February, 2019

सामान्य

आप मन के अनुकूल कार्य करने की कामना करने वाले होते हैं। किसी भी कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक करने से समय के अनुसार मान सम्मान के साथ पद पोजीशन प्राप्ति की संभावना है। साहस और पराक्रम के साथ किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्ति के संकेत बनते हैं। आत्म सम्मान के साथ जीवन जीने की प्रबल इच्छा होती है। नेतृत्व करने की क्षमता आपके अंदर पाई जाती है। इसलिए आप किसी भी पद पोजीशन पर कार्य करने में सफल होते हैं। क्योंकि सूर्य मध्य फरवरी तक मकर राशि में संचार कर रहा है जो साहस और उत्साह से किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रहे हैं। 15 जनवरी के बाद कामकाज से संबंधित बाहर की यात्रा इत्यादि होने की संभावना बन सकते हैं। आपके सगे-संबंधियों से संबंध सामान्यतः अच्छा रहेगा। धन अचल संपत्ति प्राप्ति के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल रहेंगी। यदि आप धन प्राप्ति के लिए प्रयास करते हैं तो इस माह के उत्तरार्द्ध में आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप नौकरी में है तो किसी अच्छे पोजीशन प्राप्ति का योग भी बन सकता है। तथा कामकाज के दृष्टि से आर्थिक स्थितियां भी मजबूत हो सकती है। भाई बंधु इष्ट मित्रों का सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। मान सम्मान सुख सुविधाओं के साथ गाड़ी घर इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त होने की संभावना बन रहे हैं। इस माह में आपको राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। यदि आपके किसी तरह के कोई प्रॉपर्टी को लेकर विवाद चल रहा हो या किसी तरह की कोई समस्या है और उससे आप निपटाने का प्रयास करते हैं तो इस माह में सफलता प्राप्त हो सकती है। किसी तरह का पारिवारिक विवाद चल रहा हो तो वह भी आपके पक्ष में हो सकता है। राजनीतिक लाभ के लिए किया गया प्रयास सफल होने की संभावना बन रही है। यदि आप राजनीतिज्ञ है तो राजनीतिक क्षेत्र में भी पकड़ मजबूत हो सकती हैं। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं तथा प्रेम संबंधों में भी सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। इस माह में विदेश यात्रा तथा दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने से मन प्रसन्न हो सकता है। बाहर के कामकाज में तथा बाहर से संबंधित कंपनियों से व्यावसायिक लाभ अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य से संबंधित उतार-चढ़ाव की स्थितियां देखने को मिल सकती हैं। भाग्य आपका बहुत अच्छा साथ देगा। आप जिस किसी कार्य को करेंगे उस कार्य में आपको अच्छी कामयाबी मिल सकती है। क्योंकि मंगल मेष राशि में संचार कर रहा है। इसलिए कामकाज से संबंधित भाग्य उन्नति का योग अच्छा बन रहा है। कार्य व्यवसाय के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल बनने वाली है। शुक्र धनु राशि में गोचर कर रहा है जो कैरियर के दृष्टि से काफी अच्छा हो सकता है। आर्थिक लाभ भी अच्छा होगा परंतु एक चीज का ख्याल रखें कि आपको अनावश्यक यात्राएं ज्यादा करनी पड़ सकती हैं। जिसकी वजह से आपका स्वास्थ्य और आर्थिक परेशानियां बढ़ सकती हैं। अतः यात्रा इत्यादि से बचने का प्रयास करें। इस माह में 9,10,18,19 तथा 28 तारीख आपके लिए अनुकूल नहीं है। इन दिनों का किसी भी शुभ कार्यों के लिए वर्जित रहेगा तथा इन दिनों में किसी भी तरह के महत्वपूर्ण कार्यों को शुरू करने की कोशिश न की जाए।

आर्थिक

इस माह के शुरुआती दौर में आर्थिक स्थितियां थोड़ी तनावपूर्ण हो सकती हैं। परंतु उत्तरार्ध में आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। कैरियर के दृष्टि से उन्नति दायक रहेगा। आप चाहे नौकरी करते हो या व्यवसाय हर तरफ से आपको अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। इसलिए आप साहस और पराक्रम के साथ अपने कामकाज के क्षेत्रों से अच्छा धन उपार्जन कर सकते हैं। क्योंकि इस माह में आपका भाग्य भी अच्छा साथ देगा तथा कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। धन अचल संपत्ति के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल है। किसी भी कार्य को स्थिरता और गंभीरता पूर्वक करने से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। परंतु जल्दबाजी में किया गया कार्य तथा में लिया गया निर्णय नुकसान दायक हो सकता है। इसलिए किसी भी कार्य को सोच समझकर करें। जिससे आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होने की स्थिति सदैव बनी रहे। किसी भी तरह के बाहर की यात्रा इत्यादि को आवश्यकता अनुसार करने की कोशिश करें। अन्यथा अनावश्यक धन व्यय का सामना करना पड़ सकता है। सावधानी हटी दुर्घटना घटी इस तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आपको अपने कार्य व्यवसाय के प्रति रुझान रखना तथा आर्थिक नीतियों को मजबूत करना आपके लिए लाभदायक होगा।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य से संबंधित ज्वर बुखार की संभावनाएं बन सकती हैं। किसी तरह के संक्रमण या त्वचा से संबंधित इंस्पेक्शन रक्त से संबंधित विकार इत्यादि होने की संभावना बन रही हैं। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहना आवश्यक है।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध को लेकर आपका मन प्रसन्नचित रहेगा। आपके प्रेमी/प्रेमिका से आपसी सामंजस्य बेहतर होने से एक दूसरे के प्रति अच्छी भावनाएं रहेंगी। एक दूसरे के प्रति प्यार बढ़ने के साथ साथ काम काज के क्षेत्रों में भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। यदि आप अपने प्रेमी/प्रेमिका से बहुत प्यार करते हैं तो इस माह में अपने प्यार का इजहार करना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। इस माह के उत्तरार्ध में समय व परिस्थिति को देखते हुए किसी अच्छे उपहार के साथ अपने प्रेमी/प्रेमिका से अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। क्योंकि इस माह में प्रेम संबंध को लेकर स्थितियां काफी अनुकूल रहने वाली है। शुक्र धनु राशि में संचार कर रहा है जो प्रेम संबंधों को लेकर काफी अच्छी स्थितियां हो सकती हैं। यदि इस माह के उत्तरार्ध में आप अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ कहीं बाहर घूमने फिरने का उद्देश्य बना रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। आप दोनों के प्रति इतनी अच्छी प्यार भावनाएं हो सकती हैं कि आप अपनी प्रेम संबंधों के साथ साथ अपने कामकाज के संबंधों में भी अच्छी प्रगति कर सकते हैं। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना अच्छी बन रही है। बाहर की यात्रा इत्यादि के लिए भी जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त हो सकता है।

पारिवारिक

इस माह में घर परिवार में सबके साथ मधुर संबंध रहने की संभावना पाई जाती है। घर परिवार में आपसी सामंजस्य अच्छा होने से घर परिवार में वृद्धि हो सकती है तथा घर गृहस्ती में विकास के साथ साथ खुशियां भी प्राप्त हो सकती हैं। घर परिवार वालों के साथ तालमेल अच्छा बनाए रखने से हर तरह के सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती हैं। घर परिवार में आपको सम्मान की दृष्टि से देखा जा सकता है। आपसे घर परिवार वालों की अपेक्षाएं होती हैं। इसलिए आपको भी घर परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभाना चाहिए। वैसे आप एक जिम्मेदार व्यक्ति हैं। इसलिए घर परिवार के प्रति आपकी भावनाएं अच्छी रहती है। माता-पिता के साथ मधुर संबंध होने के साथ-साथ माता-पिता के सहयोग भी प्राप्त हो सकते हैं। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। संतान का स्वास्थ्य पढ़ाई-लिखाई इत्यादि आपके लिए संतुष्टिदायक हो सकता है। इस माह के उत्तरार्द्ध में घर परिवार में कुछ उत्सव भरा कार्य हो सकता है या कोई शुभ कार्य भी संपन्न होने की संभावना पाई जाती है। मांगलिक कार्य संपन्न हो सकते हैं। घर परिवार वालों के प्रति आपकी सोच अच्छी होनी चाहिए। तथा घर परिवार वालों से आपकी अपेक्षाएं पूरी हो सकती है।

उपाय

इस माह में आप रोज सूर्य को जल दिया करें तथा नित्य आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें। रविवार के दिन लाल वस्तुओं का दान करें तथा जीव-जंतुओं को खाद्य सामग्री देने की कोशिश करें। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त होगी।