July, 2018

सामान्य

आप लज्जाशील तथा मधुरभाषी व्यक्ति होते हैं। आपके अंदर धैर्य पूर्ण रूप से होती है। आप विचारशील तथा तीव्र बुद्धि वाले व्यक्ति होते हैं। आप किसी भी कार्य में स्थिर रहने वाले होते हैं। तार्किक एवं साहित्य प्रेमी होते हैं। आपकी स्मरण शक्ति तीव्र होती है परंतु आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी पाई जाती है। इसलिए आप किसी भी कार्य को ठोस निर्णय के साथ करने में सफल नहीं होते हैं। विचार तो अच्छा कर लेते हैं बात भी अच्छा करते हैं कार्य करने की जिम्मेदारी भी आपकी अच्छी है परंतु कंफ्यूजन के कारण समस्या उत्पन्न हो सकती है। मासारंभ में दैनिक कार्यों में प्रगति होने की संभावना अच्छी है। भूमि वाहन के क्रय-विक्रय की योजना बन सकती है तथा लाभ के दृष्टि से उतार-चढ़ाव की स्थितियां हो सकती हैं। कार्यक्षेत्र में परिवर्तन भी होने की संभावना पाई जाती है। धन अचल संपत्ति के लिहाज से यह माह आपके लिए उन्नति दायक है। इस माह में आपके सगे-संबंधियों के साथ रिलेशन भी अच्छे हो सकते हैं। कुछ नए रिलेशन बनने से कामकाज के क्षेत्र में सफलता अच्छी हो सकती है क्योंकि शुक्र कर्क राशि में संचरण कर रहा है जो भौतिक संसाधनों के लिए अच्छा हो सकता है। इस माह में उन्नति के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं परंतु निर्णय समय पर लेना आवश्यक है। भवन वाहन इत्यादि का सुख प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। यदि आप विद्यार्थी हैं तो पढ़ाई लिखाई की दृष्टि से आपका परिश्रम सफल हो सकता है। आपको अच्छी नौकरी मिल सकती है यदि आप किसी सर्विस की तलाश में हैं। आपको अच्छी कामयाबी मिलने की संभावना पाई जा रही है। शत्रुपक्ष आपका सामान्य है इसलिए किसी तरह की वाद विवाद में उलझने की कोशिश ना करें। यदि किसी तरह का कोई बात विवाद है तो बातों से सुलझाया जा सकता है। बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन की स्थितियां सामान्यत: शुभ रहेंगे। किसी भी तरह की यात्रा से अच्छे लाभ प्राप्त होने की संभावना है। यदि आप कहीं विदेश जाने के प्रयास में है तो सफल हो सकता है। दांपत्य जीवन में भी स्थितियां बेहतर हो सकती हैं क्योंकि गुरु तुला राशि में गोचर कर रहा है जो बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन के लिए अच्छा हो सकता है। करियर के दृष्टि से काफी अच्छा और उन्नति दायक हो सकता है। परंतु मानसिक अशांति होने से कामकाज में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं और कामकाज के क्षेत्रों में भी अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आपको स्वयं के विश्वास से किसी भी कार्य को करना फलदायक हो सकता है। आप किसी अन्य पर भरोसा न करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। समय के अनुसार कार्य करना तथा किसी कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक करना लाभदायक हो सकता है। अपने उद्देश्य को लेकर उसे पूरा करने का प्रयास करें।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक रुप से उतार चढ़ाव की स्थितियां देखने को मिल सकती हैं। काम ज्यादा और लाभ कम इस तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। आप जितना ज्यादा प्रयास कर के कामकाज को अच्छी दिशा देने का प्रयास करेंगे आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। परंतु आर्थिक लाभ के दृष्टि से किए गए प्रयासों में बाधा उत्पन्न हो सकता है। आर्थिक लाभ के दृष्टि से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक लाभ होंगे परंतु विलंब से होने की संभावना पाई जाती है। इसलिए आप धैर्य रखें परेशान न हो और आर्थिक लाभ के दृष्टि से जो कोई भी कार्य है। उसे करने का प्रयत्न करते रहे। आपके द्वारा किसी तरह के नए व्यवसाय को शुरू करने से अच्छा लाभ हो सकता है। आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप किसी तरह के चल अचल संपत्ति प्राप्ति के लिए प्रयास कर रहे हैं तो वह भी सफल हो सकते हैं। कोई व्यावसायिक दृष्टि से संपत्ति प्राप्त करने का प्रयास करते हैं तो आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। इसलिए आप पैसों की लेन-देन में सावधानी रखें। किसी ऐसे व्यक्ति के हाथों में धन न जाने दें। जिससे कि प्राप्त करने में आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़े फिर भी धन प्राप्त ना हो। ऐसी स्थिति उत्पन्न होने से पहले ही रोकने का प्रयास करें।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य की दृष्टि से इस माह में स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। किसी तरह की कोई अनावश्यक समस्या उत्पन्न हो ऐसी स्थिति नहीं है। यदा-कदा सामान्य परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं तथा शारीरिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। परंतु समय के अनुसार ठीक भी हो सकता है। इसलिए समय का ख्याल रखें।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण होने वाली है। इसलिए प्रेमी /प्रेमिका के साथ आपसी संबंध को यथावत बनाए रखने का प्रयास करें। किसी तरह का उसमें मक्खन लगाने की कोशिश ना करें। अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। छोटी-छोटी समस्याएं बड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। एक दूसरे से अलगाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। किसी भी तरह की गुप्त बातें शेयर करने का प्रयास न करें। इस माह में अपने कामकाज पर ज्यादा ध्यान दें तथा कोशिश करें कि प्रेमी /प्रेमिका के साथ मधुर संबंध बने रहे। इस माह में दांपत्य जीवन अच्छा रहने वाला है। पति /पत्नी के साथ संबंध बेहतर होने से घर परिवार का दृश्य बदल सकता है। कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी उन्नति हो सकती है। यदि आप अपने पति /पत्नी के साथ मधुर संबंध बनाकर किसी भी कार्य को करने का प्रयास करते हैं तो उसमें आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। पारिवारिक संबंध होने से ससुराल पक्ष से भी सहयोग प्राप्त होने की संभावना बनती हैं। कामकाज के क्षेत्रों में अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना हो जाती हैं। आपके सगे संबंधियों से भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। इसलिए इस माह में प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। परंतु दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली है। इसलिए समय वह परिस्थिति को देखते हुए कार्य करें।

पारिवारिक

इस माह में कुछ पारिवारिक उलझने बढ़ने की संभावना पाई जाती हैं। अकारण किसी न किसी कारण बस एक दूसरे के आपसी कहासुनी से पारिवारिक स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। जिसके कारण कामकाज पर भी बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में परिवार का आपसी तालमेल होना बहुत जरूरी होता है। अन्यथा हर तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। परिवार में आपकी भूमिका अहम हो सकती है। आपसे बहुत सारी अपेक्षाएं परिवार के लोग कर सकते हैं। इसलिए आप अपने परिवार पर भी ध्यान देने की कोशिश करें। अपने कामकाज के साथ साथ घर परिवार में माता पिता बच्चों को भी समय देने के साथ साथ सबके साथ खुशहाल रहने की कोशिश करें। तभी आपको अच्छी कामयाबी मिल सकती है। क्योंकि हर किसी का सहयोग आपके जीवन में होता है। आपका सहयोग अन्य की अपेक्षा ज्यादा होता है। इसलिए आप अपने उम्मीदों पर खरे उतरने के साथ साथ घर परिवार के उम्मीदों पर खरे उतरे। घर परिवार में आपसी सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास करें। जिससे घरेलू संतुलन बने जिससे कि आप आगे का विकास मजबूती के साथ कर सकें। और अपने आप को खुश रख सके। आपकी खुशी में आपका विकास हो सकता है। मानसिक रूप से मजबूत रहे किसी भी तरह की समस्याओं से निपटने का प्रयास करें।

उपाय

किसी गरीब ब्राह्मण को या किसी मंदिर में सफाई संबंधित सामग्री दान करें तथा गरीब व्यक्तियों का सहयोग करें। उन्हें खाना खिलाएं उन्हें वस्त्र दें या अन्य तरह की कोई भी जरूरतमंद चीजें देख कर आप अपने समय को ठीक कर सकते हैं। इसके अलावा पक्षियों को दाना डालना आपके लिए अच्छा हो सकता है।