June, 2024

सामान्य

कुंभ राशि में जन्मे जातकों के लिए यह महीना उथल-पुथल भी लेकर आएगा और खुशियां भी लेकर आएगा। यानी कि आपको सभी प्रकार के परिणाम देखने का मौका मिलेगा। जीवन के विभिन्न पहलुओं को छूने वाला यह महीना आपको विभिन्न क्षेत्रों में शुभ-अशुभ परिणाम देने वाला साबित हो सकता है। जहां एक तरफ आपके स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलेगा तो कुछ नई बीमारियों के योग भी बन सकते हैं। फिर भी काफी स्थिति ऐसी अच्छी है कि आप बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहेंगे और समस्याओं में कमी आएगी। आर्थिक रूप से यह महीना अच्छा रहेगा। विशेष रूप से महीने का उत्तरार्ध आपके लिए ज्यादा अनुकूल रहने की संभावना है जिसमें आपकी आर्थिक स्थिति बढ़िया होगी और आपकी आमदनी बढ़ेगी। पारिवारिक जीवन में सुख संपत्ति का लाभ होगा, जमीन जायदाद भी खरीद सकते हैं, संपत्ति के क्रय-विक्रय से लाभ होगा, आर्थिक रूप से भी यह महीना अच्छा रहेगा। करियर के मामले में बात करें तो नौकरी में आपको दूसरों की बातों में आने से बचना होगा और अपने काम पर ज्यादा ध्यान देना होगा इससे आपको सफलता मिलेगी। व्यापार करने वाले जातकों का रास्ता बढ़िया चलेगा और आप अपने व्यापार की दिशा में नित्य प्रगति करते हुए दिखाई देंगे। आपके अंदर साहस और पराक्रम कूट-कूट कर भरा रहेगा। हर काम को पूरी मेहनत से करेंगे और इससे आपको कई जगह सफलता मिलेगी। यदि आप कोई खिलाड़ी हैं तो इस महीने कोई बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। विद्यार्थियों को शिक्षा में मनोनुकूल परिणाम मिलने से मन में खुशी रहेगी। यदि आप विदेश जाना चाहते हैं तो उसके लिए अभी समय अनुकूल नहीं है बल्कि विदेश गए हुए लोग कुछ समय के लिए स्वदेश लौट सकते हैं।

कार्यक्षेत्र

करियर के दृष्टिकोण से यह महीना मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला है। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको अपने काम पर ज्यादा फोकस करने की आवश्यकता पड़ेगी। इधर-उधर की बातों में समय व्यर्थ ना गवाएं क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आप 1 से ज्यादा लोगों के संपर्क में आकर उनसे विभिन्न प्रकार की बातें करें और इधर-उधर की गप्पे बाजी करते दिखे हैं जिससे आपको कार्यक्षेत्र में परेशानी उठानी पड़ सकती है। वैसे एक अच्छी बात यह है कि आपके साथ काम करने वाले सहकर्मी आपके लिए पूरी तरह से सहयोगात्मक रवैया अपनाएंगे जिससे आपको अपनी नौकरी में अच्छे प्रतिफल की प्राप्ति होगी। आप जो काम करना चाहेंगे उसमें उनकी मदद आपके लिए कारगर साबित होगी और आपको समय पर अपना काम पूरा करके देने में आसानी होगी। दशम भाव के स्वामी मंगल तीसरे भाव में विराजमान हैं जो स्पष्ट रूप से यह संकेत देते हैं कि आप कठिन मेहनत करके अपने प्रयासों को बढ़ाते हुए नौकरी में अपनी स्थिति को प्रबल बनाएंगे। व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा। सप्तम भाव के स्वामी सूर्य महाराज भी चतुर्थ भाव में बैठकर आपके सुख में वृद्धि करेंगे और आपके व्यापार के सिलसिले में आपको सरकारी क्षेत्र से कोई बड़ा काम मिल सकता है। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य, शुक्र, और बुध के पंचम भाव में जाने से व्यापार में और भी अधिक अच्छी सफलता की स्थिति बनेगी।

आर्थिक

यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए तो आर्थिक रूप से यह महीना ठीक-ठाक रहने की संभावना है। आप घर की खुशियों पर और घर की साज-सज्जा और घरेलू खर्च पर ज्यादा ध्यान देंगे जिससे आपकी आर्थिक स्थिति वैसे तो ठीक रहेगी फिर भी खर्चे ज्यादा होने से एक समय के लिए आपको लगेगा कि जरूरत से ज्यादा ही आपने धन खर्च कर दिया है। राहु दूसरे भाव में होकर आपको धन संचित करने में कुछ समस्या खड़ी करेंगे इसलिए इस दौरान समय का सदुपयोग करते हुए और समय की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अपने धन का सही प्रबंधन करने पर ध्यान दें ताकि आने वाले समय में आपको धन की कोई कमी महसूस ना हो। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य, बुध, और शुक्र पंचम भाव में बैठकर एकादश भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे जिससे आपकी आमदनी में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी और आप अपने जीवन में सफल होंगे। एकादश भाव के स्वामी जो आपके द्वितीय भाव के स्वामी भी हैं देव गुरु बृहस्पति चतुर्थ भाव में विराजमान होकर संपत्ति दिलवाने और संपत्ति से लाभ दिलवाने में मदद करेंगे। आप चाहें तो शेयर बाजार में निवेश करके भी धन अर्जित कर सकते हैं।

स्वास्थ्य

यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मध्यम से कुछ बेहतर रहने की संभावना है। राशि स्वामी शनि महाराज अपनी ही मजबूत राशि कुंभ में विराजमान रहेंगे जिससे आपकी पुरानी बीमारियों में कमी आएगी। आपको पुरानी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा और आपको स्वास्थ्य लाभ होगा। आप अनुशासित होकर जीवन व्यतीत करना पसंद करेंगे जिससे आपकी स्वास्थ्य समस्याएं दूर होंगी और आप खुद को ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेंगे। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होगी जिससे आप छोटी-मोटी बीमारियों की चपेट में आने से बचेंगे। फिर भी दूसरे भाव में राहु महाराज विराजमान हैं जो बताते हैं कि अपने खाने को लेकर अपने भोजन को लेकर आप लापरवाह हो सकते हैं जिससे भोजन के प्रति लापरवाही आपको स्वास्थ्य समस्याएं दे सकती हैं। बस इसी और आपको ध्यान देना है तो अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त कर पाएंगे।

प्रेम व वैवाहिक

यदि आपके प्रेम जीवन की बात करें तो पंचम भाव के स्वामी बुध महाराज महीने की शुरुआत में शुक्र, सूर्य और बृहस्पति के साथ चतुर्थ भाव में विराजमान रहेंगे जिससे आपका प्रेम जीवन सुचारु रुप से चलता रहेगा। अगर आपको अच्छा लगेगा तो आप अपने प्रियतम के बारे में अपने परिवार वालों को जानकारी देंगे और उनसे उनको मिलवा भी सकते हैं। परिवार में उनको स्वीकृति मिलेगी और यह आपके लिए बहुत खुशी का समाचार होगा जिससे आपका प्रेम जीवन और भी ज्यादा खूबसूरती से व्यतीत होगा। महीने के उत्तरार्ध में जब 12 जून को शुक्र और 14 जून को बुध पंचम भाव में प्रवेश करेंगे तो यह समय आपके दिल में प्यार की उमंगों को बढ़ाएगा। आप अपने प्रियतम के साथ प्यार की पींगे बढ़ाते नजर आएंगे और अपने प्रेम जीवन को नई परिभाषा देंगे। आप अपने रिश्ते में रूमानियत से भरे रहेंगे और एक दूसरे के लिए सर्वस्व लुटाने को तैयार दिखेंगे। यह महीना आपके प्रेम जीवन को खुशियों से भर देगा। यदि आप विवाहित हैं तो विवाहित जातकों के लिए यह महीना अच्छा रहने की संभावना है। शनि महाराज अपनी ही राशि के होकर सप्तम भाव पर दृष्टि डालेंगे जिससे आप यदि अपनी ओर से प्रयास करेंगे तो अपने रिश्ते को बहुत अच्छे से संभाल पाएंगे। आपको जागरूक रहना होगा और अनुशासित होकर अपने जीवन साथी का हर काम में सहयोग करना होगा। एक अच्छे और आदर्श जीवनसाथी के रूप में आप उनका सहयोग करेंगे तो यह महीना आपको वैवाहिक जीवन में खुशियों से भर देगा। महीने का उत्तरार्ध आपके रिश्ते में और भी ज्यादा प्रेम बढ़ाने वाला होगा। तब आपको अपने जीवन साथी का सबसे उजला पक्ष नजर आएगा।

पारिवारिक

यह महीना पारिवारिक तौर पर अनुकूल रहने की अच्छी संभावना दिखाई देती है। बृहस्पति, सूर्य, बुध और शुक्र जैसे अच्छे ग्रह चतुर्थ भाव में विराजमान रहेंगे जिससे आपके माता और पिता को स्वास्थ्य समस्याओं में कमी आएगी और आपके घर में सुख शांति का वास होगा। परिवार के लोग मिलकर घर में सुख शांति कायम रखने की पूरी कोशिश करेंगे। आपस में प्रेम और स्नेह बढ़ेगा। एक दूसरे का आदर सम्मान बढ़ेगा, घर में घर की साज-सज्जा पर ज्यादा ध्यान देंगे, दूसरे भाव में राहु महाराज विराजमान रहेंगे जो आपको ऐसा बनाएंगे कि आपकी कथनी और करनी में भेद हो सकता है इससे बचने की कोशिश करेंगे तो सब अच्छा होगा। जहां तक आपके भाई बहनों का सवाल है तो यह समय उनके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। वह जिस क्षेत्र में भी कार्यरत हो उसी में उन्हें अच्छी सफलता मिलेगी। उनका साहस पराक्रम तो अच्छा रहेगा। वह काम को आगे बढ़कर करना पसंद करेंगे जिससे उनके लिए यह समय प्रगति दायक साबित होगा।

उपाय

आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाला नीलम रत्न अष्टधातु की मुद्रिका में जड़वा कर शनिवार के दिन मध्यमा अंगुली में धारण करना चाहिए।
आप चाहे तो एक अच्छा सा ओपल रत्न भी अनामिका अंगुली में शुक्रवार के दिन धारण कर सकते हैं।
छोटी कन्याओं के चरण छूकर उनका आशीर्वाद लेना जीवन भर आपके लिए लाभदायक रहेगा।
आपको अपने भोजन से प्रतिदिन एक रोटी गांव के लिए एक रोटी कुत्ते और बाकी पशु पक्षियों के लिए निकालनी चाहिए।