Year 2018

सामान्य

भविष्यफल 2018 के मुताबिक इस साल आप पाएँगे कि आपकी ज़िन्दगी ठीक उसी राह पर चल रही है जिसकी आप ने कल्पना की थी। आपके आसपास सकारात्मक माहौल बना रहेगा। कम समय में सफल होने के लिए आपको मेहनत करने से पीछे नहीं हटना होगा। इस अवधि में आपको भाग्य का साथ मिलेगा और आपकी ख़्वाहिशें पूरी होंगी। शनि के गोचर के कारण आपको दोगुनी मेहनत करनी होगी, लेकिन आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी और आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे। समझदारी पूर्वक लिए गए फ़ैसले आपको बेहतर परिणाम देंगे।

इस साल आपकी ज़िन्दगी मौज-मस्ती और भोग-विलासिता में गुज़रने वाली है। मार्च महीने की अवधि में धन की अच्छी आवक रहेगी, लेकिन अनावश्यक ख़र्च से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अतः बैंक बैलेंस देखकर ही ख़र्च के लिए हाथ आगे बढ़ाएँ। मई महीने में आर्थिक स्तर पर आपको बेहतर मैनेजमेंट की ज़रूरत होगी। अगर आपने उधार पैसे लिए हैं तो इस समय आप क़र्ज़ से उबर जाएँगे। गृहस्थ जीवन में शांति और हँसी-ख़ुशी का माहौल रहेगा। जीवनसाथी के साथ विचारों में भी समानता रहेगी। पार्टनर का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। इस अवधि में पार्टनर की सेहत को लेकर चिंता हो सकती है, इसलिए उनकी सेहत पर ध्यान दें।

इस साल आप पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को बखूबी निभाएँगे, हालाँकि परिवार के सदस्यों के साथ विवाद भी संभव है। इसलिए अपने स्तर पर कोई ग़लती ना करें और क्रोध का त्याग करें। वहीं काम की अधिकता के कारण आप परिवार से दूर भी रहेंगे। काम और परिवार के बीच आपको तालमेल बिठा कर चलने की ज़रुरत रहेगी। बच्चों की पढ़ाई-लिखाई बढ़िया रहने वाली है। परीक्षा के लिए वे कड़ी मेहनत करेंगे और उनके अंक भी अच्छे आएँगे। उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की ख़्वाहिश रखने वाले विद्यार्थियों के लिए समय शुभ है। साथ ही उनके लिए भी समय अनुकूल है जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।

आपके प्रेम-संबंधों में भी मजबूती बनी रहेगी। एक-दूसरे के साथ ख़ूबसूरत पल बिताने का मौक़ा मिलेगा। अगर आपको अभी तक कोई पार्टनर नहीं मिला है तो इस समय में आपको पार्टनर मिल जाएगा। वहीं प्रोफ़ेशनल लाइफ़ भी शानदार रहने वाली है। आपकी मेहनत का फल आपको प्राप्त होगा। कॅरियर को नई ऊँचाई पर ले जाने के कई शानदार मौक़े मिलेंगे और आपको इन मौक़ों का फ़ायदा उठाना होगा। साथ ही पैसा कमाने और बचाने में भी आप सफल रहेंगे। नए कारोबार में निवेश करना फ़ायदे का सौदा होगा।

अगर आप नौकरी कर रहे हैं और नई नौकरी की तलाश में हैं तो इस समय आपकी यह इच्छा पूरी होगी। वैसे तो इस समय आप काम करने से पीछे नहीं हटने वाले हैं, लेकिन काम से कुछ समय के लिए ब्रेक लेना अच्छी सेहत के लिए आवश्यक है। इसलिए काम के साथ-साथ सेहत का भी ख़्याल रखें। खानपान पर भी विशेष ध्यान दें।

कार्यक्षेत्र

फलादेश 2018 कहता है कि यह वर्ष कार्यस्थल पर आपके लिए ख़ूबसूरत क्षण की प्रतीक्षा कर रहा है। दूसरे शब्दों में कहें तो कार्य-स्थल पर आपको कई सुनहरे मौक़े मिलने वाले हैं जिनका आपको फ़ायदा उठाना चाहिए। इस दौरान आपकी ज़िन्दगी में कई सारे सकारात्मक बदलाव होंगे। वहीं शनि के गोचर के कारण आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। लगातार मेहनत करने से आप कम समय में ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे।

राशिफल 2018 के अनुसार नए कारोबार में निवेश करना फ़ायदे का सौदा होगा। कारोबार में पिता का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा। नए घर या वाहन ख़रीदने का योग बन रहा है। स्टॉक मार्केट में पैसे लगाना आपके लिए हितकर होगा और आपको इससे मुनाफ़ा होगा, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आर्थिक मामलों में सावधानी बरतें और पैसों से संबंधित कागज़ात को संभालकर रखें। किसी के ऊपर आँख बंद करके विश्वास ना करें, वरना आप धोख़ाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।

यदि आपका व्यापार प्रिटिंग, आर्ट, क्राफ्ट, आयात-निर्यात या कपड़े का है तो आपके अच्छे दिन आने वाले हैं। इन व्यापार से ख़ूब पैसे कमाएँगे। पैसों की कोई कमी नहीं रहने वाली है, लेकिन आर्थिक मामले की प्लानिंग में ऐहतियात बरतना आपके लिए अच्छा होगा। अगर आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल है। आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। अच्छी सैलरी और पदोन्नति की पूरी संभावना है। साथ ही कार्य-स्थल पर आपके काम की सराहना होगी।

आर्थिक

सितारों की चाल कहती है कि, साल 2018 धनु राशि वालों के लिए आर्थिक मामले में शानदार रहने वाला है। पूरे साल पैसों की कोई कमी नहीं रहने वाली है। मनोरंजन और भोग-विलासिता में आप पैसे ख़र्च करेंगे और ज़िन्दगी का आनंद लेंगे। इसके अलावा आप घर या कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। धनु राशि के जातकों को आय के लिए कई नए स्रोत मिलेंगे। अगर आप विदेशी कारोबार से जुड़े हैं तो अप्रत्याशित मुनाफ़ा मिलने वाला है। इस साल ज़िन्दगी को एक नए मुक़ाम पर ले जाने के लिए आपको कई शानदार मौक़े मिलेंगे। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपकी सैलरी में मनचाही वृद्धि होने वाली है।

काम के सिलसिले में यात्राएँ करनी पड़ सकती है। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आपको मेहनत करनी होगी और आप इसमें सफल भी रहेंगे। इसके अलावा आप पार्टनर के लिए हीरे की ज्वेलरी ख़रीदेंगे। वहीं दूसरी ओर मई महीने में आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी, इसलिए अनावश्यक ख़र्चों पर लगाम लगाएँ और समझदारी पूर्वक निवेश करें। कुल मिलाकर इस साल आपको आर्थिक संकट से जूझना नहीं पड़ेगा।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के मामले में इस साल आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि मार्च से मई 2018 तक सेहत ख़राब होने की संभावना नज़र आ रही है। पेट और आँखों में परेशानी के साथ-साथ अनिद्रा की बीमारी हो सकती है। साथ ही हाई-ब्लडप्रेशर के कारण भी दिक्क़तें हो सकती है, इसलिए ग़ुस्सा करने और आक्रामक होने से बचें।

अक्टूबर के बाद काम की अधिकता रहेगी। ऐसे में आराम के लिए समय निकालना भी आपके लिए ज़रूरी होगा, नहीं तो सेहत नाजुक हो सकती है। वैसे भी आप भी जानते हैं कि स्वास्थ्य से बड़ा कोई धन नहीं है। साथ ही खानपान पर भी ध्यान दें। बाज़ार की वस्तुएँ और जंक फ़ूड खाने से बचें। ख़ूब पानी पिएँ।

प्रातःकाल टहलना, व्यायाम और योग करना आपके लिए अच्छा रहेगा। मानसिक शांति के लिए ध्यान का सहारा ले सकते हैं। घर से बाहर निकलते समय सतर्क रहें। वाहन से चोट लगने की संभावना बन रही है। वाहन चलाते समय ख़ास ध्यान रखें। गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही भारी पड़ सकती है। पुरानी बीमारी से जूझ रहे जातकों को इस समय राहत मिलेगी। कुल मिलाकर यह साल स्वास्थ्य के मामले में ठीक-ठाक ही रहने वाला है।

प्रेम व वैवाहिक

धनु राशि वालों के लिए साल 2018 में प्रेम-संबंधों की बात करें तो यह आनंदमय रहने वाला है। एक-दूसरे के साथ लगातार रोमाण्टिक मुलाक़ातों का दौर जारी रहेगा। प्रियतम के साथ यादगार लम्हें बिताने में आप सफल रहेंगे। इस अवधि में आप अपने पार्टनर की बातों को समझेंगे और इससे आपके संबंधों में भी मिठास आएगी। अगर आप अपने पार्टनर के साथ संबंधों को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो समय इसके लिए अनुकूल है। साथ ही इस मामले में माता-पिता का भी सहयोग मिलेगा। साथी आपके लिए हर मोड़ पर मजबूती से खड़ा रहेगा। इस साल आपके संबंध अच्छे रहने वाले है, लेकिन आपको नकारात्मक परिस्थितियों से दूर रहना होगा।

आपका रुखा रवैया वैवाहिक जीवन में मुसीबतें ला सकता है। आपके लिए यही बेहतर होगा कि संबंधों में पारदर्शिता रखें। दूसरे शब्दों में कहें तो पार्टनर के ऊपर शक़-संदेह करने से बचें। पार्टनर की मदद करें और झूठी चीज़ों को सपोर्ट करना बंद करें। पार्टनर के साथ सैर-सपाटे की योजना बन रही है और आपको जाना भी चाहिए। इससे आपके रिश्तों में मधुरता आएगी। साथी को प्रसन्न करने के लिए आप कोई महंगे उपहार ले सकते हैं। उन जातकों लिए अच्छी ख़बर है जो अभी तक कुँवारे हैं, क्योंकि इस साल उन्हें कोई ख़ास मिलने वाला है, लेकिन प्रपोज़ करने से पहले शुभ समय ज़रूर जान लें। कुल मिलाकर इस साल आपके प्रेम-संबंध अच्छे ही रहने वाले हैं।

पारिवारिक

सितारों की चाल का कहना है कि, पारिवारिक जीवन के लिहाज से साल 2018 धनु राशि वालों के लिए अच्छा रहने वाला है। परिवार में हँसी-ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। परिवार के सदस्य एक-दूसरे को प्यार करेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। साथ ही परिवार के ज़िम्मेदार व्यक्ति होने के कारण आपको सभी लोगों की मदद करनी चाहिए और उनके साथ हर मोड़ पर खड़े रहना चाहिए। वहीं दूसरी ओर काम दबाव अधिक होने के कारण आप थोड़े आक्रामक हो सकते हैं जिससे कि आपको बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपके रिश्ते ख़राब हो सकते हैं।

नकारात्मक लोगों और गतिविधियों से दूर रहें और क्रोध पर काबू करना सीखें। इसके अलावा आपको यह महसूस नहीं करना चाहिए कि आप परिवार से कटे हुए हैं और परिवार के लोग आपको प्यार नहीं करते, क्योंकि इससे परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध ख़राब हो सकते हैं और आपके ऊपर से उनका विश्वास उठ सकता है। जीवनसाथी की सेहत का इस समय थोड़ा ख़्याल रखें। बच्चों की पढ़ाई-लिखाई शानदार रहेगी और वे परीक्षा में अच्छे अंक भी लाएँगे। उनकी सफलता को देखकर आप ख़ुशी से झूम उठेंगे। इसके अलावा आपके भाई-बहन उच्च शिक्षा के लिए देश से बाहर जा सकते हैं। कुल मिलाकर पारिवारिक मामला ठीक ही रहने वाला है, बस ज़रूरत है कि आप अपने स्तर पर शिक़ायत का कोई मौक़ा ना दें।

उपाय

साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव और भाग्योदय के लिए नीचे लिखे उपायों को करें।

1. जन्मदिन के मौक़े पर अपने वज़न के हिसाब से सप्त धान्य (7 प्रकार के अनाज) दान करें।
2. गले में धतूरे की जड़ धारण करें।
3. रस वाली मिठाई का सेवन करें, जैसे- रसगुल्ला और जलेबी।
4. शनिवार के दिन शाम को पीपल के पेड़ के नीचे सरसो के तेल का दीपक जलाएँ।