February, 2019

सामान्य

आत्मविश्वास में कमी रहने की संभावना बन रही हैं। किसी भी कार्य को आत्मविश्वास से करने का प्रयत्न कमजोर पड़ सकता है। शरीर में आलस्य उत्पन्न होने के कारण समय पर कार्य संपन्न होने में समस्या उत्पन्न होगी। जिसके कारण मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। कार्य व्यवसाय को लेकर चिंता करने की आवश्यकता है। समय का ख्याल रखने से आपके कार्य व्यवसाय में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। घरेलू सहयोग के साथ-साथ बाहर से भी सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है। परंतु अपने आपको मजबूत करने तथा स्वत: किसी कार्य के प्रति जागरुक रहने से ही हो सकता है। धन अचल संपत्ति के दृष्टि से स्थिति अनुकूल रहने वाली हैं। सगे-संबंधियों से संबंध तनावपूर्ण हो सकता है। अतः सगे-संबंधियों से बहुत ज्यादा लगाव रखने की कोशिश न करें। यदि आप कहीं नौकरी करते हैं तो आपके पद पोजीशन प्राप्ति के दृष्टि से प्रारंभिक में तनावपूर्ण स्थितियां रहेंगी। परंतु बाद में कुछ पद पोजीशन प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। इष्ट मित्रों तथा भाई बंधुओं से सहयोग कम प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। जितना ज्यादा शारीरिक प्रयत्न करेंगे उतना ही आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। भवन वाहन इत्यादि का लाभ प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती हैं। परंतु ध्यान रहे कि किसी भी तरह के अनावश्यक कार्यों से दूर रहने की कोशिश करें। यदि राजनीतिक है तो इस माह में राजनीतिक लाभ प्राप्त करने के लिए नाके चने चबाने के जैसा हो सकता है। अपने विरोधियों का विरोध झेलना पड़ सकता है। पारिवारिक स्थितियां भी प्रतिकूल हो सकती हैं। ऐसे में सोच समझकर कदम उठाना आपके लिए हितकर रहेगा। संतान पक्ष तथा प्यार पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। स्वास्थ्य से संबंधित समस्या उत्पन्न होने की संभावना कम पाई जाती है। बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन प्रभावित रहेंगे। इस माह में यदि बाहर की यात्रा करना चाहते हैं तो समस्या उत्पन्न हो सकती है तथा दांपत्य जीवन को लेकर भी स्थितियां तनावपूर्ण रहेंगे। भाग्य आपका साथ देगा कार्य व्यवसाय के दृष्टि से यह काफी अच्छा और उन्नति दायक रहेगा। परंतु समय का ख्याल रखते हुए और पूर्ण जिम्मेदारी के साथ कार्य करना ही आपके लिए फलदायक हो सकता है। आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस माह में भागदौड़ तथा तनाव पूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। परंतु आर्थिक लाभ भी अच्छे हो सकते हैं। इस माह में 7,8,16,17,25,26 तारीख आपके लिए अनुकूल नहीं है। इन दिनों अपने आपको सुरक्षित रखते हुए किसी कार्य को करें। जरूरत ज्यादा ना हो तो इन दिनों को परहेज करें। अपने आत्मविश्वास को जगाते हुए किसी भी कार्य को करने का प्रयत्न करें। समय पर लाभ प्राप्त हो सकता है क्योंकि गुरु वृश्चिक राशि में संचार कर रहा है जो भाग्य उन्नति के लिए काफी अच्छा और उन्नति दायक है। कैरियर से संबंधित अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। क्योंकि मंगल स्वयं मेष राशि का संचार कर रहा है जो कैरियर के दृष्टि से काफी अच्छा और उन्नति दायक रहेगा। इस माह के प्रथम सप्ताह में थोड़ी बहुत तनावपूर्ण स्थिति रहेगी परंतु बाकी के सप्ताह में अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते हैं।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक रुप से स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। पैसे के लेन-देन में अत्यंत सावधानी बरतना आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। पैसो के कारण किसी से विवाद भी उत्पन्न हो सकता है। इसलिए आप किसी भी तरह से विवाद से बचने का प्रयत्न करें। अपने कामकाज के प्रति रुझान रखें और काम-काज से संबंधित आर्थिक लाभ के दृष्टि से आगे बढ़ने का प्रयत्न करें। यदि संभव हो सके तो इस माह में किसी कार्य व्यवसाय को विस्तार करने की कोशिश ना करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। जो आपके पास कार्य-व्यवसाय है उसी को आगे बढ़ाने की कोशिश करें। उसी से आर्थिक लाभ प्राप्त करने का प्रयत्न आपके लिए बेहतर हो सकता है। सगे संबंधियों से भी संबंध बहुत अच्छे नहीं रहेंगे। इसलिए अपने कार्य व्यवसाय से संबंधित सगे-संबंधियों से दूरी बनाए रखना ही आपके लिए अच्छा हो सकता है। क्योंकि कार्य व्यवसाय में साथ होने पर किसी तरह की फाइनेंसियल समस्याओं को लेकर कहासुनी हो सकती है। जिसके कारण आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए आर्थिक लाभ के दृष्टि से अपनी क्षमता अनुसार कार्य व्यवसाय को बेहतर दिशा देने का प्रयास करें। माह के उत्तरार्ध में स्थितियां अनुकूल हो जाती हैं तो फिर आप अपने आप कुछ विस्तृत योजनाओं को सफल बना सकते हैं।

स्वास्थ्य

इस माह में किसी तरह के पैरों में दर्द चोट चपेट या संक्रमण इत्यादि की संभावनाएं बन सकती हैं। किसी तरह के त्वचा से संबंधित इन्फेक्शन इत्यादि हो सकते हैं। जल से संबंधित या बलगम से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है। अतः अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध को लेकर काफी अच्छा उत्साह देखने को मिल सकता है। प्रेमी/प्रेमिका के साथ आपसी सामंजस्य काफी अच्छे होने के संकेत बनते हैं। यदि आप अपने प्रेमी/प्रेमिका को दिल से प्यार करते हैं तो अपने मन की बातें शेयर कर सकते हैं। अपने प्यार का इजहार भी कर सकते हैं। इस माह के उत्तरार्द्ध में आपको किसी अच्छे तोहफे के साथ अपने प्रेमी/प्रेमिका को प्यार का इजहार करना चाहिए। इस माह में घूमने फिरने का उद्देश्य पूरा हो सकता है। किसी कामकाज को लेकर भी आप अपने प्रेमी/प्रेमिका से सहयोग प्राप्त कर सकते हैं। आप दोनों के माध्यम से किसी नए कार्य का शुभारंभ भी हो सकता है। जिससे कि आगे चल कर आप दोनों की स्थितियां और अच्छी हो सकती हैं। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण रहने वाली हैं। जीवनसाथी के साथ किसी भी तरह का महत्वपूर्ण बातों को शेयर न करें या किसी भी कामकाज को लेकर उनसे सहयोग की उम्मीद न करें अन्यथा तनाव में आ सकते हैं। इस माह में बाहर की यात्रा प्रभावित हो सकती हैं। जीवनसाथी का सहयोग न मिलने के कारण किसी भी कामकाज को लेकर तथा बाहर की यात्रा इत्यादि में समस्या उत्पन्न हो सकती है। घरेलू विवाद के कारण कार्य व्यवसाय भी ढीला पड़ सकता है। मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है। अपने आप पर भरोसा करते हुए अपनी जिम्मेदारी के साथ कार्य करने की कोशिश करें। अपने जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयत्न करें।

पारिवारिक

इस माह में पारिवारिक क्षेत्र में तनाव देखने को मिल सकता है। अनायास समय-समय पर विवाद उत्पन्न हो सकता है। धन तथा अचल संपत्ति को लेकर विवाद उत्पन्न होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में घर परिवार में आपसी सामंजस्य का अभाव होने के कारण हो सकता है। घर परिवार में आपसी तालमेल अच्छा न होने के कारण हर तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। चाहे वह घरेलू विकास का कार्य हो और या कोई कार्य व्यवसाय से संबंधित विकास का कार्य हो हर तरह से समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। घर परिवार का संतुलन बनाए रखना आपकी जिम्मेदारी होगी और आप चाहें तो ऐसा कर सकते हैं। परंतु आप खुद विचलित हो सकते हैं। इसलिए आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आपके ऊपर ही यह जिम्मेदारी है। परिवार को बेहतर दिशा दे सकते हैं। माता-पिता का सहयोग तथा माता-पिता से संबंध मधुर होने की संभावना पाई जाती है। परंतु माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर तनाव पूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। अतः माता-पिता के प्रति जागरूक रहें। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। संतान की पढ़ाई लिखाई कैरियर इत्यादि को लेकर मन प्रसन्नचित रह सकता है। आपके द्वारा पारिवारिक विकास के लिए उठाया गया कदम सफल हो सकता है।

उपाय

आप मेडिटेशन और योगा करें। मन को एकाग्रचित रखने के लिए यह सबसे बेहतरीन उपाय है। शनिवार के दिन काली चीजों का दान करें तथा शनि मंदिर में तिल के तेल का दीपक जलाएं और शिवजी की आराधना करें। ऐसा करने से आपकी परेशानियां दूर हो सकती हैं।