April, 2019

सामान्य

आप अपने कार्यों को जिम्मेदारी पूर्वक करने वाले होते हैं तथा किसी भी कार्य के प्रति जागरुक रहने वाले होते हैं। साहस और उत्साह से किए गए कार्यों से आपको अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। लगन और मेहनत से किए गए कार्य से धन-धान्य अचल संपत्ति प्राप्ति का योग अच्छा बन रहा है। आपको सामाजिक मान सम्मान यश कीर्ति इत्यादि प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। आप स्वाभिमानी व्यक्ति होते हैं। किसी भी कार्य को स्वाभिमान से करने वाले होते हैं। क्योंकि मंगल वृष राशि में संचार कर रहा है जो आत्मविश्वास के साथ कार्य करने से आपको अच्छी संतुष्टि प्राप्त हो सकती है। धन अचल संपत्ति प्राप्ति के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। सगे-संबंधियों से संबंध भी अच्छे हो सकते हैं। इस माह में कुछ नए संबंध जुड़ने से आपको अच्छी कामयाबी मिल सकती है। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह के उत्तरार्द्ध तक आपको अचानक पद पोजीशन प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यवसायिक दृष्टि से भी उन्नति होने की संभावना बन रही हैं। परंतु थोड़ी बहुत व्यवधान उत्पन्न हो सकते हैं। भवन वाहन इत्यादि का सुख प्राप्ति का योग बन रहा है। माता-पिता के साथ संबंध अच्छे हो सकते हैं तथा माता-पिता का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। जनता का सहयोग प्राप्त हो सकता है। राजनीतिक परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना बन रहे हैं। संतान पक्ष थोड़ा तनावपूर्ण स्थितियों में हो सकता है। परंतु उत्तरार्ध में संतान को लेकर या प्यार पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। स्वास्थ्य को लेकर चिंता उत्पन्न होने की संभावना इस माह के उत्तरार्ध में हो सकता है। परंतु पूर्वार्ध में स्वास्थ्य और शत्रु को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन पूर्वार्ध में अच्छा हो सकता है। उत्तरार्ध में बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती है। भाग्य आपका अच्छा साथ दे सकता है। करियर के दृष्टि से स्थितियां काफी अनुकूल हो सकती हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यवसायिक दृष्टि से भाग्य अच्छा साथ देगा तथा कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता और अच्छा आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। धन-धान्य अचल संपत्ति प्राप्ति के दृष्टि से माह में अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। कोई महत्वपूर्ण मंजिल प्राप्ति के लिए भागदौड़ करना पड़ सकता है। इस माह में 4,5,14,15 तथा 23,24 तारीख आपके लिए तनाव उत्पन्न कर सकती है। इस तारीख में आपको किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को नहीं करना चाहिए।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक स्थितियां काफी अच्छी हो सकती हैं। क्योंकि शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है जो करियर से संबंधित आर्थिक लाभ प्राप्ति का योग अच्छा बना रहा है। यदि आप कहीं नौकरी करते हैं तो नौकरी से आपको आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यवसायिक दृष्टि से भी आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस माह में धन-धान्य अचल संपत्ति के साथ साथ कार्य व्यवसाय से भी धन प्राप्त होने की संभावना बन रही है तथा भाग्य भी अच्छा साथ दे सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं और किसी व्यवसाय के बारे में विचार कर रहे हैं तो इस माह में आपको शुभारंभ कर देना चाहिए। जिससे आपको आर्थिक लाभ अच्छा प्राप्त हो सके। यदि आप किसी तरह का निवेश का मन बना रहे हैं तो वह भी समय के अनुसार इस माह में कर सकते हैं। फिर भी आप व्यवसायिक दृष्टि से कुछ विस्तार की योजना बना रहे हैं तो वह भी सफल होने की संभावना बन रही है। आर्थिक दृष्टि से स्थिति सुदृढ़ हो सकती हैं। आर्थिक लाभ में आपके सगे-संबंधियों का भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। समय और परिस्थिति के अनुसार कार्य करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य को लेकर किसी तरह के चोट चपेट इत्यादि की संभावना बन सकती हैं। रक्त से संबंधित विकार उत्पन्न हो सकता है। किसी तरह का चोट घाव ऐसी संभावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं। जिससे आपको शारीरिक परेशानियां देखने को मिल सकती हैं। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना लाभदायक होगा।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह के पूर्वार्ध में प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण रहने वाली हैं। आपके प्रेमी/प्रेमिका से आपसी मतभेद होने के कारण एक दूसरे के बीच में दरार उत्पन्न हो सकता है। अलगाव की स्थिति भी बन सकती है। इसलिए इस माह के पूर्वार्द्ध में एक दूसरे के प्रति अच्छी भावनाएं रखें। एक दूसरे के प्रति प्रेम संबंध को बेहतर बनाए रखने का प्रयास करें। 15 अप्रैल के बाद की स्थितियां अनुकूल हो रही हैं। जो प्रेम संबंधों को लेकर काफी अच्छा हो सकता है। आपके प्रेमी/प्रेमिका के साथ तालमेल काफी अच्छे हो सकते हैं और एक दूसरे के प्रति प्रेम संबंध के साथ-साथ कामकाज के क्षेत्रों में भी सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इस माह के पूर्वार्द्ध में दांपत्य जीवन अच्छा हो सकता है। जीवन साथी के साथ मधुर संबंध और अच्छे व्यवहार होने की संभावना बन रही हैं। परंतु उत्तरार्ध में यह स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है। आत: जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। क्योंकि आपके जीवनसाथी के सहयोग से बाहर की यात्रा इत्यादि में भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। तथा समय के अनुसार ससुराल पक्ष से भी सहयोग प्राप्त हो सकता है।

पारिवारिक

इस माह में पारिवारिक स्थितियां अनुकूल रहने की संभावना पाई जाती हैं। यदि आप अपनी जीद और गुस्से पर कंट्रोल रखें तो घर परिवार में अच्छा सामंजस्य हो सकता है और एक दूसरे के प्रति सच्ची भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं। पारिवारिक सहयोग भी आपको अच्छा प्राप्त हो सकता है। साहस और उत्साह में कुछ ऐसा न हो जाए जिससे कि घर परिवार के लोग दुखी हो जाएं और आपसे तनाव उत्पन्न होने लगे। क्योंकि पारिवारिक तालमेल का अभाव होने से घर परिवार में कलह कलत्र उत्पन्न होने की संभावना बढ़ जाती हैं। अशांति होने से धन की कमी तथा हर तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। माता-पिता के साथ संबंध अच्छे हो सकते हैं। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां इस माह के पूर्वार्द्ध में तनावपूर्ण रहेगा। परंतु 15 अप्रैल के बाद स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। संतान के करियर पढ़ाई-लिखाई इत्यादि को लेकर संतुष्टि हो सकती है। घर परिवार का संतुलन बनाए रखने के लिए जिम्मेदारी पूर्वक कार्यो को पूरा करना होता है। परिवार के प्रति जिम्मेदारियां बढ़ानी होती है तभी पारिवारिक स्थितियां अनुकूल होती है। वैसे इस माह में पारिवारिक संबंध अच्छे होने की संभावना बन रहे हैं। आपके द्वारा किया गया प्रयास परिवार में सफल हो सकता है।

उपाय

मंगलवार के दिन हनुमानजी की आराधना करें। हनुमान चालीसा का पाठ या सुंदरकांड का पाठ करें। हनुमान जी को चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर लेपन करें तथा लौंग की माला बनाकर उन्हें अर्पित करें। ऐसा करने से आपकी परेशानियां कम हो सकती हैं। आप मंगलवार के दिन लाल वस्तुओं का दान भी कर सकते हैं।