February, 2024

सामान्य

मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, यह महीना धनु राशि का जातकों के लिए बहुत अनुकूल रहने वाला है। आपका साहस और पराक्रम बढ़ेगा। आपके अंदर आत्मविश्वास भी भरपूर रहेगा, जिससे आप अपनी चुनौतियों को भी दूर करने में सक्षम रहेंगे। कार्यक्षेत्र में कुछ समस्या आएगी और पारिवारिक जीवन में तनहाई आपका ध्यान खींचेगी, लेकिन अपनी चतुराई बुद्धिमानी और कर्मठता के बल पर उन सभी चुनौतियों से बाहर निकल पाएंगे। विद्यार्थियों के लिए अनुकूल समय रहेगा। नौकरी करने वालों को कुछ तनाव का सामना करना पड़ेगा जबकि व्यापार करने वालों के लिए सफलता दायक समय रहेगा। आपको अपने ऊपर विश्वास रखकर सभी कार्यों को अंजाम देना होगा, जिससे आप देखेंगे कि यह महीना आपको सफलता की सीढ़ियां चढ़ने में मदद करेगा।

कार्यक्षेत्र

करियर के दृष्टिकोण से यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है। नौकरी करने वाले जातकों के दशम भाव में केतु महाराज की उपस्थिति होने के कारण आपका मन अपने काम में कम लगेगा। बार-बार मोहभंग होगा, जिससे आप काम पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। गड़बड़ी होने की भी आशंका हो सकती है, जिसके कारण आपको तनाव का सामना करना पड़ेगा और नौकरी में डिटेल समस्याएं सामने आ सकती हैं। तीसरे भाव में शनि महाराज अपनी राशि में उपस्थित रहकर आपकी थोड़ी परीक्षा भी लेंगे। आपको आलस्य का त्याग करना होगा और अपने सहकर्मियों से अनुकूल संबंध रखने होंगे, जिससे कि वह आपके कार्यक्षेत्र में आपकी मदद कर सके। महीने की शुरुआत में मंगल की राशि में रहेंगे जबकि 5 तारीख को आ जाएंगे, जहां पर सूर्य महाराज विराजमान क्षेत्र में क्या गलत तरीके से बात करना नुकसानदायक हो सकता है, इसका ध्यान रखें। व्यापार करने वाले जातकों के लिए महीने की शुरुआत अनुकूल रहेगी। शुक्र और बुध का प्रभाव आपके सप्तम भाव पर रहेगा तथा तीसरे भाव में शनि महाराज की उपस्थिति और पंचम भाव में देवगुरु विराजमान होने के कारण व्यापार में अपार सफलता मिलेगी। आप नित नई उम्मीदों के साथ अपने व्यापार को नई ऊर्जा से आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे और आपको गुरु का समर्थन भी मिलेगा। आपके व्यापार में उन्नति होगी और उससे आर्थिक लाभ का मार्ग प्रशस्त होगा।

आर्थिक

यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए, तो एक महीने विशेष रूप से आपको फायदा होगा कि आपके खर्चे पूर्ण रूप से नियंत्रण में दिखाई देंगे। शनि महाराज आपको आर्थिक चुनौतियों से दूर करने में मदद करेंगे, लेकिन आप अवसरों को हाथ से जाने देने से बचना चाहिए। इस महीने आपके पास धन कमाने के अवसर आएँगे, जो यदि आप पकड़ लेते हैं, तो अच्छे आर्थिक स्थिति प्राप्त कर सकते हैं। देव गुरु बृहस्पति पंचम भाव में बैठकर आपके नवम भाव, प्रथम भाव और एकादश भाव को पूर्ण दृष्टिओं से देखेंगे, इससे आपकी आर्थिक आमदनी में बढ़ोतरी होगी। आपकी आमदनी बढ़ती जाएगी। बैंक बैलेंस में भी वृद्धि होने के योग बनेंगे। शुक्र, मंगल और बुध के दूसरे भाव में होने से आर्थिक चुनौतियां कुछ कम होंगी और आपका बैंक बैलेंस बढ़ेगा। व्यापार करने वाले जातकों को इस महीने अच्छा आर्थिक लाभ मिल सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति सबल होगी।

स्वास्थ्य

यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मिले-जुले परिणाम देने वाला साबित हो रहा है। तीसरे भाव में उपस्थित होकर शनि महाराज आपको आलस्य प्रदान करेंगे, क्योंकि वह आपकी परीक्षा लेंगे कि आप अपनी चुनौतियों का सामना करना चाहते हैं या हार मानते हैं। आपको इससे बाहर निकलना होगा। मासिक राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि राशि स्वामी बृहस्पति महाराज पूरे महीने आपके पंचम भाव में रहेंगे, जिससे आपके स्वास्थ्य में अच्छी सुधार की स्थिति दिखेगी, लेकिन शनि की दृष्टि तीसरे भाव से बृहस्पति पर रहेगी और 5 तारीख से मंगल भी आपके दूसरे भाव में आकर देव गुरु बृहस्पति को और आपके पंचम भाव को देखेंगे। इस प्रकार बृहस्पति और पंचम भाव पर प्रभाव पड़ेगा, जो आपके लीवर के ऊपर असर डाल सकता है, इसलिए आपको अपने खान-पान और पीने वाले जल पर पूरा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इनसे संबंधित समस्याएं हो सकती हैं, इसके विपरीत यदि आप शनि महाराज की प्रेरणा लेते हैं, तो दिनचर्या को अनुशासित बनाए रखें, उसी से आप उत्तम स्वास्थ्य का आनंद लेंगे।

प्रेम व वैवाहिक

यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं, तो महीने की शुरुआत अनुकूल रहेगी। आपको अपने प्रेम को स्वीकारने समझने और पहचानने का मौका मिलेगा। आप उनसे प्रेम करते हैं, उनसे अपने दिल की हर बात साझा करेंगे, वह भी आपको अपने दिल का हाल सुनाएंगे। आप दोनों के बीच अच्छा सामंजस्य देखने को मिलेगा। एक अच्छे व्यक्तित्व का परिचय देते हुए आप उनकी हर जगह मदद करते हुए दिखेंगे, उनके मन में आपके प्रति गहरी आस्था उत्पन्न होगी। आपके अंतरंग संबंधों में बढ़ोतरी होगी। यदि आप विवाहित हैं, तो वैवाहिक जीवन में महीने की शुरुआत में खूब रोमांस होगा। मंगल और शुक्र जैसे ग्रह सप्तम भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे, जिससे आप और आपके जीवनसाथी के बीच प्रेम की अभिवृद्धि होगी। रोमांस चरम पर होगा, उसके बाद 5 तारीख को मंगल दूसरे भाव में चले जाएंगे, जहां पर सूर्य पहले से ही विराजमान होंगे और बुध भी उपस्थित होंगे। ऐसे में आपसी तनाव और कहासुनी हो सकती है। लड़ाई झगड़े की नौबत भी आ सकती है, लेकिन फिर भी द्वितीय भाव में 12 तारीख को जाने और 20 तारीख को बुध के तृतीय भाव में आ जाने से इन समस्याओं में कुछ कमी आएगी और आप अपने जीवन साथी के साथ हर्षोल्लास का माहौल महसूस करेंगे और साथ में किसी छोटी यात्रा पर जा सकते हैं।

पारिवारिक

यह महीना पारिवारिक तौर पर उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला साबित हो सकता है। महीने की शुरुआत में दूसरे भाव में सूर्य बुध रहेंगे, जो कुटुंब के अंदर आपसी सामंजस्य का भाव पैदा करेंगे। परिवार के लोग एक दूसरे का ध्यान रखेंगे और एक दूसरे को कुशल सलाह देंगे जबकि चौथे और दसवें भाव में राहु और केतु के उपस्थित होने के कारण पारिवारिक जीवन में अशांति हो सकती है। आपका मन भी अपने घर पर कम लगेगा। घर के सदस्यों से आप थोड़ा अलग-थलग महसूस करेंगे। माताजी और पिताजी के स्वास्थ्य में गिरावट का सामना भी आपको करना पड़ सकता है, इसलिए उनके स्वास्थ्य पर निरंतर निगाह बनाए रखें। भाई व बहनों से अवश्य आपके संबंध अनुकूल रहेंगे और वह हर समय आपके साथ खड़े नजर आएंगे।

उपाय

आपको बृहस्पतिवार के दिन व्रत रखना चाहिए।
बुधवार के दिन शाम के समय में किसी मंदिर में काले तिल का दान करें।
श्री गणेश जी को दुर्वांकुर अर्पित करें। विशेष रूप से बुधवार के दिन करना ज्यादा लाभदायक रहेगा।
आपको उत्तम गुणवत्ता वाला पुखराज रत्न सोने की मुद्रिका में जड़वा कर शुक्ल पक्ष के गुरुवार को दोपहर में 12:30 से 1:00 के बीच अपनी तर्जनी अंगुली में धारण करना चाहिए।