September, 2020

सामान्य

मिथुन राशि वालों को सितम्बर के इस माह में अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव से होकर गुजरना पड़ सकता है। क्योंकि इस महीने की शुरुआत में यानी 1 सितम्बर को शुक्र का कर्क में गोचर हो रहा है, जिसके चलते शुक्र आपके द्वितीय भाव में विराजमान होंगे। इसके साथ ही बुध का गोचर अगले दिन 2 सितंबर को और सूर्य का गोचर 16 सितम्बर को कन्या राशि में होने से ये आपके चतुर्थ भाव में प्रवेश कर जाएगा। वहीं राहु-केतु 23 सितंबर को स्थान परिवर्तन करते हुए आपके द्वादश भाव को और षष्ठम भाव को सक्रिय करेंगे। इसके बाद में बुध 22 सितंबर को पुनः तुला में गोचर करते हुए आपके पंचम भाव को और फिर शुक्र का 28 सितंबर को सिंह राशि में गोचर करने से आपके तृतीय भाव को प्रभावित करेगा। इसलिए इस पूरे ही माह आपको इन्ही भावों से जुड़े फलों की प्राप्ति होने के कारण आपका करियर आपके लिए सौगात लेकर आएगा। साथ ही आप पारिवारिक जीवन भी सामान्य से काफी अच्छा रहेगा। हालांकि सेहत के प्रति आपको थोड़ा ज्यादा जागरूक रहने की इस वक़्त आवश्यकता होगी।

कार्यक्षेत्र

कार्य से संबंधित किसी लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इस महीने आपके ऊपर अचानक अतिरिक्त काम का बोझ पड़ सकता है, जिसके चलते आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी। नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को या जो लोग नौकरी बदलने का सोच रहे थे उन्हें कोई खुशख़बरी मिल सकती है। कार्य क्षेत्र पर आपका योगदान और लगन देख आपके अधिकारी आपसे खुश नज़र आएँगे, जिससे आपको भविष्य में लाभ मिलेगा। वहीं अगर व्यापारी जातकों की बात करें तो उन्हें इस माह नए अवसर मिल सकते हैं, जहाँ उन्हें लाभ अर्जित करने का मौका भी मिलेगा। आप अपने व्यापार को विस्तार देने के लिए अतिरिक्त धन निवेश कर सकते हैं। कुल मिलकर कहें तो ये माह आपके करियर के लिए अच्छा रहने वाला है।
भाग्य स्टार: ⅘

आर्थिक

ये माह आपके आर्थिक जीवन के लिए अच्छा रहने वाला है क्योंकि इस माह आप अपने इनश्योरेंस का लाभ उठा सकते हैं। यदि आपने किसी को उधार में पैसे दिए थे तो इस समय उनके वापस मिलने की संभावना अधिक है। आप घर के या ऑफ़िस की सजावट पर अपना धन खर्च करते दिखाई देंगे। आपकी कोई प्रॉपर्टी या ज़मीन अच्छी कीमत पर बिक सकती है, जिससे आपको लाभ होगा। अगर आप कोई नया व्यवसाय करने का सोच रहे हैं तो उसके लिए समय अशुभ संकेत दे रहा है, इसलिए अभी उसे टाल दें अन्यथा नुक्सान उठाना पड़ सकता है।
भाग्य स्टार: 3.5/5

स्वास्थ्य

इस माह आपको अपने पेट से संबंधित किसी रोग से परेशान होना पड़ सकता है। इसलिए योग या व्यायाम करते वक़्त पेट का ख़ास ख्याल रखें। दौड़ते वक़्त या सैर के दौरान अच्छे जूतों का ही इस्तेमाल करें अन्यथा परेशानी हो सकती है। यदि आप धूम्रपान करते हैं तो थोड़ा सावधान हो जाएं अन्यथा आपको फेफड़ों का कोई रोग हो सकता है। इस रोग के कारण आपका धन भी खर्च होने की संभावना है। त्वचा संबंधित विकार भी आपके लिए मुसीबत बन सकता है, इसलिए चेहरे या शरीर की त्वचा पर सस्ता कॉस्मेटिक्स लगाने से बचे।
भाग्य स्टार: ⅗

प्रेम व वैवाहिक

आपके प्रेम जीवन के लिए ये माह थोड़ा चुनौतियों भरा रहने वाला है, क्योंकि इस समय आपके प्रियतम के भाई-बहन में से कोई आपके प्रेम को बाधित कर सकता है। आप अपने प्रियतम को अपने परिजनों से मिलवा सकते हैं और इस दौरान आपको अपने माता-पिता से अपने प्रेमी को लेकर अनुकूल खबर सुनने को मिलेगी। संभावना है कि आप अपने प्रेमी संग किसी धार्मिक स्थल पर भगवान का आशीर्वाद लेने जा सकते हैं। ऐसे में आपको अपने प्रेमी के प्रति बेहद निष्ठा-वान रहने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आपका रिश्ता परेशानी में पड़ सकता है। वहीं वैवाहिक जातकों की अगर बात करें तो उनके जीवन में इस माह कोई नया सदस्य आ सकता है, जिसके आने से आपका और जीवनसाथी का रिश्ता और भी मजबूत हो जाएगा।
भाग्य स्टार: 3.5/5

पारिवारिक

इस माह आपका पारिवारिक जीवन अनुकूल रहेगा। आप अपनी माता जी के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। इस यात्रा से आपके अंतर्मन को शांति मिलेगी। आपकी पिता जी का तबादला भी हो सकता है, जिससे आपको कोई बड़ा फैसला लेना पड़ेगा। आप कोई नया घर भी इस माह किराए पर लेने का विचार कर सकते हैं। घर के बच्चों का मन पढ़ाई में अधिक लगेगा, जिससे आपको अच्छा लगेगा। आप इस दौरान उनकी पढ़ाई-लिखाई में मदद करते नज़र आएँगे। रिश्तेदारों और करीबियों से आपके संबंधों में मिठास देखने को मिलेगी जिससे आपकी छवि को फायदा पहुँचेगा। ये माह आपके पारिवारिक जीवन के लिए काफी अच्छा रहने वाला है।
भाग्य स्टार: 4.5/5

उपाय

हर बुधवार बच्चों से संबंधित कोई दान-पुण्य आवश्यक करें और अगर संभव हो तो ज़रूरतमंद छात्रों को शिक्षा से संबंधित सामग्री दान करें।