April, 2019

सामान्य

अनावश्यक सोच के कारण आपके कार्य व्यवसाय या क्रियाकलापों पर बुरा असर पड़ सकता है। किसी भी कार्य को करने के लिए आपको स्थिरता और गंभीरता से विचार करना चाहिए। समय और परिस्थिति के अनुसार चलना चाहिए जिससे कि आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सके।आप साहसी और पराक्रमी व्यक्ति होते हैं। किसी भी कार्य के प्रति पूर्ण जिम्मेदारियां निभाने वाले होते हैं। समय से पूर्व किसी भी कार्य को संपन्न करने की सोच होती है परंतु जल्दबाजी में कुछ नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। इसलिए जल्दबाजी में या गुस्से में किसी भी तरह के कार्य को न करें। जिस किसी कार्य को करें उसमें स्थिरता होनी आवश्यक है तभी आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। जितना कर सकते हैं उतना ही सोच रखें और उसी के अनुसार कार्य को पूरा करने का प्रयास करें। इस माह में आर्थिक लाभ प्राप्ति को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। कामकाज के क्षेत्र से अच्छा लाभ हो सकता है फिर भी आर्थिक रुप से परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। अनावश्यक यात्रा की वजह से धन व्यय होने की संभावना बन रहे हैं। धन संचय करने का प्रयास सफल हो सकता है। करियर के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं और समय के अनुसार पद पोजीशन प्राप्ति का योग अच्छा बन सकता है। क्योंकि मंगल वृष राशि में संचार कर रहा है जो कार्य व्यवसाय की दृष्टि से स्थितियां अनुकूल रहने की संभावना बन रही है। भाग्य भी अच्छा साथ दे सकता है परंतु कामकाज को लेकर विवाद भी उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में सावधानी अनिवार्य है। बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। अनावश्यक किसी न किसी कारणवश विवाद उत्पन्न हो सकता है। जिसके कारण बाहर की यात्रा तथा जीवनसाथी से संबंध खराब हो सकते हैं। शत्रु पक्ष हावी हो सकता है। अतः शत्रु से उलझने का प्रयास न करें। यदि किसी तरह का कोई विवाद चल रहा हो तो उसे आपसी रजामंदी से समाप्त करने की कोशिश करें। अन्यथा आगे चलकर परेशानियां उत्पन्न कर सकता है। संतान पक्ष तथा प्रेम संबंध को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। यदि आप शिक्षार्थी है तो शिक्षा की दृष्टि से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। किसी तरह की कोई तैयारी कर रहे हैं तो उसने कामयाबी मिल सकती है। भवन वाहन इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त होने की संभावना अच्छी बन रही है। परंतु इस माह के उत्तरार्ध में स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। पिता के साथ संबंध खराब हो सकते हैं तथा माता-पिता से सहयोग कम प्राप्त होने की संभावना बनती हैं। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंताजनक स्थिति हो सकती है। राजनीतिक क्षेत्र में पकड़ कमजोर हो सकती है। राजनीतिक लाभ के लिए पुरजोर कोशिश करने पड़ सकते हैं तभी आपको कामयाबी मिल सकती है। अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। जरूरत से ज्यादा जनसंपर्क साधने की जरूरत पड़ेगी तभी आपको कामयाबी अच्छी मिल सकता है। साहस और पराक्रम के साथ-साथ पोजीशन प्राप्त होने की संभावना में विलंब हो सकता है। क्योंकि बुध और शुक्र कुंभ राशि में संचार कर रहे हैं जो पद पोजीशन प्राप्ति में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। धन अचल संपत्ति प्राप्ति के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। इस माह में 1,2,11,12 तथा 22 तारीख आपके लिए प्रतिकूल है। इन दिनों में किसी भी तरह के महत्वपूर्ण कार्यों का शुभारंभ करना या महत्वपूर्ण बैठक जारी करना वर्जित रहेगा।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक स्थितियों को लेकर तनाव उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। यदि आपने किसी को कोई धन दिया हुआ है तो वह प्राप्त करने में आपको मशक्कत करना पड़ सकता है। यदि आप किसी को धन देने का मन बना रहे हो तो विचार त्याग दें। क्योंकि धन का आदान-प्रदान करना आपके लिए नुकसान दायक होगा। मानसिक अशांति तथा तनाव पूर्ण स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं और आर्थिक रूप से आप तनावग्रस्त हो सकते हैं। ऐसे में आर्थिक रुप से केयरफुल रहना आपके लिए बहुत अच्छा और उपयोगी हो सकता है। कामकाज से संबंधित यदि किसी तरह का कोई छोटा निवेश करना हो तो कर सकते हैं। अन्यथा बहुत बड़े निवेश के मामले में सावधान रहना ही आपके लिए अच्छा होगा। यदि आप नौकरी करते हैं तो भी आपको निवेश से बचना चाहिए। यदि किसी कंपनी में या प्रॉपर्टी से संबंधित क्षेत्रों में निवेश करना चाहते हैं तो आपको सावधान रहना चाहिए और इसके लिए समय का इंतजार करना चाहिए। क्योंकि इस माह में शुक्र कुंभ राशि में संचार कर रहा है जो आर्थिक दृष्टि से नुकसान दायक हो सकता है। किसी भी तरह का धन का लेन-देन में सावधानी रखना आपके लिए काफी अच्छा होगा। अन्यथा आर्थिक नुकसान हो सकता है और आर्थिक रुप से विवाद भी उत्पन्न हो सकता है। इसलिए किसी भी तरह के विवाद से बचने का प्रयास करें।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर किसी भी तरह के पेट से संबंधित विकार उत्पन्न हो सकते हैं तथा पैरों से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है। किसी भी तरह के जोड़ों का दर्द या संक्रमण इत्यादि की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में सावधानी रखना अनिवार्य होगा।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध को लेकर स्थितियां सामान्य रहने वाली हैं। अनावश्यक भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों के कारण प्रेम संबंध में तनाव उत्पन्न हो सकता है। प्रेमी/प्रेमिका के आपसी सामंजस्य बिगड़ सकते हैं। ऐसे में एक दूसरे के प्रति समभाव बनाए रखने का प्रयास ही आपके लिए बेहतर होगा। यदि आप अपने प्रेमी/प्रेमिका से किसी तरह के महत्वपूर्ण बातों को साझा करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। अन्यथा समान बातों को साझा करना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। यदि आप बहुत प्रेम करते हैं तो समय का इंतजार करते हुए प्यार का इजहार करना चाहिए। बाहर की यात्रा इत्यादि से परहेज करना आपके लिए बेहतर होगा। यदि कहीं घूमने फिरने का मन बना रहे हैं तो आपको स्थगित करना चाहिए। इस माह में पारिवारिक स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। दांपत्य जीवन को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है तथा जीवनसाथी से मतभेद होने के कारण विवाद भी उत्पन्न हो सकता है। जिसके कारण ससुराल पक्ष से भी तनाव उत्पन्न हो सकता है। बाहर के कामकाज के क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ सकता है तथा बाहर की यात्रा इत्यादि भी स्थगित करनी पड़ सकती है। इसलिए आपको जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखना ही बेहतर हो सकता है।

पारिवारिक

इस माह में पारिवारिक स्थितियां तनावपूर्ण रहने की संभावना बन रहे हैं। घरेलू विवाद उत्पन्न हो सकते हैं। किसी न किसी तरह के धन अचल संपत्ति को लेकर पारिवारिक विवाद उत्पन्न हो सकता है। आपसी सामंजस्य बिगड़ने से घर का माहौल खराब हो सकता है। ऐसे में घर परिवार वालों के साथ आपसी सामंजस्य बनाए रखना आपको अच्छी कामयाबी दे सकती है। घर की स्थिति को अनुकूल करना अपनी जिम्मेदारी हो सकती है। आपको पारिवारिक जिम्मेदारियां निभानी होगी तथा पारिवारिक स्थितियों को अनुकूल करना आपके लिए महत्वपूर्ण होगा तभी आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। घर का संतुलन बिगड़ने से हर तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। किसी अन्य व्यक्ति के हस्तक्षेप से भी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए किसी और की बातों पर भरोसा करने से बेहतर होगा कि अपने घर परिवार के लोगों पर भरोसा करें। माता-पिता के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें तथा माता-पिता के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने की संभावना है। संतान के करियर तथा संतान के क्रियाकलापों से मन प्रसन्नचित हो सकता है। कामकाज के क्षेत्र में भी संतान का सहयोग प्राप्त हो सकता है। पारिवारिक स्थितियां अनुकूल होने से हर तरह का सहयोग प्राप्त हो सकता है।

उपाय

शिवजी की आराधना करना तथा सोमवार के दिन सफेद चीजों का दान करना सोमवार का व्रत एवं पूजन करना आपके लिए उपयोगी हो सकता है। आप शिवजी को दूध मिश्रित जल चढ़ाया करें तथा बिल्वपत्र इत्यादि अर्पित कर सकते हैं। इससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।