January, 2020

सामान्य

मकर राशि में जन्म लेने के कारण आप व्यवहारिक हैं और गहरी सोच रखते हैं। आपकी सबसे बड़ी कमज़ोरी है आप का आलस्य और आपका किसी भी कार्य के लिए उतावलापन। इस वजह से आप जल्दबाजी में कुछ ना कुछ गड़बड़ कर देते हैं, जिससे कोई अच्छी अपॉर्चुनिटी आपके हाथ में आते आते चली जाती है। आप की खास बात यह है कि आप धैर्य रख सकते हैं और यह आपकी सबसे बड़ी पूँजी है क्योंकि उस के बल पर आप अनेकों काम बना पाते हैं। कभी-कभी आपको अकेलापन काफी पसंद आता है लेकिन इस महीने आपको इससे दूर रहना चाहिए नहीं तो आप मानसिक अवसाद का शिकार हो सकते हैं। विदेश यात्रा के प्रबल योग बन रहे हैं इसलिए यदि उस दिशा में आप ने प्रयास किया है तो बस तैयारी कर लीजिए आपका नंबर आने वाला है। मन आपका पूरी तरह से प्रसन्न रहेगा और आप हर काम को जिंदा दिली से करेंगे। आपको कई सारी यात्राओं पर जाना पड़ सकता है और कुछ यात्राएं काफी हद तक ख़र्चीली और थका देने वाली होंगी और आपको शारीरिक कष्ट भी हो सकता है इसलिए अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें और पूरी तैयारी के साथ ही किसी यात्रा पर जाएं। इस महीने वाहन सावधानी से चलाना आवश्यक होगा। 9 जनवरी या उसके बाद से परिवार में कोई शुभ कार्य या किसी का विवाह संपन्न हो सकता है। आप नए-नए परिधान खरीदेंगे और अपने आप को आकर्षक दिखाने का भी प्रयास करेंगे और इसके लिए आप सौंदर्य प्रसाधनों के ऊपर भी अच्छा धन व्यय करेंगे। आध्यात्मिक चिंतन में लगे लोगों को अनेक दिव्य अनुभवों की अनुभूति होगी और आध्यात्मिक चिंतन में खूब मन लगेगा। कोर्ट कचहरी के मामलों में खर्चे होने के बाद आपको सफलता प्राप्त होगी और आपके विरोधियों की हार होगी। जो लोग राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें थोड़ा संभल कर चलना होगा क्योंकि उनके खिलाफ अनेक लोग खड़े लगे होंगे, ऐसे में अपनी साख बचाना आपके लिए थोड़ा मुश्किल होगा।

कार्यक्षेत्र

इस महीने के दौरान आपको कोई भी नया व्यवसाय प्रारंभ करने से बचना चाहिए क्योंकि आपको आर्थिक तौर पर हानि हो सकती है। नौकरी पेशा लोगों के लिए यह महीना सामान्य रहने वाला है। आपको अपने काम पर फोकस रखना होगा और विशेष रूप से किसी भी प्रकार की गॉसिप से बचना होगा। आपको अपनी स्किल्स को इंप्रूव करना होगा और पूरे पोटेंशियल के साथ अपना काम जारी रखना होगा। तेज दिमाग का प्रयोग कर आप कुछ आइडिया अपने सीनियर्स को समझा सकते हैं जिसके कारण कंपनी के साथ-साथ आपको भी लाभ होगा। वरिष्ठ अधिकारी कुछ सख्त रह सकते हैं लेकिन आप ईमानदारी से काम करेंगे तो आपको उनकी ओर से किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। वहीं दूसरी और अपने सहकर्मियों से थोड़ा सावधान रहें सुखी आपका बेवजह ख़र्चा करवा सकते हैं।अपने ऑफिस में इस महीने किसी को भी अपना पैसा ना दें, क्योंकि उसकी वापस लौटने की उम्मीद कम है।व्यापार के क्षेत्र में यह महीना काफी अच्छा रहने वाला है। हालांकि यह पूँजी निवेश अधिक होने के कारण आप कुछ कमजोर महसूस करेंगे लेकिन यही निवेश भविष्य में आपके लिए सफलता लेकर आएगा और आपकी कुछ यात्राएं चाहे वह विदेश की यात्राएं हो या फिर सुदूर क्षेत्रों की जिस काम के लिए आप करेंगे वह भविष्य के लिए आपकी सफलता के मार्ग खोलेंगी।महीने के मध्य से स्थिति में परिवर्तन आएगा और आपकी उन्नति के द्वार खुलने चालू हो जाएंगे। यदि आप विदेशी संपर्कों से कार्य करते हैं तो इस बात को निश्चित समझें कि आपकी समझें कि आपकी चाँदी होने वाली है। अपने अधीन काम करने वाले लोगों का पूरा ध्यान रखें और यथा समय उनको पगार देते रहें। इससे उनका विश्वास आप पर बना रहेगा और उनकी मेहनत से आपको लाभ मिलेगा।

आर्थिक

पैसा एक ऐसी चीज है,जो कभी एक जगह पर ठहरता नहीं है।इस महीने आपके खर्चों पर यदि अपने नियंत्रण नहीं रखा तो अब आर्थिक रुप से बहुत गंभीर संकट में पड़ सकते हैं। खर्चे कितने होंगे कि आप सोच नहीं पाएंगे और आपका दिन लगातार पानी की तरह बहेगा। हालांकि पैसे का निवेश करने के लिए योजना काफी अनुकूल है और इस निवेश की आपको काफी दूर काम ही सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। कुछ खर्चे आपको मजबूरी में करने पड़ेंगे और कुछ अचानक से आपके सामने आ जाएंगे। यदि इनकम की बात की जाए तो आपकी आमदनी सामान्य रहेगी, जिसकी वजह से आप पर अतिरिक्त बोझ तो नहीं पड़ेगा लेकिन फिर भी आपको अपने धन का बेहतर समन्वय करने की ओर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि यदि आप ऐसा कर पाने में असफल रहे तो पैसे की किल्लत आपको उठानी पड़ सकती है। 13 जनवरी को जब बुध का गोचर आपकी राशि में होगा तब आप स्वयं पर कुछ ख़र्चा कर सकते हैं और अपने रंग गुरु तथा व्यक्तित्व को निखारने के लिए कुछ ख़रीददारी कर सकते हैं। 15 जनवरी के बाद आपको अचानक से कुछ धन मिल सकता है चाहे वह किसी की विरासत के रूप में हो या अचानक से प्राप्त हुए धन के रूप में। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में थोड़ा सुधार अवश्य आएगा। 24 जनवरी के बाद जब शनिदेव आपकी राशि में प्रवेश कर जाएंगे जो उनकी स्वयं की राशि है तब आपको विदेशी क्षेत्रों से लाभ होने के योग बनेंगे और यदि आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं अथवा विदेशी संपर्कों के द्वारा आपका कोई व्यापार है तो आप जबरदस्त तरक्की प्राप्त करेंगे और आप का ध्यान भी बढ़ेगा। इस महीने कुछ यात्राओं पर भी धनवान होने की संभावना दिखाई देती है। लेकिन यात्रा पर जाने से पहले उसकी पूरी प्लानिंग कर ले क्योंकि यात्रा के दौरान किसी प्रकार की असुविधा होने पर आपका धन अपव्यय होगा।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के मामले में महीना आपके लिए थोड़ा कमजोर रहने वाला है इसलिए अपनी दिनचर्या और अपने खान-पान दोनों पर पूरी तरह नियंत्रण रखें। सुबह सुबह की मॉर्निंग वॉक पर अवश्य जाएं और शाम को खाना खाने के बाद भी थोड़ी देर चहल कदमी ज़रुर करें। अत्यधिक वसा युक्त भोजन तथा अधिक गरम मसालों का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें तथा घर का बना खाना खाएं। यदि आप इन सब चीजों का ध्यान रखेंगे और नियमित रूप से शारीरिक एक्सरसाइज करेंगे तो आप अपने आप को कुछ हद तक ठीक रख पाएंगे अन्यथा आप को किसी बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है। 24 जनवरी के बाद जब आपकी राशि के स्वामी शनिदेव आपकी राशि में प्रवेश कर जाएंगे तब स्थितियां धीरे धीरे आप के पक्ष में मुड़ने लगेंगे और आप अपने अंदर पूरी उर्जा का आवेग महसूस कर पाएंगे। उस समय में पुरानी चली आ रही सभी बीमारियाँ भी समाप्त हो जाएंगी और आप पूरी तरह से फ्रेश हो जाएंगे।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम एक ऐसा एहसास है जिसको हर कोई पाना चाहता है और जिसके जीवन में प्यार है वह जीवन में सबसे भाग्यशाली लोगों में से एक है। यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो इस महीने आपको और इंतजार करना पड़ेगा। वहीं दूसरी और यदि आप किसी के साथ प्रेम संबंधों में है तो यह महीना थोड़ा सा संभल कर चलने का है क्योंकि एकादश भाव में मंगल की उपस्थिति और पंचम भाव पर उसकी दृष्टि प्रेम जीवन में कुछ तनातनी करवा सकती है। ऐसी संभावना है कि किसी बात को लेकर आप दोनों में विचार भिन्नता हो और उसकी वजह से आपके बीच लड़ाई हो जाए। लेकिन दूसरी और आपका प्रियतम पूरी तरह से आप के प्रति समर्पित रहेगा और इस महीने के उत्तरार्ध में आपके परिजनों से मिल सकता है या फिर आपके परिवार में कोई आयोजन का उत्सव होने से आपने अपने घर इनवाइट करेंगे जहां वह आपके सभी सदस्यों से मिलकर बहुत खुश रहेगा और सभी के प्रति अच्छा भाव ही रखेगा। इससे आपकी केमिस्ट्री और बेहतर होगी और आपके प्रेम जीवन में मजबूती आएगी। बस एक बात का ध्यान आपको रखना होगा कि कोई उनसे कुछ ऐसा ना करें जिससे उनका दिल दुख जाए। महीने के उत्तरार्ध में आपको रोमांस करने के बाद पूरा फिर मिलेंगे। उन पलों का पूरा आनंद उठाया आपने प्रेम जीवन को सुदृढ़ बनाएं।

अब बात करते हैं आपके वैवाहिक जीवन की। इस महीने वैवाहिक जीवन में आपकी नैया थोड़ी डाँवाडोल रहने वाली है, इसलिए आप को बड़े ध्यान से आगे कदम बढ़ाना चाहिए।इस महीने आपको एक सबक सीखने को मिलेगा कि जो जीवन साथी है वह गृहस्थी की गाड़ी का दूसरा भैया है और एक गाड़ी से गाड़ी नहीं सो सकती। इसलिए आपको अपने जीवन में अपने अलावा अपने जीवनसाथी पर भी ध्यान देना चाहिए और जीवन में उनके महत्व और उनके प्यार को समझना चाहिए।महीने का पूर्वार्ध में अपने दांपत्य जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपने जीवन साथी के साथ कुछ रोमांचक पल बिताने का आपको मौका मिलेगा। संभव हो तो उनके साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बनाएं और कुछ दिन बाहर रहकर आएं। इससे आपके रिश्ते में प्यार भी बढ़ेगा और आप दोनों के बीच की नजदीकियां भी। महीने का उत्तरार्ध थोड़ा कमजोर है। ऐसे में उनसे किसी भी बात पर बहस बाजी ना करें और दांपत्य जीवन में खुशी बनाए रखने के लिए छोटे-मोटे विवादों को तूल न दें। यह महीना आपकी संतान के लिए काफी बेहतर रहेगा और बजे क्षेत्र में भी होंगे उसमें अच्छा प्रदर्शन करेंगे। उनकी ओर से आपको संतुष्टि मिलेगी और वह भी आपकी ओर पूरी तरह से समर्पित रहेंगे।

पारिवारिक

परिवार एक ऐसी जगह है जहां व्यक्ति पूरे दिन की मेहनत और थकान से जूझ कर वापस लौटता है और अपने लोगों से मिलकर और उनके बीच बैठकर सभी दुखों को दूर करने का प्रयास करता है। यदि परिवार में समरसता होगी तो आपका मन भी पूरी तरह से परिवार के प्रति लगेगा और इस महीने ऐसा होने की संभावना है। परिवार में आकर आपको परिजनों का व्यवहार अपने लिए काफी अच्छा महसूस होगा और आप अपने मन की जो परेशानियां हैं चाहे वह पेशेवर जीवन से संबंधित हो या किसी अन्य से आप अपने किसी खास परिजन के साथ उसे शेयर करेंगे जिससे वह आपकी बात सुनकर आपको उचित सलाह भी अवश्य देंगे। ऐसा करने से आपको मानसिक तौर पर सुकून मिलेगा और अपनेपन का एहसास भी होगा। परिवार के प्रति अपने दायित्व निभाए हैं उसके लिए परिवार वाले आपके प्रति आभारी रहेंगे और इससे परिवार में आपका कद और भी ऊंचा हो जाएगा। किसी प्रॉपर्टी को किराए पर देने से आपको अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है इसके लिए आपके माता-पिता का आशीर्वाद भी आपके साथ होगा। छोटे भाई बहनों कि मदद के रूप में आपको कुछ ख़र्चा करना पड़ सकता है, लेकिन इससे बिल्कुल भी नहीं की जाए क्योंकि तो आपका प्यारा सा दायित्व है। माता-पिता का स्वास्थ्य अनुकूल रहेगा और कोई बड़ी परेशानी महसूस नहीं होती है। आप अगले महीने के लिए किसी यात्रा पर जाने की तैयारी से महीने से चालू कर सकते हैं। 10 जनवरी के बाद आपके परिवार में कोई शुभ कार्य हो सकता है चाहे किसी का विवाह हो या कोई फंक्शन। इससे परिवार में मेहमानों का आगमन भी होगा और सभी का मन उत्साह और उल्लास से भर जाएगा। परिवार के लोगों में आपसी प्रेम बढ़ेगा और एक दूसरे के प्रति आदर की भावना में भी वृद्धि होगी।

उपाय

इस महीने आपको भगवान गणेश की उपासना करनी चाहिए और गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करना चाहिए। गणेश जी को मोदक अथवा मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएँ। समय-समय पर मां दुर्गा के किसी मंत्र का जाप करना भी आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। आप एक अच्छी क्वालिटी का हीरा अथवा ओपल रत्न धारण करें। यह रत्न शुक्रवार के दिन अपनी अनामिका अंगुली में पहन सकते हैं। प्रातः काल उठकर किसी धार्मिक स्थल पर जाकर वहां के रास्ते अथवा सीढ़ियों पर झाड़ू पोंछा लगाएँ तथा चीटियों को आटा डालें और मछलियों को दाना डालें। आप शनिवार के दिन धतूरे की जड़ को काले धागे अथवा कपड़े में बाँधकर अपनी दाहिनी बाज़ू अथवा गले में धारण करें।