Year 2018

सामान्य

राशिफल 2018 के अनुसार इस साल आपको हर मामले में संयम के साथ काम लेना होगा। क्योंकि अत्याधिक क्रोध का प्रभाव आपकी प्रोफ़ेशनल और पर्सनल लाइफ़ पर पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ-साथ अन्य लोगों से भी बातचीत के दौरान ऐहतियात बरतें। कहासुनी होने की संभावना है। इस कहासुनी से आपके रिश्ते भी ख़राब हो सकते हैं। अतः रिश्तों को बरकरार रखने के लिए अपने शब्दों पर ध्यान देना होगा। तुला राशि के जातकों के कार्यस्थल के बारे में बात करें तो आपको बेहतर मौक़े मिलेंगे। सीनियर आपके काम की सराहना करेंगे। आपके सहकर्मी में से कई लोग आप से द्वेष भी कर सकते हैं, लेकिन आपको इस पर ध्यान देने के बजाय अपने काम पर ध्यान देना होगा।

सितारों का कहना है कि कॅरियर के लिहाज से यह साल बहुत ही बढ़िया रहने वाला है। इस साल कॅरियर के मामले में कई महत्वपूर्ण बदलाव भी आपको देखने को मिलेंगे। साथ ही अगर आप नौकरी बदलना चाहते हैं तो सफल होने की संभावना पूरी तरह से नज़र आ रही है। अगर आप कोई व्यवसाय करते हैं तो आपको अपार मुनाफ़ा होने वाला है। आपकी आय में वृद्धि होगी और पैसे बचाने में आप सफल रहेंगे। जनवरी से मार्च माह के बीच आय के कुछ नए स्रोत भी बनेंगे। सेहत के मामले में यह साल थोड़ा कमज़ोर रह सकता है, हालाँकि खानपान पर ध्यान देकर इससे बचा भी जा सकता है। सेहत को लेकर किसी प्रकार की कोई कोताही ना बरतें और व्यायाम करें, नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है।

ग्रहों की स्थिति बता रही है कि पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन शानदार रहेगा। साथ ही उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों की मेहनत बेकार नहीं जाएगी। उन्हें सफलता मिलेगी। काम के सिलसिले में विदेश यात्रा संभव है। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए प्रगतिशील रहने वाला है। आपके अच्छे दिनों की शुरुआत मार्च महीने के बाद होगी। वैवाहिक जीवन आनंद में बितेगा। ख़ुद पर यक़ीन करें और आने वाले साल का फ़ायदा उठाएँ।

कार्यक्षेत्र

भविष्यकथन 2018 के अनुसार इस साल तुला राशि के जातकों का कॅरियर एक नई ऊँचाई को छुएगा। ऐसे समय का लाभ उठाएँ और मौक़े को हाथ से ना जाने दें। पदोन्नती के रूप में आपकी मेहनत का फल मिलेगा। सैलरी में भी वृद्धि हो सकती है। सीनियर की तारीफ़ मिलेगी और वे काम में आपकी मदद भी करेंगे। बेहद ही कम समय में हुई आपकी प्रगति से आपके सहकर्मी आश्चर्यचकित हो सकते हैं। आपकी सफलता से आपके साथ काम करने वाले लोग ईर्ष्या भी कर सकते हैं, लेकिन आपका ध्यान सिर्फ़ और सिर्फ़ आपके काम पर होना चाहिए। अपनी वाणी पर ध्यान रखें, क्योंकि विवाद होने की भारी संभावना है। इस विवाद की वजह से कार्य-स्थल का माहौल भी ख़राब हो सकता है।

अगर आप व्यवसाय करते हैं तो साल 2018 की भविष्यवाणी के मुताबिक़ यह साल आपको प्रत्याशित मुनाफ़ा देने वाला साबित होगा। आपके कॅरियर में कई अहम बदलाव होंगे और पैसों की आवक अच्छी रहेगी। सच्ची लगन की बदौलत आप बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। इस साल आय के कई नए स्रोत सामने आएँगे। साथ ही विदेश की यात्रा भी सफल रहेगी। कला, अभिनय, डिज़ाइनिंग, फ़ैशन, आर्किटेक्ट (वास्तुकार), प्रिटिंग, मीडिया और कॉस्मेटिक से जुड़े कारोबार में बेहतर लाभ प्राप्त होगा।

काम के सिलसिले में बहुत सारी यात्राएँ आपको करनी पड़ सकती है, हालाँकि इन यात्राओं से आपको फ़ायदा ही होगा। इस साल आपको बड़े निवेश या ज़मीन-ज़ायदाद के सौदे के दौरान सावधान रहने की ज़रूरत है। कारोबार के विस्तार के लिए समय अनुकूल है। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए बहुत कुछ लेकर आ रहा है। तो आप तैयार है ना स्वागत करने के लिए ?

आर्थिक

भविष्यकथन 2018 कहता है कि इस साल तुला राशि के जातकों के पास पैसों की कमी नहीं रहने वाली है। दूसरे शब्दों में कहें तो पैसों के कारण कोई काम नहीं रुकेगा। आर्थिक मामलों में आप कुछ सकारात्मक बदलाव करेंगे। इस दौरान आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत भी करेंगे। इस अवधि में आप पुराने क़र्ज़ से भी ऊबर जाएँगे। जनवरी से मार्च तक की अवधि में आपकी कमाई में अप्रत्याशित वृद्धि देखी जाएगी। नए कारोबार में निवेश की आप योजना बना सकते हैं और यह निवेश आपके लिए सुखःद भी रहेगा। व्यवसाय के विस्तार के लिए किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह ज़रूर लें। जो जातक विदेशी कारोबार से जुड़े हैं उन्हें भी अच्छा लाभ प्राप्त होगा।

ग्रहों की चाल बताती है कि साल 2018 की मध्यावधि में आप भोग-विलासिता के लिए पैसे ख़र्च करेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति इस अवधि में अच्छी रहेगी। छोटे कारोबार से संबंधित यात्रा से बड़े लाभ संभव हैं। वित्तीय मामले में जीवनसाथी का सहयोग आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। अनावश्यक ख़र्चों से कुछ आर्थिक दिक्क़तें आ सकती हैं, इसलिए फ़ालतू के ख़र्चों पर ध्यान दें। इस समय की बचत आपको भविष्य में बहुत काम आने वाली है। शेयर मार्केट से बेहतर रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए ठीक-ठाक रहने वाला है। तो बस अपने काम पर ध्यान दें और नए साल को बेहतर बनाएँ।

स्वास्थ्य

भविष्यफल के अनुसार साल 2018 में तुला राशि के लिए सेहत की बात करें तो आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा। सेहत के प्रति लापरवाही आपके लिए घातक हो सकती है। खानपान की आदतों पर विशेष ध्यान देना होगा। तेल-मसाला और मिर्च युक्त खाने की वस्तुओं के सेवन से परहेज करें, नहीं तो पेट संबंधी परेशानी हो सकती है। नियमित रूप से व्यायाम करना आपके लिए अच्छा रहेगा। काम से आराम के लिए समय निकालना भी एक समझदारी भरा फ़ैसला होगा, क्योंकि काम की अधिकता के कारण आपको थकान हो सकती है। इस समय आपको क्रोध का भी त्याग करना होगा।

इस समय आपकी कुण्डली में ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आपको चोट लगने की संभावना है, इसलिए मशीन के इस्तेमाल के दौरान सावधानी बरतें। नेत्र रोग से आप कुछ समये के लिए परेशान हो सकते हैं। वहीं जिन जातकों को हृदय संबंधी विकार है उन्हें इस अवधि में बेहद ही सावधान रहने की ज़रूरत है। साथ ही बदलते मौसम का असर भी आपकी सेहत पर पड़ सकता है। मधुमेह, सिरदर्द और पीठ दर्द की शिक़ायत हो सकती है। नियमित रूप से योग और ध्यान करना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और एकाग्रता में वृद्धि होगी।

प्रेम व वैवाहिक

सितारों की चाल कहती है कि, साल 2018 की शुरुआत में आपको प्यार के मामले में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन घबराएँ नहीं। जो भी होगा आपके अनुरूप ही होगा। वैसे वार्टनर से बातचीत के दौरान आपको बेहद सावधान रहना होगा। कहीं ऐसा ना हो कि पार्टनर को आपकी बातों का बुरा लग जाए और वे नाराज़ हो जाएँ। साथी के साथ सलीके से पेश आएँ और बातचीत के साथ ही विवादों का हल निकालें। राशिफल 2018 के मुताबिक़ परिस्थितियों को बेहतर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। इस साल आपको वही मिलेगा जिसे आप सच्चे दिल से चाहते हैं।

मार्च महीने के बाद साथी के साथ आप कुछ यादगार लम्हें गुज़ारेंगे। रोमाण्टिक जगहों पर आप दोनों का कई दफ़ा मिलना होगा। इससे रिश्तों में मिठास आएगी। पार्टनर के लिए आप कोई महंगा गिफ़्ट भी ख़रीद सकते हैं। उनके साथ सैर-सपाटे पर जाने की भी योजना बन रही है। साल के अंत तक आप दोनों का प्यार परवान चढ़ेगा और आप दोनों एक-दूसरे के बिना एक पल भी रहना पसंद नहीं करेंगे। शादीशुदा जातकों के लिए यह साल सुखःद रहने वाला है। वैवाहिक लोगों को संतान सुख की प्राप्ति होगी। वहीं जो लोग अभी तक कुँवारे हैं और शादी करना चाहते हैं तो उनके भी हाथ पीले होंगे। साथ ही मनचाहे जगह पर शादी होगी। अगर आप किसी के प्रति आकर्षित हैं या किसी को चाहते हैं तो इस समय प्रपोज़ कर सकते हैं। समय इसके लिए बेहद ही अनुकूल है।

पारिवारिक

वैदिक ज्योतिषफल के अनुसार साल 2018 में आपके गृहस्थ जीवन की बात करें तो यह मिलाजुला रहने वाला है। साल की शुरुआत आप जोश और उत्साह से भरे रहेंगे। साथ ही इस दौरान सकारात्मक ऊर्ज़ा से आप लबरेज़ रहेंगे, हालाँकि चीज़ें आपका मनमाफिक नहीं होंगी। दूसरे शब्दों में कहें तो आप जैसा चाहेंगे वैसा नहीं होगा। इस कारण कुछ समय के लिए आप चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। इस कारण जीवनसाथी के साथ संबंधों में खटास भी आने की संभावना है। अतः आपके लिए ज़रूरी है कि अपने क्रोध पर काबू रखें और बोलने से पहले शब्दों को तौल कर बोलें।

अगर आप ग्रहों की दशा में विश्वास करते हैं तो किसी से भी सोच-समझकर ही बोलें। ऐसी कोई बात ना बोल दें जिससे सामने वाले व्यक्ति को ठेस पहुँच जाए। आपकी बातों का आपके संबंधों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप वैवाहिक और गृहस्थ जीवन का वाक़ई आनंद लेना चाहते हैं तो कहासुनी से बचें और परिवार के सदस्यों के साथ मिलजुल कर रहें।

साल 2018 आपके सितारों का कहना है कि व्यस्त दिनचर्या से आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। परिवार के साथ समय बिताने में आप असफल रहेंगे और आपके पार्टनर के नाख़ुश रहने का एक कारण यह भी हो सकता है। परिवार पर ध्यान देना इस समय बेहद ज़रूरी होगा। बच्चों और साथी के साथ समय वक़्त व्यतित करने की कोशिश करें। परिवार के साथ विदेश यात्रा का योग बन रहा है। पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा और उनकी सेहत भी ठीक रहेगी, हालाँकि माता जी की सेहत पर ध्यान देना होगा। घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। साल 2018 का सदुपयोग करने के लिए प्रोफ़ेशनल और निजी जीवन में तालमेल बिठाने की ज़रूरत है।

उपाय

यदि आप साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचना चाहते हैं तो नीचे लिखे उपाय करें।

1. गले में अनंतमूल धारण करें।
2. मंगलवार के दिन रक्तदान करें।
3. मंगलवार के दिन बगीचे में या मंदिर परिसर में अनार का पौधा लगाएँ।
4. प्रत्येक गुरुवार को पीपल के पेड़ में बिना छुए जल अर्पित करें।
5. यथा-शक्ति गाय की सेवा करें।