January, 2020

सामान्य

सिंह राशि में जन्म लेने के कारण आप स्वभाव से ही सिंह के गुण अपने अंदर रखते हैं अर्थात एक राजा की भांति आपका स्वभाव होता है और आप राजसी वैभव भोगना चाहते हैं। अक्षर आप आलस्य का शिकार होते हैं और कई बार आपके हाथ से अवसर निकल जाते हैं। लेकिन आपकी खूबी यह है कि आप मैं जब एक बार ठान लिया कि कुछ करना है तो आप उसे करके ही मानते हैं। आपके अंदर नेतृत्व करने की क्षमता जन्म से ही विद्यमान होती है इस कारण आप पूरे समूह को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। सिंह एक अग्नि तत्व राशि होने से आपके अंदर गुस्सा भी होता है और स्थिर स्वभाव राशि होने के कारण आप अपने निर्णयों पर एक बार पहुंचने के बाद उन्हें आसानी से परिवर्तित करना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते और यदि कोई ऐसा करने के लिए आपको मजबूर करे तो आप उखड़ जाते हैं। सिंह राशि के जातकों के लिए जनवरी का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। विशेष रूप से आपकी पढ़ाई, आपके प्रेम संबंध और आपकी संतान के लिए। महीने की शुरुआत में ही पंचम भाव में पांच पांच ग्रहों की युति अपना प्रभाव दिखाएगी। पंचम भाव आपके रुझान और बुद्धि को भी दर्शाता है, इसलिए इस दौरान आप बहुत सारे कामों में एक साथ हाथ डालना पसंद करेंगे। इस दौरान अनेक यात्राओं के योग बनेंगे और आप विदेश यात्रा कर पाने में भी सफल होंगे। इस महीने 24 जनवरी को शनिदेव आपके छठे भाव में प्रवेश कर जाएंगे और 15 जनवरी को सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करेंगे। ऐसी स्थिति में सुदूर यात्रा के योग बनेंगे लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना पड़ेगा। 24 जनवरी महीने के अंत तक अपने विरोधियों से सावधान रहें क्योंकि वह आप को हानि पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं। इस दौरान आपके ऊपर किसी प्रकार का आरोप भी लग सकता है इसलिए अपनी साख को बचाए रखें। ज्यादा जोश में आकर कोई निर्णय न लें और कानून के विरुद्ध कोई कार्य न करें अन्यथा आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अपने मित्रों और सहयोगियों के साथ काफी वक्त बताएँगे हालांकि उनमें से कुछ लोग ऐसे होंगे जो दोस्त के रूप में छुपे हुए दुश्मन का काम कर सकते हैं, ऐसे लोगों से बचे रहना आपके लिए बेहतर होगा। हालांकि अच्छी बात यह है कि आपके विरोधी कितने ही मुखर क्यों ना हो जाएं वे आपका बाल भी बांका नहीं कर पाएंगे और आप अपने जीवन में तरक्की के पथ पर आगे बढ़ेंगे। यदि आप कोई प्रॉपर्टी खरीदना चाह रहे हैं अथवा मकान बनाने की इच्छा है तो इस महीने ऐसे प्रयासों में सफलता मिलने की पूरी संभावना दिखती है। आपकी महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी और लंबे समय से अटकी हुई योजनाएं सफल हो जाएंगी जिससे आप फूले नहीं समायेंगे। संतान के प्रति थोड़ी गंभीरता दिखाना आपके लिए आवश्यक होगा। उनकी प्रत्येक गतिविधि पर नजर बनाए रखें। क्योंकि मॉनिटरिंग करने पर आप उनके वास्तविक चरित्र को पहचान सकते हैं। हालाँकि उन्हें इसका आभास न होने दें। एक मित्र के रूप में अपनी संतान का लालन-पालन करें।

कार्यक्षेत्र

जनवरी का महीना आपके करियर के लिए कुछ नई अपॉर्चुनिटीज़ लेकर आएगा। जहां एक ओर महीने की शुरुआत में आपको नौकरी बदलने के अवसर प्राप्त होंगे वहीं 9 जनवरी के बाद जब शुक्र का गोचर कुंभ राशि में होगा और आपकी राशि से सप्तम भाव में होगा उस दौरान आपके करियर में तरक्की के योग बनेंगे और यदि आप का इंक्रीमेंट लंबे समय से रुका हुआ है तो इस दौरान हो जाएगा। महिला सहकर्मियों से अच्छा व्यवहार आप को ऊँचाइयों पर पहुंचाने में मददगार साबित होगा इसलिए उनके साथ दोस्ताना व्यवहार करें और किसी का दिल ना दुखाएं। एक बात और ध्यान रखने की है, वह यह कि ऑफिस में बेवजह की गपशप और गॉसिप बिल्कुल ना करें क्योंकि यह आपके विरुद्ध जा सकती है। आपके सीनियर अप्रत्याशित व्यवहार करेंगे जो कभी आपको बहुत अच्छा लगेगा और कभी बुरा हाल। आप उनके व्यवहार को अच्छे से समझ नहीं पाएंगे। वे चुपके से आपके काम पर नजर बनाए रखेंगे, इसलिए बेहतर प्रदर्शन करना ही आपके लिए अच्छा रहेगा। व्यापार की बात की जाए तो इस मामले में जनवरी का महीना आपको मालामाल करने वाला सिद्ध हो सकता है। इस दौरान आपके पास अनेक ऐसे मौके आएंगे जो आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में आपका मार्गदर्शन करेंगे और इस दौरान यदि आप अपने बिजनेस को विस्तार देना चाहे तो दे सकते हैं। कोई नया व्यापार स्टार्ट करना भी आपके लिए फायदे का सौदा सिद्ध होगा। इसलिए इस समय का भरपूर सदुपयोग करें और अपने कैरियर में आगे बढ़ने के लिए तैयार हो जाएं। मार्केट में कंपटीशन अधिक होने के कारण आपको कुछ ऐसी स्कीम लेकर आना पड़ेगा जो सबसे अलग और आकर्षक हो। 15 जनवरी से सूर्य के राशि परिवर्तन के बाद इस कंपटीशन में भी आप औरों से काफी आगे रहेंगे और इसी का आपको लाभ मिलेगा।

आर्थिक

अब बात करते हैं आपके आर्थिक जीवन की। अगर कहा जाए कि आप की चारों अंगुलियां घी में होंगी तो इसमें कोई दो राय नहीं। इस महीने आप काफी पैसा कमाएंगे और आपकी आमदनी में दिन दूनी रात चौगुनी वृद्धि होगी। अनेक अनजान स्रोतों से भी पैसा आएगा जो आपके आर्थिक स्थिति को और भी ऊपर उठा देगा। एक से अधिक माध्यम से आपके पास इस महीने धन का आगमन होगा और आप हर तरह से आर्थिक लाभ प्राप्त करेंगे। इस दौरान समाज के गणमान्य लोगों से भी आपके संबंध बनेंगे जिनके माध्यम से आप कुछ ऐसी परियोजनाओं में पैसा लगाएंगे जो आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगी। शेयर बाजार, सट्टा, लॉटरी आदि से भी आपको अच्छा धन मिल सकता है। धन का निवेश करने के लिए अच्छा समय है। जो पैसा आपके पास आएगा आप उसे अच्छी तरह से निवेश करेंगे तो भविष्य में वह दूरगामी लाभ के साथ मिलेगा। यदि आप पर कोई क़र्ज़ है तो वह इस महीने चुकता हो जाएगा और आपको राहत की सांस मिलेगी। बस एक बात का ध्यान रखें कि यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो उन्हें उधार के रूप में पैसा ना दें क्योंकि उसके वापस होने की संभावना नहीं होगी। अटका हुआ पैसा वापस आ सकता है और जिन से आपने उम्मीद छोड़ दी थी ऐसे बकायेदारों भी आपका पैसा लौटा सकते हैं। इस बार आना आप कुछ स्कीमों में भी पैसा लगाएंगे लेकिन ऐसा करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जुटा लें। आपके कुछ काम है ऐसे थे जो पिछले कुछ समय से रुके हुए थे, इस दौरान वो काम फिर से चालू हो जाएंगे जिससे आपके उत्तम भविष्य के लिए धन का प्रबंध हो जाएगा। 15 जनवरी के बाद ख़र्चों में थोड़ी वृद्धि होगी लेकिन उसे घबराने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है क्योंकि आपकी आमदनी ख़र्चों से अधिक ही रहेगी।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य तो सबसे बड़ी पूंजी है इसलिए आपको इसकी रक्षा अवश्य करनी चाहिए। हालांकि सामान्य रूप से तो आपका स्वास्थ्य ठीक-ठाक ही रहेगा और कोई बड़ी समस्या होने की संभावना दिखाई नहीं देती है, फिर भी 15 जनवरी के बाद जब सूर्य का मकर राशि में आगमन होगा और उसके बाद 24 जनवरी को जब शनि सूर्य के साथ आ जाएगा, उस स्थिति में आपके स्वास्थ्य में तेजी से गिरावट आ सकती है। आप को बुखार, टायफाइड, पित्त संबंधित समस्याएं, हड्डी, दाँत या जोड़ों में दर्द की समस्या परेशान कर सकती है। इसके अलावा आपकी नींद में कमी आ सकती है और आपको आंखों में दर्द भी महसूस हो सकता है। इन सभी समस्याओं से समय रहते अपना बचाव करें और उसके लिए नियमित दिनचर्या का पालन करें ताकि आप एक स्वस्थ जीवन जी सके और इस महीने के प्रत्येक दिन का भरपूर लुत्फ़ ले सकें।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम जीवन में आपको संभल कर चलना होगा क्योंकि जनवरी का महीना आपके जीवन में एक रोलर कोस्टर राइड बन कर आएगा जिसमें आपकी प्यार की नैया हिचकोले खा सकती है। आपका रिश्ता कुछ कठिनाइयों से होकर गुजरेगा। या फिर यूँ कहें कि आपके प्रेम जीवन में इस महीने परीक्षा की घड़ी आएगी जब आपको ही पता चलेगा कि आप हमसे प्यार करते हैं वास्तव में वह आपके काबिल है कि नहीं। वहीं दूसरी ओर आपके साथी को भी आपके बारे में यही पता चलेगा। आपके प्रेम जीवन में एक दूसरे की कसौटी पर खरे उतरें, इसके लिए आपका वफादार होना बहुत जरूरी है। इस दौरान आप किसी शादी समारोह, पार्टी आदि में अपने प्रियतम को लेकर शामिल हो सकते हैं। इस दौरान संभव है कि आपकी मित्र मंडली की मुलाकात आपके प्रियतम से हो जाए और वे आपकी मीठी खिंचाई करें। यदि आप चाहें तो किसी लॉन्ग ड्राइव या फिर सुदूर यात्रा पर अपने प्रिय के साथ जा सकते हैं और अगर आपके बीच कोई ग़लतफ़हमी है तो उन्हें इस दौरान दूर नहीं कर सकते हैं। ज्यादा किसी भी बात को तूल न दें तब कि आपका रिश्ता मंझधार में न अटक जाए। वैवाहिक जीवन में ख़ुशियों के बादल आएँगे और जमकर प्यार की बारिश करेंगे। यानि कि इस महीने आप अपने दांपत्य जीवन के ख़ुशगवार लम्हों को जिएंगे। आपके जीवनसाथी को कोई बड़ी अचीवमेंट मिल सकती है। इसके अलावा उन्हें उत्तम धन लाभ होगा और यह धन लाभ आपके लिए भी लाभ बन कर आएगा। जीवनसाथी को लेकर किसी अच्छे रोमांटिक स्थल पर जाएं और अच्छे दिनों का आनंद उठाएं। ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी और आप एक दूसरे के और निकट आएँगे तथा आपसी सामंजस्य पहले के मुकाबले और मजबूत हो जाएगा।

पारिवारिक

जनवरी में आप अपने परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को पूरी तरह से पूरा करने का हर संभव प्रयास करेंगे जिससे आपके घर वालों को संतुष्टि रहेगी। आपके मकान बनाने का सपना इस समय में पूरा हो सकता है या फिर इस दौरान आप कोई बहुप्रतीक्षित प्रॉपर्टी ख़रीद सकते हैं जिसके कारण आपको मानसिक रूप से प्रसन्नता भी होगी और परिवार में आपका सम्मान भी बढ़ेगा। आपके भाई बहनों से संबंध कुछ खराब रह सकते हैं यह किसी बात को लेकर उनसे आपकी बहस संभव है लेकिन यह स्थिति अधिक लंबे समय तक नहीं रहेगी और 9 जनवरी के बाद ही आपके संबंधों में सुधार देखने को मिलेगा। यदि आप कोई व्यवसाय करते हैं तो आपके भाई बहन उसमें आपको पूरा सहयोग करेंगे। माता पिता का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा हालांकि पिताजी को पित्त से संबंधित कोई समस्या परेशान कर सकती है। आपको अपनी माताजी से अच्छा व्यवहार करना चाहिए और उनको भरपूर मान सम्मान देना चाहिए। संभव है इस महीने आपकी माताजी आपके आर्थिक लाभ का कारण बनें। अपने परिवार में थोड़ा समय अवश्य दें। कुछ बातों को लेकर आपकी मन में अपने परिवार वालों के प्रति थोड़ी तल्ख़ियां हैं लेकिन आपस में बातचीत के दौरान उन्हें सुलझाया जा सकता है इसलिए इस दिशा में प्रयास अवश्य करें। इससे ना केवल आपको मानसिक शांति मिलेगी बल्कि आप अपनों के और नज़दीक आ जाएंगे। दोस्तों के साथ घूमने फिरने का मौका मिलेगा और संभव है आप इस दौरान किसी पार्टी वगैरह में भी अपने दोस्तों के साथ जाएं और वहां जमकर मस्ती करें। हज़ारों ख़ुशियाँ आपके चारों तरफ घूमेंगी, बस अब आपको ध्यान रखना है कि आप कैसे उन ख़ुशियों को अपना बना सकते हैं।

उपाय

अपने घर में रविवार के दिन प्रातः 8 बजे से पहले श्वेतार्क का पौधा लगाएँ और प्रतिदिन उसको जल देकर सींचें। तांबे के पात्र में सूर्य देव को कुमकुम मिलाकर अर्घ्य दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें। लाल मूँगा तांबे की अंगूठी में अनामिका उंगली में धारण करना भी आपके लिए लाभदायक रहेगा। इसके अलावा उत्तम गुणवत्ता का माणिक्य रत्न भी धारण कर सकते हैं। प्रतिदिन अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाएँ। भगवान विष्णु की आराधना करें और पीले अथवा लाल पुष्पों की माला उन्हें पहनाएं।