August, 2019

सामान्य

कामकाज को लेकर व्यस्तता ज्यादा हो सकती हैं। आपके कंधों पर कुछ जिम्मेदारियां बढ़ने वाली हैं जिसको लेकर आप परेशान सा महसूस हो सकते हैं और उसके लिए प्रयत्नशील रहने की कोशिश कर सकते हैं। आपके द्वारा किए गए कार्यों से सफलता प्राप्त होने की भी संभावना बन रही हैं तथा सामाजिक मान सम्मान प्रतिष्ठा भी प्राप्त हो सकता है। भूमि,वाहन, नौकर इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त हो सकती है। यदि आप धन अचल संपत्ति प्राप्ति के उद्देश्य से किसी भी कार्य को करते हैं तो कामयाबी प्राप्त होने की संभावना अच्छी है। ऐसा हो सकता है कि धन-संपत्ति प्राप्ति के लिए आपको प्रयास ज्यादा करना पड़े परंतु सफलता प्राप्ति के योग भी बनते हैं इसलिए आप प्रयासरत रहें तभी आपको कामयाबी मिलेगी। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह में कुछ अच्छी पोजीशन प्राप्त कर सकते हैं और यही उद्देश्य अपने मन में रखते हुए आपके लिए बेहतर होगा। आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। जहां कहीं भी कार्यरत होंगे वहां पर आपको कामयाबी अच्छी मिल सकती है। धन-धान्य और आपका भाग्य अच्छा साथ देगा। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से स्थिति अनुकूल रहने वाली है और इस माह के उत्तरार्ध में कुछ अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है जिसका आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। अपने आप पर भरोसा रखना तथा अपने किसी भी कार्य को ज़िम्मेदारी पूर्वक करना आपके लिए महत्वपूर्ण होगा। बाहर की यात्रा तथा बाहर के क्षेत्रों से कार्य व्यवसाय में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। विदेश यात्रा तथा विदेश में कामकाज को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। दांपत्य जीवन सामान्य स्थिति में रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त हो सकता है। शत्रु और रोग सामान्य स्थिति में रहेंगे फिर भी किसी से अनावश्यक विवाद करने का प्रयत्न न करें। ज्यादा से ज्यादा इस मामले में दूरी बनाए रखें। संतान पक्ष तथा विपक्ष अच्छी स्थिति में हो सकता है। पढ़ाई लिखाई करियर की स्थिति अनुकूल रहने वाली है। यदि आप राजनीति में आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना है परंतु इसके लिए आपको प्रयत्न ज्यादा करना पड़ सकता हैं। घर गाड़ी का सुख प्राप्त होने की भी संभावना है। माता-पिता से संबंध तथा सहयोग प्राप्त हो सकता है। इस माह में साहस और उत्साह के साथ पद पोजीशन प्राप्ति का योग बन रहा है। जिस किसी कार्य को लगन और मेहनत के साथ करेंगे उस कार्य में कामयाबी मिल सकती है। आपके सगे संबंधी इत्यादि का सहयोग प्राप्त हो सकता है। इस माह में कार्य व्यवसाय को लेकर अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है। जिसमें आप अच्छे स्थिति में आ सकते हैं। इस माह में 3, 4, 12, 13, 21 तथा 22 तारीख़ आपके लिए तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न कर सकती हैं। इसलिए इस समय का ख्याल रखें और इस समय में किसी भी तरह का कोई शुभ कार्य या कोई बैठक इत्यादि न रखें।

आर्थिक

आर्थिक लाभ प्राप्ति का उद्देश्य पूरा हो सकता है। यदि आप पहले से किसी कार्य को करने की योजनाओं को सफल बनाने का प्रयत्न कर रहे हैं तो इस माह में आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। जिससे आपकी आर्थिक स्थितियाँ सुदृढ़ हो सकती हैं और आपके कामकाज के क्षेत्रों में भी अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। किसी भी तरह के आर्थिक लाभ प्राप्ति के अवसर को ठुकराना नहीं चाहिए क्योंकि आपके लिए हितकर साबित हो सकता है। इस माह में अर्थ लाभ प्राप्ति के रास्ते खुल सकते हैं। धन लाभ धन संचय करने का प्रयत्न सफल हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं और किसी तरह के निवेश की योजना बना रहे हैं तो उसमे सफलता मिल सकती है और समय के अनुसार आपको निवेश भी करना पड़ सकता है। यदि आप व्यवसाय करते हैं और व्यावसायिक दृष्टि से निवेश का मन बना रहे हैं तो आपको कदम उठाना चाहिए। क्योंकि आर्थिक रुप से लाभ प्राप्ति का मौका आपको मिलने वाला है।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य को लेकर चिंताजनक स्थिति हो सकती है। किसी भी तरह के पुराने जोड़ों का दर्द या चोट चपेट इत्यादि की संभावना बन सकती है। जिससे आपको कई तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती है इसलिए स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध को लेकर काफी उत्साह उत्पन्न होगा। प्रेमी/प्रेमिका के मिलने-जुलने से प्रेम में प्रगाढ़ता बढ़ेगी। एक दूसरे के प्रति विश्वास की भावनाएं जागृत होंगी तथा हर तरह के क्षेत्रों में एक दूसरे का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। यदि आप किसी से प्यार करते हैं किसी तरह के संबंध में हैं तो आपको इज़हार करने का अवसर प्राप्त हो सकता है और इस माह में अपने प्रेम संबंध के प्रति अच्छी भावनाएं रख सकते हैं। यदि कहीं घूमने फिरने के उद्देश्य से कोई प्लानिंग कर रहे हैं तो उसमें सफलता मिल सकती है। आपको इस माह के उत्तरार्ध में किसी अच्छे उपहार के साथ मिलने का और अपनी मन की बात करने का प्लान करना चाहिए जिससे आपकी प्लानिंग सफल हो सके। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थिति अनुकूल रहने वाली है। पति/पत्नी के साथ मधुर संबंध हो सकते हैं तथा एक दूसरे के कामकाज के क्षेत्रों में भी सहयोग की भावना उत्पन्न हो सकती हैं।

पारिवारिक

परिवार में सबके साथ आपसी सामंजस्य बेहतर रहने की संभावना है। घर परिवार में माहौल अच्छा हो सकता है। हर व्यक्ति को एक दूसरे का सहयोग प्राप्त होने से हर तरह के क्षेत्रों में विकास हो सकता है। अपने आप पर भरोसा करते हुए घर परिवार के सभी सदस्यों पर भरोसा करें तथा सबका ख्याल रखें। माता-पिता का आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है ऐसे में इस समय माता-पिता की सेवा करते रहें। परेशानी उत्पन्न होने की संभावना कम है इसलिए इस माह में घर परिवार में कुछ उत्सव के कार्य संपन्न हो सकते हैं। संतान पक्ष तथा संतान के कार्य प्रणाली से संतुष्टि प्राप्त हो सकती है। आप जैसा घर परिवार के लोगों से आचरण करेंगे वैसी ही स्थिति आपके साथ होगी। ऐसे में यदि आप सबके साथ मधुर संबंध रखते हुए अपने कार्य व्यवसाय से जोड़ने का प्रयत्न करते हैं तथा उन्हें आगे बढ़ने का अवसर देते हैं तो उसमें आपको भी अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इसलिए सबका साथ सबका विकास इस तरह की मन में भावना उत्पन्न करके ही कोई कार्य करें। जिससे कि हर तरह की परिस्थितियों का मुकाबला किया जा सके।

उपाय

आप शनिवार के दिन काली चीजों का दान करें। शनिवार के दिन मंदिर में सफाई की वस्तुएँ दान करें। गरीब और वृद्ध व्यक्तियों की सेवा और सहयोग करें। रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से समस्या समाप्त हो सकती है।