August, 2019

सामान्य

इस माह में शारीरिक आलस्य उत्पन्न होने के कारण कामकाज के क्षेत्र पर बुरा असर पड़ सकता है। साहस और उत्साह में कमी देखने को मिल सकती है परंतु शारीरिक प्रयत्न से धन लाभ के अच्छे योग बन रहे हैं। आपके सगे संबंधियों से संबंध बेहतर होने की संभावना बन रही हैं। यदि आप धन संचय का प्रयास कर रहे हैं तो वह सफल होने की संभावना पाई जाती है। किसी भी कार्य के प्रति ज़िम्मेदारी रखना तथा किसी भी कार्य के प्रति सहानुभूति रखना आपके लिए अच्छा हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो पद पोजीशन प्राप्ति का योग अच्छा बनेगा। आपका प्रयास आपको अच्छी कामयाबी दिला सकता है। आपके भाई बहन तथा इष्ट मित्रों से सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। इस ससमय भवन, वाहन इत्यादि खरीदने का योग अच्छा है। सामाजिक मान-सम्मान पद-प्रतिष्ठा के साथ-साथ भौतिक सुख संसाधन प्राप्त हो सकते हैं। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक क्षेत्र में पकड़ मजबूत हो सकती है। उसके लिए आपको धन व्यय करना पड़ सकता है तथा लोगों से ज्यादा से ज्यादा संपर्क करना पड़ सकता है। तभी आपको अच्छी कामयाबी मिल सकती है। संतान पक्ष तथा प्यार पक्ष को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने की संभावना बन रही हैं। यदि आप शिक्षार्थी हैं तो शिक्षा की दृष्टि से अच्छी स्थिति रहेगी। यदि किसी तरह की कोई तैयारी कर रहे हैं तो आपको कामयाबी मिलने की संभावना पाई जाती है। शत्रु और रोग सामान्य स्थिति में रहने वाला है। यदि किसी तरह का कोई उलझने या कोई विवाद इत्यादि किसी से है तो उसे समझाने का प्रयत्न किया जा सकता है। जिससे स्थिति अनुकूल हो सकती है। शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने की संभावना बन रही है। किसी तरह का चोट चपेट इत्यादि हो सकता है। बाहर की यात्रा अच्छी होने की संभावना बन रही है। परंतु दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ तनावपूर्ण हो सकती हैं। ससुराल पक्ष से संबंध खराब हो सकते हैं। अनावश्यक किसी तरह के विवाद उत्पन्न होने के कारण परेशानियां बढ़ सकती हैं, अतः सावधानी रखें। भाग्य आपका साथ देगा जिस किसी कार्य को कर रहे हैं या करने का प्रयत्न करते हैं तो आपको कामयाबी अच्छी मिलेगी। क्योंकि शनि धनु राशि में संचार कर रहा है जो भाग्य उन्नति के लिए अच्छा हो सकता है। आर्थिक लाभ की दृष्टि से भी स्थिति अनुकूल रहने वाली है। धन संचय करने का प्रयत्न सफल हो सकता है। यदि आप किसी तरह का व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से अच्छा लाभ प्राप्त होगा। अनावश्यक यात्रा हो सकती है। इसलिए किसी भी अनावश्यक यात्राओं से बचने का प्रयत्न करें। सोची समझी रणनीति के तहत कार्य करें। जिससे कि आपको कामयाबी समय पर मिल सके और उसका अच्छा लाभ प्राप्त हो सके। इस माह में स्थिति सामान्यतः शुभ रहने वाली है। इसलिए अपना प्रयास जारी रखें। इस माह में 5, 6, 14, 15, 25 तथा 26 तारीख़ आपके लिए तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न कर सकती है। इसलिए इन दिनों में सावधानी रखें किसी महत्वपूर्ण कार्य करने से बचें।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक लाभ प्राप्ति के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। धन-धान्य के क्षेत्र में अच्छी प्रोग्रेस देखने को मिल सकती है। धन संचय करने का प्रयत्न सफल हो सकता है। कामकाज के साथ-साथ आर्थिक लाभ भी अच्छा होगा। यदि आप नौकरी कर रहे हैं और किसी तरह का निवेश करने का मन बना रहे हैं तो समय के अनुसार कर सकते हैं। क्योंकि अर्थ लाभ प्राप्ति के दृष्टि से स्थिति अनुकूल रहने वाली हैं। इसलिए आपको इसका लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप व्यवसाय हैं और व्यावसायिक दृष्टि से कुछ बेहतर करने का प्रयत्न कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छा हो सकता है। धन के आदान-प्रदान में सावधानी रखें तथा किसी भी तरह के लेन-देन करते समय किसी से कोई कहासुनी ना हो इसका ख्याल रखें। अपने आप पर भरोसा करते हुए किसी अन्य पर भी सामान्य भरोसा करने का प्रयत्न करें। समय के अनुसार आपके सहयोगी तथा आपके घर परिवार का भी सहयोग प्राप्त हो सकता है और आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सकती है। आर्थिक लाभ के लिए किया गया हर संभव प्रयास सफल होने की संभावना बन रहे हैं। इसलिए आप अपना प्रयास जारी रखें। भाग्य आपका साथ देगा और आर्थिक लाभ प्राप्ति के संयोग अच्छे बनेंगे। इसलिए समय और परिस्थितियों को देखते हुए कार्य करने का प्रयत्न करें।

स्वास्थ्य

किसी भी तरह के त्वचा से संबंधित संक्रमण इत्यादि की संभावना बन सकती हैं या किसी तरह के चोट चपेट इत्यादि की भी संभावना बन सकती हैं। अतः स्वास्थ्य से संबंधित सावधानी रखना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध को लेकर स्थिति अनुकूल रहने वाली है। प्रेमी/प्रेमिका के साथ मधुर संबंध होने की संभावना पाई जाती है। एक दूसरे के प्यार में प्रगाढ़ता बढ़ने के साथ-साथ कामकाज के क्षेत्रों में भी रुचि बढ़ सकती है तथा सहयोग की भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं। यदि इस माह में कहीं घूमने फिरने के उद्देश्य से प्रयास कर रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। एक दूसरे के साथ आपसी सामंजस्य बनाए रखने का सदैव प्रयास करना चाहिए। जिससे कि प्रेम संबंध यथावत बना रहे और एक दूसरे के साथ अच्छा सहयोग प्राप्त हो सके। इस माह में कुछ बेहतर स्थिति रहने की संभावना है। परंतु इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ तनावपूर्ण रहने वाली हैं। जीवनसाथी के साथ आपसी मन-मुटाव होने के कारण एक दूसरे से अलग रहने की संभावना बन सकती हैं तथा अनावश्यक विवाद उत्पन्न हो सकता है। अतः जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें तथा कोशिश करें कि एक दूसरे से कहासुनी ना हो। अन्यथा आपके कामकाज के क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ सकता है तथा आप परेशानियों में उलझ सकते हैं। जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छा ना होने के साथ ससुराल पक्ष से भी संबंध खराब हो सकता है तथा बाहर की यात्रा इत्यादि पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

पारिवारिक

पारिवारिक सामंजस्य से घर का विकास अच्छा हो सकता है। इस माह में आपसी सामंजस्य बेहतर होने से हर तरह के कार्यों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। माता/पिता के साथ संबंध अच्छे होंगे तथा समय के अनुसार सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। अतः माता-पिता भाई-बंधु इत्यादि सबसे मधुर संबंध बनाए रखने के साथ-साथ उनका ख्याल भी रखें। जिससे किसी भी तरह की ज़रूरतों पर सभी साथ हो सकें। परिवार में किसी का स्वास्थ्य बिगड़ने से भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। अतः समय के अनुसार सबका ख्याल रखना और सबके साथ मिलकर किसी कार्य को करना फलदायक होगा। यदि आप घर के विकास कार्यों के लिए किसी से सहयोग की अपेक्षा करते हैं तो वह संभव हो सकता है। पारिवारिक संतुलन बनाए रखना एक बड़ी ज़िम्मेदारी होती है और उस ज़िम्मेवारी का निर्वहन करना आपका कर्तव्य हो सकता है। इस माह के उत्तरार्ध में परिवार में कुछ शुभ कार्य भी संपन्न होने की संभावना बन सकती हैं। पारिवारिक दृष्टि से स्थिति सामान्यतः अच्छी रहने की संभावना बन रही है। समय व परिस्थितियों के साथ चलना तथा सामाजिक दृष्टि से घर परिवार का विकास घर गृहस्ती के लिए किया गया प्रयास सफल हो सकता है।

उपाय

बुधवार के दिन हरी चीजों का दान करें तथा गणपति को बुधवार के दिन दूर्वा अर्पित करें। विद्यार्थियों को पढ़ाई लिखाई से संबंधित सामग्री दान करें खासतौर से जो ज़रूरतमंद विद्यार्थी हैं। इससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।