Year 2018

सामान्य

भविष्यफल 2018 के अनुसार इस साल कई सुनहरे मौक़े आपका इंतज़ार कर रहे हैं। कुण्डली में आपके ग्रहों की चाल बता रही है कि कार्य-स्थल पर कई महत्वपूर्ण सुधार होंगे और आप अपने सीनियर्स को अपने काम करने के अंदाज़ से प्रभावित करने में सफल रहेंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो आपके हिसाब से ही आपकी ज़िन्दगी गुज़रने वाली है। कड़ी मेहनत की बदौलत आप बेहतर रिजल्ट प्राप्त करेंगे।

साल 2018 में धन की बात करें तो पैसों का आगमन सुचारू रूप से रहेगा। आय के कुछ नए स्रोत भी पैदा होंंगे। जनवरी माह में आप नए व्यापार में निवेश करेंगे और इससे आपको अच्छा रिटर्न भी मिलेगा, वहीं अक्टूबर के बाद आपको हर एक काम में सफलता मिलेगी और आर्थिक स्थिति आपके अब तक के जीवन में सबसे अच्छी होगी। इस दौरान आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा और नए रिश्ते भी बनेंगे, जो कि आपके लिए भविष्य में काफ़ी मददगार साबित होंगे।

फलादेश 2018 के अनुसार पारिवारिक जीवन की बात करें तो आपको मिला-जुला परिणाम मिलेगा। जीवनसाथी का सहयोग हर मोड़ पर मिलेगा, हालाँकि साथी की सेहत अक्टूबर महीने में थोड़ी नाजुक रह सकती है। अतः उनकी सेहत का पूरा ख़्याल रखें और ज़्यादा दिक्क़त हो तो चिकित्सक की सलाह लें। बच्चों को आपके लाड़-प्यार की ज़रूरत होगी। स्वास्थ्य की समस्याओं के कारण बच्चे परेशान हो सकते हैं। बच्चोंं के साथ-साथ आपको भी काम से छुट्टी लेकर थोड़ा आराम करना चाहिए, नहीं तो काम के दबाव के कारण आपकी सेहत भी कमज़ोर रह सकती है। आपको जोड़ों में दर्द, अपच और बदलते मौसम के कारण दिक्क़त होने की संभावना नज़र आ रही है।

2018 में ग्रहों की चाल बताती है कि, आप अपने करीबियों और चाहने वालों के साथ ख़ूबसूरत पल बिताएँगे। माता-पिता और भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। काम के सिलसिले में दूर की यात्रा का योग बन रहा है। यह यात्रा आपके लिए सुःखद और फलदायक रहेगी। वहीं अधिक काम के कारण परिवार से भी कुछ दिनों के लिए दूर रहना पड़ सकता है, लेकिन इसके बाद पूरे परिवार के साथ घूमने का मौक़ा भी मिलेगा। इस तरह आप गृहस्थ और पेशेवर जीवन में तालमेल बिठाने में सफल रहेंगे। घर पर कोई शुभ कार्य का आयोजन होने वाला है। लंबे समय से अधर में लटकी आपकी ख़्वाहिश इस समय पूरी होगी। वहीं संतान की चाहत रखने वाले जातकों की भी मुराद इस साल पूरी होगी।

यदि आप एक विद्यार्थी हैं तो आपकी राह में कुछ बाधाएँ आ सकती हैं। एकाग्रता में कमी देखने को मिलेगी। पढ़ाई-लिखाई से कुछ समय के लिए ध्यान पूरी तरह से हट सकता है, लेकिन आपको अपने लक्ष्य से नहीं भटकना है। एकाग्रता के लिए योग और ध्यान करें। कुल मिलाकर यह साल आपके निजी और पेशेवर ज़िन्दगी में सकारात्मक ही रहने वाला है। कुछ अनबन को छोड़ दें तो घर-परिवार में हँसी-ख़ुशी और शांति का माहौल रहेगा।

कार्यक्षेत्र

वैदिक फलादेश के अनुसार साल 2018 में कन्या राशि के जातकों के कॅरियर की बात करें तो काम से कभी-कभार आपका ध्यान भटकेगा, लेकिन कुछ ही समय बाद फिर से आप पटरी पर आ जाएँगे। आर्थिक स्थिति बढ़िया रहने वाली है। कार्य-स्थल पर आपका कौशल और हुनर देखने को मिलेगा, हालाँकि आपको अपने रास्ते से सभी प्रकार के रोड़े को हटाना होगा।

यदि नौकरी बदलने का मन है तो बदल सकते हैं। समय इसके लिए अनुकूल है। वहीं कन्या राशि के जातक कई बार मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिलने के कारण परेशान हो सकते हैं, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि धैर्य बनाए रखें और अपने मार्ग से ना भटकें। जल्द ही समय आपके अनुकूल हो जाएगा। कुछ समय बाद आप पाएँगे कि आपके रास्ते की सभी बाधाएँ ख़ुद-ब-ख़ुद ख़त्म हो गईं।

कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह है जो बुद्धि और व्यापार का कारक होता है। बुध के प्रभाव से नए व्यापार और काम के सिलसिले में की गई यात्रा से अप्रत्याशित लाभ होगा। यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो अच्छी सैलरी के साथ पदोन्नति होने की अपार संभावना है। अगर कार्यक्षेत्र प्रिटिंग, कपड़ा, इस्पात या स्टील से संबंधित है तो आपको शानदार लाभ प्राप्त होगा। कुल मिलाकर कॅरियर के लिहाज से यह साल ठीक-ठाक ही रहने वाला है।

आर्थिक

2018 की भविष्यवाणी के अनुसार कन्या राशि के जातकों की आय में वृद्धि होगी। कारोबार के विस्तार के लिए दूर की यात्रा का भी योग बन रहा है। विदेश की यात्रा सुखःद रहेगी और इस दौरान आपको कई सुनहरे मौक़े भी मिलेंगे। पैसे बचाने में आप सफल रहेंगे, लेकिन जोखिम भरे मामलों में निवेश करने से बचना होगा। वहीं साल की मध्यावधि में परिवार के साथ सैर-सपाटे पर जाने की योजना बन सकती है। यह सैर किसी धार्मिक स्थल की भी हो सकती है। इस दौरान आप घरेलू उपयोग की कुछ महंगी वस्तुएँ ख़रीद सकते हैं।

ज़मीन-ज़ायदाद ख़रीदने में पैसे ख़र्च होंगे। नए कारोबार को शुरू करने के लिए समय अनुकूल है और इसमें आपको शानदार फ़ायदे भी होंगे। ख़ासकर जनवरी महीने में मुनाफ़े की अपार संभावना है। वहीं अक्टूबर के बाद आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होगी। बिज़नेस में अनुभवी लोगों की सलाह लेकर आगे बढ़ें।

ग्रहों की दशा बता रही है कि आपको बंपर फ़ायदे होने वाले हैं। साथ ही आपको सलाह दी जाती है कि अपने बजट के हिसाब से ही ख़र्च की प्लानिंग करें, नहीं तो आर्थिक संकट से जूझना पड़ सकता है। वहीं रुपये के लेन-देन में सावधानी बरतें और संभव हो तो आर्थिक लेन-देन का रिकॉर्ड लिखित रूप में रखें। ऐसा भी हो सकता है कि आपका कोई अपना ही धोख़ा दे दे। स्टील के कारोबार में किया गया निवेश फ़ायदे का सौदा साबित होगा। आर्थिक स्तर पर यह साल फ़ायदेमंद रहने वाला है।

स्वास्थ्य

भविष्यफल 2018 के अनुसार यदि कन्या राशि के जातकों की सेहत की बात करें तो इस साल के सभी काम एक तरफ़ और सेहत की देखभाल एक तरफ़ होना चाहिए, क्योंकि आप भी जानते हैं कि सच्चा धन स्वास्थ्य ही है। ख़राब दिनचर्या के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द, अपज और सिरदर्द की समस्या होने की संभावना है। ख़राब स्वास्थ्य के कारण कार्य-स्थल पर आपका काम भी प्रभावित होगा।

साल 2018 के मध्य में आप में जोश और उत्साह की कमी रहेगी और काम में मन भी नहीं लगेगा। नींद पूरी नहीं होने के कारण थकान महसूस होगी और आप आक्रामक भी हो सकते हैं। वाहन चलाते वक़्त सावधान रहें। घायल होने या चोट लगने का डर है। सितारों का कहना है कि घर और घर से बाहर दोनों जगहों पर आपको सतर्क रहने की ज़रूरत है।

उच्च रक्तचाप और हृदय से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लेनी होगी। बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। कमज़ोर सेहत के कारण उनकी पढ़ाई-लिखाई भी प्रभावित होगी। ग्रहोंं की स्थिति को देखते हुए आपकी सेहत की बात करें तो काम से छुट्टी लेकर आराम करना आपके लिए बेहतर होगा। साथ ही खानपान पर ध्यान दें और नियमित रूप से व्यायाम करें। इसके अलावा योग और ध्यान भी कर सकते हैं।

प्रेम व वैवाहिक

वैदिक ज्योतिषफल के अनुसार साल 2018 प्रेम राशिफल कन्या राशि के जातकों के लिए बड़ा ही दुविधायुक्त (कंफ़्यूज़न वाला) रहने वाला है। साथी के साथ मतभेद होने की संभावना नज़र आ रही है। ग़लतफ़हमियों के कारण पार्टनर से अलगाव भी हो सकता है। आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी भी हो सकती है। अतः आपके लिए यही बेहतर होगा कि बेकार की बातों पर ध्यान ना दें और एक-दूजे को समझने की कोशिश करें। अपने ग़ुस्से को कंट्रोल करना सीखें और शक़-संदेह करने से बचें। साथी से बातचीत के दौरान धैर्य रखें और शांति से बात करें। वैसे ऐसी स्थिति ज़्यादा समय तक नहीं रहने वाली है।

सितारों की चाल बताती है कि, फ़रवरी महीने के बाद आप दोनों के बीच प्यार ख़ुद-ब-ख़ुद बढ़ने लगेगा। वहीं अप्रैल महीने में आपको पार्टनर के साथ कई रोमांटिक डेट पर जाने का मौक़ा मिलेगा, हालाँकि पार्टनर के दिल को जीतने के लिए आपको थोड़ा कष्ट भी करना पड़ेगा। अगर आप अविवाहित हैं और कोई आपको भा गया है तो आप उसे प्रपोज़ कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि आपको सकारात्मक जवाब भी मिलेगा।

यदि आप अपने प्यार को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो समय इसकी गवाही दे रहा है। किसी के बहकावे में ना आएँ। कोई भी फ़ैसला अपनी सूझबूझ से लें। ऐसा भी हो सकता है कि आपका कोई क़रीबी ही आपको पार्टनर के प्रति भड़काने की कोशिश करे। यदि आप कुछ बातों का ख़्याल रखते हैं तो प्रेम संबंध पहले से बेहतर होंगे।

पारिवारिक

ज्योतिष कथन के अनुसार साल 2018 में आपका गृहस्थ जीवन ठीक-ठाक रहने वाला है, हालाँकि कुछ विवादों के कारण परेशानी हो सकती है। सामाजिक दायरे बढ़ाने के लिए कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। काम की अधिकता के कारण आप थोड़े समय के लिए परेशान हो सकते हैं, हालाँकि दोस्तों और परिवार के साथ ख़ूबसूरत पल बिताने में सफल रहेंगे। इस दौरान माता-पिता और जीवनसाथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा, जिसकी आपको ज़रूरत भी है। वहीं दूसरी तरफ़ अक्टूबर महीने में पार्टनर की ख़राब सेहत आपकी चिंता का एक कारण बन सकती है।

पार्टनर को कमज़ोरी महसूस होगी, इसलिए आपको इस समय उनकी सेहत का ख़्याल रखना होगा। साथ ही परिवार के लोगों के साथ वाद-विवाद करने से बचें। किसी बात को लेकर अनबन है तो आपस में बैठकर उसे शांति से सुलझाने की कोशिश करें। परिवार के साथ घूमने जाने की योजना बन सकती है। इस दौरान परिवार के सभी सदस्यों की एक-दूसरे से मुलाक़ात संभव है। इससे परिवार के सदस्यों के बीच चली आ रही अनबन ख़त्म होगी और उनके बीच प्यार बढ़ेगा। इस दौरान परमार्थ की ओर आपका झुकाव होगा और घर पर धार्मिक कार्यों का भी आयोजन होगा।

पार्टनर को ख़ुश करने के लिए आप कोई महंगा उपहार भी ख़रीद सकते हैं। विवाहित जातकों के लिए यह अवधि बेहद ही ख़ूबसूरत है। वे एक-दूसरे के साथ रोमांटिक पल गुज़ारेंगे। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि, पारिवारिक स्तर पर यह साल बढ़िया रहने वाला है, हालाँकि आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की ज़रूरत होगी। ऐसे शब्द ना बोलें जिससे किसी को ठेस पहुँचे।

उपाय

साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव और भाग्योदय के लिए नीचे लिखे उपाय करें।

1. कुत्तों को रोटी और बिस्कुट खिलाएँ।
2. राहु बीज मंत्र का नियमित रूप से जप करें।
3. नागरमोथा की जड़ धारण करें।
4. ज़रुरतमंदों को रंगीन कंबल दान करें।
5. शनिवार या मंगलवार को हनुमान मंदिर में पताका (झंडा) चढ़ाएँ या लगाकर आएँ।