Year 2018

सामान्य

भविष्यफल 2018 के अनुसार इस साल आप ऊर्ज़ा से भरे रहेंगे और आपकी कोशिशें बेकार नहीं जाएँगी। सभी क्षेत्र में आपको सफलताएँ मिलेंगी। जैसा कि सभी लोग जानते हैं कि मिथुन राशि के जातक दोहरे स्वभाव के होते हैं, ऐसे में आपको बातचीत के दौरान अपने शब्दों पर ध्यान देना होगा। ख़ासकर जब आप अपने सीनियर या पार्टनर से बात कर रहे हों। किसी को ठेस लगने वाले शब्दों का प्रयोग ना करें और ना ही किसी बात को लेकर ज़िद करें। ऐसा करने से आपका बना-बनाया काम ख़राब हो सकता है। वहीं दूसरी ओर पहले किए गए काम के लिए आपकी तारीफ़ होगी और सम्मान के तौर पर आपकी पदोन्नति भी होगी।

साल 2018 के वैदिक ज्योतिष राशिफल के मुताबिक़ काम के प्रेशर के कारण आपको घर-परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। ऐसे में बच्चों और परिवार के साथ वक़्त बिताने का कोई सवाल ही नहीं है। इस कारण जीवनसाथी से नोक-झोंक भी हो सकती है। अतः इस अवधि में आपको निजी और पेशेवर ज़िन्दगी में तालमेल बिठाकर चलना होगा। इस साल आपको पैसों की कमी नहीं होने वाली है। आय के कुछ नए रास्ते भी खुलेंगे, लेकिन साल की आख़िरी तीमाही में आपको ख़र्च पर लगाम लगाने की ज़रूरत होगी।

यदि आप समझदारी पूर्वक फ़ैसले लेते हैं तो बिज़नेस में अपार मुनाफ़े का योग बन रहा है। वैसे मिथुन राशि के जातक काफ़ी समझदार होते हैं। कारोबार में पिता का पूरा सहयोग मिलेगा। अगर आपके बिज़नेस का क्षेत्र स्टील, गारमेंट और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का है तो समझ लीजिए कि आपकी चाँदी है। साथी के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। आपके बच्चे इस अवधि में थोड़े शरारती रह सकते हैं, लेकिन इसका असर उनकी पढ़ाई पर नहीं होगा। पढ़ाई-लिखाई में उनका प्रदर्शन अच्छा होगा। साथ ही इस दौरान वे हर दिन कुछ नया सीखेंगे। उनकी सफलता से आपका चेहरा खिल उठेगा। परिवार के साथ आप कहीं घूमने भी जा सकते हैं।

सितारों का कहना है कि आपका प्रेम-जीवन भी शानदार रहने वाला है। साथ ही आपको साथी के साथ रोमांटिक पल बिताने का मौक़ा मिलेगा और आप उनके साथ काफ़ी वक़्त भी गुज़ारेंगे। यदि आप अकेले हैं तो किसी के साथ नई ज़िन्दगी शुरू कर सकते हैं। फलादेश 2018 का कहना है कि स्वास्थ्य के मामले में यह साल आपके लिए दुःखद रहने वाला है। सेहत का ख़्याल रखना होगा और खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा। फुटपाथ पर बिक रही चीज़ों को खाने से बचें। संभव हो तो अंकुरित अनाज खाएँ। वायु प्रदूषण जनित कोई बीमारी हो सकती है और जोड़ों में दर्द हो सकता है। काम से छुट्टी लेकर पूरी तरह से आराम करें। साथ में योग और ध्यान भी करें।

कार्यक्षेत्र

भविष्यकथन 2018 के अनुसार इस साल कार्यस्थल पर आपको सुखःद परिणाम प्राप्त होंगे। जो लोग मिथुन राशि के जातकों को जानते हैं वे यही कहेंगे कि यह शख़्स बहुत ही ऊर्ज़ावान और मेहनती है। सीनियर्स आपके काम की तारीफ़ करेंगे और सहकर्मी आपके मनोबल को बढ़ाएँगे। आप सकारात्मक ऊर्ज़ा से लबरेज़ रहेंगे। इस दौरान आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। सितारों का कहना है कि इस साल बॉस आपके ऊपर पूरी तरह से मेहरबान रहेंगे। सफलता आपके क़दमों को चूमेगी और पैसे भी ख़ूब कमाएँगे। इस दौरान आप नई नौकरी की तलाश कर सकते हैं या फिर तबादले के बारे में सोच सकते हैं।

साल 2018 में कॅरियर के मामले में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होंगे और सैलरी में वृद्धि होगी। बुध ग्रह आपकी राशि का स्वामी है जो बुद्धि और ज्ञान का कारक है। बुध के प्रभाव से आप अपने विवेक और उचित फ़ैसले से लाभ कमाएँगे। आपके कार्य कौशल में विकास साफ़-साफ़ नज़र आएगा और आप अपनी ज़िम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाएँगे। यदि आप ऑफ़िस में वास्तु उपाय करते हैं तो आप नौकरी और बिज़नेस में ख़ुद ही बड़े बदलाव को महसूस करेंगे, हालाँकि बड़ा निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों से सलाह ज़रूर लें और सोच-समझकर ही पैसे लगाएँ।

बिज़नेस पार्टनर के साथ कुछ अनबन हो सकती है, लेकिन जल्द ही मामला सुलझ भी जाएगा। यदि आप अपने कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो समय अच्छा है। विदेशी कारोबार से आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा।

आर्थिक

भविष्यकथन 2018 के अनुसार आपकी आर्थिक स्थिति इस साल अच्छी रहने वाली है। आय के कुछ नए स्रोत भी आपको मिलेंगे जिससे आपकी आय में वृद्धि होगी, हालाँकि आपको अपने ख़र्च पर नियंत्रण रखना होगा, क्योंकि आपके ख़र्च में पिछले साल के मुक़ाबले इस साल वृद्धि होने वाली है। अगर इस समय आप पैसा बचाने में सफल होते हैं तो आपकी आज की बचत आपको भविष्य में बहुत काम आने वाली है। वहीं दूसरी ओर साल की शुरुआत में आपको पैसों के लिए मेहनत करनी पडे़गी, लेकिन ऐसी स्थिति ज़्यादा नहीं रहने वाली है। जल्द ही आप अपने लक्ष्य तक पहुँचने में कामयाब हो जाएँगे और पैसे भी ख़ूब कमाएँगे।

मई से नवंबर की अवधि में आप निश्चित तौर पर अच्छे पैसे कमाएँगे। मिथुन राशिफल 2018 के मुताबिक़ विदेशी व्यापार से आप अपार मुनाफ़ा कमाएँगे और यह मुनाफ़ा व्यापार के विस्तार में भी आपकी मदद करेगा, हालाँकि इस दौरान आपकी स्थिति में कई उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकते हैं, लेकिन पैसों की कमी के चलते आपका कोई काम नहीं रुकेगा। आर्थिक लेन-देन में थोड़ी ऐहतियात बरतें। जुआ और लॉटरी से आपको अच्छे पैसे मिलने वाले हैं, लेकिन आपके लिए बेहतर होगा कि ऐसी गतिविधियों से दूर ही रहें।

फलादेश 2018 के मुताबिक स्टॉक मार्केट में पैसा लगाना मुनाफ़े का सौदा होगा। इस दौरान आप इस्पात, कपड़े, ब्यूटी प्रॉडक्ट्स, दुग्ध और पर्यटन से जुड़े कारोबार में पैसे लगाएँगे और इससे आपको अपार फ़ायदा भी होगा। जोख़िम भरे मामलों में निवेश करना ठीक नहीं है। ऐसी स्थिति में अनुभवी लोगों की सलाह ज़रूरी है। उनकी सलाह आपकी सफलता की कुंजी साबित होगी। ख़ुद को पहचानें और आगे क़दम बढ़ाएँ। सफलता आपके क़दमों को चूमेगी।

स्वास्थ्य

सेहत के मामले में वर्ष 2018 आपके लिए कुछ ख़ास नहीं है। स्वास्थ्य का ख़्याल रखना होगा और समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेनी होगी, नहीं तो आगे चलकर परेशानी बढ़ सकती है। आपकी सेहत में पूरे साल उतार-चढ़ाव बना रहेगा। इस वजह से आप कार्य-स्थल पर मन से काम नहीं कर पाएँगे। इस वजह से आपकी शिक़ायत सामने आएगी।

फलादेश 2018 के अनुसार अप्रैल के महीने में आपको बेहद ही सतर्क रहने की दरकार है, क्योंकि इस दौरान आपको गंभीर चोट लगने की संभावना है। क्रोध पर काबू रखें, नहीं तो कोई महत्वपूर्ण काम ख़राब हो सकता है। आपको मोटापा और अनिद्रा की समस्या हो सकती है। अतः नियमित रूप से चिकित्सक की सलाह लें। साथ में योग, व्यायाम और ध्यान भी करें। यदि आप डायबिटिज़ के मरीज़ हैं तो आपको सतर्क रहने की ज़रूरत है।

इस अवधि में शुगर लेवल कम हो सकता है, इसलिए दवा साथ में रखें। वहीं दूसरी ओर परिवार में अशांति की वजह से आपको मानसिक पीड़ा हो सकती है। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि किसी शांत जगह पर घूमने जाएँ और नियमित रूप से योग करें।

प्रेम व वैवाहिक

साल 2018 में आपके प्रेम राशिफल की बात करें तो यह बेहद ही ख़ूबसूरत रहने वाला है। साथी के साथ आपके संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। मिथुन राशि के महिला और पुरुष दोनों को अपने प्रियतम के साथ ख़ूबसूरत वक़्त व्यतीत करने का मौक़ा मिलेगा। पार्टनर के लिए कोई महंगा उपहार ख़रीद सकते हैं औ उन्हें रोमांटिक जगह पर घूमाने ले जा सकते हैं।

यदि आप प्यार के बंधन को शादी में बांधना चाहते हैं तो समय इसके लिए अनुकूल है। इस शादी के लिए माता-पिता की भी सहमति मिलेगी, हालाँकि शादी से पहले कुण्डली मिलान करना ना भूलें। वहीं दूसरी ओर साथी के साथ बातचीत के दौरान अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, इसका बुरा प्रभाव आपके संबंधों पर पड़ सकता है। जनवरी से लेकर मार्च महीने तक अपने ग़ुस्से पर काबू रखें और शांत रहने की कोशिश करें, क्योंकि इस अवधि में आपको मुश्किल दौर से गुज़रना होगा।

यदि आप सिंगल हैं और पार्टनर की तलाश में हैं तो आपकी यह ख़्वाहिश पूरी होगी। इसके अलावा यदि आप किसी को पसंद करते हैं और उन्हें प्रपोज़ करना चाहते हैं तो आपको कुछ समय इंतज़ार करना होगा, क्योंकि समय इसकी गवाही नहीं दे रहा है। साथी की बातों को सम्मान दें और उनकी इज्ज़त करें।

पारिवारिक

भविष्यवाणी 2018 के अनुसार पारिवारिक मामलों में इस साल आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। व्यस्त दिनचर्या के कारण परिवार के साथ समय बिताने का वक़्त कम ही मिलेगा। इसके पीछे पार्टनर के साथ विवाद भी हो सकता है। विवाद को आगे बढ़ाने से अच्छा है कि बैठकर आपसी बातचीत से मुद्दे का समाधान निकाला जाए। वहीं कार्य की अधिकता के कारण भी आपको परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। परिवार के अन्य सदस्यों के बीच भी कहा-सुनी हो सकती है। इससे तनाव बढ़ सकता है, हालाँकि आपके लिए एक ख़ुशी की बात ये है कि आपके पार्टनर को कोई बड़ी सफलता मिलने वाली है। साथी की मदद करें और लक्ष्य को प्राप्त करने में उनकी मदद करें।

ग्रहों की चाल कहती है कि साल 2018 में घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन होगा और धीरे-धीरे परिवार के लोगों के बीच प्यार-मोहब्बत भी बढ़ेगी। पैतृक संपत्ति को लेकर चला आ रहा विवाद दूर होगा। परिवार के साथ कहीं घूमने की योजना भी बन सकती है। साथ ही आप नया मकान या ज़मीन भी ख़रीद सकते हैं। सितारों का कहना है कि आप पार्टनर और बच्चों को ख़ुश करने के लिए महंगे उपहार और गहने ख़रीद सकते हैं। आपके साथ-साथ परिवार के लोगोंं का भी झुकाव धार्मिक कार्यों की ओर होगा। आपके परिवार का कोई सदस्य गुप्त विद्या का अध्ययन कर सकता है। वहीं इस साल आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा और नए लोगों से संपर्क बनेंगे।

पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ़ होगा, हालाँकि उनकी सेहत में उतार-चढ़ाव की संभावना भी है। बदलते मौसम के कारण उनकी तबियत भी ख़राब हो सकती है। भाईयों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। माता-पिता का सहयोग प्राप्त होगा और उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी। वहीं दूसरी तरफ़ सामाजिक कार्यों के कारण समाज में आपकी इज्ज़त बढ़ेगी। आपकी संतान प्राप्ति की चाहत पूरी होगी।

उपाय

वर्ष 2018 में ग्रहोंं के बुरे प्रभाव से बचने और भाग्योदय के लिए नीचे लिखे उपाय करें।

1. नियमित रूप से श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करें।
2. गले में विधारा जड़ धारण करें।
3. भाई-बहन और परिवार के लोगों की मदद करें।
4. किन्नरों का आशीर्वाद लें।
5. रविवार को भैरव मंदिर में जाएँ और दूध चढ़ाएँ।