February, 2019

सामान्य

आप गंभीर प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं। आपके सोचने और समझने की क्षमता मजबूत होती है। जिस किसी कार्य को करते हैं उस कार्य में सफलता प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। क्योंकि शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है जो आत्मविश्वास से किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। बुद्धि और वाणी प्रखर होती है। समय के अनुसार कार्यों में सफलता प्राप्त होती है। धन अचल संपत्ति के मामले में अच्छी सफलता प्राप्त करने वाले होते हैं। अपने सगे-संबंधियों के साथ मधुर संबंध बनाए रखने में भी आप सफल होते हैं। समय व परिस्थिति के अनुसार कार्य करने से आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त होती है। साहस और पराक्रम के साथ-साथ पद पोजीशन प्राप्त होने की संभावना भी अच्छी होती है। आपके बहुसंख्यक मित्र होते हैं। कुछ मित्र ऐसे भी होते हैं जो आपके साथ खड़े हो सकते हैं। सामाजिक मान सम्मान पद प्रतिष्ठा प्राप्त करने में भी अव्वल होते हैं। किसी भी कार्य को पूर्ण जिम्मेदारी के साथ करने वाले होते हैं। इसलिए आपका नाम ही काम का आधार होता है। भवन वाहन इत्यादि का लाभ प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है और राजनीतिक दृष्टिकोण से आप अच्छी पकड़ बनाने वाले होते हैं। इस माह के पूर्वार्द्ध में स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। सामाजिक सहयोग की भावनाएं आपको अधिक ऊंचाई तक ले जा सकती है। जनसमर्थन प्राप्त होने की संभावना अच्छी बनती है। संतान पक्ष प्यार पर आपके अनुकूल रहने की संभावना बन रही है। माता-पिता से संबंध तथा माता पिता से सहयोग प्राप्त होने की संभावना अच्छी बन रही हैं। आपका शत्रु पक्ष तनाव उत्पन्न कर सकता है। जिससे आपके बनते हुए कार्यों में व्यवधान उत्पन हो सकता है। इसलिए शत्रुओं से सावधान रहें तथा शत्रुओं से सामान्य संबंध रखने का प्रयास करें। किसी तरह का ऐसा कोई कार्य न करें जिससे कि आपको विवादों का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि राहु कर्क राशि में गोचर कर रहा है जो अनावश्यक विवाद उत्पन्न होने की संभावना बन सकती हैं। अतः अपने जनों सावधान रहें। बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने की संभावना पाई जाती हैं। भाग्य आपका साथ दे सकता है और काम काज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यवसायिक दृष्टि से आपको अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना है। आर्थिक दृष्टि से मजबूत स्थिति में हो सकते हैं। इस माह में कुछ धन व्यय का योग बन रहा है। किसी तरह के अनावश्यक यात्रा इत्यादि से धन व्यय होने की संभावना बनती है। इसलिए अनावश्यक यात्राओं से बचें तथा गलत संगतियों से भी दूर रहने का प्रयास करें। इस माह में 12,13,21,22 तथा 28 तारीख आपके लिए तनावपूर्ण हो सकता है। ऐसे में किसी भी कार्य को समझदारी से करें। इस दिन कोई भी यात्रा या कोई भी महत्वपूर्ण कार्य न करें। आपके लिए अच्छा और उन्नति दायक रहेगा।

आर्थिक

आर्थिक लाभ इस माह में आपको अच्छा हो सकता है। आपके उम्मीद से कहीं ज्यादा अच्छी स्थितियां हो सकती हैं। अर्थ प्राप्ति के लिए किया गया प्रयत्न सफल हो सकता है। यदि आपने कहीं पहले से कोई निवेश किया हुआ है तो उसका लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि इस माह में आप कोई निवेश करने का नजरिया बना रहे हैं तो इस माह के उत्तरार्ध में कर सकते हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यवसायिक दृष्टि से भी निवेश करना आपके लिए फलदायक हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो किसी अच्छे लाभ प्राप्त वाले क्षेत्रों में निवेश कर सकते हैं। परंतु किसी तरह के प्रलोभन या झांसा में आने की कोशिश न करें। अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। आर्थिक स्थितियां बेहतर हो इसके लिए आपको अच्छे प्रयास करने चाहिए। जल्दबाजी में तथा घबराहट में या बहुत लाभ के दृष्टि से कोई कार्य नहीं करना चाहिए। पैसों की लेन-देन में सावधानी रखनी चाहिए। अनावश्यक किसी से लेन-देन नहीं करना चाहिए। व्यवसाय से संबंधित लेन-देन करते वक्त भी आपको सावधानी रखना चाहिए। अपने कार्य के प्रति अच्छा रुझान रखिए। आपका भाग्य भी अच्छा साथ देगा और कामकाज से संबंधित अच्छा धनोपार्जन हो सकता है। इस माह में कुछ नए कार्यों को शुभारंभ करने का भी अवसर प्राप्त हो सकता है। जिसकी योजनाएं आप पहले से बनाते आ रहे हैं। इस माह में कुछ अचानक अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।

स्वास्थ्य

इस माह में पैरों से संबंधित कोई विकार उत्पन्न हो सकता है तथा हड्डियों से संबंधित कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। किसी तरह के त्वचा से संबंधित इंस्पेक्शन इत्यादि का सामना भी करना पड़ सकता है। जिससे मानसिक अशांति तथा तनाव हो सकती हैं। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। आपके प्रेमी/प्रेमिका के साथ विचार-विमर्श होने से किसी भी कार्य के प्रति अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती हैं। आपके प्रेमी/प्रेमिका से मधुर संबंध होने पर आप हर तरह की सुख सुविधा प्राप्त हो सकता है। यदि आप अपने प्रेमी/प्रेमिका को प्यार करते हैं तो इस माह में इजहार करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। आपको वह अवसर गवाना नहीं चाहिए। आपकी बुद्धि और वाणी आपके प्यार को बहुत ज्यादा प्रभावित करती है। और आपके प्रति उनका रुझान ज्यादा हो सकता है। कहीं बाहर घूमने फिरने की इच्छाएं प्रबल हो सकती हैं। एक दूसरे का सहयोग प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। चाहे वह किसी तरह का सहयोग हो। खासकर प्रेम संबंध में एक दूसरे का साथ पूरा मिल सकता है। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। परंतु 15 जनवरी के बाद जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। दांपत्य जीवन बेहतर होने की संभावना हो सकती हैं। बाहर की यात्रा इत्यादि से लाभ प्राप्त हो सकता है। अपने लोगों से सहयोग भी प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। ससुराल पक्ष से भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। ऐसे में आप अपने जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। जिससे की स्थितियां आपके पक्ष में रहे।

पारिवारिक

इस माह में परिवार जनों के साथ मधुर संबंध रहने की संभावना पाई जाती है। घर परिवार में एक दूसरे के प्रति अच्छी सहानुभूति होने से घर परिवार का उत्थान हो सकता है। पारिवारिक दृष्टि से एक दूसरे के प्रति अच्छी भावनाएं उत्पन्न होना तथा तालमेल अच्छा होना जरूरी होता है। जिससे कि परिवार का संतुलन बना रहता है। कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता देखी जा सकती है। घर परिवार वाले आपसे कुछ ज्यादा अपेक्षाएं रख सकते हैं। इसलिए आपको अपने समय एवं स्थिति के अनुसार अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए। जिससे कि घर परिवार का संतुलन बना रहे और पारिवारिक विकास अच्छा हो। क्योंकि अपने साथ साथ परिवार का विकास होना बहुत जरूरी होता है। तभी सामाजिक मान सम्मान प्रतिष्ठा को प्राप्त होता है। इस माह में कुछ धार्मिक कार्य भी संपन्न होने की संभावना बनती हैं। यदि आप किसी तरह के कार्य का आयोजन का प्रस्ताव रखते हैं तो वह स्वीकार्य हो सकता है। घर परिवार का सहयोग आपके कार्य व्यवसाय में भी प्राप्त हो सकता है। अपने आपको गौरवांवित महसूस कर सकते हैं। क्योंकि घर परिवार वालों का सहयोग और सम्मान आपके लिए बहुत कुछ होता है। अपने आप पर जितना भरोसा करते हैं कहीं इससे ज्यादा अपने परिवार पर भरोसा करना चाहिए। ऐसा करने से घर परिवार वालों के दिल में आप के प्रति अच्छा सम्मान हो सकता है।

उपाय

आप शनिवार के दिन मंदिर में कुछ सफाई की वस्तुएं दान करें तथा मंदिर में भी सेवा दें। जरूरतमंद व्यक्तियों का सहयोग करें। कुछ काली वस्तुओं का दान करें तथा शनि देव को शनिवार के दिन तेल चढ़ाएं और शनि चालीसा इत्यादि का पाठ करें। ऐसा करने से आपकी समस्याएं दूर हो सकते हैं।