया जाता है तो वह सफल होने की संभावना पाई जाती है।

पारिवारिक

इस माह में परिवार में माहौल सामान्यत: अच्छा रहने की संभावना पाई जाती है। परंतु अकारण किसी न किसी समस्या को लेकर उतार चढ़ाव की स्थितियां हो सकती हैं। एक दूसरे के वैचारिक मतभेद होने के कारण तनाव उत्पन्न हो सकता है। किसी बनते हुए कार्य में बाधा उत्पन्न होने की संभावना बनती है। क्योंकि इस माह में घर परिवार के सदस्यों का सहयोग कम प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। सब अपने आप में व्यस्त होने की बात करेंगे। इसलिए एक दूसरे के साथ सहानुभूति होना तथा एक दूसरे के आपसी विचारधारा मिलना बेहद आवश्यक है। अन्यथा किसी भी तरह के नुकसान होने की संभावना बन सकती हैं। घरेलू विवाद उत्पन्न होने से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। विकास का रथ रुक सकता है तथा विरोधी उसका लाभ उठाने में सफल हो सकते हैं। इस माह में माता पिता का आशीर्वाद तथा सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। संतान पक्ष को लेकर भी स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। संतान के पढ़ाई लिखाई तथा स्वास्थ्य को लेकर खर्चे का बोझ बढ़ सकता है। जिससे मानसिक परेशानियां बढ़ने की संभावनाएं पाई जाती हैं। इसलिए घरेलू समस्याओं को सुलझाने का प्रयत्न करें। इस माह के उत्तरार्द्ध तक स्थिति अनुकूल हो सकता है। स्थिरता और गंभीरता पूर्वक किसी भी कार्य को करने का प्रयास करें। आपको कामयाबी अच्छी मिल सकती है।

उपाय

इस माह में गुरुवार का व्रत करना तथा ब्राह्मण को दान देना फलदायक हो सकता है। आप गुरुवार का व्रत पूजन के साथ-साथ घर परिवार में आपसी सहयोग से संक्रांति तथा पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण कथा इत्यादि का भी आयोजन करें। जिससे आपका शारीरिक परेशानियां दूर हो और कामकाज के क्षेत्रों में भी अच्छी सफलता प्राप्त हो।