September, 2020

सामान्य

कर्क राशि वालों को सितम्बर के इस माह में अपने जीवन में उतार-चढ़ाव से होकर गुजरना पड़ सकता है। क्योंकि इस महीने की शुरुआत में यानी 1 सितम्बर को शुक्र आपकी ही राशि यानी आपके लग्न भाव में गोचर करेगा। इसके साथ ही बुध का गोचर अगले दिन 2 सितंबर को और सूर्य का गोचर 16 सितम्बर को कन्या राशि में होने से ये आपके तृतीय भाव में प्रवेश कर जाएगा। वहीं राहु-केतु 23 सितंबर को स्थान परिवर्तन करते हुए आपके एकादश भाव को और पंचम भाव को सक्रिय करेंगे। इसके बाद में बुध 22 सितंबर को पुनः तुला में गोचर करते हुए आपके चतुर्थ भाव को और फिर शुक्र 28 सितंबर को सिंह राशि में गोचर करने से आपके द्वितीय भाव को प्रभावित करेगा। इसलिए इस पूरे ही माह आपको करियर, प्रेम जीवन, शिक्षा एवं सेहत को लेकर थोड़ा सजग रहने की ज़रूरत होगी। इसके अलावा आपको अपने आर्थिक एवं पारिवारिक जीवन से अच्छा लाभ मिलेगा।

कार्यक्षेत्र

नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को इस महीने के शुरूआती समय में कुछ परेशानी आ सकती है। खासतौर से उन जातकों को जिन्होंने हाल ही में नौकरी बदली है या कही नई जगह ज्वाइन किया है। उनके लिए शुरूआती समय कुछ ख़ास अच्छा नहीं दिखाई दे रहा है। काम की अधिकता से मानसिक तनाव होगा। आपको विशेष ध्यान रखना होगा कि आपका खराब प्रदर्शन आपके काम की गुणवत्ता को प्रभावित न कर सकें, अन्यथा आपकी मेहनत पर सवाल उठ सकते हैं। वहीं व्यापारियों की बात करें तो इस समय उन्हें अपने व्यवसाय से संबंधित सामान्य ही परिणाम मिलेंगे। अगर आपको काम के सिलसिले में कही किसी यात्रा पर जाना पड़े तो हिचकियाएँ नहीं क्योंकि संभावना है कि इन यात्राओं से आपको अच्छा लाभ मिले। काम की अधिकता के बावजूद भी आपको इस समय संतुष्टि नहीं मिल सकेगी, जिससे आपका मन उदास रह सकता है। हालांकि आपको व्यवसाय से संबंधित बीच-बीच में लाभ मिलता रहेगा जिससे आपकी आर्थिक स्थिति स्थिर रहेगी।
भाग्य स्टार: 3.5/5

आर्थिक

नौकरी पेशा जातकों को अपने पद-पोजीशन में इज़ाफा मिलने से आर्थिक लाभ होगा। व्यापार में भी कई कामों से आप अच्छा लाभ अर्जित कर सकेंगे। व्यापारी वर्ग को इस समय ग्राहक बनाने के नए-नए अवसर मिलेंगे जिससे आपको आर्थिक लाभ मिलेगा। यदि कोई पुराना उधार था तो उसे आप इस माह पूरी तरह उतार सकेंगे। यदि बैंक से लोन लेने का प्लान कर रहे थे तो उससे जुड़ा कोई शुभ समाचार मिल सकता है। जीवनसाथी की ओर से भी अच्छी खबर मिलेगी, क्योंकि संभावना है कि उनकी नई नौकरी लगने से आपको आर्थिक रूप से उनकी मदद मिले। कुल मिलाकर कहें तो ये महीने कर्क राशि वाले जातको के लिए आर्थिक रूप से काफी अच्छा रहने वाला है।
भाग्य स्टार: 4.0/5

स्वास्थ्य

इस माह आपका स्वास्थ्य अच्छा ही रहेगा। आपका नया व्यायाम रूटीन आपके लिए बेहद कारगर साबित होगा। घर-परिवार में सकारात्मक वातावरण आपको अंदरूनी सुकून देगा। आपका रुझान धार्मिक होने से आप कई अनैतिक गतिविधियों से खुद को दूर रखेंगे, जिसका अनुकूल परिणाम आपकी सेहत पर साफ़ देखने को मिलेगा। इस समय जितना संभव हो खुद को व्यस्त रखें और ज़्यादा फ़ालतू की बातों पर विचार न करें।
भाग्य स्टार: 3.5/5

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम में पड़े जातकों को इस समय अपने प्रेम जीवन में नई खुशहाली और नई ताज़गी का एहसास होगा। आपको प्रियतम से इस समय कोई अच्छा सा उपहार मिल सकता है, जिससे आप दोनों के बीच में चल रही हर प्रकार की तकरार खत्म हो जाएगी। लेकिन इस समय आपको विशेष सलाह दी जाती है कि अपने प्रेमी संग किसी भी बहस में न पड़े अन्यथा ये बहस बड़े विवाद में भी बदल सकती है। वहीं वैवाहिक जातकों की बात करें तो आपका दांपत्य जीवन इस समय बेहद शांतिपूर्वक तरीके से व्यतीत होगा, जिससे आप और आपका जीवनसाथी एक दूसरे संग सुकून भरे पल बिता पाएंगे। अगर आप अभी तक अकेले हैं तो आपको इस माह कोई अच्छा प्रस्ताव मिल सकता है, इसलिए अभी से तैयार हो जाएँ।
भाग्य स्टार: 3.5/5

पारिवारिक

इस माह आपका अपने भाई-बहनों से रिश्ता पहले से ज्यादा मजबूत नज़र आएगा। आपको अपने माता-पिता का भी इस समय भरपूर साथ मिलेगा। इस समय वो आपकी मदद के लिए तत्पर नज़र आएँगे। दांपत्य जीवन भी ख़ुशियों से भरा रहेगा, क्योंकि इस समय बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और उनका मन भी पढ़ाई में अधिक लगेगा। आपका घर-परिवार दान-पुण्य के कार्यों में पहले से अधिक संलग्न नज़र आएगा। घर में किसी कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है, जिसके चलते रिश्तेदारों का आना-जाना घर में लगा रहेगा। जीवनसाथी आपके किसी चीज़ की माँग कर सकता है, जिसे आप इस समय पूरा कर पाने में भी सफल रहेंगे। साधारण शब्दों में कहें तो ये माह आपके पारिवारिक जीवन के लिए अनुकूल साबित होने वाला है।
भाग्य स्टार: 4.0/ 5

उपाय

रोज़ाना सुबह “ॐ श्री हरिहर नमो नमः” मंत्र का 108 बार जाप करें।