January, 2020

सामान्य

आपकी राशि आपको अपने विचारों को दूसरों के सामने प्रकट करने में माहिर बनाती है। आप बोलने की कला में निपुण हैं और इसके द्वारा आपको समय समय पर फायदा मिलता रहता है। आप एक प्रैक्टिकल व्यक्ति हैं जो स्थिति और परिस्थिति के अनुसार ही कार्यों को अंजाम देते हैं। आपकी यह खूबी आपको व्यावहारिक रूप से काफी उन्नत बनाती है लेकिन दूसरी ओर कभी-कभी आपका बड़बोलापन आप के नुकसान का कारण भी बन जाता है। कभी-कभी आप शारीरिक रूप से उसने स्वस्थ नहीं होते लेकिन आपका दिमाग बहुत तेज होता है और अपने हाजिर जवाब स्वभाव के कारण आप हर जगह से प्रशंसा बटोरते हैं। आपकी आंखों में एक चमक होती है, जो दोस्तों की महफिल में आपको सबसे अलग और आकर्षित बनाती है। वर्ष 2020 का जनवरी महीना आपके लिए मिले-जुले परिणाम लेकर उपस्थित होगा। जहां आपको करियर और पारिवारिक जीवन में अच्छे फलों की प्राप्ति होगी वहीं दूसरी ओर आपकी निजी जीवन में विशेष रूप से दांपत्य जीवन में कुछ कड़वाहट घुल सकती है। विदेशी व्यापार में संलिप्त लोगों को अत्यंत लाभ हो सकता है। साझेदारी में व्यापार करने वालों को अपने साझेदार से अच्छे संबंध तालमेल के साथ बनाए रखने चाहिए अन्यथा उन्हें व्यापार में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने आपकी यात्राएं तो होगी लेकिन कुछ यात्राएं आपके पक्ष में नहीं रहेंगी इसलिए जब भी किसी यात्रा पर जाने का प्रयास करें उसके बारे में पूरी तैयारी करके जाएं। आप विचारों के जबरदस्त प्रवाह के कारण कई बार अनिर्णय की स्थिति में आएँगे, इसलिए बेहतर होगा कि महत्वपूर्ण निर्णयों को कुछ समय के लिए टाल दें और यदि कोई निर्णय लेना आपकी मजबूरी हो तो उस पर किसी बुजुर्ग से सलाह मशवरा करने के बाद ही निर्णय पर पहुँचें।

कार्यक्षेत्र

करियर को लेकर स्थितियां आपके पक्ष में रहने वाली हैं। इस महीने के दौरान आपको किसी बड़े सकारात्मक परिवर्तन के लिए तैयार रहना चाहिए। जी हां, हम बात कर रहे हैं आपकी तरक्की की। अपने दोस्तों और परिवार वालों को मिठाई बांटने की तैयारी कर लीजिए क्योंकि इस महीने आपको पदोन्नति मिलने की पूरी पूरी संभावना है। आपके काम करने के तरीके और मेहनत की बदौलत आपको यह दिन नसीब हो रहा है, इसलिए इस दिन को सेलिब्रेट करें और ऑफिस में अपनी टीम के सभी सदस्यों के साथ मिलकर इस अच्छे बदलाव को स्वीकार करते हुए आगे बढ़ें। एक बात ध्यान रखिए, आपकी तरक्की में आपके सहकर्मियों और टीम मेंबर का पूरा-पूरा योगदान रहा है इसलिए उनका ध्यान रखें और उनसे दोस्ताना व्यवहार बनाए रखें। इसके अलावा एक बात और महत्वपूर्ण है कि जब तक आपको पूरी तरह से यह कन्फर्म ना हो जाए कि आपको तरक्की मिली है, तब तक अपने मन की बात किसी से शेयर ना करें और अपने काम में पूरे जी जान से लगे रहे क्योंकि आप के वरिष्ठ अधिकारी आप पर नजर बनाए रखे हुए हैं। 15 जनवरी के बाद स्थिति में बदलाव आ सकता है इसलिए धैर्य भी साथ साथ बनाए रखें। व्यापारी वर्ग के लिए काफी अच्छा समय हैं और बिज़नेस में अनेक प्रकार के लाभ उनका इंतजार कर रहे हैं। हालांकि जो लोग पार्टनरशिप में बिज़नेस करते हैं उन्हें अपने साझीदार से अपने संबंधों में सुधार करना चाहिए अन्यथा स्थिति प्रतिकूल हो सकती है और आपके हाथ से बाहर जा सकती हैं।

आर्थिक

आर्थिक मोर्चे पर आपको तालमेल बिठाकर चलना होगा। महीने की शुरुआत ख़र्चों के साथ होगी और आप अपने घर, परिवार के लोगों और विशेषकर जीवन साथी पर दिल खोलकर खर्च करेंगे। 9 जनवरी के बाद जब शुक्र का गोचर कुंभ राशि में होगा तब आपके पास धन का आगमन होगा और आप उसे अच्छे कार्यों में खर्च करेंगे। निवेश करने के लिए समय इस महीने ठीक नहीं है इसलिए कोशिश करें कि इस महीने निवेश ना करना पड़े। 24 जनवरी के बाद जब शनि का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा तब आर्थिक स्थिति में थोड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है। ऐसी संभावना है कि आप को ये महसूस हो कि आपके प्रयासों को गति नहीं मिल रही है अर्थात जैसी आपने कल्पना की थी, वैसा लाभ अभी आपको प्राप्त नहीं हुआ है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आपकी आर्थिक स्थिति बिल्कुल ही दयनीय हो जाए। शुक्र का गोचर बराबर धन का आगमन बनाए रखेगा। व्यापार के सिलसिले में कोई यात्रा हो सकती है इसके माध्यम से आपको भविष्य में अच्छे लाभ के लिए कोई डील प्राप्त हो। मंगल का गोचर पूरे महीने आपकी राशि से छठे भाव में रहने से आर्थिक मोर्चे पर ख़र्चों में वृद्धि करेगा और उसके कारण आपको थोड़ा तनाव भी हो सकता है। लेकिन हिम्मत बिल्कुल ना हारे और परिश्रम जारी रखें। शनि का अष्टम भाव में गोचर पैतृक संपत्ति के योग बना सकता है।

स्वास्थ्य

यदि स्वास्थ्य पर नजर दौड़ाई जाए तो महीने की शुरुआत में आपके लग्न का स्वामी सप्तम भाव होगा और यह बृहस्पति, सूर्य, शनि, केतु और राहु के प्रभाव में होगा। इस दौरान आपको शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। चिड़चिड़ापन, भूख लगने में कमी या अत्यधिक खाना, मानसिक तनाव, जोड़ों में दर्द, सिर में दर्द, आदि समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। हालांकि कोई बड़ी बीमारी होने की संभावना नहीं है कि इसलिए ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। बस अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और नियमित रूप से अपने खान-पान की आदत सुधारें। जनवरी के अंतिम सप्ताह में आपको किसी बड़ी बीमारी की संभावना रहेगी। इस दौरान किसी भी स्वास्थ्य संबंधित समस्या को नज़रअंदाज़ करना बड़ी भूल होगी, इसलिए किसी भी रोग को बढ़ने से पहले उसकी रोकथाम कर लें, तो बेहतर होगा।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम जीवन के लिए महीने के शुरुआत में पंचम भाव का स्वामी शुक्र अष्टम भाव में होने से आप गुपचुप तरीके से अपने प्रियतम से मिलेंगे और अंतरंग पलों का आनंद लेंगे। लेकिन इस दौरान आपको मर्यादित आचरण करने की सलाह दी जाती है। इस दौरान रोमांस आपके दिमाग पर हावी रहेगा और आप अपने प्रियतम के साथ दिन का हर लम्हा बिताना पसंद करेंगे। लेकिन अति हर चीज की बुरी होती है इसलिए अपने प्रियतम को थोड़ा स्पेस भी दें ताकि आपके साथ रिश्ते में उन्हें घुटन महसूस ना हो और ना ही आपके रिश्ते में परेशानी आए। 9 जनवरी के बाद जब शुक्र नवम भाव में प्रवेश करेगा तब आप अपने प्रियतम को साथ लेकर किसी सुदूर यात्रा पर यह लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं। इस दौरान आप अपने प्रियतम को कोई खास तोहफ़ा देंगे जिनसे उन्हें अपार प्रसन्नता का अनुभव होगा और रिटर्न गिफ्ट के रूप में आपका प्रियतम आपको जी भर कर प्यार करेगा।

आपके दांपत्य जीवन के लिए यह महीना बहुत उतार-चढ़ाव लेकर आया है। इस दौरान ना केवल आपके जीवनसाथी को शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा बल्कि आपके रिश्ते में भी तनाव साफ देखा जा सकता है। अब केवल बात करने से काम नहीं चलेगा बल्कि आपको अपने जीवनसाथी को यह विश्वास दिलाना होगा कि आप वास्तव में उनसे प्रेम करते हैं और आपके जीवन में उनकी बहुत बड़ी भूमिका है। उनके लिए कोई अच्छा सा उपहार लेकर जाएं या फिर उन्हें साथ में कहीं घुमाने लेकर जाएं ताकि आपका मन भी ठीक हो और उन्हें भी आप के प्रति आकर्षण का भाव महसूस हो।

पारिवारिक

यह महीना आपकी पारिवारिक जिंदगी के लिए काफी अच्छा रहेगा। किसी एक सदस्य को छोड़ दें तो लगभग हर कोई मिलजुलकर रहेगा और परिवार को आगे बढ़ाने के बारे में अपना योगदान देगा। विशेष रूप से आपकी बात की जाए तो आप इस महीने अपने जीवन साथी के साथ मिलकर घर की खूबसूरती में चार चाँद लगाने का प्रयास करेंगे। इसका मतलब यह है कि घर की साज-सज्जा कर सकते हैं। घर को खूबसूरत बनाने के लिए रिइनोवेशन या कुछ जगहों पर अल्टरेशन कर सकते हैं। इससे घर में व्यस्तता बढ़ेगी और परिवार वाले इस काम में आपका पूरा हाथ बढ़ाएंगे। यदि आप किसी व्यापार में संलग्न हैं, तो परिवार वालों का पूरा सहयोग आपको मिलेगा और इस दौरान वे बढ़ चढ़कर आपके व्यापार में सहयोग करेंगे। उनकी इस सहायता से आप फूले नहीं समा पाएँगे क्योंकि आपका बिज़नेस उन्नति की राह पर आगे बढ़ेगा। 13 जनवरी के बाद बुध का गोचर मकर राशि में आपकी राशि से आठवें भाव में होगा इसके परिणाम स्वरूप आपकी माताजी का स्वास्थ्य कुछ गिर सकता है। अतः आप को उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और पूरा प्रयास करें कि इस दौरान घर की शांति में कोई ख़लल ना पड़े। आपके भाई बहन भी कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहेंगे लेकिन 15 जनवरी के बाद जब सूर्य का गोचर अष्टम भाव में होगा तब उनको स्वास्थ्य समस्या परेशान कर सकती हैं, लिहाजा उनका भी ध्यान रखें। लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि कोई बड़ी बीमारी नहीं होगी और आप समय रहते हर काम मुकम्मल कर पाएंगे।

उपाय

आपको नियमित रूप से दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए और माँ दुर्गा को सफेद खीर का भोग लगाना चाहिए। बेहतर होगा प्रतिदिन आप एक काले रंग के चश्मे का प्रयोग करें और अपनी जेब में एक काले रंग की कांच की गोली (कंचा) रखें। रविवार के दिन भैरव बाबा के मंदिर जाएं और वहां पर काले रंग का झंडा लगाएँ तथा भैरव बाबा को इमरती का भोग लगाएँ। सफेद गाय को आटे की लोई में थोड़ा सा गुड़ भर कर खिलाएं। नीले रंग के कपड़े का परहेज करें और ग़रीबों में कंबल बांटें।