September, 2020

सामान्य

मेष राशि वालों को सितम्बर के इस माह में अपने जीवन के कई क्षेत्रों में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इस महीने की शुरुआत में यानी 1 सितम्बर को शुक्र का कर्क राशि में गोचर हो रहा है, जिसके चलते शुक्र आपके चतुर्थ भाव में विराजमान होंगे। इसके साथ ही बुध का गोचर अगले दिन 2 सितंबर को और सूर्य का गोचर 16 सितम्बर को कन्या राशि में होने से ये दोनों ग्रह आपके षष्ठम भाव में प्रवेश कर जाएगा। वहीं राहु-केतु 23 सितंबर को स्थान परिवर्तन करते हुए आपके द्वितीय और अष्टम भाव को सक्रिय करेंगे।
राहु-केतु की यह स्थिति इस बात की तरफ इशारा करती है कि आपको इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।
इसके बाद में बुध 22 सितंबर को पुनः तुला में गोचर करते हुए आपके सप्तम भाव को और फिर शुक्र का 28 सितंबर को सिंह राशि में गोचर करने से आपके पंचम भाव को प्रभावित करेगा। इसलिए इस पूरे ही माह आपको इन्ही भावों से जुड़े फलों की प्राप्ति होगी। जिसके चलते करियर, आर्थिक एवं स्वास्थ्य जीवन में जहाँ उतार-चढ़ाव से दो-चार होना पड़ेगा तो वहीं प्रेम, वैवाहिक जीवन के साथ-साथ छात्रों के लिए ये समय अच्छा साबित होगा।

कार्यक्षेत्र

मेष राशि के जातकों को इस पूरे ही माह थोड़ा संभलकर रहने की ज़रूरत होगी क्योंकि ग्रहों की चाल बता रही है कि ये माह आपके करियर के लिहाज से थोड़ा ऊपर-नीचे साबित होने वाला है। इस दौरान नौकरी पेशा लोगों का किसी कारणवश अपने बॉस या वरिष्ठ अधिकारी से विवाद या झगड़ा हो सकता है। हालांकि इस दौरान आपको अपने सहकर्मियों का हर कार्य में भरपूर साथ मिलेगा और वे इस दौरान आपकी मदद के लिए तैयार नज़र आएँगे। संभावना है कि आपको व्यवसाय से जुड़ी किसी यात्रा पर जाने का अवसर प्राप्त हो जिससे आप अगर कोशिश करेंगे तो आपको लाभ भी मिल सकता है। व्यवसाय से जुड़े जातकों को इस दौरान लाभ मिलने की संभावना सबसे अधिक है। आपको कई नए स्रोतों से पैसा कमाने का अवसर मिलेगा। जो लोग अभी पार्टनर-शिप के बिज़नेस में नहीं है उन्हें भी इस महीने नए साझेदार के साथ व्यवसाय करने का मौका मिल सकता है। ऐसे में जितना संभव हो पार्टनर के साथ हर ज़रूरी लिखा-पढ़ी पहले ही करा लें, इससे आपको भविष्य में फायदा मिलेगा।
भाग्य स्टार: 3.5/5

आर्थिक

मेष राशि के जातकों का जीवन इस माह कई उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। इस माह जहाँ आपको धन से जुड़े मामलों में सोच-विचार कर चलने की ज़रूरत होगी तो वहीं आपको कई गुप्त स्रोतों से धन लाभ भी होगा। इस माह आपका जीवनसाथी किसी कारण लोन ले सकता है या लेने के ऊपर विचार कर सकता है, जिसके चलते उस लोन का अतिरिक्त बोझ सीधे तौर पर आपके ऊपर आएगा। व्यवसाय से जुड़े लोगों को अपने व्यवसाय को बढ़ाने का अवसर मिलेगा, जिसका सीधा फायदा शुरुआत में भले ही न हो लेकिन आगे चलकर आपको अपने बिज़नेस का विस्तार करने से ज़रूर लाभ मिलेगा। अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखें क्योंकि संभावना है कि आप घर की साज-सजावट पर अतिरिक्त धन खर्च कर सकते हैं। जिससे आपका बजट बिगड़ भी सकता है। जो जातक नया वाहन खरीदने का सोच रहे थे उन्हें इस माह उससे जुड़ी कोई खुशख़बरी मिल सकती है। इसके साथ ही नौकरीपेशा जातकों को पद-पोजीशन से जुड़ा फायदा मिलेगा। इससे आपका प्रोमोशन होने से आपको धन लाभ भी होगा।
भाग्य स्टार: 3.5/5

स्वास्थ्य

इस महीने आपके स्वास्थ्य को देखें तो, इस माह आपको अपने शरीर के निचले हिस्से से जुड़ी कोई समस्या परेशान कर सकती है, इसलिए सावधान रहें। जितना मुमकिन हो बाहर का तला-भुना खाना खाने से परहेज करें। इसके साथ ही वाहन चलाते वक़्त विशेष सावधान रहने की आपको इस पूरे ही माह ज़रूरत होगी। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि अगर संभव हो तो इस माह वाहन चलाने से परहेज करें। मानसिक शांति के लिए योग व व्यायाम का सहारा लें और साथ ही अच्छा खान-पान लें। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए अच्छा साबित होगा।
भाग्य स्टार: 3.5/5

प्रेम व वैवाहिक

जो लोग अभी तक सिंगल हैं उन्हें अपने प्रेम जीवन में अपने परिवार के चलते इस माह भी मायूसी हाथ लग सकती है। वहीं जो लोग प्रेमी संग अपने प्रेम का आनंद ले रहे हैं, उन्हें इस माह भी अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी। आप इस माह अपने प्रियतम संग किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। ये यात्रा आप दोनों के लिए ही बेहद सुखदायक साबित होगी और इस दौरान आप दोनों को एक दूसरे के नज़दीक आने का अवसर मिलेगा। परन्तु इस समय आपको अपनी भावनाओं में न बहते हुए अपने जज्बातों पर काबू रखते हुए मर्यादित आचरण करने की आवश्यकता होगी। वैवाहिक जीवन की बात करें तो जो जातक विवाह के बंधन में बंध चुके हैं उन्हें इस माह अपने दाम्पत्य जीवन में कई उतार-चढ़ाव से रूबरू होना पड़ेगा। हालांकि इस समय आप दोनों की व्यस्तता कम होने से आप एक दूसरे के लिए समय निकाल पाने में सफल होंगे। ऐसे में इस दौरान एक साथ बैठकर ठंडे दिमाग से हर विवाद को सुलझाने का प्रयास करें।
भाग्य स्टार: ⅘

पारिवारिक

पारिवारिक जीवन के लिहाज से ये समय आपके लिए अच्छा रहने वाला है, क्योंकि इस माह आपको अपने परिवार का भरपूर साथ मिलेगा। माता-पिता से आपके संबंधों में मधुरता आएगी और वो आपको धन से जुड़े मामलों में हर संभव मदद करेंगे। इस दौरान आपको अपनी मां का प्यार भी मिलेगा। माता-पिता के साथ ही आपको अपने भाई-बहनों का साथ भी मिलेगा। कई परिस्थितियों में वो आपके साथ खड़े नज़र आएँगे। इस दौरान आपको उन्हें समझने का और अपनी बात उन तक पहुँचाने का अवसर भी मिलेगा। आशंका है कि आपको किसी कार्य या पढ़ाई के चलते अपने परिवार से दूर जाना पड़े। आपको शुरुआत में तो थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन बाद में समय के साथ आप एडजस्ट कर ही लेंगे। कई जातकों को इस माह अपने पारिवारिक व्यवसाय में अपना योगदान देने का अवसर मिलेगा, इससे आपके घरवालों के बीच आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। यदि जीवनसाथी का आपके घरवालों से कोई विवाद या मसला चल रहा था तो वो इस समय खत्म हो सकता है और आप देखेंगे कि आपके साथी का रुख आपके घरवालों के प्रति बेहद कोमल हो गया है।
भाग्य स्टार: 4.5/5

उपाय

सूर्योदय के समय रोज़ाना 108 बार ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जप करें।