September, 2020

सामान्य

ये माह कुम्भ राशि वाले जातकों के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है क्योंकि माह की शुरुआत में ही यानी 1 सितंबर को शुक्र का गोचर कर्क राशि में होने से ये आपके षष्ठम भाव में प्रवेश करेगा, जिससे आपका करियर अच्छा रहेगा। इसके साथ ही बुध और सूर्य का गोचर कन्या राशि में होने से ये आपके अष्टम भाव में प्रवेश कर जाएगा। वहीं राहु-केतु भी अपना गोचर 23 सितंबर को करते हुए क्रमश: आपके चतुर्थ भाव और अष्टम भाव को सक्रिय करेंगे। इस कारण आपको आर्थिक नुक्सान पहुँचने की संभावना अधिक होगी। राहु-केतु की यह स्थिति इस तरफ भी इशारा कर रही है कि इस दौरान आपको परिवार से जुड़ी कुछ समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके बाद में बुध के 22 सितंबर को पुनः गोचर करते हुए तुला राशि में होने से आपका नवम भाव प्रभावित होगा और फिर शुक्र 28 सितंबर को सिंह राशि में स्थान परिवर्तन करते हुए आपके सप्तम भाव में प्रवेश करेगा, इसलिए इस पूरे ही माह आपको इन्ही भावों से आपको आर्थिक फायदा मिलेगा। नौकरी पेशा जातक इस समय भाग्य का साथ मिलने से भरपूर फायदा उठाते नज़र आएँगे, लेकिन प्रेमी जातकों को अपने रिश्ते में संभलकर चलने की ज़रूरत होगी।

कार्यक्षेत्र

इस माह की शुरुआत में आपको अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव भरी स्थितियों से गुजरना पड़ सकता है, इसलिए सावधान होते हुए निरंतर प्रयास करते रहें। नौकरी पेशा जातकों को अपने कार्यस्थल पर सभी अन्य लोगों के साथ अपना व्यवहार सही रखने की ज़रूरत होगी। किसी से भी विवाद न करें और न ही किसी को गलत बात बोले अन्यथा आपकी छवि को नुक्सान पहुँच सकता है। यदि आपको नौकरी या दफ्तर में किसी तरह की कोई दिक्कत आ रही है तो परिवार का कोई सदस्य आपको जरूरी सलाह देगा, जिससे आपको अच्छा महसूस होगा। वहीं वो जातक जो व्यवसाय से जुड़े हैं उसके लिए समय ठीक रहेगा। उन्हें अपने कारोबार में धन लाभ होगा। इसके अलावा वो जातक जो अपनी प्रोफेशनल लाइफ से संतुष्ट नहीं है वो अपना करियर बदलने के बारे में भी विचार कर सकते हैं।
भाग्य स्टार: 4.0/5

आर्थिक

इस माह कुम्भ राशि के जातकों को किसी भी लेन-देन को करते वक़्त विशेष सावधान रहने की ज़रूरत होगी। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि आप उधार देने से बचें। दाम्पत्य जीवन अच्छा रहेगा क्योंकि आपके बच्चों को भाग्य का साथ मिलेगा जिसके चलते उनकी आमदनी में बढ़ौतरी हो सकती है। हालांकि परिवार के ख़र्चों में इज़ाफा होने की भी संभावना है। आशंका है कि किसी कारणवश घर का कोई कीमती सामान खराब हो सकता है जिसे ठीक करवाने में आपके पैसे खर्च होंगे। पिता जी को सेहत से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है जिसके कारण आपका पैसा खर्च होगा। ऐसे में उनका ध्यान रखें और ज़रूरत पड़ने पर बिना देर करते हुए डॉक्टर की सलाह लें।
भाग्य स्टार: 3.5/5

स्वास्थ्य

इस माह उन जातकों को ज्यादा सावधान रहने की ज़रूरत होगी जो किसी लंबी बीमारी से परेशान हैं, उन्हें अपनी बीमारी को नज़रअंदाज़ न करते हुए नियमित चेक-अप करवाने और समय पर दवा लेने की भी ज़रूरत होगी। जितना संभव हो बाहर के खाने से परहेज करें अन्यथा अचानक से पेट की दिक्कत आपको परेशान कर सकती है। अगर कोई परेशानी महसूस हो तो तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लें और खुद का इलाज खुद करने से बचे अन्यथा कोई एलर्जी भी हो सकती है। इस समय सबसे बेहतर होगा कि समय रहते अपना हेल्थ इन्शुरन्स लें, नहीं तो आपको अपनी सेहत पर आगे चलकर अच्छा ख़ासा धन ख़र्च करना पड़ सकता है।
भाग्य स्टार: 3.5/5

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम में पड़े जातकों को इस माह संयम बरतने की ज़रूरत होगी अन्यथा अपने प्रियतम के साथ किसी कारणवश आपका मनमुटाव हो सकता है। संभावना तो ये भी है कि यदि आपने समय रहते ये मनमुटाव दूर न किये तो आपका रिश्ता तक टूटने की नौबत आ सकती है, इसलिए सावधान रहते हुए अपने अहंकार को खुद पर हावी न होने दें। वहीं अगर शादीशुदा जातकों की बात करें तो वो भी अपने घर की समस्याओं के कारण एक दूसरे से झगड़ सकते हैं। इस दौरान किसी कारणवश आपके जीवन साथी को अचानक जॉब तक छोड़नी पड़ सकती है।
भाग्य स्टार: 3.0/5

पारिवारिक

पारिवारिक जीवन के लिए समय थोड़ा विचार-विमर्श करने वाला साबित होगा। इस माह आपको ज़रूरत होगी अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए अपने पिता के साथ वक्त बिताने की। इस दौरान उनकी परेशानियों को जानें और उनसे एक दोस्त की तरह बात करें। ऐसा करने से आप दोनों के रिश्ते में मधुरता आएगी। संभावना है कि घर में किसी के जरिये कोई बुरी खबर आए जिससे घर का माहौल गमगीन हो सकता है। ऐसे में घर-परिवार के सदस्यों को संभाले। यदि घर का कोई सदस्य पिछले कई समय से नौकरी की तलाश में था तो इस समय उन्हें कही अच्छी जगह जॉब मिलने की संभावना। आपका कोई रिश्तेदार आपके उधारी के पैसे इस समय लौटा सकता है।
भाग्य स्टार: 3.5/5

उपाय

सूर्योदय के समय रोज़ाना “श्री गणेश वंदना” करें।