Year 2018

सामान्य

इस साल समझदारीपूर्वक लिए गए आपके कुछ फ़ैसले आपको बेहतर परिणाम देंगे, हालाँकि गृहस्थी के मामलों में आपको मिले-जुले परिणाम ही मिलेंगे। परिवार के सदस्यों के बीच आपसी कहासुनी हो सकती है और कुछ समय के लिए परिवार में शांति और ख़ुशियों की कमी रहेगी। इससे आप थोड़े परेशान हो सकते हैं।

साल 2018 में आपके सितारों का कहना है कि काम के सिलसिले में आपको घर और परिवार से कुछ दिनों के लिए दूर भी रहना पड़ सकता है। परिवार के साथ सुखःद पल बिताने का कम ही मौक़ा मिलेगा। व्यस्तता के कारण आपके खाने का समय भी प्रभावित होगा जिससे आपकी सेहत थोड़ी नाज़ुक हो सकती है।

वहीं दूसरी ओर मनोरंजन और भोग-विलासिता में अच्छे खासे पैसे ख़र्च होंगे, हालाँकि इन ख़र्चों पर आपको लगाम लगाने की भी ज़रूरत होगी। आज की बचत आपको भविष्य में बहुत ही काम आने वाली है। सेहत की बात करें तो शुरुआती दो महीनों में थोड़ी दिक्क़तों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन खान-पान पर ध्यान रखकर सेहत का ख़्याल भी

रखा जा सकता है। जहाँ तक कार्यस्थल का सवाल है तो वर्ष 2018 में आपकी सैलरी में वृद्धि की संभावना नज़र आ रही है। आपकी राशि के ग्रहों का कहना है कि कार्य के सिलसिले में दूर की यात्रा करनी पड़ सकती है, हालाँकि इस यात्रा से आपको फ़ायदा ही होगा।

वित्तीय स्थिति की बात करें तो अक्टूबर 2018 महीने के मध्य में कुछ आर्थिक परेशानी हो सकती है। कम आय होने के कारण आपको संघर्ष भी करना होगा, इसलिए आपके लिए यही बेहतर होगा कि इस साल आर्थिक मामलों में सतर्कता बरतें और यथा-संभव पैसे बचाने की कोशिश करें। बच्चों के बिगड़ते स्वास्थ्य से आप चिंताग्रस्त रह सकते हैं।

मेष राशि के महिला और पुरुष जातकों को अपने संबंधों को लेकर गंभीर रहना होगा। एक-दूसरे के साथ ज़्यादा-से-ज़्यादा वक़्त गुज़ारने का प्रयास करें। वैवाहिक जीवन में भी एक-दूसरे को समय देना बेहद ही आवश्यक होगा। आपको कुछ बातों का ख़्याल रखना होगा, जैसे- सोच-समझकर बोलें, ग़लतफ़हमी ना पालें और शक़-संदेह करने से बचें।

साल 2018 की भविष्यवाणी के मुताबिक़ मेष राशि के जातकों को प्रेम के मामले में मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। आपके और आपके प्रियतम के विचारों में भिन्नता रह सकती है।

जैसा कि आप भी जानते हैं और हम भी जानते हैं कि कोई भी रिश्ता तभी लंबे समय तक सलामत रह सकता है, जब उसमें किसी प्रकार की ग़लतफ़हमी और शक़ की गुंजाइश ना हो। यानी संबंधों में एक-दूसरे पर विश्वास का होना बहुत ज़रूरी है। अतः एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। कुछ समय के लिए आप बेचैन हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप हताश-परेशान हो जाएँ। साल के अंत में आप पाएँगे कि आपको कुल-मिलाकर अच्छे परिणाम ही मिले हैं।

आपके करीबी लोगों का सहयोग आपको हमेशा मिलता रहेगा। बड़े-बुज़ू्र्गों के सलाह आपके लिए वरदान साबित होंगे। घर-परिवार में किसी शुभ कार्य के आयोजन का भी योग बन रहा है। सामाजिक कार्यों में आपको शामिल होने का मौक़ा मिलेगा और इससे आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा, हालाँकि लोगों के साथ डील के दौरान सतर्क रहने की भी ज़रूरत होगी।

आध्यात्मिक कार्यों में आपकी रूची बढ़ेगी। आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे। कुल मिलाकर कहें तो यह साल आपको बहुत कुछ देने वाला है और आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल भी रहेंगे।

कार्यक्षेत्र

कार्यस्थल पर आपके लिए वर्ष 2018 कुछ ख़ास नहीं रहने वाला है। काम का दबाव होने के कारण आप परेशान हो सकते हैं। वहीं मई से आपके सितारे बदल जाएँगे। कहने का तात्पर्य यह है कि मई से नवंबर तक की अवधि में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। तनख़्वाह में बढ़ोत्तरी और पदोन्नती की पूरी संभावना है। साथ ही यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो आपकी यह ख़्वाहिश भी पूरी होगी। नौकरी पाने के कई बेहतरीन अवसर आपको प्राप्त होंगे।

मेष के 2018 फलादेश के मुताबिक़ आपका सकारात्मक रवैया आपको एक ऊँचाई पर ले जाएगा। काम की अधिकता बनी रहेगी, लेकिन इसी बीच आपको आराम भी करना होगा, नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं। सेहत के मामलों में आपको जनवरी से लेकर मार्च तक गंभीर रहना होगा। कॅरियर के मामले में आप इस साल प्रगति के पथ पर अग्रसर रहेंगे।

कार्यस्थल पर सीनियर का सहयोग प्राप्त होगा और वे आपके काम की तारीफ़ भी करेंगे। सहकर्मी आपकी आपकी मदद करेंगे। ऑफ़िस में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए आपकी तारीफ़ होगी, लेकिन आपके कई सहकर्मी आपकी सफलता के कारण आपसे द्वेष भी करेंगे। मेष राशि के जातकों को कार्यस्थल पर होने वाली कूटनीति के कारण परेशानी हो सकती है। ऐसे में आपको सावधान रहने की ज़रूरत होगी।

छोटी-छोटी बात पर ग़ुस्सा ना करें। मेष राशि का स्वामी मंगल ग्रह है जो उन्हें ऊर्जा प्रदान करता है। मेष राशि के जातकों के स्वभाव के कारण यह ऊर्जा या तो अच्छे कार्यों में खपत होती है या फिर ग़ुस्से के रूप में निकलती है। अब आप पर यह निर्भर करता है कि आप अपनी ऊर्जा को कहाँ ख़र्च करते हैं।

यदि आप एक क़ारोबारी हैं तो इस साल आपको अच्छे मुनाफ़े प्राप्त होंगे, हालाँकि कही भी निवेश करने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। नहीं तो नुक़सान हो सकता है। काम पूरा होने में समय लग सकता है, लेकिन अंत में आप पाएँगे कि आपको अप्रत्याशित फ़ायदा हुआ है। नौकरीपेशा और कारोबारी दोनों के लिए अवधि शानदार रहेगी।

यदि आप कला, वित्त, मीडिया, प्रिंटिंग, नाट्य, पर्यटन, संगीत या फिर सौन्दर्य उत्पाद के कारोबार से जुड़े हैं तो आपको उम्मीद से ज़्यादा मुनाफ़ा होगा। आप किसी नए बिज़नेस में भी पैसे लगा सकते हैं, लेकिन उससे पहले अनुभवी लोगों की राय लें और अच्छे से सोच-विचार लें। ज़मीन-जायदाद से जुड़े मामलों में सतर्क रहें। साल के मध्य में आर्थिक स्थिति मज़बूत रहेगी। शेयर बाज़ार से अच्छा रिटर्न प्राप्त होगा, हालाँकि आपको लॉटरी और सट्टेबाज़ी से दूर रहना होगा।

आर्थिक

आर्थिक मामलों में आपको सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। आपको अमीर बनने से कोई रोक नहीं सकता है, क्योंकि आपके अंदर वह क्षमता है, लेकिन आपको इस क्षमता का सही दिशा में इस्तेमाल करना होगा। इस साल आपको एक बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग करके चलने की ज़रूरत पड़ेगी, ताकि आर्थिक परेशानियों से बचा जा सके।

मेष राशि के लिए वर्ष 2018 का भविष्यकथन इंगित कर रहा है कि आपके कार्य धीरे-धीरे पूरे होते रहेंगे, लेकिन बेहतर परिणाम के लिए आपको कड़ी मेहनत भी करनी होगी। आय के नए स्रोत बनेंगे और इन स्रोत से आप ठीक-ठाक पैसे भी कमाएँगे। लोगों से बात करते समय उनकी बातों पर ग़ौर करना होगा और उन्हें नोट करना होगा, नहीं तो आगे चलकर वे अपनी बात से पलट भी सकते हैं।

अक्टूबर 2018 के मध्य में आपके मुताबिक़ चीज़ें नहीं होंगी। दूसरे शब्दों में कहें तो आपके आय में कमी हो सकती है जिससे आप तनावग्रस्त हो सकते हैं। इस महीने को छोड़ दें तो पूरे साल पैसे की आवक ठीक-ठाक रहेगी।

आपको कुछ शानदार फ़ायदे भी होंगे, लेकिन इसके साथ ही ख़र्च में भी वृद्धि होगी। काम के सिलसिले में की गई यात्राएँ सफल होंगी और आपको फ़ायदे भी होंगे। इस साल आप नया घर ख़रीद सकते हैं। घर में सौभाग्य वृद्धि के लिए वास्तु के उपाय करें।

कारोबार में जीवनसाथी और बच्चों का सहयोग प्राप्त होगा। यदि आप सोच-समझकर फ़ैसले लेते हैं और आँख बंद करके लोगों पर भरोसा करना बंद करते हैं तो आपको निश्चित ही फ़ायदा होगा। यदि आप कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो समय इसकी गवाही दे रहा है। इस अवधि में उधार में दिए गए पैसे आपको वापस मिलेंगे।

स्वास्थ्य

वैदिक ज्योतिष के दृष्टिकोण से सेहत के मामले में आपके लिए यह समय बढ़िया नहीं है, इसलिए स्वास्थ्य के मामले में बरती गई कोताही आपको परेशानी में डाल सकती है। सेहत का पूरा ख़्याल रखें। जनवरी से लेकर मार्च के बीच की अवधि में आपको सेहत संबंधी विकार हो सकते हैं। अतः स्वास्थ्य के मामले में आपको कुछ ज़्यादा ही ऐहतियात बरतने की दरकार है।

जोख़िम भरे कामों में बेहद ही सतर्क रहने की ज़रूरत है, क्योंकि चोट लगने की ज़्यादा संभावना है। वाहन चलाते समय भी सतर्क रहना ज़रूरी है। इस अवधि में आप किसी बात को लेकर दवाब में आ सकते हैं और क्रोधित भी हो सकते हैं, हालाँकि आपको अपने क्रोध पर काबू रखना होगा, नहीं तो दिक्क़तें और भी बढ़ सकती हैं।

यदि आपको डायबिटीज़ या हृदय संबंधी विकार है तो आपको बहुत ही सावधान रहना होगा। खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना होगा। व्यायाम और अच्छी डाइट के साथ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। माता जी की सेहत आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। उनकी सेहत का आपको विशेष ख़्याल रखना होगा।

योग व ध्यान करना इस अवधि में आपके लिए बेहतर होगा। इससे आप मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से स्वस्थ रहेंगे। इस अवधि में आपको हाई कोलेस्ट्रॉल और पाचन संबंधी विकार हो सकते हैं।

काम की अधिकता के कारण आप तनावग्रस्त रह सकते हैं, इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि समय निकालकर आराम करें। आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए यह बेहद ही ज़रूरी है। बदलते मौसम के कारण कुछ दिक्क़तें जैसे- सर्दी और जुकाम हो सकते हैं। नियमित रूप से सुबह टहलना और दौड़ना आपके लिए अच्छा होगा, इससे आपकी कई समस्याएँ दूर हो सकती हैं। शराब और नशे से आपको दूर रहने की ज़रूरत है। गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा।

प्रेम व वैवाहिक

पार्टनर के साथ कुछ कहासुनी होने की संभावना नज़र आ रही है। आपको अपने ग़ुस्से पर काबू रखने की आवश्यकता होगी, ख़ासकर जब आप अपने पार्टनर से बात कर रहे हों। बिना सोचे-समझे ऐसे शब्द ना बोलें जो आपके संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं। बिना मतलब पार्टनर पर शक़-संदेह करने से बचें, नहीं तो आपके सालों से बनाए रिश्ते पर पानी फिर सकता है।

2018 मेष राशिफल इंगित कर रहा है कि जीवनसाथी के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। पेट और आँख संबंधी विकार के होने की संभावना ज़्यादा है। इसलिए पार्टनर का पूरा ख़्याल रखें और प्यार-मोहब्बत से रहें। जीवनसाथी के साथ रोमांटिक और यादगार यात्रा का योग बन रहा है। इस दौरान आप दोनों के बीच के मन-मुटाव दूर होंगे। बिज़नेस में अपने पार्टनर की मदद करें। इससे अच्छे मुनाफ़े प्राप्त होंगे।

वहीं शादीशुदा जातकों को विवाहेत्तर संबंधों से दूर रहना होगा। इस अवधि में कुछ नए रिश्ते बनेंगे और कुछ नए लोग भी आपकी मित्रमंडली में शामिल होंगे। संबंधों को बेहतर बनाने के लिए आपको मेहनत करने की ज़रूरत होगी। मई 2018 से लेकर नवंबर 2018 तक की अवधि आपके लिए मुश्किल भरी होगी।

जहाँ तक आपके प्रेम-संबंधों की बात है तो आपको थोड़ा सतर्क रहने की दरकार है। आपका पार्टनर आपको किसी बात से ठेस पहुँचा सकता है। अहंकार के कारण आपके रिश्तों में दरार भी आ सकती है, इसलिए अहंकार और ग़ुस्से से दूर रहें।

इन सबसे इतर आपको पार्टनर से मिलने का मौक़ा मिलेगा और इससे संबंधों में मधुरता आएगी। जो जातक प्रेम-संबंधों को शादी के बंधन में बांधना चाहते हैं उनके लिए समय गवाही दे रहा है, हालाँकि शादी के पहले पार्टनर के साथ कुंण्डली मिलान करना ना भूलें। यदि आप किसी को पसंद करते हैं और उसे प्रपोज़ करना चाहते हैं तो यह समय इसके लिए बहुत ही शानदार है। साल 2018 में आपका सुनहरा समय मार्च से लेकर मई के बीच है।

पारिवारिक

इस साल के फलकथन के मुताबिक़ पारिवारिक मामलों को लेकर थोड़ा तनाव रह सकता है। परिवार में ग़लतफ़हमियों और दुविधा के कारण भी आप परेशान हो सकते हैं। इसके पीछे आपकी व्यस्त दिनचर्या है। परिवार के साथ वक़्त गुज़ारने का समय बहुत ही कम मिलेगा। परिवार में ख़ुशियों की कमी रहेगी।

खानपान में लापरवाही के कारण आपकी सेहत थोड़ी नाज़ुक हो रह सकती है। दूर की यात्रा का योग बन रहा है। इस यात्रा से आपको मुनाफ़ा भी होगा। मेष राशिफल 2018 के मुताबिक़ परिवार के साथ कही घूमने का प्लान बन सकता है, क्योंकि आप जानते हैं कि आपके बच्चों को आपका प्यार चाहिए। परिवार में किसी बात को लेकर वाद-विवाद होने की संभावना है। इस कारण आप परेशान हो सकते हैं, हालाँकि आपको हताश होने की ज़रूरत नहीं है। ख़ुद पर यक़ीन रखें और पारिवारिक मामलों को सुलझाने की कोशिश करें।

इस अवधि में बच्चों के ज्ञान के स्तर का विकास होगा और उनके जीवन में सकारात्मकता आएगी। वहीं दूसरी ओर आप अपने व्यवहार में कुछ बदलाव पाएँगे, हालाँकि आपको बच्चों के गंदे व्यवहार का सामना भी करना पड़ सकता है। बच्चों की सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। बच्चों के साथ वक़्त गुज़ारने की कोशिश करें। इससे आपके बच्चों को अकेलापन महसूस नहीं होगा और वे ख़ुश रहेंगे।

माता-पिता का पूरा सहयोग मिलेगा। इस अवधि में आपकी समझदारी बढ़ेगी और आप अपने कर्तव्यों को बखूबी निभाएँगे। पैतृक संपत्ति के मामलों का निपटारा होगा। बड़े भाइयों के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। क़ारोबार में उनका सहयोग मिलेगा और आपको अच्छा मुनाफ़ा प्राप्त होगा।

पिता की सेहत अच्छी रहेगी, लेकिन माता जी की सेहत पर ध्यान देने की ज़रूरत होगी। माता जी को गला से संबंधित विकार हो सकते हैं। इस अवधि में रक्तचाप से पीड़ित जातकों को एहतियात बरतने की आवश्यकता है, नहीं तो परेशानी बढ़ सकती है। इस अवधि में आपको सकारात्मक रहने की ज़रूरत है।

उपाय

1. प्रतिदिन तांबे के पात्र से सूर्य को अर्घ्य दें।
2. बेहतर परिणाम के लिए बेल मूल धारण करें।
3. रोज़ प्रातः काल उठने की कोशिश करें और सूर्यास्त के समय डूबते हुए लाल सूर्य को नग्न आँखों से देखें।
3. शुक्रवार को कन्याओं को मिश्री और खीर खिलाएँ।