January, 2020

सामान्य

मेष राशि के लोग काफ़ी मेहनती होते हैं और हर काम में खुद को आगे रखकर पहल करना पसंद करते हैं। कभी कभी जल्दबाजी के कारण यह ऐसे कार्य कर बैठते हैं, जिनके कारण बाद में पछताना पड़ता है। लेकिन दिल से बहुत अच्छे होते हैं और जिनसे प्यार करते हैं उनके लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। यही खूबी इनको सबसे आगे रखती हैं और लोग इन्हें पसंद करते हैं। यह जल्दी किसी निर्णय पर पहुंचना पसंद करते हैं। हालांकि इनकी खासियत यह है कि यह बुरी बातों को ज्यादा याद नहीं रखते जिससे इनके दोस्त अधिक रहते हैं। आपकी पर्सनालिटी में एक आकर्षण होता है जिससे लोग आपकी ओर खिंचे चले आते हैं। सामान्यतः आप अपनी उम्र से कुछ कम लगते हैं। वर्ष 2020 का पहला महीना जनवरी आपके लिए काफी बेहतरीन रहने वाला है। जैसे भी कोई नया साल आता है तो नई उम्मीद लेकर आता है। इस बार भी आपने जो उम्मीदें लगाई हैं वह पूरी होती हुई दिखाई दे रही हैं। यदि आप यात्रा के शौकीन हैं तो इस महीने जी भरकर यात्रा कर सकते हैं। यहां तक की विदेश यात्रा और सुदूर स्थानों की यात्रा करने का भी आपको मौका मिलेगा। यदि आप अपने परिवार को किसी दर्शनीय या पर्यटक स्थल पर ले जाना चाहते हैं या फिर देवी देवताओं के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं, तो इस महीने आपको ऐसे मौके मिलेंगे जब आप अपने परिवार वालों के साथ खुशी-खुशी बहुत अच्छे दिन बिताएंगे और अनेक जगहों पर घूमने जायेंगे। लेकिन इन सबके लिए आपके स्वास्थ्य का बेहतर रहना बहुत जरूरी है जहां आपको ध्यान देना होगा क्योंकि इस महीने आपका स्वास्थ्य काफी हद तक आपको परेशान कर सकता है। हालांकि आमदनी की ओर से आपको कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि पैसे की कोई कमी नहीं होगी और आपकी आमदनी में भी अच्छी वृद्धि देखने को मिलेगी। काम के सिलसिले में भी आपको यात्राएं करनी पड़ेंगी। विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेंगे और उन्हें पढ़ाई में नया कुछ जानने का मौका मिलेगा। प्रेमी युगल को साथ में समय बिताने के अनेक मौके मिलेंगे और वह लॉन्ग ड्राइव या किसी बड़े समारोह में एक साथ शामिल हो सकते हैं। यदि आप अपने प्रियतम को परिवार वालों से मिलाना चाहते हैं तो इससे बढ़िया महीना आपको कभी नहीं मिलेगा। इसलिए इस मौके का पूरा फायदा उठाएं। जीवनसाथी आपके कार्य में भी आपका हाथ बँटा सकता है और भाई-बहन आपके भाग्य को बढ़ाने में और समाज में आप के मान सम्मान को आगे ले जाने में सहायता करेंगे। सीधे शब्दों में कहें तो यह महीना लगभग हर तरीके से आपके लिए ही बना है इसलिए इसके हर दिन को पूरे जोश के साथ जियें और जीवन में आगे बढ़ें।

कार्यक्षेत्र

हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका एक बढ़िया और स्थिर करियर रहे ताकि बार-बार नौकरी बदलने के झंझट से बचा जा सके। यदि आप एक नौकरी पेशा व्यक्ति हैं तो जनवरी के महीने में संभव है कि आपका कोई स्थानांतरण अर्थात ट्रांसफर हो जाए आपकी मनपसंद नौकरी में बदलाव की भी संभावना रहेगी। खास बात यह है कि जो नई नौकरी आपको प्राप्त होगी वह पिछली नौकरी से पद, प्रतिष्ठा और धन तीनों मामलों में बेहतर होगी। अर्थात आपकी तरक्की हर हाल में होनी निश्चित है। इसके विपरीत, यदि आप कोई व्यापार करते हैं, तो उस व्यापार को आगे बढ़ाने का अर्थात विस्तार देने का प्रयास करें, क्योंकि इस महीने जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे तब कुछ ऐसे योग बनेंगे जो आपको व्यापार में अप्रत्याशित लाभ दिला सकते हैं। लंबे समय से अटकी हुई परियोजनाएं पूरी होंगी जिससे आपकी उन्नति का मार्ग प्रशस्त होगा। इस दौरान कुछ प्रभावशाली लोगों से मिलने का मौका मिलेगा तो आप की उन्नति में सहायक बनेंगे। आज तक आपने जो मेहनत की है उसके परिणाम इस महीने आपको प्राप्त होंगे। 24 जनवरी को शनि का गोचर आपके दशम भाव में होने से कार्य क्षेत्र में तरक्की के योग बना सकता है। साथ ही पदोन्नति के योग भी बनेंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, राइटिंग तथा अभिनय के क्षेत्र से जुड़े लोगों को काफी अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी।

आर्थिक

आर्थिक रूप से यह महीना कई मायनों में बेहतरीन रहने वाला है। महीने की शुरुआत ही आर्थिक लाभ देने वाली होगी और कुछ अटकी हुई योजनाएं फिर से चालू होंगी, जिनके कारण आपके आर्थिक हालात सुधरेंगे। मध्य जनवरी के बाद शुक्र का गोचर एकादश भाव में रहने से धन लाभ के अनेक अवसर प्राप्त होंगे और आप एक सुकून भरी लाइफ एन्जॉय करेंगे। यहां मध्य जनवरी के बाद आपके पद में वृद्धि हो सकती है उसके कारण आपके अधिकारों और आमदनी में भी वृद्धि होगी। जो लोग मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं, उनके लिए इस महीने की शुरुआत काफी बेहतर रहने की उम्मीद है। लेकिन एक बात जरूर याद रखें कि चाहे कितना ही बढ़िया समय हो आप को अपने काम की क्वालिटी से समझौता नहीं करना है, इसलिए पूरी निष्ठा से मेहनत करें ताकि आपके काम पर कोई उंगली ना उठा पाए। विदेशी स्रोतों से संबंधों के कारण आपके व्यापार में भी जबरदस्त उछाल आएगा और कोई नया काम शुरू करेंगे जिसमें हाथों-हाथ आपको लाभ होगा। आपके संबंध कुछ ऐसे लोगों से बनेंगे जो समाज में अपना एक अलग रुतबा रखते होंगे। उनके साथ जुड़कर योजनाएं सफलता के मुकाम पर पहुंचेंगी और आपको आशातीत लाभ मिलेगा। इस दौरान आप धन को कहीं ना कहीं निवेश कर सकते हैं ताकि भविष्य के लिए बेहतर वित्तीय प्रबंधन कर पाएँ।

स्वास्थ्य

किसी भी मनुष्य के लिए स्वास्थ्य से बढ़कर कोई पूंजी नहीं है इसलिए यदि स्वास्थ्य बेहतर नहीं है तो किसी भी सुख का मजा नहीं रहता। यही आपके साथ हो सकता है अगर आपने अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखा तो, क्योंकि इस पूरे महीने आपकी सेहत कुछ कमजोर रहने वाली है। यदि आप चाहते हैं कि आप पूरी तरह से शारीरिक रूप से फिट रहें, तो अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें क्योंकि रक्त संबंधित अनियमितताएँ, पित्त प्रकृति के रोग, गुदा रोग आदि आपको परेशान कर सकते हैं। इस दौरान आपको वाहन भी सावधानी से चलाना चाहिए क्योंकि किसी प्रकार की दुर्घटना होने से चोट लग सकती है। याद रखें, सावधानी में ही बचाव है।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम तथा वैवाहिक जीवन की बात की जाए तो जनवरी का महीना का खुशगवार रहने वाला है। आप अपने प्रियतम के साथ डेट पर जायेंगे और खूबसूरत पलों का मज़ा लेंगे। दांपत्य जीवन में जीवन साथी के माध्यम से लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। आप उनके साथ किसी पार्टी आदि में शिरकत कर सकते हैं। 9 जनवरी के बाद स्थिति में बदलाव आएगा और प्रेमी युगल रोमांस में डूब जायेंगे और एक दूसरे से बिलकुल भी दूर रहना नहीं चाहेंगे। ये आपके प्रेम जीवन का चरम होगा। वहीं शादीशुदा जातक जीवन साथी को साथ लेकर विदेश भ्रमण या किसी रोमांटिक स्थल की सैर पर निकल सकते हैं। ये सिलसिला यही चलता रहेगा और आप अपने जीवन में प्यार और रोमांस का पूरा मज़ा उठाएंगे। 24 जनवरी के बाद शनि का गोचर होगा तबसे दांपत्य जीवन में कुछ तनाव बढ़ सकता है और आप अपनी मैरिड लाइफ से थोड़ा बोर हो जायेंगे। आपका घर में मन कम लगेगा और इसका सीधा असर आपके दांपत्य जीवन पर पड़ेगा। आप दोनों के बीच छोटी छोटी बात पर बहस होगी। आप स्वभाव से थोड़े जल्दबाज़ी वाले व्यक्ति हैं लेकिन चाहे प्रेम हो या शादी दोनों ही जगह जल्दबाज़ी करना गलत होता है, इसलिए किसी भी निर्णय पर पहुँचने में समय लगाएं। कहीं ऐसा न हो की जलबाज़ी के चक्कर में आप प्रेम से हाथ धो बैठें। जीवनसाथी के साथ मसलों को भी आपसी बातचीत से सुलझाने का प्रयास करें।

पारिवारिक

इस महीने की शुरुआत में ऐसी संभावना है कि आप अपने परिवार के लोगों के साथ अधिक समय बिताएं। संभव है की किसी सुदूर यात्रा अथवा तीर्थाटन के लिए आप परिवार सहित जाएं। इससे आपका सम्मान भी उनकी नज़रों में बढ़ेगा और आप अधिक प्रसन्न रहेंगे। 15 जनवरी के बाद जब सूर्य का गोचर आपके दशम भाव में होगा तो काम में तरक्की मिलेगी लेकिन इसकी कीमत आपको अपने पारिवारिक जीवन में चुकानी पड़ सकती है। विशेष रूप से 24 जनवरी के बाद जब शनि का गोचर आपके दशम भाव में होगा और वहां पर सूर्य पहले से ही उपस्थित होगा इस स्थिति में काम में अधिक व्यस्तता के चलते अपने परिवार से कुछ समय के लिए दूर रह सकते हैं। परिवार भी समय मांगता है और काम भी इसलिए इन दोनों के बीच सामंजस्य बिठाना आपकी पहली जिम्मेदारी होगी। परिवार वालों के साथ मीठा बोलें और उनके भले के लिए सोचें क्योंकि यह भी आपका दायित्व बनता है।

उपाय

प्रतिदिन तांबे के पात्र में थोड़ा सा कुमकुम और लाल फूल मिलाकर प्रातः काल उगते हुए लाल रंग के सूरज को अर्घ्य दें और श्वेतार्क का पौधा लगाकर उसे सींचें। जब आप सुबह सो कर उठते हैं तो अपने माता पिता के चरण स्पर्श करें और यदि आपके साथ नहीं रहते तो उनकी तस्वीर को प्रणाम करें। घर में गायत्री मंत्र का उच्चारण करें या कोई ऐसी ऑडियो लगाएं जिसमें यह मंत्र चलता रहे। भूरे रंग की गाय को गुड़ तथा गेहूं की रोटी खिलाएं और उसकी पीठ पर तीन बार हाथ फेरें। यदि संभव हो तो मंगलवार का व्रत रखें और एक समय भोजन ग्रहण करें।