April, 2018

सामान्य

मानसिक तनाव और असमंजस पूर्ण परिस्थितियों के बावजूद सफलता प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। धन लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। कठिन परिश्रम आपको बहुत अच्छी कामयाबी दिला सकती है। फाइनेंसियल समस्याओं को लेकर मानसिक अशांति तथा तनाव पूर्ण स्थितियां होने की संभावना बनती है। सगे-संबंधियों से विरोध उत्पन्न हो सकता है तथा किसी तरह के धन अचल संपत्ति को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती है। साहस और पराक्रम के साथ साथ पद पोजीशन इत्यादि की दृष्टि से बेहतर लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। परंतु बुध मीन राशि में गोचर कर रहा है जो करियर को लेकर स्थितियां विपरीत हो सकती हैं।कामकाज को लेकर बाद विवाद उत्पन्न हो सकता है। कामकाज के क्षेत्र में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। आपके किए गए कार्यों से सफलता प्राप्त हो सकती है परंतु रूक-रूककर कार्य सफल होने की संभावना बनती है। भाग्य आपका साथ दे सकता है क्योंकि सूर्य मीन राशि में गोचर कर रहा है। 15 अप्रैल के बाद की स्थितियां बेहतर हो सकती हैं और आपके कामकाज के क्षेत्रों में अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह के शुरुआती दौर में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा परंतु उत्तरार्ध में बेहतर लाभ का उम्मीद कर सकते हैं और इसी उम्मीद के साथ आपको शुरुआती दौर से ही कठिन परिश्रम करना लाभदायक हो सकता है। गाड़ी घर इत्यादि के दृष्टि से अच्छा हो सकता है। इस माह में आप गाड़ी या घर के बारे में विचार कर सकते हैं परंतु यदि गाड़ी या घर लेना ही है तो उत्तरार्ध में लेना बेहतर होगा। इस माह में बाहर की यात्रा प्रभावित हो सकती है। यदि आप किसी काम से संबंधित विदेश की यात्रा करना चाहते हैं तो आपके यात्रा में व्यवधान उत्पन हो सकता है। किसी न किसी कारण समस्या उत्पन्न होने के चलते आपको समय पर लाभ न मिल पाना इस तरह की समस्या देखने को मिल सकती है। आर्थिक दृष्टि से इस माह में आपको लाभ मिलने की संभावना है परंतु उस लाभ को पाने के लिए आपको कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। यदि आप किसी को धन दिए हुए हैं तो उस धन को प्राप्त करने के लिए आपको अथक प्रयास करना पड़ सकता है। तभी आपको धन प्राप्त हो सकता है। धन से संबंधित किसी से कोई समझौता नहीं करना चाहिए।अपने आत्मविश्वास के साथ किसी कार्य को करने से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। घर परिवार के साथ साथ व्यापारिक दृष्टि से यह माह सामान्यत: शुभ हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको इस माह में कुछ परिवर्तन देखने को मिल सकता है। ऐसा हो सकता कि आपको एक जगह से दूसरे जगह जाना पड़ सकता है और आपकी जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं जिम्मेदारियों के साथ-साथ धन वृद्धि का भी योग बन रहा है। सामाजिक मान सम्मान प्राप्त हो सकता है और सामाजिक कार्यों से जुड़े रहने पर आपको स्वयं का भी लाभ प्राप्त हो सकता है। किसी तरह का सामाजिक कार्य आपके लिए उन्नति दायक हो सकता है। जरूरतमंद व्यक्तियों का सहयोग करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। और ऐसा करने से आपका समय बेहतर हो सकता है। इस माह में कुछ नए लोगों से संपर्क हो सकता है जो व्यापारिक दृष्टि से बेहतर हो सकता है। इस माह में कोई नया प्रोजेक्ट आपको मिल सकता है जिससे कि आपको धन लाभ की स्थिति अच्छी हो सकती है।

आर्थिक

इस माह में करियर को लेकर स्थितियां उतार-चढ़ाव हो सकती है परंतु आपका परिश्रम आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त करा सकता है। भाग्य आपका अच्छा साथ देने वाला है जिससे कि आपकी भाग्य उन्नति अच्छी हो सकती है और आपके कामकाज में चार चांद लग सकते हैं। इस माह के उत्तरार्ध में कार्य विस्तार की योजना आपकी सफल हो सकती है। यदि आप किसी कामकाज को लेकर विस्तार देना चाहते हैं या कोई नया कार्य शुरू करना चाहते हैं आप कर सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी समाजिक पकड़ भी अच्छी होगी। घर परिवार में सबके साथ अच्छे संबंध होंगे। समाजिक मान सम्मान पद प्रतिष्ठा अच्छी होगी। गाड़ी घर इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त होंगे। नौकरी के लिए कोई तैयारी कर रहे हैं तो आपको अच्छा लाभ मिल सकता है। आपका परिश्रम कभी व्यर्थ नहीं जाने वाला है। इसलिए आप किसी अच्छे पद की प्राप्ति के लिए कोई तैयारी में लगे हैं तो आपको लगन और मेहनत के साथ तैयारी करनी चाहिए जिससे कि आपको कामयाबी अच्छी प्राप्त हो सके। यदि आप विद्यार्थी हैं तो इस माह में आपको परीक्षाओं से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है और परीक्षा परिणाम से आप प्रसन्न हो सकते हैं। करियर के दृष्टि से भी यह उन्नति दायक है। इस माह में कोई नया कार्य करना लाभदायक हो सकता है। आपका अधिकतर समय व्यर्थ के कामों में व्यतीत हो सकता है तथा धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ सकती है। इसलिए व्यर्थ समय न गवाते हुए अपने काम को धार देना अच्छा होगा।

स्वास्थ्य

इस माह में आपको पैरों में हड्डियों से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जोड़ों का दर्द कमर में दर्द या घुटनों का दर्द इस तरह के किसी भी दर्द से आप परेशान हो सकते हैं परंतु माह के उत्तरार्द्ध में यह सामान्य हो सकती हैं। आपको किसी तरह का वायरल का भी शिकार होना पड़ सकता है। अतः रहन-सहन खान-पान पर ध्यान दें ताकि इन सब समस्याओं से बचा जा सके।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। आपके प्रेमी/ प्रेमिका से मधुर संबंध होने की संभावना है। ऐसा हो सकता है कि इस माह में आपको अपने प्रेमी /प्रेमिका से कुछ उम्मीद भरा उपहार प्राप्त हो सकता है जिसका कि आप लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। इस माह के उत्तरार्द्ध में आपको अपने प्रेमी/ प्रेमिका से सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है। आपको प्रेम संबंधों के साथ-साथ आपके कामकाज के क्षेत्र में भी उनका सहयोग प्राप्त हो सकता है और उसे आपकी स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। आपको अपने प्रेमी/ प्रेमिका से बेहतर संबंध बनाने की आवश्यकता है। यदि की प्रेमी/-प्रेमिका आपको कोई सलाह देती है तो वह आपको मान लेना चाहिए क्योंकि शुक्र मेष राशि में गोचर कर रहा है जो आपको अपने प्रेमी/ प्रेमिका का सहयोग प्राप्त होने के साथ-साथ उनका प्यार भी प्राप्त हो सकता है। इस माह में आपको अलग तरह का सहयोग महसूस हो सकता है। वैवाहिक जीवन की स्थिति थोड़ी तनावपूर्ण हो सकती हैं। पति-पत्नी में आपसी तालमेल का अभाव होने के कारण घर में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है तथा मानसिक अशांति हो सकती है। घरेलू हिंसा के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपने पति /पत्नी के साथ बेहतर संबंध बनाने की कोशिश की जानी चाहिए यह स्थिति माह के शुरुआती दौर में ज्यादा है परंतु माह के उत्तरार्ध में स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। आपसी सामंजस्य भी बन सकते हैं। आपसी सामंजस्य न मिलने के कारण ही यह स्थिति होती है। ऐसे में कोशिश यही हो कि एक दूसरे को समझ सके और एक दूसरे का सहयोग कर सके तो ज्यादा अच्छा और फलदायक हो सकता है।

पारिवारिक

घर परिवार में माता पिता के साथ बेहतर संबंध होने की संभावना है। इसके अलावा भाई बहन के साथ मधुर संबंध हो सकता है। घर में कोई मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है जिससे घर में खुशियों का माहौल हो सकता है। घर परिवार के लोग आपसे सामंजस्य के साथ समय व्यतीत करना पसंद करेंगे और आपसे यही आशा और उम्मीद करेंगे कि आप उनका सहयोग करें और सबके साथ मिल जुलकर किसी कार्य को अंजाम दें। आपका घर परिवार में सहयोग सराहनीय हो सकता है और जिस किसी कार्य को आप करेंगे उससे सभी संतुष्ट हो सकते हैं। परंतु बुद्धि और वाणी को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता है। किसी तरह का कहीं कंफ्यूजन होने के कारण घर में आपकी कलह कलत्र हो सकता है और घर का बैलेंस बिगड़ सकता है। इसलिए कोशिश यही करें कि घर परिवार में सबके साथ आपसी सामंजस्य बेहतर हो और सबका ख्याल रखना आपकी जिम्मेदारी होती है। आप घर में बड़े हो या छोटे हो इस से कोई मतलब नहीं होता मतलब यह रखता है कि आप अपनी क्षमता अनुसार कितनी किसकी जिम्मेदारियां निभा सकते हैं और किसकी कितना ख्याल रख सकते हैं। सर्वप्रथम माता पिता का ख्याल रखना और माता पिता का आदर करना आपकी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और इस जिम्मेदारी को निभाना ही आप का कर्तव्य है। इससे माता पिता का सहयोग आपके प्रति रहने की संभावना है। इसके अलावा संतान पक्ष से भी बेहतर उम्मीद की जा सकती है। संतान पक्ष आपका बेहतर सपोर्ट कर सकता है क्योंकि मंगल धनु राशि में संचरण कर रहा है जो संतान पक्ष के दृष्टि से बेहतर है। घर परिवार में आप खुशियां बांटने का काम कर सकते हैं और इससे आपका घर परिवार बेहतर स्थिति में हो सकता है।

उपाय

गुरुवार का व्रत एवं पूजन करना तथा गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करना बुधवार के दिन गणपति जी की आराधना करना तथा गणेशजी को दूर्वा अर्पित करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। आपको सूर्य को निरंतर जल देना चाहिए और रोज हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य और आपका कार्य दोनों ही बेहतर हो सकता है।