February, 2019

सामान्य

आप बुद्धिमान तथा समझदार व्यक्ति हैं। आपकी बुद्धि और वाणी तीव्र होती हैं। आपकी सोचने और समझने की क्षमता प्रबल होती हैं। इसलिए आप जिस किसी कार्य को करते हैं उसे काफी सोच समझकर करते हैं। जिससे कि आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। किसी भी कार्य को करने से पहले आप उसकी दृढ़ता पूर्वक विचार करने वाले होते हैं। इसलिए आपके कार्यों में सफलता प्राप्त होने की संभावना होती है आपकी सबसे अलग पहचान होती है। इसलिए आप अपने मकसद में कामयाब होते हैं। इस माह में धन अचल संपत्ति को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। अचल संपत्ति प्राप्ति के लिहाज से किसी तरह का कोई विवाद उत्पन्न होने की संभावना बन सकती हैं। फाइनेंसियल समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यहां तक कि आपके सगे संबंधियों से संबंध भी खराब हो सकते हैं। इसलिए यदि किसी तरह के अचल संपत्ति को लेकर कोई मामला उलझ रहा हो तो इस माह में उसे दबाने की कोशिश करें। यदि आप किसी नौकरी में हैं तो आपको पद पोजीशन प्राप्ति में थोड़ा विलंब हो सकता है। आर्थिक मामलों को लेकर थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। भाई बंधु इष्ट मित्रों से सहयोग और संबंध बेहतर रखने की कोशिश करें। इस माह के उत्तरार्द्ध में पद पोजीशन प्राप्ति के लिहाज से स्थिति अनुकूल बन रही है। भवन वाहन इत्यादि का योग बन रहा है तथा राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के संकेत अच्छे मिलते हैं। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीति जमीन मजबूत करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। आपको अपने विरोधियों का मुंहतोड़ जवाब देने का भी मौका मिल सकता है। शत्रु पक्ष सामान्य स्थिति में रहेगा। माता-पिता का सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। संतान पक्ष तथा विपक्ष को लेकर भी स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। किसी भी तरह के कार्य व्यवसाय या अन्यत्र किसी तरह के चीजों को लेकर विवाद उत्पन्न करने की कोशिश न करें। अन्यथा आपको परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। इस माह में बाहर की यात्रा तथा पारिवारिक जीवन में किसी न किसी तरह का कोई व्यवधान उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। माह के शुरुआत में किसी तरह का कोई यात्रा इत्यादि करने की कोशिश न करें। क्योंकि गुरु वृश्चिक राशि में संचार कर रहा है जो बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन को लेकर प्रभावित कर सकता है। स्वास्थ्य से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है। भाग्य आपका अच्छा साथ दे सकता है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने से कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी संभावना पाई जाती है। कार्य व्यवसाय को लेकर उतार-चढ़ाव की स्थितियां हो सकती हैं। आर्थिक लाभ के दृष्टि से बेहतर फल प्राप्त होने की संभावना पाई जाती हैं। यदि आप आर्थिक दृष्टि से कोई कार्य व्यवसाय करते हैं तो आपको अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही है। समय व परिस्थिति को देखते हुए कार्य करना तथा किसी कार्य के प्रति रुझान रखना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इस माह के 5,6,14,15 तथा 22 23 तारीख आपके लिए मानसिक अशांति तथा तनाव पूर्ण स्थितियों में डाल सकते हैं। इसलिए इन दिनों में किसी भी तरह के महत्व पूर्ण कार्यों से अलग रखने की कोशिश करें। किसी भी कामकाज को लेकर एग्रीमेंट इत्यादि होना है तो आप सावधानी पूर्वक करें। व्यवसायिक दृष्टि से किसी तरह का कोई समझौता या किसी तरह के कोई त्रुटि को स्वीकार नहीं करना चाहिए। सबके साथ आपसी सामंजस्य बेहतर बनाए रखने का प्रयास ही आपके लिए अच्छा हो सकता है। इस माह के शुरुआती दौर में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। परंतु उत्तरार्ध की स्थितियां काफी अच्छी है। इस दृष्टि से कार्य करना चाहिए।

आर्थिक

आर्थिक रुप से इस माह में अच्छी हो सकती हैं क्योंकि मंगल स्वयं मेष राशि में संचार करने वाला है जो आर्थिक दृष्टि से लाभप्रद रहेगा। आर्थिक लाभ के लिए आपका किया गया प्रयास सफल हो सकता है। यदि आप किसी तरह के कार्य व्यवसाय को सफल बनाने का प्रयत्न या उसे विस्तार करने की योजना बना रहे हैं तो वह आपके लिए पक्षधर होगा। क्योंकि इस माह में भाग्य आपका अच्छा साथ दे सकता है। आर्थिक दृष्टि से किया गया निवेश आपके लिए उन्नति सहायक हो सकता है। यदि आप किसी तरह का कोई निवेश करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। यदि आपने किसी को पूर्व समय में कोई धन दिया हुआ है तो इस माह में प्राप्त हो सकता है। आपके सगे संबंधियों से सहयोग प्राप्त होने की संभावना कम पाई जाती है। इसलिए आप अपने सगे संबंधियों से धन के आदान-प्रदान में सावधानी बरतें तथा अपने आर्थिक लाभ के लिए उनको जोड़ने का प्रयास न करें। अन्यथा आपको नुकसान या धोखा हो सकता है। आर्थिक गतिविधियों को लेकर चिंता न करें। आप जिस किसी कार्य व्यवसाय को करते हैं उस कार्य व्यवसाय के प्रति जागरुक रहे। आर्थिक आदान-प्रदान का लेखा-जोखा आपको समझ में होना चाहिए और आपके संज्ञान में रहना चाहिए तभी आप को आर्थिक रुप से स्थितियां अच्छी हो सकती हैं।

स्वास्थ्य

इस माह के पूर्वार्द्ध में किसी भी तरह के चोट चपेट इत्यादि की संभावना बन सकती हैं। किसी भी तरह के पेट का इन्फेक्शन इत्यादि देखने को मिल सकता है। अतः खान-पान से संबंधित तथा किसी भी तरह के एलर्जी से बचने का प्रयास करें। यदि इस तरह की कोई भी समस्या उत्पन्न होती है तो समय पर इलाज कराएं।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध अनुकूलन रहने की संभावना पाई जाती हैं। प्रेमी/प्रेमिका के साथ मधुर संबंध होने के साथ साथ बाहर की यात्रा तथा कामकाज के क्षेत्रों में भी अच्छा सहयोग प्रदान हो सकता है। प्रेमी/प्रेमिका एक दूसरे के प्रति भावनात्मक रुझान रखने के साथ-साथ पारिवारिक सहयोग की भावना भी रख सकते हैं। यदि आप अपने प्रेमी/प्रेमिका से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं और वह भी आपको सहयोग प्रदान करते हैं तो आप अपने पारिवारिक जीवन में भी शामिल करने का प्रस्ताव रख सकते हैं। यदि आप किसी को प्यार करते हैं और उससे अपने दिल की बात नहीं पहुंचा पा रहे हैं तो आपको इस माह के उत्तरार्ध में प्रयत्न करना चाहिए। इस माह में अपने प्रेमी/प्रेमिका से गुप्त बातों को शेयर करना उचित नहीं है तथा किसी तरह के अनचाहे बातों को शेयर करना भी ठीक नहीं रहेगा। समय वह स्थिति को देखते हुए कार्य करना चाहिए। दांपत्य जीवन को लेकर स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध न होने के कारण घर में विवाद उत्पन्न हो सकता है। यदि आप अपने जीवन साथी के साथ इस माह के पूर्वार्ध में कहीं बाहर की यात्रा इत्यादि का प्लान कर रहे हैं तो आपको कैंसिल करना चाहिए क्योंकि यात्रा के दौरान आपकी तनावपूर्ण स्थितियां बन सकते हैं। जिससे मानसिक अशांति के कारण विवाद उत्पन्न हो सकते हैं। उत्तरार्ध में आप अपने जीवनसाथी से सहयोग की भावना रख सकते हैं तथा बाहर की यात्रा इत्यादि का प्लान कर सकते हैं।

पारिवारिक

इस माह में पारिवारिक समन्वय बेहतर होने की संभावना बन रहे हैं। पारिवारिक तालमेल से किसी भी कार्य को बेहतर बनाया जा सकता है। अनावश्यक वाद-विवाद का सामना घर परिवार में करना पड़ सकता है। परंतु कोई बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न होगी ऐसी स्थिति नहीं होगी। पारिवारिक स्थितियों को अनुकूल बनाने का प्रयत्न करना आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। घर परिवार में आपसी सामंजस्य एक दूसरे के प्रति अच्छा रखने से घर गृहस्ती में अच्छी उन्नति होती है। तथा पारिवारिक दृष्टि से हर तरह के सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। इस माह के उत्तरार्ध में कुछ मांगलिक कार्य भी संपन्न होने की संभावना पाई जाती है। यदि आप अपने घर परिवार वालों के साथ मिलकर किसी तरह के शुभ कार्यों को करने का प्रयत्न कर रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। इस माह में माता-पिता का सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। तथा माता-पिता से संबंध भी अच्छे हो सकते हैं। माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। किसी भी तरह की स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। संतान पक्ष को लेकर चिंता उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। संतान की पढ़ाई लिखाई तथा स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं। परंतु संतान को अच्छी दिशा देने का प्रयत्न आपका सफल हो सकता है।

उपाय

बुधवार के दिन गणेश जी की आराधना करें तथा हरी चीजों का दान करें। गाय को हरा चारा इत्यादि दें तथा विद्यार्थियों को पढ़ाई-लिखाई से संबंधित सामग्री वितरण करें। गरीब व्यक्तियों को सहयोग और सेवा दें। जिससे आपका स्वास्थ्य और आपका कैरियर दोनों ही अच्छा रहेगा।