April, 2018

सामान्य

आप साहसी तथा पराक्रमी व्यक्ति होते हैं। किसी भी कार्य को उत्साह पूर्वक करने वाले होते हैं। कार्यों के प्रति अच्छी जिम्मेदारियां निभाने वाले होते हैं। जिस किसी कार्य को अपने पक्ष में ले लेते हैं उसे यथाशीघ्र पूर्ण करने का प्रयास करते हैं और जब तक आपका कार्य सफल न हो जाए तब तक आप कठिन परिश्रम करने की कोशिश करते हुए अपने कार्यो को पूरा करने वाले होते हैं। इसीलिए आप की पहचान भी अपने लोगों में ज्यादा होती है तथा आप जिस क्षेत्र में कार्य करते हैं उस क्षेत्र में आपकी पहचान आपके कार्यों से की जाती है और आप के कठिन परिश्रम तथा समय से कार्य पूरा करने से ही आपको मान सम्मान के साथ काम काज की जिम्मेदारियां सौंपी जाती हैं। और आप उसे निभाने में सफल होते हैं। धन अचल संपत्ति के लिहाज से स्थिति बेहतर हो सकती हैं। आपके द्वारा किया गया प्रयास सफल होने की संभावना बनती है। आप काफी सुलझे हुए व्यक्ति होते हैं परंतु जल्दबाजी में किए गए कार्यों से आपको नुकसान होने की संभावना होती है। कभी भी आप जल्दबाजी में कोई कार्य न करें और काम-काज से संबंधित लाभ प्राप्त करने की कोशिश करें। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यवसायिक दृष्टि से किया कार्य आपके लिए उन्नति दायक हो सकता है। आप अपने कार्यों के प्रति संलग्न रहने वाले व्यक्ति हैं। इसलिए आपको कामकाज से संबंधित अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना है। इस माह के उत्तरार्द्ध में आप को सम्मानित भी किया जा सकता है और आप अपने पद पोजीशन पर बने रह सकते हैं। आप एक जिम्मेदार व्यक्ति हैं इसलिए आप घर परिवार की भी जिम्मेदारियां उठाने में कतराते नहीं है। छोटी छोटी समस्याओं को निपटाने में सफल होते हैं। पोजीशन के लिहाज से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है और आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है। आपको कोई नए कार्य की जिम्मेदारी इस माह में मिलने की संभावना होती है। आपको अपनी क्षमता सिद्ध करने का मौका दिया जा सकता है। यदि आप समझदारी के साथ अपने कार्यों को करते हैं तो निश्चित तौर पर आपको सफलता प्राप्त होने की संभावना बनती है। इस माह में गाड़ी का योग भी अच्छा बन रहा है। यदि आप घर लेने का प्रयास कर रहे हैं तो इस माह के उत्तरार्द्ध में आपका प्रयास सफल हो सकता है और आप अपने मकसद में कामयाब हो सकते है। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां बेहतर होने की संभावना पाई जाती हैं क्योंकि गुरु तुला राशि में संचरण कर रहा है। इसलिए संतान इत्यादि के लिए बेहतर हो सकता है। भाग्य उन्नति माह में बेहतर होने की संभावना पाई जाती है। आपके द्वारा किए गए काम का से भाग्य उन्नति होने की स्थिति बन रही है। कामकाज से संबंधित अच्छा लाभ तथा आर्थिक उन्नति के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। आपको सामाजिक मान सम्मान भी प्राप्त हो सकता है। इस माह में आप किसी को सहयोग प्रदान कर सकते हैं जिससे कि आपका आत्मविश्वास बढ़ सकता है और काम काज भी समय से पूरा हो सकता है। अपने कार्यों को सही तरीके से करने की छमता आपके अंदर पाई जाती है। इसलिए आप इस माह में अच्छा उन्नति कर सकते हैं।

आर्थिक

आर्थिक दृष्टि से यह माह उन्नति दायक हो सकता है क्योंकि सूर्य मीन राशि में संचरण कर रहा है जो आर्थिक दृष्टि से बेहतर हो सकता है। इस माह के उत्तरार्द्ध में अर्थ लाभ का अच्छा योग बन रहा है। आपको अच्छे धन प्राप्त होने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आप अपनी क्षमता अनुसार कार्य को अंजाम दे सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकते हैं। कामकाज को लेकर स्थितिया बेहतर हो सकती है। आप जिस क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं उस क्षेत्र में आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप विद्यार्थी हैं और अभी आपने अपनी पढ़ाई पूरी की है और काम काज को लेकर उत्सुक हैं और कोशिश कर रहे हैं तो आपको इस माह में करियर से संबंधित अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आप अपने क्षमता अनुसार प्रयास करके अपनी सफलता प्राप्त कर सकते हैं और आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकते हैं। यदि किसी से कोई धन लेने का मन बना रहे हैं तो आपको इस माह के उत्तरार्ध में प्रयास करना बेहतर हो सकता है परंतु धन अपने सुख के लिए नहीं बल्कि अपने कार्य के निमित लेना चाहिए। जिससे कि आपको कोई नुकसान न हो और जिस काम के निमित्त आप धन प्राप्त कर रहे हैं उसका सही सदुपयोग होना आवश्यक है तभी आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। इस माह में आर्थिक स्थिति को लेकर अच्छा उम्मीद कर सकते हैं। आप जिस किसी काम को करेंगे इस काम में आपको धन का आदान प्रदान हो सकता है और आप अपनी कार्यशैली को बेहतर बना सकते हैं।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर किसी तरह की चोट चपेट इत्यादि की संभावनाएं हो सकती हैं। यदि आप वाहन का प्रयोग करते हैं तो वाहन चलाते समय सावधानी बरते। यदि आप भवन निर्माण में कार्यरत हैं तो भी सावधानी बरतें किसी भी तरह की अनहोनी होने से बचे। रक्त से संबंधित विकार उत्पन्न होने की संभावनाएं बन रही हैं। अतः अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना आपकी जिम्मेदारी होती है और अपनी जिम्मेदारियों का वहन करना आप अच्छी तरह से जानते हैं।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां बेहतर होने की संभावना बन रही है। इस माह में आपके प्रेमी/ प्रेमिका से मधुर संबंध स्थापित होने के साथ साथ कामकाज को लेकर भी सहयोग की भावनाएं प्रकट हो सकती है और उससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आप अपने प्रेमी/ प्रेमिका से बेहतर संबंध बनाने की कोशिश करें। आपसी सामंजस्य बरकरार रहे इसके लिए सदैव संपर्क में रहें। मिलने जुलने के साथ साथ कहीं घूमने का प्लान कर सकते हैं। थोड़ी बहुत आपसी तालमेल का आभाव है वह मजबूत हो सकता है। अपने कामकाज के संबंधों को लेकर भी आप से विचार विमर्श कर सकते हैं। उससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। दांपत्य जीवन भी माह में आपका बेहतर होने की संभावना है। यदि आप अपनी पति/ पत्नी से इसी तरह की उम्मीद करते हैं तो वह पूरा हो सकता है। आपके व्यवसाय में आपके पति/ पत्नी का सहयोग प्राप्त हो सकता है और उससे अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह में कोई नया कार्य होने की संभावना बन रहा है। यदि आपके पति/ पत्नी किसी कार्य को लेकर सलाह कर आपको उसके ऊपर विचार करना चाहिए और उसे पूरा करने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि इस माह में शुक्र मेष राशि में संचरण कर रहा है जो वैवाहिक जीवन के दृष्टि से अच्छा और उन्नति दायक हो सकता है तथा बाहर की यात्रा भी होने की संभावना बन रही है।

पारिवारिक

घर मैं सबके साथ आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकता है परंतु किसी बात को लेकर थोड़ी घर परिवार में कहासुनी हो सकती है क्योंकि आप उग्र प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं। आपको गुस्सा जल्दी आता है। आपके सामने किसी तरह की कोई गलत कार्य होने पर आप बर्दाश्त नहीं करते और कुछ ऐसी बातें कर देते हैं। जिससे किसी के साथ मनमुटाव इत्यादि उत्पन्न हो जाता है परंतु बाद में स्थितियां अच्छी भी हो जाती है क्योंकि आपके स्वभाव को आपके घरवाले अच्छी तरह से जानते हैं। इसलिए कोई ज्यादा समस्या उत्पन्न नहीं होती परंतु आपको सबके साथ अच्छा तालमेल बिठा कर कोई कार्य करना चाहिए। इस माह में घर परिवार में कोई शुभ कार्य हो सकते हैं जिससे घर में खुशी का माहौल हो सकता है और घर परिवार के सदस्य आपका सहयोग करने के लिए सदैव तत्पर हो सकते हैं। आपके घर वालों को आपसे अपेक्षा रहती है कि आप उनके लिए कुछ सहयोग कर सकते हैं। आप ऐसा करते भी हैं। घर परिवार में आपके द्वारा दिए गए कार्यों को करने के लिए सभी तैयार रहते हैं और उसका लाभ भी प्राप्त हो सकता है। आप अपनी तरफ से कोशिश करें कि किसी को आप से कोई नुकसान न हो। घर परिवार में माता पिता तथा संतान के साथ बेहतर संबंध हो सकते हैं। माता-पिता के साथ साथ संतान का भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। आप अपने स्थिति और परिस्थिति के अनुसार कार्य करने वाले व्यक्ति होते हैं और आप अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभा सकते हो चाहे वो जिम्मेदारी घरेलू हो या व्यवसायिक हो। आप सम्मानित व्यक्ति हैं और आपको हर कोई सम्मान के नजरिए से देखते हैं और आपसे उम्मीद भी करता है कि आप उसके लिए कुछ कर सकते हैं ठीक इसी तरह आपके घर परिवार के लोग भी आपसे ऐसा ही उम्मीद करते हैं।

उपाय

आप मंगलवार का व्रत एवं पूजन करें। हनुमान जी का दर्शन करें और हनुमान जी का पूजन करें। यह व्रत कंटिन्यू 40 हो तो ज्यादा अच्छा होगा। मंगलवार के दिन लाल वस्तुओं का दान भी कर सकते हैं तथा गरीब का सहयोग भी कर सकते हैं। इससे आपकी शारीरिक व मानसिक परेशानियां दूर हो सकती हैं और काम काज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है।