January, 2020

सामान्य

कर्क राशि के लोग स्वभाव से भावुक, परिवार के प्रति समर्पित और एक अच्छे प्रेमी होते हैं। ये बुद्धिमान होते हैं, लेकिन अक्सर दिमाग की जगह दिल का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से कई बार इन्हें मानसिक आघात पहुँचता है। यह किसी की भी बात को बहुत जल्दी दिल से लगा कर बार-बार उसी बात को सोचकर स्वयं को परेशान करते हैं। लेकिन जिन्हें यह अपना मानते हैं उनके लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करना इनकी खूबी है। हालांकि आप कई बार स्वार्थी भी हो सकते हैं और अत्यधिक भोजन करने की आदत के कारण आप मोटापे का शिकार भी हो सकते हैं। जनवरी का महीना कई मामलों में आपके लिए स्पेशल होने वाला है। कोर्ट कचहरी के मामलों में जहां सफलता मिलने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा, वहीं इन सब कार्यों पर आपको पैसा पानी की तरह बहाना पड़ेगा। आपके खर्चे सातवें आसमान को छू सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि समय रहते व्यर्थ के ख़र्चों को नियंत्रण में रखें और यह समझें कि जो खर्च आवश्यक नहीं हैं, उन्हें कुछ समय के लिए टाल दिया जाए। प्यार के मामले में मिठास बहुत जरूरी है, इसलिए कड़वा बोलने से बचें। आपकी संतान के लिए यह महीना अच्छा रहेगा और चाहे वह शिक्षा ग्रहण कर रहे हों या किसी नौकरी अथवा व्यवसाय से संबंधित हों, इस महीने उन्हें काफी उन्नति और मान-सम्मान प्राप्त होगा। यात्राओं के काफी योग बनेंगे और संभवत विदेश यात्रा की भी संभावना बनेगी, लेकिन यात्राओं के दौरान अत्यधिक खर्च और शारीरिक परेशानी होने की संभावना रहेगी। इसलिए किसी भी यात्रा पर जाने से पूर्व उसकी पूरी रूपरेखा तैयार कर लें ताकि किसी भी तरह की समस्या से बचा जा सके। अपने शत्रुओं से थोड़ा सावधान रहें क्योंकि इस दौरान वे आप पर हावी हो सकते हैं और आपको कई प्रकार से कष्ट पहुंचाने की चेष्टा कर सकते हैं। हालांकि अच्छी बात यह है कि अंततः जीत आपकी ही होगी। खुद किसी भी प्रकार के झगड़े में पड़ने से बचें।

कार्यक्षेत्र

इस महीने पूरी संभावना है कि आप अपनी नौकरी में कोई बदलाव लाएं। यानी कि अधिक लंबे समय से आप प्रयास कर रहे थे कि आप अपनी वर्तमान जगह को बताएं और किसी दूसरी जगह अच्छी नौकरी प्राप्त करें तो आपकी इच्छा इस महीने पूरी हो सकती है, लेकिन उसके लिए आपको अधिक प्रयास करने होंगे। आपके सहकर्मी आपकी सहायता तो ज़रुर करेंगे लेकिन आपकी पीठ पीछे हो आप के विरुद्ध ही कोई ना कोई योजना बना सकते हैं इसलिए उन पर अधिक निर्भर ना रहें और अधिक विश्वास ना रखें। बेहतर होगा कि व्यर्थ की बातों में न पड़ें और अपने काम से काम रखें। हालांकि आपके व्यापार अथवा व्यवसाय के लिए जनवरी का महीना काफी हद तक बेहतर रहने वाला है। अपने काम को बढ़ाने के लिए आप काफी हद तक पैसा भी खर्च करेंगे और मार्केट में आने वाले कंपटीशन को पीछे छोड़ने के लिए नई नई स्कीम्स भी निकाल सकते हैं। इनसे निश्चित तौर पर आपके व्यापार को एक अलग और अच्छी पहचान मिलेगी और आप करियर में स्थापित होंगे। 13 जनवरी के बाद हम जब बुध का गोचर मकर राशि में आपके सप्तम भाव में होगा उस दौरान विदेशी संपर्क ओर से आयोजित होगी और आपके व्यापार को लाभ मिलेगा। इसके अलावा आपकी कम्युनिकेशन और आपके निजी प्रयासों के द्वारा आप आशातीत सफलता प्राप्ति की उम्मीद कर सकते हैं। 15 जनवरी के बाद सूर्य के मकर राशि में गोचर करने के कारण आप अपने व्यापार को नई ऊंचाई देने के लिए उसमें निवेश कर सकते हैं।

आर्थिक

कभी धूप बढ़िया लगती है और कभी छांव। ऐसे ही एक समय में अनेक प्रकार के अनुभव हमें होते हैं कुछ अच्छे और कुछ बुरे। यदि जनवरी के महीने में आपके आर्थिक जीवन पर नजर डाली जाए तो निश्चित तौर पर खर्चे से भरा महीना रहने की पूरी संभावना है। आप लापरवाही से खर्च करेंगे और अनेक ऐसे खर्च होंगे जिन्हें आप चाहें तो रोक सकते हैं लेकिन आप इस ओर ध्यान कम दे पाएंगे, जिसके परिणाम स्वरूप आर्थिक रुप से चुनौतियाँ आपके सामने खड़ी हो जाएंगी। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों और परिवार में सदस्यों की स्वास्थ्य समस्याओं पर आपका अधिक ख़र्चा होगा। इसके अलावा कुछ यात्राएं ऐसी होंगी, जो आपके खर्च को और बढ़ा देंगी। इस सब के बावजूद भी एक निश्चित रकम आपके पास आती रहेगी, चाहे वह आपकी नौकरी से आए अथवा व्यवसाय से, लेकिन आपके हाथ में पैसे की तंगी नहीं होगी। एक बेहतर वित्तीय प्रबंधन आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाता है जब आपके हाथ में पैसे आएं तो उन्हें सही स्थान पर प्रयोग करें ताकि निकट भविष्यम में आर्थिक चुनौतियों से मुकाबला किया जा सके।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के मामले में महीना कुछ कमजोर दिखाई देता है और आपके लिए आवश्यक होगा कि आप स्वयं को समय-समय पर स्वास्थ्य की कसौटी पर तोलते रहें ताकि कोई छोटी सी समस्या किसी बड़ी बीमारी का रूप ना ले ले। इस महीने व्यर्थ की भागदौड़ आपको अत्यधिक थकान का अनुभव कराएगी और यह आपके स्वास्थ्य को कमजोर करने की दिशा में भी महत्वपूर्ण वजह बनेगी। इसलिए जहां तक संभव हो काम के बीच में थोड़ा आराम अवश्य कर लें।आपको आँत, मूत्र और गुर्दे से संबंधित समस्या हो सकती है। इसके इलावा नींद कम आना, मन घबराना और पैर तथा जोड़ों में दर्द की समस्या रह सकती है। समय रहते हैं इनका उपचार करें और एक स्वस्थ जीवन का आनंद लें। पानी अधिक से अधिक पिएं ताकि शरीर के अपशिष्ट पदार्थ आसानी से शरीर से बाहर निकल जाएं। अधिक मात्रा में पेय पदार्थों का सेवन करना आपके लिए हितकर रहेगा।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेमी युगल के लिए यह महीना मिले-जुले अवसर लेकर आया है। मंगल की पंचम भाव में अपनी ही राशि वृश्चिक में स्थिति जहां एक ओर आपके अंदर प्रेम के भाव को जागृत करेगी और आप अपनी ऊर्जा को प्रेम जीवन को उन्नत बनाने में लगाएंगे। वहीं दूसरी ओर यही स्थिति आप के प्रेम जीवन में गुस्सा और ज़िद का कारण बनेगी। इससे प्रेम जीवन में ख़ुशियाँ बढ़ेंगी। हालांकि आपके दिल और दिमाग पर रोमांस छाया रहेगा और आपके परिवार वाले भी आपको अपने प्रेम जीवन में पूरी तरह सपोर्ट करेंगे। इस वजह से निराशा के बादल छँट जाएंगे और आप फिर से एक अच्छे प्रेम जीवन का आनंद लेंगे। बेहतर तो यही होगा किस तरह आप अपने प्रियतम से थोड़ा वार्तालाप कम करें और उन्हें कोई अच्छा सा उपहार भेंट में दें ताकि आपके प्रेम जीवन में माधुर्य बना रहे और इसके अलावा एक बात यह कि आप अपनी कोई भी बात ज़बरदस्ती अपने प्रियतम को मानने के लिए मजबूर ना करें अन्यथा वो आप के साथ रिश्ते में बंधन महसूस करेंगे, जिससे आपका ही रिश्ता खराब होगा।

शादीशुदा जीवन के लिए समय ख़ुशियों से भरा हुआ रहेगा और आपके दांपत्य जीवन में प्रेम और रोमांस के फूल खिलेंगे। इस महीने के दौरान आपको अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। यदि वो पहले से ही बीमार हैं तो उन्हें उस बीमारी से निजात पाने के लिए अभी और प्रतीक्षा करनी होगी, ऐसी स्थिति में आपका उनके साथ होना रन का ध्यान रखना सबसे बेहतर रहेगा। संभव है कि अपने जीवनसाथी की बीमारी पर आपको ख़र्चा करना पड़े, लेकिन आपको इसके लिए तैयार रहना होगा। रिश्ते में मधुरता और प्रेम बना रहेगा। दांपत्य जीवन की गाड़ी दोनों भाइयों के बराबर सहयोग से चलती है और आपके जीवन में सदैव प्यार बना रहेगा। महीने के मध्य में आप दोनों के बीच में जुबानी जंग तेज हो सकती है, इसलिए पहले से सजग रहें और किसी भी व्यर्थ विवाद को बिल्कुल भी ना बढ़ने दें। संभव हो तो अपने जीवनसाथी को किसी रोमांटिक स्थान पर घुमाने लेकर जाएं और उनके साथ बेहतर समय गुज़ारें ताकि आप दोनों के बीच की नजदीकियां और बढ़ें और आपका दांपत्य जीवन फिर से खुशनुमा हो जाए।

पारिवारिक

अगर आपके पारिवारिक जीवन पर नजर डाली जाए तो यह मानकर चलिए कि पारिवारिक जीवन शांति पूर्ण रहेगा और परिवार के सदस्य आप पर पूरा विश्वास जताएंगे। इसी कारण आपके किसी महत्वपूर्ण निर्णय में वह आपको सहयोग देंगे और आपकी बात मान कर ही कार्य करेंगे। इस महीने आपके परिवार में आप की महत्वपूर्ण भूमिका होगी और आपकी बातों को तरजीह मिलेगी। आप भी परिवार के प्रति समर्पित रहेंगे और अपने घर में सुख शांति स्थापित करने के लिए आपसे जो बन पड़ेगा आपको करेंगे। हालांकि 9 जनवरी के बाद जब शुक्र का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा परिवार में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं और ऐसी संभावना है कि परिवार के लोग आपस में एक दूसरे से विनम्र ना रहें। ऐसी स्थिति में उन सब को एक स्थान पर वापस जोड़ना आपकी पहली ज़िम्मेदारी होगी और यही आपका नैतिक दायित्व बनता है। अचानक से होने वाली कोई घटना आपके परिवार के लोगों का तालमेल बिगाड़ सकती है। भाई बहनों से आपके संबंध दौरान कुछ खास नहीं रहेंगे और संभव है किसी बात को लेकर उनका अब से वाद विवाद हो। ऐसी स्थिति में इस दौरान वाद वाद को डाल देना ही आपके लिए बेहतर रहेगा। यदि आप चाहें तो परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए सभी को एक साथ रखें। यकीन मानिए आपकी मेहनत ज़रुर रंग लाएगी और आने वाले समय में आपको मानसिक रुप से शांति भी प्राप्त होगी।

उपाय

प्रतिदिन शिव चालीसा अथवा शिव तांडव स्तोत्र का पाठ करें और शिव जी को दूध तथा जल से अभिषेक करें। शनिवार के दिन छाया दान करना सबसे बेहतर रहेगा और किसी धार्मिक स्थल पर साफ सफाई का कार्य अवश्य करें। उत्तम गुणवत्ता का सच्चा मोती कनिष्ठिका अंगुली (सबसे छोटी अंगुली) में शुक्ल पक्ष के सोमवार के दिन धारण करें। आप सोमवार का व्रत भी अवश्य रखें। आप दुर्गा चालीसा का पाठ भी कर सकते हैं और काले कुत्ते को रोटी तथा दूध भी दे सकते हैं।