April, 2018

सामान्य

आपका मन विचलित ज्यादा रह सकता है। किसी कार्य को लेकर निर्णय लेने में समस्या उत्पन्न हो सकती है। देर से निर्णय लेने के कारण कार्य में विलंब हो सकता है और परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। इस माह में धन संबंधी परेशानी और किसी उच्च अधिकारी से विरोध पैदा होने की संभावना बन रही है। आप अपने कलीग या अपने सीनियर अधिकारियों से बेहतर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें जिससे कि आपको करियर से संबंधित समस्याओं का सामना न करना पड़े। सूर्य मीन राशि का होने से आत्मविश्वास या सम्मान इत्यादि के लिए अच्छा हो सकता है। आपके द्वारा किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना है। धन अचल संपत्ति तथा रिलेशनशिप इत्यादि के लिए यह माह उन्नति दायक हो सकता है। इस माह में कुछ नए रिलेशन जुड़ने से सगे-संबंधियों से मधुर संबंध स्थापित हो सकते हैं। इस माह में कामकाज से संबंधित भाग्य उन्नति का योग अच्छा बनता है। यदि आप किसी कार्य के प्रति अच्छी निष्ठा रखते हैं और लगन के साथ कार्य करते हैं तो आपको कामयाबी अच्छी प्राप्त हो सकती है। करियर को लेकर स्थिति तनावपूर्ण या उतार-चढ़ाव की हो सकती है क्योंकि गुरु तुला राशि में संचरण कर रहा है जो करियर के दृष्टि से तथा आत्मविश्वास की दृष्टि से थोड़ा सामान्य हो सकता है। भाग्य के लिहाज से यह माह बेहतर हो सकता है क्योंकि मंगल धनु राशि में गोचर कर रहा है जो धन अचल संपत्ति रिलेशनशिप तथा भाग्य उन्नति के लिए अच्छा है। इस माह में आपको धार्मिक यात्राएं भी हो सकती हैं और धर्म कार्य में आपकी रुचि बढ़ सकती है। धार्मिक यज्ञ अनुष्ठान इत्यादि से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। ईश्वर के प्रति आस्था होने की संभावना है। साहस और पराक्रम के साथ पद के लिए भी स्थिति अच्छी बन रही है क्योंकि मेष राशि में शुक्र गोचर कर रहा है जो साहस और पराक्रम के साथ-साथ पोजीशन इत्यादि की प्राप्ति हो सकती है। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो आपको इस माह के उत्तरार्द्ध में आपके व्यवसाय में अच्छी वृद्धि हो सकती है और धन प्राप्ति के लिए अच्छा हो सकता है। इस माह में कुछ मध्यस्थता के कार्य भी हो सकते हैं कुछ नए व्यवसाई आपके साथ जुड़ने की कोशिश करेंगे और कामकाज को नई दिशा मिलने की संभावना हो रही है। आर्थिक स्थिति बेहतर होने की संभावना है क्योंकि शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है जो इस माह में यात्रा के लिहाज से अच्छा हो सकता है। इस माह में कामकाज से संबंधित कोई यात्रा करनी पड़ सकती है और उस यात्रा से आपको आर्थिक लाभ अच्छा हो सकता है। आप अपने सहयोगियों के साथ हैं मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। यदि आप विद्यार्थी हैं तो इस माह में लगन और मेहनत के साथ तैयारी करें। आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। इस माह में आपके द्वारा किया गया प्रयास सफल हो सकता है। इसलिए आप अपनी मंजिल को प्राप्त करने के लिए अपना प्रयास जारी रखें। यदि आप सर्विस करते हैं तो इस माह में आपको अच्छी इंक्रीमेंट हो सकती है और कोई अच्छे पद पोजीशन भी प्राप्त हो सकते हैं। कुछ काम काज से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती है परंतु बाद में स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। 15 अप्रैल के बाद का समय अनुकूल है कुछ नए कार्य हो सकते हैं।

आर्थिक

इस माह के प्रारंभिक दौर में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि केतु मकर राशि में संचरण कर रहा है जो आर्थिक दृष्टि से अनिष्टकारक होता है। इस माह के उत्तरार्द्ध में स्थितियां बेहतर हो सकती है। आर्थिक लाभ होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। कामकाज के क्षेत्रों में उतार-चढ़ाव की स्थितियां देखने को मिल सकती है परंतु आपके द्वारा कठिन परिश्रम से आपको अच्छी सफलता भी प्राप्त हो सकती है। व्यवसायिक दृष्टि से व्यवधान उत्पन्न होने की संभावनाएं बन रहे हैं परंतु लगन और मेहनत से किए गए कार्यों से व्यवधान दूर हो सकता है और कामकाज के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। मंगल और शनि धनु राशि में गोचर कर रहे हैं जो करियर के दृष्टि से सामान्यत: शुभ है परंतु गुरु तुला राशि में संचरण कर रहा है जिससे कार्य क्षेत्र को लेकर व्यवधान उत्पन होने की संभावना बन रही है। आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आप अपने स्थिति और परिस्थिति के अनुसार कार्य करने की कोशिश करें। उत्तरार्ध में स्थितियां बेहतर हो रही हैं। इसलिए उम्मीद की जा सकती है कि इस माह के 15 तारीख के बाद की स्थितियां आपके अनुकूल हो सकती हैं और आप के कामकाज से संबंधित आर्थिक लाभ अच्छे हो सकते हैं।

स्वास्थ्य

इस माह में आपको स्वास्थ्य संबंधित ज्वर बुखार इत्यादि की समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। सिरदर्द मानसिक अशांति तनाव इत्यादि इस माह में देखने को मिल सकता है। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना लाभदायक हो सकता है। छोटी-छोटी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं परंतु कोई बड़ी समस्याएं हो ऐसी ही स्थिति नहीं है। रक्त से संबंधित विकार उत्पन्न हो सकते हैं। इसका ख्याल रखें।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंधों को लेकर परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। किसी न किसी कारणवश एक दूसरे से कहासुनी होने के साथ-साथ एक दूसरे से लड़ाई-झगड़े भी हो सकते हैं। इसलिए इस माह में प्रेम संबंधों को लेकर सावधान रहना आपके लिए हितकर साबित होगा क्योंकि राहु कर्क राशि में गोचर कर रहा है जो प्रेम संबंधों को लेकर तनावपूर्ण स्थिति बना सकता है। इसलिए इस माह में आप अपने प्रेमी/ प्रेमिका से सामान्य संबंध रखने का प्रयास करें। जिससे की आगे की स्थितियां बेहतर हो। यदि इस माह में कोई प्रपोजल रखने का मन बना रहे हैं तो आप को यह विचार त्याग देना चाहिए और माह के उत्तरार्द्ध में ऐसा विचार कर सकते हैं। इस माह में अपने प्रेमी /प्रेमिका से कोई ज्यादा उम्मीद ना करें और कोशिश यही करें कि अपने काम में ज्यादा व्यस्त रहें। समय के अनुसार थोड़ी बात थोड़ा मिलना-जुलना यह अच्छा हो सकता है। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। पति-पत्नी के आपसी मतभेद से घर परिवार में तनाव सा माहौल उत्पन्न हो सकता है और कामकाज के क्षेत्रों में भी व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। घरेलू समस्याएं कुछ ज्यादा हो सकती हैं। इसलिए पति पत्नी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास आपके लिए अच्छा हो सकता है। आपके जीवन साथी को स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में आपको अपने जीवनसाथी का ख्याल रखना लाभदायक हो सकता है। घर परिवार में एक दूसरे के प्रति परस्पर संबंध बनाए रखना आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। चाहे वह आपका प्रेम संबंध हो या आपका दांपत्य जीवन और आप ऐसा कर सकते हैं। सबको साथ में लेकर आगे बढ़ने की क्षमता आपके अंदर पाई जाती है। इसलिए यह माह आपके प्रेम-संबंध या आपके दांपत्य जीवन को लेकर सामान्य रहने वाला है। इसलिए इस क्षेत्र को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि राहु और केतु के साथ साथ बुध की स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है। बुद्ध भी नीच राशि में गोचर कर रहा है।

पारिवारिक

इस माह में घर परिवार में कलह कलत्र उत्पन्न होने की संभावना होती है। आपसी सामंजस्य अच्छा न होने के कारण एक दूसरे के प्रति गलत धारणाएं उत्पन्न हो सकती है। जिसके कारण घर परिवार में तालमेल बिगड़ सकते हैं। माता-पिता भाई-बंधु इत्यादि सब का विचार अलग अलग हो सकता है और वैचारिक मतभेद होने के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। घर परिवार में बनते हुए कार्य बिगाड़ने की स्थिति हो सकती है। इसलिए कोशिश ऐसी हो कि इस माह में घर परिवार वालों के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करना लाभदायक हो सकता है। माता पिता के साथ छोटी-छोटी समस्याएं या किसी तरह की वैचारिक मतभेद होता है तो उसे ठीक करने का प्रयास किया जा सकता है। क्योंकि घर परिवार वालों के साथ मजबूत संबंध होना काफी लाभदायक होता है। किसी भी कार्यों में सहयोग की भावना परिवार वालों की अच्छी होनी चाहिए और ऐसा तभी हो सकता है जब आप उनके साथ अच्छा संबंध रखेंगे और उनके परेशानियों को समझ सकेंगे। उन्हें अपने विश्वास में लेकर कार्य को आगे बढ़ाना आपके लिए अच्छा हो सकता है। घर में कोई मांगलिक कार्य भी होने की संभावना बन रही है। ऐसा हो सकता है कि इस माह के उत्तरार्द्ध में कुछ घर में मंगल कार्य हो जिससे की घरवाले प्रसन्नचित रहे और हर तरह के कार्यों में अपनी अपनी भूमिका अदा करें। सबके साथ मिलकर किसी कार्य को अंजाम देने में आसानी हो सकती है। आपके व्यवसायिक क्षेत्र में भी सबका सहयोग सराहनीय हो सकता है परंतु इसके लिए सब को एकत्र होना आवश्यक है। यदि आप आत्मविश्वास के साथ उन्हें अपने विश्वास में लेते हैं तो निश्चित तौर पर आपको कामयाबी अच्छी मिल सकती है।

उपाय

आप सूर्य को निरंतर जल दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें तथा गुरुवार का व्रत एवं पूजन करें। कुछ पीली वस्तुओं का दान करें। ऐसा करने से आपकी शारीरिक तथा व्यवसायिक समस्याएं दूर हो सकती हैं और काम-काज के क्षेत्रों में भी अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है।