July, 2018

सामान्य

आप स्वाभिमानी तथा निस्वार्थी व्यक्ति होते हैं। न्याय प्रिय कार्य करना तथा न्याय प्रिय संगति में रहना आपको ज्यादा पसंद होता है। समाजिक कार्यों में आपकी ज्यादा रुचि होती है। अपने कामकाज के साथ साथ समाजिक कार्यों में भी आपकी संलिप्तता रहती है। आप विवेकशील तथा तार्किक व्यक्ति होते हैं। किसी पर जल्दी भरोसा कर लेते हैं जिसके कारण आपको परेशानियां उठानी पड़ती हैं। आप उत्तेजित अवस्था में अत्यंत क्रूर एवं स्पष्ट वक्ता हो जाते हैं। जिससे आपको समस्या उत्पन्न हो सकती है। अवसर का लाभ उठाने वाले व्यक्ति होते हैं। आपको प्रेम में आस्था होती है इसलिए आप अपने स्वजनों के साथ मधुर संबंध बनाए रखने के साथ-साथ अन्य जनों के साथ भी अच्छा संबंध बनाए रखने वाले होते हैं। श्रम एवं संघर्ष के बावजूद धन प्राप्ति की स्थिति अच्छी हो सकती है। परंतु इस माह में खर्चे ज्यादा हो सकते हैं। स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शनि की साढ़ेसाती होने के कारण शारीरिक रूप से परेशानियां तथा कामकाज के क्षेत्रों से भाग दौड़ तथा तनाव पूर्ण की स्थिति उत्पन्न होना। इस तरह की समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। व्यावसायिक दृष्टि से उतार चढ़ाव की स्थितियों के साथ साथ काम काज बाधित हो सकता है। अत्यधिक प्रयास और अत्यधिक परिश्रम से कुछ अच्छा लाभ प्राप्त होने के संकेत बन रहे हैं। इस माह में स्थितियां आपकी तनावपूर्ण हो सकती हैं। बहुत ज्यादा प्रयास करने के बाद भी सामान्य स्थिति हो सकती है। क्योंकि कर्क राशि में बुध शुक्र और राहु गोचर कर रहे हैं जो व्यावसायिक दृष्टि से तथा भाग्य के लिए सामान्य की स्थिति होता है। आर्थिक लाभ के अवसर मिलते मिलते रह सकते हैं। धन अचल संपत्ति के लिहाज से स्थिति अच्छी रहने की संभावना है। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह में कोई अच्छी नौकरी मिलने की संभावना या कोई अच्छे ऑफर मिल सकते हैं। मन के अनुकूल कार्य करने से तथा जिम्मेदारी पूर्वक किसी भी कार्य को करने से सफलता के द्वार खुल सकते हैं और मन प्रसन्नचित हो सकता है। यदि आप शिक्षार्थी हैं तो शिक्षा के मामले में आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह में किया गया प्रयास सफल होने की संभावना पाई जाती है। क्योंकि मंगल मकर राशि में गोचर कर रहा है जो प्रयास से अच्छा लाभ मिल सकता है। इस माह में पारिवारिक जीवन को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकते हैं। दांपत्य जीवन में कुछ उलझनें बढ़ सकती हैं। बाहर की यात्रा होने की संभावना पाई जाती है परंतु व्यवधान भी उत्पन्न हो सकता है। हो सके तो इस माह में किसी तरह की कोई यात्रा करने का विचार न बनाएं और काम-काज के प्रति जागरुक रहे।

आर्थिक

इस माह में अर्थ लाभ के दृष्टि से अच्छी स्थिति उत्पन्न हो रही है। आप आर्थिक दृष्टि से बेहतर स्थिति में हो सकते हैं। फाइनेंशियल स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। समय पर काम काज संपन्न होने के साथ साथ आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। घरेलू कार्यों के साथ साथ बाहर के कामकाज के क्षेत्रों से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। परंतु इस माह में किसी तरह की योजनाओं को विस्तार करना नुकसान दायक हो सकता है। इससे फाइनेंशियल समस्याओं पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए किसी भी तरह के कार्य योजनाओं को वितरित करने की कोशिश न करें। अंयथा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। क्योंकि कर्क राशि में राहु और बुध संचरण कर रहे हैं जो कार्य क्षेत्र पर बुरा असर पड़ने के साथ साथ आर्थिक स्थिति भी कमजोर हो सकती है। भाग्य आपका अच्छा साथ देगा। परंतु समय व परिस्थिति के अनुसार कार्य करना लाभदायक होता है। आप अपनी क्षमता अनुसार कार्य करने का प्रयास करें। अपने कामकाज में किसी सगे संबंधी रिश्तेदारों से सावधान रहें। पैसों की लेन-देन में भी सावधानी बरतने का प्रयास करें।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य संबंधित चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं। किसी भी तरह की सर्दी जुखाम खांसी या पैरों में जोड़ों का दर्द इत्यादि की संभावनाएं बन सकती है। इसलिए आप अपना ख्याल रखें और सतर्क रहें। किसी भी तरह की शारीरिक समस्या उत्पन्न होने पर उपचार कराएं।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। आप के प्रेमी /प्रेमिका के साथ मधुर संबंध होने के साथ साथ घरेलू संबंध भी अच्छे हो सकते हैं। आगे चलकर के स्थितियां आपके अनुकूल हो सकती हैं। यदि आप उन्हें अपने जीवन में लाने का प्रयास कर रहे हैं तो वह भी सफल हो सकता है। यदि आप अपने मन की बात अपने प्रेमी /प्रेमिका से करने की सोच रहे हैं तो आपको इस माह के उत्तरार्ध में कर लेना चाहिए। इस माह में आपका दांपत्य जीवन तनावपूर्ण स्थिति में रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपसी मतभेद होने के साथ-साथ अलगाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। तालमेल का अभाव होने से एक दूसरे को दूर रहना पड़ सकता है। इसलिए एक दूसरे के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर हो इसका प्रयास करना चाहिए। इसकी वजह से आपकी बाहर की यात्रा बाधित हो सकती हैं तथा ससुराल पक्ष में भी तनाव उत्पन्न हो सकता है। आपके सगे-संबंधियों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। मित्रों का सहयोग भी प्राप्त नहीं हो पाएगा। इसलिए आप इस माह मे अपने प्रेमी /प्रेमिका के साथ मधुर संबंध बनाए रखने के साथ साथ अपने घर परिवार से भी अच्छा संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। अपने जीवनसाथी के सहयोग से किसी कार्य को करने का प्रयास करें। यदि संभव हो तो अपनी पति /पत्नी से कम बात करें।

पारिवारिक

इस माह में घर परिवार के सहयोग से आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। घर धन संपदा से संपन्न हो सकते हैं। कामकाज के क्षेत्रों में परिवार जनों का सहयोग प्राप्त हो सकता है। एक दूसरे के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकते हैं। इस माह में कुछ यज्ञ अनुष्ठान के साथ साथ वैवाहिक मांगलिक कार्य भी संपन्न होने की संभावना पाई जाती है। यदि किसी तरह का कोई उत्सव मनाया जाता है तो उसमें घर परिवार का सहयोग भरपूर प्राप्त होने की संभावना बन रही है। माता पिता का सहयोग भी प्राप्त होने का योग है। यदि आप किसी तरह का गाड़ी घर की योजना बना रहे हैं तो उसमें आपके माता पिता का आशीर्वाद के साथ साथ सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। आपके कामकाज के क्षेत्रों को लेकर उतार चढ़ाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए घर परिवार के साथ आपसी सामंजस्य बेहद आवश्यक है। आपके प्रयास करने से यह स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। घर परिवार में एक दूसरे के साथ सहयोग की भावना उत्पन्न होने की संभावना पाई जाती है। आप समय और परिस्थिति को देखते हुए घर परिवार के लिए कुछ करने का प्रयास करें। आपको अच्छी कामयाबी मिल सकती है।

उपाय

गुरुवार का व्रत करना तथा गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करना तथा विष्णु सहस्त्रनाम इत्यादि का पाठ करना आपके लिए अच्छा फल दायक हो सकता है। इससे आपको शारीरिक रूप से परेशानियां दूर हो सकती हैं। कामकाज से संबंधित अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।