January, 2018

सामान्य

इस माह के शुरुआत में आप उलझन तथा तनाव पूर्ण स्थितियों में हो सकते हैं। आपकी कंफ्यूजन बढ़ सकती है। सोचने और समझने की क्षमता पर असर पड़ सकता है। तथा मान सम्मान सुख सुविधाओं में भी कमी आ सकती है। क्योंकि गुरु तुला राशि में गोचर कर रहा है जो आपके साहस और पराक्रम तथा कामकाज के क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में आप को बड़े सूज भुज के साथ ही किसी कार्य को करने की आवश्यकता होगी। आप जल्दबाजी में किसी भी कार्य को ना करें। अंयथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। आपका मन विचलित हो सकता है घबराहट तथा परेशानियां हो सकती हैं। गाड़ी घर की सुख प्राप्ति हो सकती है। क्योंकि बुध वृश्चिक राशि में गोचर कर रहा है जो गाड़ी घर की सुख सुविधाओं के लिए बेहतर हो सकता है। संतान पक्ष से स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं तथा स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह माह आपके लिए बेहतर हो सकता है। कैरीयर आपका जरूर प्रभावित हो सकता है परंतु लगन और मेहनत के साथ कार्य करने से कामयाबी प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके लिए बेहतर हो सकता है। तथा यात्रा इत्यादि करनी पड़ सकती है। आपका कामकाज बेहतर हो सकता है। भागदौड़ तथा तनाव पूर्ण स्थितियां होने से परेशानिया तो होंगी परंतु आर्थिक लाभ भी अच्छे हो सकते हैं। इस माह में आप किसी को कोई पैसा देते हैं तो वह पैसा रुक सकता है। और उसे प्राप्त करने के लिए आपको किसी से तनाव भी करना पड़ सकता है। इसलिए पैसों के लेन-देन में भी किफायती बरतें जिससे कि आपका समय बेहतर हो।

आर्थिक

इस माह के शुरुआती दौर में आर्थिक स्थितिया तनावपूर्ण हो सकती हैं परंतु अर्ध मास के बाद की स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। आप आर्थिक लाभ के लिए अपने कार्य योजना को मंजूरी दे सकते हैं। तथा कामकाज को लगन और मेहनत से कर सकते हैं। जिससे आर्थिक धन लाभ अच्छे हो सकते हैं। धन प्राप्त होने में विलंब तथा बाधा उत्पन्न हो सकती है परंतु धन लाभ होने के अवसर अच्छे प्राप्त होते हैं। इसलिए आपको अपना प्रयास जारी रखना चाहिए और आर्थिक लाभ के लिए आपको कोई कार्य करना इस माह में बेहतर हो सकता है। सोची समझी रणनीति के तहत आर्थिक उन्नति के लिए किया गया प्रयास आपका सफल हो सकता है।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य भी आपका बेहतर होने की संभावना बन रही है। क्योंकि बुध वृश्चिक राशि में गोचर कर रहा है जो स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा होता है। भाग्य उन्नति में रुकावट तथा बाधा उत्पन्न हो सकती है तथा कामकाज को लेकर स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। अतः कामकाज के साथ अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना अनिवार्य है। आपको या आपके पति / पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर चिंताजनक की स्थितियां हो सकती हैं परंतु कोई बड़ा नुकसान होने की संभावना नहीं है।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम प्रसंग आपका इस माह में तनावपूर्ण हो सकता है। आपके प्रेमी / प्रेमिका से संबंध में खटास उत्पन्न हो सकता है। किसी न किसी बात को लेकर आपसी लड़ाई झगड़े भी हो सकते हैं। इसलिए इसका ख्याल रखें किसी भी तरह की उलझन से बचने का प्रयास करें। इस माह में आपके पति / पत्नी से संबंध बेहतर होने की संभावना पाई जाती है तथा पति-पत्नी का सहयोग भी अच्छा प्राप्त हो सकता है। इस माह में आपको पति-पत्नी का सलाह से कार्य करना बेहतर और उन्नति दायक हो सकता है। इस माह में आप अपने पति / पत्नी के साथ कहीं बाहर की यात्रा पर भी जा सकते हैं। इस माह में आपको पति / पत्नी का सहयोग प्राप्त होने के साथ-साथ आर्थिक लाभ भी प्राप्त होने की संभावना बन रही है।

पारिवारिक

पारिवारिक में आप घुल मिलकर सबके साथ अच्छे से रह सकते हैं। तथा सबका सहयोग आपको प्राप्त हो सकता है। सगे संबंधी जन से भी आपको सहयोग प्राप्त हो सकता है तथा उनके साथ संबंध भी बेहतर होने की संभावना पाई जाती है। संतान पक्ष से बेहतर सहयोग की उम्मीद कर सकते हैं। संतान सुख प्राप्त होने की संभावना इस माह में प्राप्त हो सकती है। माता पिता के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर होने से उनका आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है और उनके साथ आपसी सामंजस्य बेहतर होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। घर परिवार में सुख शांति समृद्धि के साथ जीवन यापन कर सकते हैं तथा परिवार में आपका मान-सम्मान बेहतर हो सकता है। आप घरवालों के साथ सहयोग की भावना कर सकते हैं। तथा उनका सलाह ले सकते हैं जिससे आप अच्छी उन्नति कर सकें।

उपाय

आप गुरुवार के दिन गाय को गुड़ खिला सकते हैं तथा गाय को चारा खिलाने से भी आपको बेहतर लाभ प्राप्त हो सकता है। गुरुवार का व्रत एवं पूजन करने से आपको बेहतर फल की प्राप्ति होने की संभावना पाई जाती है। आप अपने गुरु का आदर करें तथा गुरुकुल में बच्चों की सेवा और सहयोग करें। जिससे कि आपका यह माह बेहतर और फलदायी हो तथा स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा हो।