April, 2018

सामान्य

आपकी सोचने और समझने के साथ-साथ निर्णय लेने की क्षमता अच्छी पाई जाती है। आप अपने कार्यों को जिम्मेदारी पूर्वक करने वाले व्यक्ति होते हैं। आपकी स्मरण शक्ति तीव्र होती है। आप जल्दी सब कुछ समझ जाते हैं और हर स्थिति परिस्थिति के अनुसार किसी भी कार्य को करने वाले होते हैं। इसलिए आपका कार्य सफल होने की संभावना होती है। आप अपनी क्षमता के अनुसार कार्य करने वाले होते हैं। आप स्वतंत्र विचार के व्यक्ति होते हैं। किसी भी स्थिति परिस्थिति में घबराने वाले व्यक्ति नहीं है। आप अपनी कार्यशैली की वजह से जाने जाते हैं। इस माह में आपके कार्यक्षेत्र को लेकर स्थितियां बेहतर हो सकती हैं और आपको मान सम्मान पद प्रतिष्ठा प्राप्त होने में विलंब हो सकता है क्योंकि बुध मीन राशि में गोचर कर रहा है जो आपके आत्मविश्वास और करियर के लिए विलंब का कारण हो सकता है। इसलिए समझ कर किसी कार्य को करना आपके लिए बेहतर हो सकता है। इस माह में आपको रिश्तेदारों से सहयोग प्राप्त हो सकता है और सगे-संबंधियों के साथ मधुर संबंध स्थापित हो सकते हैं। जिससे आगे आपके कार्यों में सहयोग प्राप्त हो सकता है परंतु आप किसी पर भरोसा करने वाले व्यक्ति नहीं होते हैं। आप स्वयं से अपने आपसे कार्य करने वाले होते हैं। आपको अपने आप पर भरोसा ज्यादा होता है और उसी हिसाब से कार्य करते हैं। पद पोजीशन इत्यादि के लिए उन्नति में सहायक हो सकता है। यदि आप सर्विस करते हैं तो आपको पद पोजीशन प्राप्त होने की संभावना अच्छी बनती है परंतु यदि आप व्यवसाई हैं तो आपके व्यवसाय में उतार-चढ़ाव की स्थितियां देखने को मिल सकती हैं तथा आपके कार्यक्षेत्र में व्यवधान भी उत्पन्न हो सकता है। आर्थिक दृष्टि से समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और आर्थिक समस्या उत्पन्न हो सकती है। आपकी मानसिक परेशानियां बढ़ सकती हैं। आप अपने कार्यों को अच्छे ढंग से करने वाले होते हैं फिर भी इस माह में छोटी मोटी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। उत्तरार्ध में यह अच्छा और उन्नति दायक हो सकता है क्योंकि गुरु तुला राशि में गोचर कर रहा है जो बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन के लिए बेहतर हो सकता है। इस माह में भाग्य उन्नति में भी रुकावट उत्पन्न हो सकता है। इसलिए आप किसी भी कार्य को समझदारी से करें। स्थिरता और गंभीरता के साथ करने का प्रयास करें जिससे कि आपको लाभ अच्छा मिले और ऐसा हो सकता है। आप अगर किसी भी कार्य को समय के अनुसार करते हैं तो आपको कामयाबी प्राप्त हो सकती है। यदि घर लेने का मन बना रहे हैं इस माह के उत्तरार्द्ध में आप ले सकते हैं क्योंकि गाड़ी घर इत्यादि के लिए स्थितियां अनुकूल बन रही हैं। यदि आप राजनीतिज्ञ है तो आपको जनता का समर्थन प्राप्त हो सकता है। इस माह में आपको अच्छी पब्लिसिटी प्राप्त हो सकती है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो पढ़ाई लिखाई में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है परंतु प्रयास करने से आपकी स्मरण-शक्ति अच्छी हो सकती है और परीक्षाओं में सफलता प्राप्त हो सकती है। आपको हर क्षेत्र में मिला जुला असर देखने को मिलेगा और समय के अनुसार लाभ भी अच्छा प्राप्त हो सकता है।

आर्थिक

करियर के दृष्टि से स्थितियां सामान्य रहने की संभावना है। इसलिए अपने कामकाज के प्रति सचेत रहें जागरूक रहें और समय पर कार्य संपन्न करने की कोशिश करें जिससे की आर्थिक स्थिति बेहतर हो। आर्थिक स्थिति को लेकर तनावपूर्ण स्थितियां हो सकती है परंतु कोशिशें नाकाम नहीं होंगी क्योंकि आप किसी भी कार्य को समय पर पूरा करने वाले तथा किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम होते हैं। इसलिए आप अपने कार्यों को व्यवसाय को सुचारु ढंग से विस्तार दे सकते हैं परंतु बेहतर यह होगा कि इस माह में कोई विस्तार की योजना ना बनाएं। जो भी आपके पास काम है उसी काम को व्यवस्थित करते हुए उसे सफल बनाने की कोशिश करें। आर्थिक स्थिति सामान्य बनी रहे और किसी तरह की समस्या उत्पन्न ना हो। पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतना आवश्यक है। ऐसे समय में किसी को धन देना नुकसानदायक हो सकता है। धन के मामले में सतर्क रहें जो कुछ भी इन्वेस्टमेंट हो वह समय के अनुसार कर सकते हैं। इस माह के उत्तरार्द्ध स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं और आर्थिक रूप से समस्याओं का समाधान हो सकता है तथा कामकाज के क्षेत्रों में भी अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आपका प्रयास सराहनीय हो सकता है। आप जिस किसी कार्य को करते हैं या करेंगे उसमें सबका सहयोग प्राप्त हो सकता है। और आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है।

स्वास्थ्य

आपको पेट से संबंधित बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं। किसी भी तरह का पेट से संबंधित शिकायत हो सकता है। इसलिए अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। जिससे समय के अनुसार सफल बनाया जा सके। आपको गैस बदहजमी इत्यादि की परेशानियां होने के साथ-साथ अन्यत्र परेशानियां भी हो सकती है। इसलिए सही समय पर उपचार कराना आपके लिए बेहतर हो सकता है।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में आपके प्रेमी/ प्रेमिका से आपसी मतभेद होने के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप अपने प्रेमी/ प्रेमिका के कारण किसी उलझन में पड़ सकते हैं। इसलिए आप अपने प्रेमी प्रेमिका की बातों में ना आएं और अपने कार्यों को सुचारु ढंग से आगे बढ़ाएं। आपको जो ठीक लगे वही कार्य करना बेहतर होगा किसी के सलाह में ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। आपके प्रेमी/ प्रेमिका के वैचारिक मतभेद हो सकते हैं जिससे तनाव का माहौल उत्पन्न हो सकता है। न मिलने जुलने से कुछ समस्याएं ज्यादा हो सकती है। इसलिए समय-समय पर मिलना जुलना बेहतर होगा परंतु किसी कार्य को लेकर ज्यादा चर्चा करना ठीक नहीं होगा। इस माह के उत्तरार्द्ध में कुछ स्थितियां बेहतर हो सकती हैं जो आपकी परस्पर संबंध बेहतर हो सकते हैं। इस माह में पति-पत्नी से सामंजस्य अच्छा हो सकता है। दांपत्य जीवन बेहतर होने की संभावना बनती है। घरेलू कार्यों में दक्षता बढ़ेगी और काम-काज के दृष्टि से भी बेहतर हो सकते हैं। यदि आप कोई नया कार्य करने जा रहे हैं तो इसमें अपने पति पत्नी का सहयोग प्राप्त कर सकते हैं। आपस में राय कर सकते हैं और काम-काज को अंजाम दे सकते हैं। जीवनसाथी की सहभागिता बेहतर हो सकती है और जीवन के साथ मधुर संबंध होने से व्यवसायिक दृष्टि से भी स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। यदि सर्विस करते हैं तो भी एक दूसरे का सहयोग आदान प्रदान हो सकता है।

पारिवारिक

घर परिवार में तनाव का माहौल हो सकता है। छोटी-छोटी समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। अनावश्यक किसी बात को लेकर एक दूसरे से हो सकती है। जिससे घर का माहौल खराब हो सकता है और काम-काज में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। घर में माता-पिता से अच्छे संबंध होने की संभावना बनती है तथा भाई बहन के साथ भी सामान्य स्थिति हो सकती है परंतु जीवनसाथी से अच्छे संबंध हो सकता है। आपकी पत्नी छोटी-छोटी बातों को लेकर घर में तनाव सा माहौल कर लड़ाई झगड़े की स्थितियां हो सकती है।ऐसे में अपने जीवनसाथी से कम बात करें और कोशिश करें कि उनसे कोई उत्पन्न ना हो। आप अपने माता पिता से सलाह ले सकते हैं या अपने भाई से सलाह कर किसी कार्य को कर सकते हैं। इससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। संतान से असंतुष्टि हो सकती है। संतान अच्छा पढ़ाई लिखाई नहीं करने से आप दुखी हो सकते हैं जिससे आपकी परेशानियां बढ़ सकते हैं और मानसिक अशांति तथा तनाव उत्पन्न हो सकता है परंतु आपके विचार से और सरलता से संतान के साथ समय देने पर वह अपने कार्यों में सफल हो सकता है और इस माह के उत्तरार्द्ध में आपको संतान से संतुष्टि हो सकती है। समय के अनुसार स्थितियां बेहतर होने की संभावना बनती है। घर परिवार में सबका सहयोग सबका साथ हो सकता है और आगे के लिए स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। यदि आप घर परिवार को साथ लेकर चलते हैं तो उसमें आपको आगे अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है और घर परिवार की स्थिति भी आपकी बेहतर हो सकती है। आप जिम्मेदारी पूर्वक अपने कामकाज के साथ-साथ अपने घर-परिवार की भी जिम्मेदारी निभाने की कोशिश करें।

उपाय

आप मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में सिंदूर का लेपन करें तथा लॉन्ग हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर सुंदरकांड का पाठ करें तथा गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करें। जिससे आपकी शारीरिक और मानसिक परेशानियां समाप्त हो। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहे और आपके करियर में भी अच्छी उन्नति हो।