Year 2018

सामान्य

फलादेश 2018 कहता है कि इस साल आपकी ज़िन्दगी आनंद में कटने वाली है, लेकिन आर्थिक स्तर पर थोड़ा सतर्क रहने की ज़रूरत होगी। अतः धन के मामले में सोच-विचार कर फ़ैसले लें। सफल होने के लिए मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे। साथ ही आपको आय के नए स्रोत मिलेंगे और आप पैसे बचाने में सफल रहेंगे। पारिवारिक ज़िम्मेवारी को आप बख़ूबी निभाएँगे। इस साल आपकी कुण्डली में कई सारी दूर की यात्राओं का योग है और ये यात्राएँ आपके लिए फ़ायदेमंद रहेंगी। कार्य-स्थल पर सीनियर्स का सहयोग प्राप्त होगा। ग्रहों का स्थानांतरण बता रहा है कि दफ़्तर में मेहनत के लिए आपकी तारीफ़ होगी और ईनाम के रूप में अच्छी सैलरी के साथ प्रमोशन होगा।

ऑफ़िस में होने वाली नकारात्मक गतिविधियों से दूर रहें और कूटनीति में शामिल होने से बचें। व्यवसाय की बात करें तो आपको मन-भावन परिणाम मिलने वाले हैं। इस साल आपके व्यवसाय का विस्तार होगा, लेकिन इससे पहले अनुभवी लोगों की सलाह लेना ना भूलें क्योंकि उनकी सलाह से आपके अच्छे दिन आ सकते हैं। अगर आपकी सेहत की बात करें तो यह साल अच्छा रहने वाला है। अगर आप किसी पुरानी बीमारी से जूझ रहे हैं तो इस समय में आपको राहत मिलेगी, लेकिन खानपान पर ध्यान देना आवश्यक रहेगा। गृहस्थ जीवन की बात करें तो घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा, हालाँकि शुरुआत के 2 महीने आपको सतर्क रहना होगा। विवाद होने की संभावना नज़र आ रही है।

इसके अलावा अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। जीवनसाथी की सेहत पर इस समय ध्यान देना होगा। प्रेम-संबंधों की बात करें तो साथी के साथ ख़ूबसूरत पल बीताएंगे और आप लोग एक-दूसरे को समझने की भरपूर कोशिश करेंगे। विद्यार्थियों को बेहतर परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। बच्चों की पढ़ाई कुछ समय के लिए बाधित हो सकती है। ऐसे में उनका मनोबल बढ़ाएँ और उनसे प्यार से बातें करें। धार्मिक कार्यों में आपकी रूची बढ़ेगी और आप धार्मिक-स्थलों की यात्रा करेंगे। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए बढ़िया रहने वाला है और कई सुनहरे मौक़े मिलने वाले हैं।

कार्यक्षेत्र

भविष्यकथन 2018 के अनुसार अगर आप नौकरीपेशा हैं तो यह साल आपके लिए किसी तोहफ़े से कम नहीं है। इस अवधि में आप ख़ूब मेहनत करेंगे और सीनियर्स आपके काम की तारीफ़ करेंगे। सैलरी में अच्छी वृद्धि के साथ पदोन्नति होगी। इस साल आप सकारात्मक सोच के साथ काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहेंगे। कार्य-स्थल पर कोई अच्छा पद मिलेगा, हालाँकि ऑफ़िस में होने वाले विवादों से आपको दूर रहना होगा। इस दौरान आप नई ज़िम्मेदारी लेंगे और इससे आपकी योग्यता में वृद्धि होगी। सीनियर्स के साथ संबंध अच्छे बनाकर रखें, क्योंकि छोटे-मोटे विवाद होने की संभावना है। आपके समझदारी पूर्वक लिए गए फ़ैसले सुखःद परिणाम देंगे।

मई से नवंबर की अवधि में विदेश यात्रा का योग बन रहा है। काम को लेकर भी कुछ यात्राएँ संभावित हैं। जनवरी से मार्च और दिसंबर के आख़िरी में सावधान रहें, क्योंकि इस समय आप आक्रामक और क्रोधित हो सकते हैं। मानसिक शांति के लिए योग करें। अगर आपका ख़ुद का कारोबार है तो इस साल अप्रत्याशित मुनाफ़ा प्राप्त होने वाला है। इस अवधि में आप कारोबार के विस्तार की योजना बना सकते हैं, हालाँकि इसके लिए आपको अच्छे-ख़ासे पैसों की भी ज़रूरत होगी।

आर्थिक मामलों में अनुभवी और करीबी लोगों से सलाह लें। जनवरी से मार्च की अवधि में पार्टनरशिप से बचें। इसके बाद का समय नई शुरुआत के लिए शानदार है। अप्रैल से मई तक का समय तो आपका इंतज़ार कर रहा है। इस दौरान आपकी सभी ख़्वाहिशें पूरी होंगी और रुके हुए काम पूरे होंगे। इस अवधि में आप अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देंगे। कुल मिलाकर यह साल कॅरियर के मामले में अच्छा साबित होने वाला है।

आर्थिक

सितारों की चाल कहती है कि, अगर आपको साल 2018 में पैसे कमाने हैं और आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है तो मेहनत करने से पीछे नहीं हटना होगा। कड़ी मेहनत निश्चित तौर पर आपको सुखःद परिणाम देगी। पैसे की आवक अच्छी रहेगी और आपका जीवन आनंदमय रहेगा, लेकिन बेहतर मैनेजमेंट ज़रूरी है। इस अवधि में आप पुराने क़र्ज़ से उबर जाएँगे। इस समय आपको कई सुनहरे मौक़े मिलने वाले हैं जिसका फ़ायदा उठाने के लिए आपको तैयार रहना चाहिए।

आय के कुछ नए स्रोत भी सामने आएँगे, लेकिन मार्च से जुलाई तक धन हानी होने की संभावना है इसलिए सावधान रहें। अक्टूबर के मध्य में आय में कमी रह सकती है। अतः कोई भी फ़ैसला जल्दबाज़ी में ना लें। अगर आपका व्यवसाय आर्ट, डिज़ाइनिंग, फ़ैशन, आर्किटेक्ट और निर्यात से जुड़ा है तो अपार मुनाफ़ा होगा। वहीं जो जातक विदेशी सर्विस से जुड़े हैं उनकी भी कमाई अच्छी होने वाली है। किसी भी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले उसकी जाँच कर लें।

स्वास्थ्य

भविष्यफल 2018 के अनुसार इस साल कुम्भ राशि के जातकों की सेहत अच्छी रहने वाली है और किसी प्रकार की कोई गंभीर बीमारी होने की भी संभावना नहीं है, लेकिन इसका ये मतलब क़तई नहीं है कि आप लापरवाही करें। दिनचर्या पर ध्यान दें और समय पर खाना खाएँ। अप्रैल मध्य से लेकर सितंबर तक की अवधि में काम की व्यस्तता के कारण नींद में कमी रहेगी और उदर विकार होने की संभावना है। अतः समय पर खाना खाएँ और भरपूर आराम करें।

इस दौरान बेवजह बाहर घूमने से परहेज करें। चोट लगने की संभावना है। मई से नवंबर के बीच वाहन चलाते समय सावधान रहें। साथ ही जंक फ़ूड और मिर्च-मशाला युक्त पदार्थ खाने से बचें। नियमित रूप से व्यायाम करें और योग करें। दिसंबर के महीने में स्वास्थ्य का विशेष ख़्याल रखें। पुरानी बीमारी से परेशान लोगों को इस समय राहत मिलेगी।

प्रेम व वैवाहिक

भविष्यवाणी 2018 के अनुसार इस साल प्यार के मामले में आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। इस दौरान कुछ उतार-चढ़ावों का भी सामना करना पड़ सकता है। साल के शुरुआत में कुछ मतभेद हो सकते हैं, इसलिए छोटी-छोटी बातों पर बहस करने से बचें और एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें और बोलने से पहले सोच-विचार लें। किसी भी नतीज़े पर पहुँचने से पहले उसके परिणाम के बारे में सोच लें। एक-दूसरे की सेहत का ख़्याल रखें।

अप्रैल और मई की अवधि के बीच आप सकारात्मक महसूस करेंगे और पाएँगे कि सभी चीज़ें आपके अनुरूप चल रही हैं। साल के अंत में प्रियतम के साथ वक़्त बिताने के ख़ूब मौक़े मिलेंगे। साथ ही कुछ लोग दूर रहते हुए भी विभिन्न माध्यमों से आपस में जुड़े रहेंगे। अगर आप पार्टनर के साथ शादी करना चाहते हैं तो कुछ समय प्रतिक्षा करें। समय इसके लिए अनुकूल नहीं है। इस समय माता-पिता इस शादी के लिए राज़ी नहीं होंगे।

वे लोग जो कुँवारे हैं और साथी की तलाश में है तो उनकी यह ख़्वाहिश इस साल पूरी होगी। अंत में कहें तो प्रेम-संबंधों के लिए यह साल कठिन सालों में से एक रहने वाला है। कई सारी चुनौतियों से आपको होकर गुज़रना होगा, लेकिन कुछ समय बाद ही सबकुछ अपने-आप ठीक भी हो जाएगा। बस थोड़ी सतर्कता ज़रूरी है। पार्टनर पर शक़-संदेह करने से बचें।

पारिवारिक

भविष्यकथन 2018 के अनुसार इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन पहले से ठीक रहेगा और ज़िन्दगी अच्छे से व्यतीत होगी। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और आप दोनों के रिश्तों में मधुरता आएगी। इस साल नकारात्मक ऊर्ज़ा आपके आसपास भी नज़र नहीं आएगी। कभी-कभार परिवार में विवाद जन्म ले सकते हैं, लेकिन आप अपनी समझदारी से इन्हें टाल भी सकते हैं। मार्च से अप्रैल के बीच अपने ग़ुस्से पर कंट्रोल करें। वैवाहिक जीवन में कुछ समय के लिए किसी बात को लेकर तनाव रह सकता है।

इसके अलावा आपको जनवरी मध्य से मार्च और अक्टूबर के आख़िरी दिनों में कुछ सावधानी बरतनी होगी। जनवरी और फ़रवरी की अवधि में व्यापार में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ सैर-सपाटे की योजना बना सकते हैं। इससे एक-दूसरे के करीब आने का मौक़ा मिलेगा। अक्टूबर से दिसंबर तक की अवधि में घर पर पूजा-पाठ का आयोजन होगा। बच्चों की शरारतें इस दौरान आपको परेशान कर सकती हैं। इस समय वे चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। अतः उनका पूरा ख़्याल रखें। बच्चों की सेहत अच्छी रहेगी।

माता-पिता की सेहत की बात करें तो माता जी की सेहत अच्छी रहने वाली है, लेकिन पिता जी की सेहत का जनवरी मध्य और मई से लेकर नवंबर तक आपको ख़्याल रखना होगा। भाई-बहन का सहयोग प्राप्त होगा और उनके साथ रिश्ते भी अच्छे रहेंगे, लेकिन नए रिश्तों पर तुरंत यक़ीन करने से आपको बचना होगा। धर्म की ओर आपका झुकाव बढ़ेगा।

उपाय

साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचने और भाग्योदय के लिए नीचे लिखे उपायों को करें।

1. नियमित रूप से शनिवार को पीपल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएँ।
2. धतूरे की जड़धारण करें।
3. शनिवार की शाम को सरसों के तेल में दीपक जलाएँ।
4. पूरी श्रद्धा से ज़रूरतमंदों की मदद करें।
5. धार्मिक स्थल की नियमित रूप से सफ़ाई करें।
6. प्रतिदिन भगवान गणेश की पूजा करें।