January, 2018

सामान्य

आपकी स्मरण शक्ति तीव्र होती है। किसी भी क्षेत्र में आप अच्छी कामयाबी हासिल करने की क्षमता रखते हैं। आपका स्वभाव जांच पड़ताल करने का ज्यादा होता है। किसी भी कार्य को अंजाम तक पहुंचाने का प्रयास करने वाले होते हैं। अपने कामकाज के प्रति गंभीर होते हैं। अपने आप पर भरोसा ज्यादा करने वाले होते हैं। अपने विश्वास के साथ किसी भी कार्य को करने की क्षमता आपके अंदर पाई जाती है। क्योंकि बुद्ध वृश्चिक राशि में गोचर कर रहा है जो बुद्धि और वाणी के दृष्टि से तथा सोचने और समझने के लिए अच्छा जाना जाता है। आपको गाड़ी घर सुख सुविधा प्राप्त होने की स्थिति इस माह में अच्छी बन रही है। यदि आपका कोई इरादा घर बनाने का है तो आप उसके लिए तैयारी कर सकते हैं यदि गाड़ी लेना चाहते हैं तो उसके लिए अभी इंतज़ार कर सकते हैं। .आपके परिजनों से आपको सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है। जो गाड़ी घर की सुख सुविधा प्राप्त करा सकता है। स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है और आपको पेट से संबंधित विकार उत्पन्न होने की संभावना पाई जाती है। अतः आप अपने खान-पान पर ध्यान रखें और अपने कामकाज के प्रति जागरुक रहे। क्योंकि करियर के दृष्टि से आपका समय बेहतर रहेगा। माह के अंत में आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आपके करियर में अधिकारिक वर्ग से आपका अच्छा संबंध हो सकता है तथा पद प्रतिष्ठा प्राप्ति की संभावना भी पाई जाती है। आर्थिक दृष्टि से आपका समय बेहतर होगा। यदि आप कही इन्वेस्टमेंट किए हैं तो उसका लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। आपको इस महीने के मध्य में भागदौड़ ज्यादा करना पड़ सकता है। जिससे आपको लाभ प्राप्त होने की संभावना अच्छी है।

आर्थिक

इस माह आपको आर्थिक लाभ होने के संकेत अच्छे मिलते हैं परंतु यदि आपने किसी को कोई पैसा दिया हुआ है तो वह पैसा मिलने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है तथा आपको तनाव का माहौल बनाना पड़ सकता है। जभी आपको यह सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप किसी को पैसा देने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप बिल्कुल न दें। अन्यथा आपका पैसा फंस सकता है। आपको फिनांशल समस्यायों का समना करना पड़ सकता है। कामकाज से संबंधित आर्थिक लाभ के दृष्टि से यदि कोई कार्य करना चाहते हैं तो वह इस महीने के अंत में आप शुरू कर सकते हैं। जिससे कि आपके द्वारा किया गया कार्यों से आर्थिक लाभ हो सके। ऐसा योग बन रहा है आपने कोई पैसे का इन्वेस्टमेंट करने का नजरिया बनाया है तो उसके बारे में भी आप विचार कर सकते हैं। जिससे कि आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके लिए बेहतर हो सकता है।

स्वास्थ्य

शारीरिक रूप से पेट और हृदय की परेशानियां बढ़ सकती हैं कब्ज पित्त डायबिटीज़ इत्यादि की शिकायत हो सकती है। आप अपने खान-पान पर ध्यान रखें। योग ज़रुर करें जिससे कि आपका शारीरिक फिटनेस अच्छा रहे। शारीरिक रूप से कोई परेशानी होने पर आपको समय से उपचार कराना लाभदायक रहेगा। आपके पति / पत्नी को भी शारीरिक रूप से परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। किसी भी तरह की शारीरिक रूप से शिकायत महसूस हो सकता है। इसलिए समय का ख्याल रखना जरूरी होता है।

प्रेम व वैवाहिक

आपके प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ सकती है यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो उसका इजहार करने का मौका इस माह में आपको अच्छा प्राप्त होगा और अपनी बातें आप अपने प्रेमी /प्रेमिका से कह सकते हैं। पति / पत्नी के साथ भी अच्छे लगाव होने की संभावना पाई जाती है। घर परिवार में सुख शांति का माहौल बनने की संभावना होती है। इसलिए किसी भी तरह का कोई तनाव ना उत्पन्न करें। पति /पत्नी के साथ भी अच्छे संबंध बनाकर रहने की कोशिश करें। जिससे आपका आने वाला समय बेहतर हो और इस माह के अंत तक आप अपना दांपत्य जीवन बेहतर से व्यतीत कर सकें। इस माह में आपको पति /पत्नी की भी सलाह मान लेनी चाहिए। यदि आपकी प्रेमी / प्रेमिका आपको कोई सलाह दे तो उसका भी सलाह मान लेना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। आपके प्रेम संबंधों में माह के अंत तक प्रगाढ़ता बढ़ने की संभावना पाई जाती है और आपका प्रेम संबंध माह के अंत तक बेहतर हो सकता है।

पारिवारिक

आपके परिवार में सब के साथ अच्छे संबंध हो सकते हैं क्योंकि शुक्र और सूर्य दोनों ही धनु राशि में गोचर कर रहे हैं। जो पारिवारिक दृष्टि से अच्छा होता है। आपके माता पिता का सहयोग तथा माता पिता से संबंध अच्छे हो सकते हैं। संतान को लेकर थोड़ी चिंता उत्पन्न हो सकती है। परंतु माह के अंत में संतान से भी अच्छे लगाव हो सकता है। संतान से संतुष्टि प्राप्त हो सकती है। आपके किसी सगे संबंधी से तनाव उत्पन्न हो सकता है सगे संबंधी तथा परिवारजनों से संबंधित लगाव होने का योग बनाता है अतः किसी भी कार्य को सोच-समझकर करने की आवश्यकता है अपने परिवार को मिलाकर चलने का प्रयास करें परिवार में आपका मान-सम्मान बढ़ सकता है और सबका सहयोग आपको प्राप्त हो सकता है।

उपाय

आप बुधवार के दिन किसी अनाथालय में जाकर वहां बच्चों को भोजन कराएं तथा उनसे स्नेह और प्यार से मिले और कुछ समय व्यतीत करें। इसके अलावा आप गणपति की आराधना करें। और. गणपति को दूर्वा अर्पित करें और हरी चीजों का दान करें। ऐसा करने से आपके आने वाले इस माह में जो भी समस्याएं होंगी वह कम हो सकती हैं और आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।