September, 2020

सामान्य

ये माह मकर राशि वाले जातकों के लिए अन्य के मुकाबले अनुकूल दिखाई दे रहा है क्योंकि शुरुआत में शुक्र का गोचर कर्क राशि में होने से ये आपके सप्तम भाव में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही बुध और सूर्य का गोचर कन्या राशि में होने से ये आपके नवम भाव में प्रवेश कर जाएगा। वहीं राहु-केतु भी अपना गोचर 23 सितंबर को करते हुए क्रमश: आपके पंचम भाव और नवम भाव को सक्रिय करेंगे। इसके बाद में बुध 22 सितंबर को पुनः गोचर करते हुए तुला राशि में होने से आपका दशम भाव प्रभावित होगा और फिर शुक्र 28 सितंबर को सिंह राशि में स्थान परिवर्तन करते हुए आपके अष्टम भाव में प्रवेश करेगा, इसलिए इस पूरे ही माह आपको इन्ही भावों से जुड़े फलों की प्राप्ति होगी। जिसके चलते आपकी आर्थिक स्थिति को मज़बूती मिलेगी। हालांकि वैवाहिक जातकों को अपने साथी से जुड़ी कोई परेशानी तनाव दे सकती है।

कार्यक्षेत्र

इस समय आपको भाग्य का साथ मिलेगा जिसके चलते आपके काम करने की गति को रफ़्तार भी मिल पाएगी। इस कारण आप कार्यक्षेत्र पर अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। आपके बॉस आपकी मेहनत को देख आपके काम से खुश होंगे और खुद को आपकी तारीफ़ करने से नहीं रोक पाएंगे। यदि आप बेरोज़गार हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपको अपने किसी दोस्त से मदद लेनी चाहिये। व्यवसाय करने वाले जातकों को अपने कारोबार में अच्छा मुनाफ़ा होगा जिससे आप अपने कई पुराने कर्जें चुका सकते हैं। काम के सिलसिले में किसी यात्रा पर जाने का अवसर मिल सकता है। इस समय आप खुद को थोड़ा ज्यादा व्यस्त महसूस करेंगे। हालांकि यात्रा से आपको अच्छा लाभ भी मिलने की संभावना दिखाई दे रही है।
भाग्य स्टार: 4/5

आर्थिक

इस समय आपको पैसों की बचत की ओर अधिक काम करने की ज़रूरत होगी। परिवार या किसी क़रीबी संग धार्मिक यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं या संभावना है कि किसी धार्मिक काम के चलते आपको अपना पैसा खर्च करना पड़े। पिता आपसे इस समय किसी प्रकार की कोई आर्थिक मदद मांग सकते हैं, जिसके चलते आप खुद को आर्थिक तौर पर मानसिक तनाव दे बैठेंगे। नौकरी पेशा जातक यदि अपने वेतन से अंसतुष्ट हैं तो आपको सही समय पर खुद ही अपनी समस्या के निवारण के लिए सैलरी बढ़ाने हेतु अपने वरिष्ठ अधिकारियों से बात करने की ज़रूरत होगी। इस दौरान आप दूसरे किसी अन्य व्यक्ति से मदद की उम्मीद न लगते हुए स्वंय ही इस परेशानी को दूर करें। आपके भाई-बहन आप से आर्थिक मदद मांग सकते हैं और आप उनकी मदद के लिए इस समय सबसे आगे खड़े नज़र भी आएँगे। व्यवसाय करने वाले जातकों के लिए समय अच्छा हैं उन्हें अपने बिज़नेस के लिए कोई नया प्रोजेक्ट या नया ग्राहक मिल सकता है।
भाग्य स्टार: 3.5/5

स्वास्थ्य

मकर राशि के जातकों को इस समय कंधे में दर्द की समस्या हो सकती है। इस समय आपको काम से कुछ समय निकालते हुए आराम करने की आवश्यकता होगी। इस समय संभावना है कि ज्यादा चलने की वजह से आपको घुटनों से सम्बन्घित कोई परेशानी हो। मानसिक तनाव अधिक होगा, ऐसे में संभव हो तो खुद को ज्यादा सोचने से रोके अन्यथा आपको सिर और दिमाग से जुड़ी कोई बीमारी जकड़ सकती है। खेल-कूद करते समय भी आपको विशेष सावधान रहने की ज़रूरत होगी अन्यथा बाँह में दिक्कत आ सकती है।
भाग्य स्टार: 3.5/5

प्रेम व वैवाहिक

वैवाहिक जातकों के लिए समय अच्छा रहेगा। इस समय आपका जीवन साथी आपके साथ अपने कार्यक्षेत्र की बातें साझा करता दिखाई देगा। इस दौरान आप दोनों एक दूसरे संग अच्छा समय व्यतीत करेंगे। जीवनसाथी को आप अपने तज़ुर्बे से अच्छी सलाह दे सकेंगे। दाम्पत्य जातकों के घर किसी मेहमान के आने की संभावना है। वहीं सिंगल जातक इस समय काम में व्यस्तता के कारण अपने प्रेमी को अपने दिल की बात कर पाने में सफल नहीं होंगे। अगर बात करें प्रेम में पड़े जातकों की तो वो अपने प्रियतम संग घंटों फोन पर बात कर सकते हैं। आप दोनों का रिश्ता मजबूत बनेगा और संभावना है कि आप भाग्य के साथ से अपने प्रेमी संग प्रेम विवाह में बंध भी सकते हैं।
भाग्य स्टार: 3.5/5

पारिवारिक

इस माह आप अपने रिश्तेदारों या करीबियों संग मिलकर किसी धार्मिक स्थल पर कोई कार्यक्रम का आयोजन करवा सकते हैं। जिस पर आपका अतिरिक्त धन खर्च होगा। इस समय आपको परिवार की एकजुटता की ओर ध्यान देने की ज़रूरत होगी क्योंकि संभावना है कि कोई बाहरी शख्स आपके घर में कलह का कारण बन सकता है। माता-पिता का साथ मिलेगा और वो आपसे खासा प्रभावित भी रहेंगे। इस समय घर वालों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं या यात्रा का प्लान कर सकते हैं। पिता को उनके काम में तरक्की मिलेगी जिससे आपको भी ख़ुशी का अनुभव होगा।
भाग्य स्टार: 3.5/5

उपाय

रोज़ाना सूर्योदय के समय “ॐ नमो नारायण” का 1008 बार जप करें।