August, 2019

सामान्य

इस माह आप में साहस और उत्साह प्रबल रूप से रहने वाला है। कई कार्यों के प्रति आपकी जिम्मेदारियां बढ़ेगी। समय पर कार्य संपन्न होने की संभावना है। थोड़ी बहुत चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं। परंतु कार्य में सफलता प्राप्त होने की संभावना अच्छी रहेगी। इस समय अपने आप पर भरोसा करते हुए आप जिस किसी कार्य को करेंगे कामयाबी मिलेगी। जल्दबाजी और गुस्से के कारण नुकसान होने की संभावना बन सकती हैं। इसलिए किसी भी कार्य को स्थिरता और गंभीरता पूर्वक करना ही आपके लिए अच्छा हो सकता है। अनावश्यक किसी से उलझने का प्रयास ना करें। अपने आप पर भरोसा करते हुए अन्य सहयोगियों पर भी भरोसा करने की कोशिश करें ताकि समय के अनुसार कार्य संपन्न हो सके। अचल संपत्ति प्राप्ति का योग अच्छा बन रहा है तथा आपके सगे-संबंधियों से भी संबंध बेहतर हो सकते हैं। समय और परिस्थितियों के अनुसार कार्य करना लाभदायक हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो अचानक पद पोजीशन प्राप्ति का योग बन रहा है। आपको अपने सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होने की संभावना हैं तथा भाई-बंधु का समय के अनुसार सहयोग प्राप्त हो सकता है। भवन, वाहन इत्यादि जैसी सुख सुविधा प्राप्त हो सकती है, हालांकि इसमे थोड़ा समय लग सकता है। किसी कारण बस थोड़ी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं परंतु प्रयास करने से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के संकेत अच्छे बन रहे हैं। जन समर्थन प्राप्त होने की संभावना है। संतान पक्ष तथा प्यार पक्ष से अच्छी सहयोग और सफलता प्राप्त होगा। यदि आप विद्यार्थी हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। इसके साथ ही यदि किसी तरह की कोई तैयारी या कोर्स कर रहे हैं तो उसमें अच्छी कामयाबी मिलने की संभावना बन रही हैं। स्वास्थ्य से संबंधित उतार चढ़ाव की स्थितियाँ देखने को मिलेंगी। बाहर की यात्रा इत्यादि का योग अच्छा बन रहा है। यदि आप बाहर की यात्रा के लिए कोई प्रयास कर रहे हैं या किसी तरह के व्यवसाय इत्यादि के दृष्टि से बाहर की यात्रा करना चाहते हैं तो आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। दांपत्य जीवन भी अनुकूल रहने की संभावना बन रही है। भाग्य आपका साथ देगा जिससे कामकाज को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहेंगी। प्रयास करने से अच्छी कामयाबी मिलने की संभावना बन रही हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आर्थिक लाभ के दृष्टि से यह माह बेहतर रहने वाला है। यदि सोची समझी रणनीति के तहत किसी कार्य के प्रति जागरूक और उसके लिए प्रयासरत होते हैं तो आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह में अनावश्यक की यात्रा तथा भाग दौड़ करनी पड़ सकता है। परंतु लाभ प्राप्त होने के भी अच्छे संकेत बनते दिखाई दे रहे हैं। इस माह में 1, 2, 10, 11, 19 तथा 20 तारीख प्रतिकूल रहने वाली हैं। इस समय में आपको विशेष तौर पर सावधानी रखते हुए ही किसी कार्य को करना चाहिए। ग़ौरतलब है कि इस समय अगर मुमकिन हो तो किसी महत्वपूर्ण कार्य को करने से बचने का प्रयास करें।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। आर्थिक लाभ प्राप्ति के उद्देश्य से किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। क्योंकि शनि धनु राशि में संचार कर रहा है जो अर्थ लाभ प्राप्ति के दृष्टि से बेहतर हो सकता है। कामकाज के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप कार्य व्यवसाय को बेहतर दिशा देने का प्रयास कर रहे हैं या कोई विस्तार की योजना बना रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं और किसी तरह का कोई निवेश का मन बना रहे हैं तो वह भी आपके लिए फलदायक हो सकता है। परंतु ज़बरदस्ती में किया गया किसी तरह का निवेश या किसी तरह के धन का आदान-प्रदान नुकसान दायक हो सकता है। इसलिए किसी भी कार्य के प्रति जागरुक रहना और उसके प्रति ज़िम्मेदारी रखना आपके लिए फलदायक हो सकता है। यदि आप किसी को धन दिए हुए हैं तो उसे प्राप्त करने के लिए कोशिश कर सकते हैं। इस माह में कुछ आर्थिक लाभ प्राप्ति का योग अच्छा बन रहा है। कुछ अचानक धन प्राप्त भी हो सकते हैं इसलिए आप जिस किसी कार्य को कर रहे हैं उसे लगातार करते रहे। जिससे कि आपको समय के अनुसार अच्छा लाभ प्राप्त हो सके। यदि किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न होती है फिर भी आपको प्रयास जारी रखना चाहिए। समय और परिस्थितियों के अनुसार अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर किसी तरह की दुर्घटना होने की आशंका बन रही है। यदि आप वाहन इत्यादि का प्रयोग करते हैं और स्वयं चलाते हैं तो आपको सावधानी रखना चाहिए। क्योंकि किसी भी तरह की परेशानियां सामने आ सकती हैं। यदि आप कहीं दुर्घटना संभावित स्थान पर कार्यरत हैं तो भी आपको सावधानी रखना चाहिए।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध चरम पर रहने वाला है प्रेमी/प्रेमिका के साथ आपसी सामंजस्य अच्छे रहेंगे। मधुर संबंध होने के साथ-साथ बाहर की यात्रा इत्यादि में भी एक दूसरे का सहयोग प्राप्त हो सकता है तथा प्रेमी/प्रेमिका एक दूसरे के साथ हर वक्त खड़े दिखाई देंगे और एक दूसरे से इस वक्त आपके प्रेम संबंध बेहतर स्थिति में होंगे। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो इज़हार करने का भी अवसर इस माह में प्राप्त हो सकता है। अपने आप पर भरोसा करते हुए अपने प्यार पर भरोसा करने से स्थितियाँ अनुकूल रहेंगी और आपको अच्छा प्यार करने का अवसर मिलेगा। यदि किसी तरह की कोई नई प्लानिंग कर रहे हैं तो वह भी आपके लिए फलदायक साबित हो सकती है। घूमने फिरने तथा वितरण के उद्देश्य से किया गया प्रयास सफल हो सकता है। एक दूसरे के कार्य व्यवसाय में भी सहयोग प्रदान हो सकता है। इस माह में दांपत्य जीवन अनुकूल रहने वाला है, जिससे आपको जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त हो सकता है।

पारिवारिक

पारिवारिक की स्थितियाँ सामान्यतः अच्छी रहने वाली हैं। यदा-कदा परिवार के सदस्यों में मन-मुटाव उत्पन्न हो सकता है। जिसके कारण घर गृहस्ती में तनाव देखने को मिलेगा। अन्यथा हर तरह से एक दूसरे का सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इसलिए घर परिवार में सबके साथ आपसी सामंजस्य अच्छा बनाए रखना ही आपके लिए बेहतर हो सकता है। क्योंकि स्थिति को अनुकूल बनाए रखने से ही कामकाज के क्षेत्रों में भी आप अच्छी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए यदि आप कोशिश करते हैं और प्रयास करते हैं तो आपकी पारिवारिक स्थितियाँ अच्छी हो सकती हैं। अनावश्यक विवादों में उलझने का प्रयास न करें। एक दूसरे का सहयोग करते हुए सबके साथ समान भाव रखने का ही प्रयास करें। माता-पिता से संबंध तथा सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। भाई बहन इत्यादि का सहयोग भी समय के अनुसार आपको प्राप्त हो सकता है। संतान पक्ष बेहतर स्थिति में रहने वाला है। यदि संतान प्राप्ति का प्रयास इस समय करते है तो सफलता मिल सकती है। आपकी संतान के पढ़ाई लिखाई या अन्य तरह की सुख सुविधाओं के लिए यह माह अच्छा और उन्नति दायक हो सकता है। इस माह में घर परिवार में सुख शांति प्राप्त होने की संभावना बन रही है तथा कुछ शुभ मांगलिक कार्य भी संपन्न हो सकते हैं।

उपाय

आप मंगलवार का व्रत एवं पूजन करें। रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें तथा मंगलवार के दिन लाल वस्तुओं का दान करें। हनुमान जी को चमेली के तेल और सिंदूर का लेपन करें। जिससे आपका मन एकाग्रचित रहेगा और कामकाज के क्षेत्र के साथ-साथ स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अच्छा रहेगा।