October, 2018

सामान्य

इस माह में कामकाज करने से संघर्ष शक्ति प्रबल होगी। कार्य व्यवसाय संबंधित नई नई योजनाएं बनती रहेंगी और उसका लाभ भी समय के अनुसार मिलता रहेगा। भूमि वाहन कार्यों पर विशेष खर्च हो सकते हैं। पारिवारिक उलझनें बढ़ सकती हैं। दांपत्य जीवन में तनाव उत्पन्न होने के कारण पारिवारिक समस्या ज्यादा हो सकती है। इस माह में बाहर की यात्राएं सफल हो सकती हैं। यदि कामकाज से संबंधित कोई विदेश यात्रा करना हो तो वह सफल हो सकता है। कार्यक्षेत्र बेहतर स्थिति में होगा। किसी भी कार्य को विस्तार देने की योजना सफल हो सकती है। कुछ नए कार्य के शुभारंभ से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। सूर्य बुध कन्या राशि में गोचर कर रहे हैं जो करियर और व्यावसायिक दृष्टि से अच्छा और उन्नति दायक है। आर्थिक लाभ के भी अच्छे अवसर प्राप्त होते रहेंगे। शुक्र स्वयं राशि का गुरु के साथ तुला राशि में संचरण कर रहा है जो आर्थिक दृष्टि से बेहतर हो सकता है। व्यर्थ की भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। परंतु सोची समझी रणनीति के तहत कार्य करने से बेहतर फल की प्राप्ति हो सकती है। धन धान्य अचल संपत्ति प्राप्त हो सकता है। सगे-संबंधियों से मजबूत रिलेशन होने के साथ-साथ कामकाज के क्षेत्र में भी सहयोग हो सकता है। इस माह में पद और उन्नति के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह मे आपको किसी उच्च वर्ग के अधिकारी से बेहतर संबंध होने पर अच्छी प्राप्त होने के साथ-साथ बड़ी जिम्मेदारियां निभानी पड़ सकती हैं। साहस और पराक्रम के साथ कार्य सफल होने की संभावना पाई जाती है। यदि भूमि वाहन इत्यादि की योजना है तो वह सफल होने की संभावना पाई जा रही है। मंगल उच्च राशि में गोचर करने से सम्मान की दृष्टि से कार्य क्षेत्र में वृद्धि होने की संभावना पाई जाती है। भाग्य अच्छा साथ देगा और कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि इस माह में पढ़ाई लिखाई से संबंधित कार्य कर रहे हैं या किसी तरह की कोर्स पूरा करने का प्रयास है तो वह सफल हो सकता है। इसलिए समय के अनुसार प्रयास करना लाभदायक रहेगा। आप अपनी कोशिश करते रहें निश्चित तौर पर कामयाबी अच्छी प्राप्त हो सकती है। शारीरिक रूप से अस्वस्थ हो सकता है। ऐसे में अपना ख्याल रखना आवश्यक होगा। मानसिक अशांति तथा तनाव पूर्ण स्थितियों में भी लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। संतान संबंधी चिंताएं बढ़ सकती हैं। शनि की साढ़ेसाती मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न कर सकती हैं। बनते हुए कार्य में व्यवधान उत्पन हो सकता है। माह के उत्तरार्द्ध में स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। किसी भी कार्य को विस्तार देना फलदायक हो सकता है। इस माह में 4, 5, 13, 14 तथा 22, 23 तारीख को कोई भी नया कार्य करना उचित नहीं रहेगा। इस दिन महत्वपूर्ण कार्य स्थगित करना ही बेहतर होगा। आप अपने समझदारी के अनुसार कार्य कर सकते हैं। उतार-चढ़ाव की स्थितियां तथा संघर्षपूर्ण जीवन को सफल बनाने का प्रयास करना ही बेहतर होता है। अतः आपका प्रयास सफल हो सकता है।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक लाभ प्राप्ति के लिए अच्छे योग बन रहे हैं। जिस किसी कार्य से अर्थ लाभ प्राप्त करने की कोशिश की जाएगी वह कार्य सफल होने की संभावना बन रही है। इस माह में कार्य व्यवसाय की स्थिति काफी अच्छी हो सकती हैं। कामकाज से संबंधित अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आपके कार्य व्यवसाय में आपके सगे संबंधियों के साथ-साथ इष्ट मित्रों का भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। घर परिवार के सहयोग से अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। इस माह में भाग्य आपका अच्छा साथ देगा। कार्य क्षेत्रों से अच्छी भाग्य उन्नति होने की संभावना पाई जाती है। बाहर से संबंधित कामकाज के क्षेत्रों से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह में अर्थ लाभ प्राप्ति के लिए किसी तरह का कोई निवेश करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। परंतु निवेश करने से पहले उसकी सारी गतिविधियां जानना आवश्यक है। जिससे समय के अनुसार आपको लाभांश प्राप्त हो सके। धन-धान्य अचल संपत्ति प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। इस माह में आप आर्थिक लाभ के लिए प्रयास करें। किसी तरह के अन्य कार्यों को स्थापित करें। लाभ प्राप्ति के लिए कार्य करें। जिससे कि आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो। समय के अनुसार इस माह में पूर्वार्ध की स्थितियां काफी अच्छी हैं। उत्तरार्ध में भी आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर कोई गंभीर समस्या उत्पन्न होने की संभावना नहीं है। छोटी-छोटी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। जैसा कि आमतौर पर होता है सर्दी जुकाम खांसी बुखार इत्यादि हो सकता है। ऐसे में इंफेक्शन से बचने का प्रयास करें और सावधानी रखें।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंधों को लेकर तनाव होने की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। प्रेमी/प्रेमिका के साथ आपसी मतभेद उत्पन्न हो सकता है। किसी सगे-संबंधियों के हस्तक्षेप करने से समस्याएं ज्यादा उत्पन्न हो सकती हैं। एक दूसरे के सहानुभूति की कमी हो सकती है। जिसके कारण आपसी विवाद उत्पन्न हो सकता है। कहीं घूमने फिरने या किसी तरह के कार्य योजनाओं में बाधा उत्पन्न हो सकती हैं। यह सारी योजनाएं स्थगित करनी पड़ सकती हैं। यदि इस माह में आप अपने प्रेमी/प्रेमिका से किसी तरह की कोई बात शेयर करना चाहते हैं तो इंतजार करें। किसी तरह का कोई प्रपोज या उसे अपनाने की कोशिश करते हैं तो वह भी विफल हो सकता है। दांपत्य जीवन को लेकर स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। पत्नी के साथ संबंध को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। छोटी छोटी समस्याएं बड़ी समस्याएं उत्पन्न कर सकती हैं। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त ना होने से कार्य क्षेत्रों में भी बाधा उत्पन्न हो सकता है। धन प्राप्ति का प्रयास विफल हो सकता है। ससुराल पक्ष से भी संबंध खराब हो सकते हैं तथा बाहर की यात्रा भी बाधित हो सकती है। अतः पत्नी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। जिससे एक दूसरे के प्रति सहानुभूति अच्छी हो और एक दूसरे के सहयोग से किसी भी कार्य को सफल बनाया जा सके।

पारिवारिक

इस माह में पारिवारिक स्थितियां सामान्यत: शुभ रहने वाली हैं। घर परिवार में कुछ शुभ कार्य संपन्न होने की संभावना पाई जाती है। किसी तरह के मांगलिक कार्य संपन्न हो सकते हैं। जिससे घर परिवार में उत्सव जैसा माहौल हो सकता है। घर परिवार में आपसी सामंजस्य मधुर होने से हर तरह की समस्याओं का समाधान हो सकता है। एक दूसरे के सहयोग से कार्य को सफल बनाया जा सकता है। इस माह में पारिवारिक सहयोग से आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। किसी तरह का फैमिली बिजनेस सफल हो सकता है। एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना उत्पन्न हो सकती हैं। एक दूसरे के साथ रहन-सहन भी अच्छा हो सकता है। जिससे घर गृहस्ती का विकास हो सकता है। माता-पिता का सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। माता पिता के आशीर्वाद से किसी कार्य में कामयाबी अच्छी मिल सकती है। मित्रों का भी सहयोग इस माह में प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। संतान पक्ष को लेकर स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। किसी तरह के स्वास्थ्य या पढ़ाई लिखाई को लेकर परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। अनावश्यक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जिसके कारण मन संतुष्ट हो सकता है। घरेलू समस्याओं के कारण मानसिक परेशानियां ज्यादा हो सकती हैं। इसलिए आप घर परिवार के साथ बेहतर संबंध तथा तालमेल बनाए रखने का प्रयास करें।

उपाय

गुरुवार का व्रत एवं पूजन करें तथा गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करें। चने और गुड़ गाय को खिलाएं।किसी गरीब ब्राह्मण की सेवा तथा सहयोग करें। इससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।