August, 2019

सामान्य

स्थिर मन से किसी भी कार्य में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आप गंभीर प्रवृत्ति के व्यक्ति होते हैं इसलिए इस माह गंभीरता से कोई भी कार्य करने पर अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकती है। साहस और पराक्रम के द्वारा किए गए कार्यों में लाभ प्राप्त हो सकता है तथा आर्थिक लाभ के लिए किया गया प्रयत्न भी सफल हो सकता है। इस माह में कुछ भागदौड़ तथा तनाव पूर्ण स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। परंतु इस भाग दौड़ और तनावपूर्ण स्थितियों में ही आपको अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इसलिए आप मेहनत से पीछे हटने का प्रयास न करें। क्योंकि मेहनत से ही आपको इस माह अच्छा लाभ अर्जित हो सकता है। करियर से संबंधित अच्छी सफलता प्राप्ति का योग बन रहा है। यदि आप किसी नौकरी में हैं तो आपको अपने विरोधियों से सजग रहना चाहिए। क्योंकि किसी भी तरह की राजनीति आपके साथ हो सकती है। जिससे आपके करियर में परेशानी उत्पन्न हो सकती हैं तथा उच्च पद प्राप्त में भी समस्या उत्पन्न हो सकती है। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से उतार चढ़ाव की स्थितियाँ देखने को मिल सकती हैं। इस माह आपके प्रतिद्वंद्वी आपको पीछे रखने का प्रयत्न कर सकते हैं। परंतु साहस और उत्साह के द्वारा किए गए कार्यो से शत्रु भी आपका सामना करने से घबरा सकता है। इसलिए आप अपने कार्य के प्रति सजग रहें और अपने कार्य को सुचारु ढंग से आगे बढ़ाने का प्रयत्न करें। क्योंकि इस माह में भाग्य आपका अच्छा साथ देगा और कामकाज के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त होगी। इस माह में अचानक लाभ प्राप्ति का योग भी बन रहा है। बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। यदि आप विदेश जाने का प्रयत्न कर रहे हैं तो आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। आपके दांपत्य जीवन से भी ख़ुशियाँ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। शत्रु पक्ष आपके कार्य व्यवसाय में व्यवधान उत्पन्न करने का प्रयत्न कर सकता है। परंतु सफल होने की संभावना बन रही है। इसलिए आप अनावश्यक सोच और चिंता से मुक्त रहें तथा अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। संतान पक्ष विपक्ष को लेकर उतार-चढ़ाव की स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। संतान से संतुष्टि महसूस हो सकती है। यदि आप शिक्षा के क्षेत्र में हैं और पढ़ाई लिखाई से संबंधित प्रयासरत हैं तो आपको अच्छी कामयाबी मिलने की संभावना बन रही है। हालांकि इस कामयाबी में संभव है कि थोड़ा विलंब हो परंतु लाभ प्राप्त हो सकता है। भवन वाहन इत्यादि की सुख सुविधा समय के अनुसार मिल सकती है। यदि आप राजनीति में हैं तो राजनीतिक लाभ प्राप्ति के लिए आपको संघर्ष करना पड़ सकता है तथा आपके प्रतिद्वंदियों से मुकाबला करने की क्षमताओं को प्रकट करना पड़ सकता है। तभी आपको कामयाबी अच्छी मिल सकती है। साहस और उत्साह से किए गए कार्य आपके लिए लाभदायक हो सकते हैं। धन अचल संपत्ति प्राप्ति का योग अच्छा बन रहा है। आप जिस किसी क्षेत्र में हैं उस क्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। आपके सगे संबंधियों से संबंध भी अच्छे हो सकते हैं। इस माह में 5, 6, 14, 15 तथा 24 तारीख आपके लिए तनाव उत्पन्न कर सकती हैं। इसलिए किसी भी तरह के महत्वपूर्ण कार्यों को करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में समय के अनुसार ही किसी कार्य को करना लाभदायक रहेगा।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक स्थिति काफी मजबूत रहने वाली है और लाभ के लिए किया गया प्रयास अच्छा हो सकता है। इसलिए आप जिस क्षेत्र में कार्यरत हैं उस क्षेत्र में सदैव आगे बढ़ने का प्रयत्न करें। आपको अच्छी कामयाबी मिल सकती है। यदि आप नौकरी करते हैं और कोई नए कार्य का शुभारंभ करना चाहते हैं या किसी तरह का कोई व्यवसाय करने का मन बना रहे हैं तो आप इस माह में कर सकते हैं। आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप किसी तरह का कोई निवेश करना चाहते हैं तो वह भी समय के अनुसार कर सकते हैं। आपके निवेश के लिए अच्छा हो सकता है। जिससे आगे चलकर आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। इसलिए आप अपने कार्य को बेहतर दिशा देने में सफल हो सकते हैं। यदि आप किसी नए काम के लिए प्रयासरत है और उसे करना चाहते हैं तो थोड़ा सोच-समझकर करें। अन्यथा किसी तरह के विवाद होने की भी संभावना है। इससे आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए एक सुलझे हुए व्यक्ति की तरह ही आर्थिक मामले में सजग रहें और आर्थिक लाभ के लिए प्रयत्न करें। जिससे आपकी स्थिति सुदृढ़ रहे क्योंकि गुरु वृश्चिक राशि में संचार कर रहा है जो लाभ प्राप्ति के लिए अच्छा योग बना रहा है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि आपका अर्थ लाभ प्राप्ति के लिए प्रयास सफल हो सकता है, फिर भी आपको सोच समझकर ही कदम उठाना चाहिए।

स्वास्थ्य

किसी तरह के कोई पुराने रोग उत्पन्न होने की संभावना बन सकती हैं। जिसके कारण शारीरिक परेशानियां बढ़ जाएंगी। कोई जोड़ों का दर्द या किसी तरह का घाव इत्यादि उत्पन्न हो सकता है और ऐसा मामला सामने आने से परेशानियां बढ़ सकती हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि स्वास्थ्य संबंधित सभी ज़रूरी सावधानी रखें।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध को लेकर कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यदा-कदा अलग होने की संभावना बन सकती हैं। इसलिए प्रेम संबंध काफी अच्छा हो इसके लिए एक दूसरे पर भरोसा करते हुए एक दूसरे के साथ समय बिताने का प्रयत्न करें। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो उसके लिए भी समय निकालना आवश्यक है। तभी आपके प्रेम संबंधों में निखार आ सकता है और आपको उसका लाभ मिल सकता है। यदि आप किसी से प्यार करते हैं या प्रेम संबंध में हैं और किसी तरह का तनाव महसूस हो रहा है तो इस माह के उत्तरार्ध में उसे अपने पक्ष में कर सकते हैं। प्रेम संबंध को लेकर थोड़ी तनावपूर्ण स्थिति रहेगी परंतु इस माह के उत्तरार्ध में बेहतर स्थिति हो सकती है। इसलिए यदि किसी तरह की कोई परेशानी होती है या कोई प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न होती है तो उसे इग्नोर करने का प्रयास करें। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। जीवन साथी के साथ मधुर संबंध होने से हर तरह के समस्याओं का समाधान हो सकता है। घर परिवार में सुख शांति समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है तथा बाहर की यात्रा इत्यादि में भी उनका सहयोग प्राप्त हो सकता है। जीवनसाथी के सहयोग से आपके कार्य व्यवसाय में भी अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना है इसलिए जीवन साथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखना ही आपके लिए बेहतर हो सकता है।

पारिवारिक

अनावश्यक परिवार में किसी तरह का विवाद उत्पन्न होने की संभावना हैं। ऐसा हो सकता है कि आपके चाचा, मामा, ताऊ इत्यादि की वजह से घर में किसी तरह की कोई कलह उत्पन्न हो। ऐसे में घर परिवार के सभी सदस्यों के साथ आपसी मेल-जोल बनाए रखना तथा सबका ख्याल रखना आपके लिए अच्छा हो सकता है अन्यथा परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। जिसके कारण घर गृहस्थी में तनाव का माहौल बन सकता है। उसकी वजह से घर परिवार में बिखराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसलिए ऐसे में सबको विश्वास में लेकर ही किसी भी कार्य को करना आपके लिए अच्छा रहेगा। यदि आप आपसी सामंजस्य बनाए रखते हैं और उसके लिए प्रयास करते हैं तो आपको अच्छी कामयाबी मिल सकती है और घर परिवार की स्थिति सुदृढ़ हो सकती है। घर परिवार के लोगों के साथ बेहतर संबंध होने से हर तरह के क्षेत्रों में समस्या का समाधान करना होगा। माता-पिता से संबंध अच्छे हो सकते हैं तथा माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर स्थितियाँ उतार-चढ़ाव भरी हो सकती हैं। उनका ख्याल रखना घर परिवार में एक दूसरे के प्रति अच्छी भावनाएं रखना आपके लिए अच्छा हो सकता है। संतान पक्ष को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं। परंतु जागरुक रहने से और उसे सही दिशा देने का प्रयास करते हैं तो वह भी अपने जीवन में अच्छी कामयाबी हासिल कर सकता है। जिससे आप संतुष्ट हो सकते हैं।

उपाय

शनिवार के दिन मंदिर में सफाई की सामग्री तथा मंदिर में साफ सफाई का ज़िम्मेदारी लेना और भगवान की सेवा करना आपके लिए अच्छा रहेगा। इस माह आपके द्वारा गरीब व्यक्तियों को सहयोग और सेवा प्रदान करना सफलता के मार्ग खोल सकता है। आप शनिवार के दिन काली चीजों का दान कर सकते हैं और हनुमान चालीसा इत्यादि का पाठ भी कर सकते हैं। इससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।