February, 2019

सामान्य

इस माह में मानसिक अशांति तथा तनाव पूर्ण स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं। किसी भी कामकाज को लेकर परेशानियां उत्पन्न होने से मानसिक अशांति का माहौल हो सकता है। शरीर में आलस्य होने के साथ-साथ मन विचलित हो सकता है। जिसके कारण कामकाज के क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ सकता है। आत्मविश्वास से किए गए कार्यों में सफलता कम प्राप्त होने की संभावना बन रहे हैं। समय पर कार्य पूरा न होने के कारण परेशानियों का सबब बन सकता है। बनते हुए कार्य बिगड़ने की संभावना बन रही है। इसलिए इस माह में सोच समझकर किसी भी कार्य को करना और पूर्ण जिम्मेदारी के साथ करना आपके लिए अच्छा हो सकता है। इस माह में गलत संगति का भी प्रभाव पड़ सकता है। क्योंकि शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है तथा केतु मकर राशि में गोचर कर रहा है। जिसके कारण यह सब स्थितियां हो सकती हैं। इसलिए आप गलत संगतियों से दूर रहने का प्रयास करें। समय और परिस्थिति को देखते हुए पूर्ण विश्वास के साथ कार्य करें। जिससे कि आपको कामयाबी अच्छी मिले। मान सम्मान इत्यादि के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल रहे। इस माह में धन व्यय का योग भी बन रहा है। इसलिए धन अचल संपत्ति को लेकर भी तनाव उत्पन्न हो सकता है। अतः इस माह के पूर्वार्द्ध में किसी तरह के धन अचल संपत्ति प्राप्ति के लिए बहुत ज्यादा प्रयास न करें। सगे संबंधियों से संबंध मधुर रखने का प्रयास करें। जिससे कि समय पर आपके साथ हो सके। पद पोजीशन प्राप्ति के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल बन रहे हैं। यदि आप नौकरी करते हैं या किसी तरह के उच्च पद प्राप्ति के लिए प्रयासरत हैं तो आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। आपके इष्ट मित्रों से सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रहे हैं। साहस और उत्साह से किए गए कार्य इस माह के उपरांत में सफल हो सकते हैं। भवन वाहन इत्यादि का लाभ प्राप्त हो सकता है। परंतु भवन वाहन लेने के लिए आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपको राजनीतिक लाभ प्राप्त करने की जरूरत पड़े तो वह हो सकता है। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ के लिए किया गया प्रयास सफल हो सकता है। जनता का सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रहे हैं। राजनीतिक जमीन मजबूत हो सकता है। पढ़ाई लिखाई के दृष्टि से थोड़ा तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। किसी तरह के महत्वपूर्ण तैयारी को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं तथा उसको लेकर यात्रा इत्यादि भी करनी पड़ सकती हैं। धन खर्चा ज्यादा करना पड़ सकता है। शत्रु पक्ष सामान्य स्थिति में है तथा स्वास्थ्य की स्थिति भी अनुकूल हो सकती हैं। प्रेम संबंध के मामले में स्थितियां सामान्य रहेंगे। दांपत्य जीवन को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती है। जीवनसाथी से साथ संबंध खराब हो सकते हैं। बाहर की यात्रा भी बाधित हो सकती है। यदि आप विदेश यात्रा के लिए प्रयासरत है तो उसमें समस्या उत्पन्न हो सकती है। भाग्य आपका अच्छा साथ दे सकता है। कार्य व्यवसाय के दृष्टि से यात्रा इत्यादि ज्यादा करना पड़ सकता है। मेहनत करने से भाग्य भी साथ दे सकता है। जिससे कि आपकी भाग्य उन्नति अच्छी हो सकती है। इसलिए लगन और मेहनत के साथ कार्य करें। जिससे की आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो। इस माह में 10,11,19,20 तथा 28 तारीख आपके लिए प्रतिकूल हो सकती हैं। इन दिनों में किसी भी शुभ कार्य का आरंभ न करें।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक लाभ प्राप्ति के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आप भवन वाहन से संबंधित कार्य व्यवसाय में है तो आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि कंस्ट्रक्शन फर्नीचर मशीनरी पार्ट्स ट्रांसपोर्ट इत्यादि के क्षेत्र में हैं तो आपको अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रहे हैं। यदि आप किसी अंय क्षेत्र में हैं तो भी आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इसके लिए आपको आत्मविश्वास के साथ अपने कार्य को मजबूत इरादों के साथ करना चाहिए। जिससे की आर्थिक लाभ अच्छा हो सके। इस माह के उत्तरार्ध में कुछ नए कार्यों का भी शुभ आरंभ कर सकते हैं। जिससे कि आने वाले समय में आर्थिक लाभ और बेहतर हो सके। किसी तरह का आर्थिक निवेश करने की सोच कम रखें। अपने कार्य व्यवसाय में निवेश करते हैं तो वह आपके लिए अच्छा हो सकता है। परंतु किसी अन्य तरह के क्षेत्रों में निवेश करना आपके लिए तनावपूर्ण हो सकता है। पैसों की लेन-देन में भी सावधानी रखने की आवश्यकता है। अपने कार्य व्यवसाय में अपने सगे संबंधियों से दूरी बनाए रखने का प्रयत्न ही आपके लिए अच्छा हो सकता है। कार्य व्यवसाय के प्रति सजग रहने की आवश्यकता है। अन्यथा किसी तरह के नुकसान या धोखा हो सकता है। अपने कार्य व्यवसाय को बेहतर दिशा देने का प्रयास करें। समय साथ है भाग्य आपका अच्छा साथ देगा। कामकाज से संबंधित आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर किसी तरह के सर्दी जुकाम खांसी इत्यादि की संभावना बनेगी। किसी तरह का इन्फेक्शन इत्यादि भी देखने को मिल सकता है तथा ज्वर बुखार इत्यादि भी हो सकते है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध को लेकर स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। इसलिए आपको अपने प्रेमी/प्रेमिका से सामान्य व्यवहार रखने की कोशिश करनी चाहिए। बहुत ज्यादा प्यार बरसाने की कोशिश न करें। अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। अनावश्यक एक दूसरे से विवाद उत्पन्न हो सकता है। जिसके कारण अलगाव की स्थिति भी बन सकती है। इस माह में कम मिलने जुलने का प्रयास करें और कम बातचीत करने की कोशिश करें तो वह सबसे अच्छा हो सकता है। किसी तरह का बाहर घूमने फिरने, प्यार के प्रति भावुक होने की कोशिश न करें। अन्यथा परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। यदि आप बहुत ज्यादा प्यार करते हैं और उनसे अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं तो इस माह के उत्तरार्ध में ऐसा विचार कर सकते हैं। यदि आप अपने कामकाज को लेकर उनसे किसी तरह के सहयोग या राय लेना चाहते हैं तो आपको इस माह के उत्तरार्ध में ही प्रयास करना चाहिए। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां भी तनावपूर्ण रहेंगी। जीवनसाथी का सहयोग न मिलने के कारण बाहर की यात्रा इत्यादि में भी समस्या उत्पन्न सकती है। ससुराल पक्ष से भी संबंध खराब हो सकते हैं। पति/पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर भी समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य के प्रति भी आश्वस्त रहें। समय के अनुसार कार्य करने की कोशिश करें तथा जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें।

पारिवारिक

इस माह में आपके परिवार में उत्साह देखने को मिल सकता है। हर कोई व्यक्ति उत्साहित नजर आ सकता है। हर तरह के क्षेत्रों को लेकर प्रसन्नचित हो सकता है। किसी भी कार्य को पूर्ण जिम्मेदारी के साथ तथा पारिवारिक उत्थान के लिए हरसंभव किया गया प्रयास सफल हो सकता है। घर परिवार में आपसी सामंजस्य बेहतर होने की संभावना पाई जाती है। परिवार में एक दूसरे की सहानुभूति और सहयोग की भावना देखी जा सकती है। घर परिवार में सबके साथ अच्छे तालमेल हो सकते हैं। जिससे घर का संतुलन बेहतर हो सकता है। माता-पिता के साथ संबंध अच्छे हो सकते हैं। घर परिवार के सहयोग से भवन वाहन इत्यादि का लाभ प्राप्त हो सकता है। किसी भी कार्य को आसानी से सफल बनाया जा सकता है। कार्य से स्थितियां अनुकूल रहने की संभावना पाई जाती हैं। अनावश्यक किसी अन्य व्यक्ति की वजह से विवाद उत्पन्न होने की संभावना बन सकते हैं। परंतु आपसी समझदारी से निराकरण हो सकता है। किसी भी तरह के धन से संबंधित कोई भी विवाद होने से पहले ही उसे दूर करने का प्रयास करते हैं तो लाभ मिल सकता है। संतान पक्ष को लेकर चिंता उत्पन्न हो सकती हैं। संतान के पढ़ाई लिखाई को लेकर भाग दौड़ या किसी तरह की कोई यात्रा आदि का योग बन सकता है। अतः संतान के प्रति जिम्मेदार बनने का प्रयत्न करें। घर परिवार में शुभ मांगलिक कार्य संपन्न होने की संभावना बन सकती है। किसी नए कार्यों का शुरुआत भी किया जा सकता है।

उपाय

आप शनिवार के दिन मंदिर में सहयोग और सेवा दें। शनिवार के दिन काली वस्तुओं का दान करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें और शाम के समय में तिल के तेल का दीपक जलाएं। गरीब व्यक्तियों का सहयोग करें। ऐसा करने से आपकी समस्याएं दूर हो सकती हैं।