July, 2018

सामान्य

आप शांत स्वभाव के व्यक्ति होते हैं। आप अपनी इच्छा अनुसार कार्य करने वाले तथा सभी कार्यों को गुप्त रखने का प्रयास करने वाले होते हैं। धन-संपत्ति एकत्र करने की चाह तथा उसे पूरा करने का प्रयास आपकी रहती है। अधिकार सुख की कामना करने वाले होते हैं। आपकी प्रबल इच्छा शक्ति होती है। संयम और गंभीरता से कार्य करने पर लाभ व उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। स्त्री एवं संतान सुख प्राप्त हो सकता है। शुभ कार्यों पर धन खर्च अधिक हो सकता है। अत्याधिक संघर्ष के पश्चात् ही कुछ कामकाज में अच्छी वृद्धि हो सकती हैं। आप पारिवारिक सहयोग से कुछ अच्छा कार्य करने में सक्षम हो सकते हैं। आपके सगे-संबंधियों से रिलेशन में तनावपूर्ण स्थितियां हो सकती हैं तथा धन अचल संपत्ति प्राप्ति के लिहाज से कुछ बेहतर लाभ होने की संभावना पाई जाती है। यदि इस माह में कुछ अचल संपत्ति प्राप्त करने की कोशिश है तो वह सफल होने की संभावना पाई जाती है। गाड़ी का सुख भी प्राप्त हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह में आपको उच्च वर्ग के अधिकारियों से संपर्क होने से स्थितियां बेहतर हो सकती हैं और काम-काज के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकता है। आप अपने अधिकारियों से बेहतर संबंध बनाए रखने की कोशिश करें जो आपके लिए अच्छा हो। यदि किसी तरह का कोई कोर्ट मुकदमा का समस्या है तो इस माह में आप के पक्ष में होने की उम्मीदें बढ़ सकती हैं। बाहर की यात्रा सफल होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको पेट से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है तथा स्वास्थ्य का ध्यान रखना ज्यादा जरूरी है। भाग्य आपका अच्छा साथ देगा तथा कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। क्योंकि शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है जो व्यावसायिक दृष्टि से आपकी स्थिति काफी अच्छी हो सकती है। यदि आप व्यवसाय कर रहे हैं तो आपके कामकाज के क्षेत्रों से अच्छा विकास होने की संभावना है। इस माह में आपके नए कार्य हो सकते हैं यदि किसी कार्य की योजना बना रहे हैं और उसे करने का प्रयास है सफल हो सकता है। इस महीने में 10, 11 तारीख तथा 21, 22 आपके लिए तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में आपको किसी तरह का बैठक के लिए यात्रा को स्थगित करना बेहतर हो सकता है तथा किसी कामकाज के सिलसिले से कोई बात करनी हो तो भी स्थगित कर देना चाहिए क्योंकि यह समय आपके लिए मानसिक अशांति तथा तनाव वाला हो सकता है। इसमें आपको कामकाज को लेकर नुकसान होने की संभावना पाई जाती है। यदि आप शिक्षार्थी हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना बनती है। आपके द्वारा किया गया प्रयास सफल हो सकते हैं तथा पढ़ाई लिखाई में उन्नति हो सकती है। इस माह में कुछ उन्नति दायक स्थितियां देखने को मिल सकती हैं। अतः धैर्य पूर्वक कार्य करने से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक जीवन को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। किसी से अनावश्यक पैसों के लेन-देन में विवाद उत्पन्न हो सकता है। जिसके कारण मानसिक तथा शारीरिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। खांसी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए पैसों की लेन-देन में सावधानी रखना बेहतर होगा। किसी ऐसी जगह में इन्वेस्ट में न करें जहां पर विवाद उत्पन्न हो। गुरु तुला राशि में गोचर कर रहा है जो आर्थिक दृष्टि से विवादास्पद हो सकता है। कामकाज के दृष्टि से धन लाभ का उद्देश्य सामान्यत: शुभ रहेगा। बहुत अच्छी स्थिति हो ऐसा नहीं है। इसलिए जो कुछ भी कार्य कर रहे हैं और जिस तरह की आपकी आर्थिक इनकम है उसी को बनाए रखने का प्रयास करें। इस माह में किसी तरह का कोई नई योजनाओं को प्रारंभ करने की कोशिश न करें। अंयथा आर्थिक रुप से नुकसान उठाना पड़ सकता है। कार्य योजनाओं को विस्तृत करना तथा नए कार्य का शुभारंभ करना ठीक नहीं है। उसके लिए अभी समय अच्छा नहीं है। क्योंकि शनि गोचर में धनु राशि में संचरण कर रहा है जो कार्य व्यवसाय में उतार चढ़ाव देखने को मिलेंगी। जिसकी वजह से आर्थिक समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती है। इस माह में किसी भी तरह का धन का इन्वेस्टमेंट नुकसान दायक हो सकता है। इसलिए सोच समझ कर किसी कार्य को करें।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य से संबंधित किसी तरह के चोट चपेट इत्यादि की संभावनाएं बन सकती हैं। पेट से संबंधित इन्फेक्शन भी होने की संभावना होती है। इसके अलावा आपको कफ खासी से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए स्वास्थ्य का ख्याल रखना अनिवार्य है।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों के मामले में स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। आपसी मतभेद होने के कारण कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। एक दूसरे के साथ मिलना-जुलना तथा बातचीत करना बंद हो सकता है। यहां तक कि आपसी तालमेल का अभाव होने से एक दूसरे के अलगाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। एक चीज अच्छी है कि यदि आप अपने प्रेमी /प्रेमिका के साथ मधुर संबंध बनाकर किसी कार्य व्यवसाय की योजना बनाते हैं तो वह सफल होने के साथ साथ उसमें अच्छी उन्नति भी हो सकती है। आपके कामकाज में अच्छा सहयोग प्राप्त हो सकता है। आप अपने जीवन शैली को प्रेमवश बदल सकते हैं। इस माह में दांपत्य जीवन की स्थिति अनुकूल रहने वाली है। जीवनसाथी का सहयोग मिलने से आपके कामकाज के साथ साथ आपकी भाग्य उन्नति अच्छी होने वाली है। बाहर की यात्रा आपके लिए फलदायक हो सकता है। इसलिए आप किसी भी कार्य को करने से पहले सोच समझकर विचार करते हुए करें। जिससे की आगे की स्थितियां अनुकूल हो। दांपत्य जीवन की स्थिति अच्छी होने से हर तरह की समस्याएं सुलझ जाती है। पारिवारिक माहौल अच्छा हो जाता है। जिससे घर परिवार के साथ साथ काम काज के क्षेत्रों में भी अच्छी सफलता प्राप्त होती है। समय के अनुसार सब कुछ संभव हो सकता है। समय के अनुसार कार्य करना बेहतर होता है।

पारिवारिक

इस माह में पारिवारिक स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। घर परिवार में एक दूसरे के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकते हैं। घर में खुशहाल सा माहौल रहने की संभावना है। इस माह के उत्तरार्द्ध में कुछ शुभ कृत्य कार्य भी घर-परिवार में हो सकता है। कुछ मांगलिक कार्य भी संपन्न होने की संभावना पाई जाती है। धर्म कर्म यज्ञ अनुष्ठान इत्यादि की संभावना बन रही है। जिससे घर में सुख शांति समृद्धि प्राप्त हो सकती है। घर परिवार के लोगों की आपसी सामंजस्य अच्छा हो सकता है। जिससे घर परिवार के साथ साथ व्यावसायिक दृष्टि से भी विकास होने की संभावना है। माता पिता के प्रति अच्छी भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं। पिता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। जिससे मन अशांत रह सकता है। घरेलू कार्यों में दक्षता आपकी ज्यादा हो सकती है। पूर्ण जिम्मेदारियों के साथ किसी कार्य को करने वाले होते हैं। इसलिए घर वालों का सहयोग आपके प्रति अच्छा होने की संभावना रहती हैं। ईस्ट मित्रों का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है तथा सगे संबंधियों से रिलेशन भी अच्छे रहने की संभावना है। ऐसा हो सकता है कि आपके घर परिवार में कुछ रिश्तेदारों के सहयोग से कुछ अच्छे कार्य संपन्न हो सकते हैं। संतान पक्ष की स्थितियां अनुकूल रहने वाली है। थोड़ी बहुत संतान को लेकर असंतुष्टि हो सकती है। संतान के पढ़ाई-लिखाई को लेकर समस्या उत्पन्न होने से परेशानियां हो सकती हैं।

उपाय

शुक्रवार के दिन सफेद चीजों का दान करना तथा शुक्रवार का व्रत एवं पूजन करना आपके लिए अच्छा हो सकता है। इसके अलावा मां वैभव लक्ष्मी का भी व्रत एवं पूजन करना चाहिए। इससे धन-धान्य की वृद्धि हो सकती है और काम काज के क्षेत्रों के साथ-साथ स्वास्थ्य की दृष्टि से भी स्थितियां अनुकूल हो सकती है। आपको रोज हनुमान चालीसा का पाठ भी करना चाहिए।