September, 2020

सामान्य

सिंह राशि वाले जातकों के लिए ये महीना बेहद अहम रहने वाला है क्योंकि इस माह आपके जीवन में कई तरह की चुनौतियाँ आने वाली हैं जिससे आपको कई सबक सीखने को मिलेंगे। अगर ग्रहों की चाल को देखें तो इस महीने की शुरुआत में यानी 1 सितम्बर को शुक्र का गोचर कर्क राशि में होने से ये आपके द्वादश भाव में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही बुध का गोचर अगले दिन 2 सितंबर को और सूर्य का गोचर 16 सितम्बर को कन्या राशि में होने से ये आपके द्वितीय भाव में प्रवेश कर जाएगा। वहीं राहु-केतु 23 सितंबर को स्थान परिवर्तन करते हुए आपके दशम भाव को और चतुर्थ भाव को सक्रिय करेंगे। इसके बाद में बुध 22 सितंबर को पुनः तुला में गोचर करते हुए आपके तृतीय भाव को और फिर शुक्र का गोचर 28 सितंबर को आपकी ही राशि यानी आपके लग्न भाव में होगा, जिस कारण से इस पूरे ही माह आपको अपने करियर एवं आर्थिक जीवन में पहले से अधिक सोच-विचार से चलने की ज़रूरत होगी अन्यथा आपको कोई बड़ी हानि हो सकती है। वहीं प्रेम जीवन एवं वैवाहिक जीवन में आपको कोई बड़ी खुशख़बरी के योग बनते दिखाई दे रहे हैं।

कार्यक्षेत्र

करियर के लिहाज से ये माह आपके लिए अनुकूल नहीं रहने वाला, क्योंकि आशंका है कि पेशेवर जीवन में आपके पद-पोजीशन में कमी आए, जिससे आपकी छवि भी प्रभावित होगी। सहकर्मियों से न चाहते हुए भी बेवज़ह का विवाद उत्पन्न हो सकता है। यदि आप पार्टनर-शिप में बिज़नेस करते हैं तो आपको अधिक सावधान होने की ज़रूरत होगी अन्यथा आपको अपने सहयोगी से किसी प्रकार का कोई धोखा भी मिल सकता है। आपको जिस प्रोमोशन की लंबे समय से चाह थी अभी उसके लिए आपको और इंतज़ार करना पड़ सकता है। काम से जुड़ी यात्रा करने का अवसर मिल सकता है, लेकिन इस दौरान आपको अधिक थकान होना संभव है।
भाग्य स्टार: 3/5

आर्थिक

आर्थिक जीवन के लिहाज से ये माह आपको कई उतार-चढ़ाव देने वाला है। क्योंकि जहाँ एक तरह जीवनसाथी की नई नौकरी लगने से आपको आर्थिक मदद मिलेगी। तो वहीं अपने निजी कारणों से आपको धन हानि हो सकती है, इसलिए जितना संभव हो पैसों से जुड़े हर फैसले के दौरान सही से सोच-विचार करें। ज़मीन से जुड़ा किसी तरह का कोई विवाद उत्पन्न हो सकता है। यदि आप अपना पारिवारिक व्यवसाय करते हैं तो ये महीना आपके लिए अच्छा साबित होगा। इस समय आपको अपने बिज़नेस को विस्तार देने का अवसर मिलेगा और संभव है कि आप कोई अन्य प्रोजेक्ट भी शुरू कर दें। बीमा से जुड़ा यदि कोई पैसा अटका हुआ था तो इस वक़्त वो आपको मिल सकता है। इसके लिए केवल आपको सभी कागज़ात तैयार रखने की ज़रूरत होगी।
भाग्य स्टार: ⅗

स्वास्थ्य

सिंह राशि वाले जातकों को इस माह हाथ या बाँह से संबंधित कोई समस्या हो सकती है, इसलिए अपना ख्याल रखें। इसके अलावा इस समय आपको अपने खान-पान का भी सही से ध्यान रखना होगा अन्यथा पेट खराब हो सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि हल्का और केवल तरलपदार्थ का ही सेवन करें। धार्मिक संगीत आपको मन की शांति देने का काम करेगा। इस समय खुद को मानसिक तनाव से दूर करने के लिए अपनी भावनाओं को अपने साथी संग साझा करें। आपका जीवनसाथी आपकी देखभाल करता नज़र आएगा। ऐसे में खुद को हर तरह के मानसिक तनाव और चिंताओं से दूर रखने का प्रयत्न करें।
भाग्य स्टार: 3.5/5

प्रेम व वैवाहिक

इस माह आपका प्रियतम आपको आर्थिक सहयोग करेगा, जिससे आपके रिश्ते में और अधिक विश्वास नज़र आएगा। इस समय आप अपने प्रियतम के साथ हसीन पलों का आनंद लेते दिखाई देंगे। यदि आप अभी तक अविवाहित हैं तो इस महीने आपको विवाह के लिए कोई अच्छा प्रस्ताव मिल सकता है। शादीशुदा जातक अपना नया घर लेने का प्लान कर सकते हैं। इस दौरान आप अपने जीवनसाथी के और क़रीब आएँगे और अपने भविष्य के लिए नए सपने देखेंगे।
भाग्य स्टार: 3.5/5

पारिवारिक

पारिवारिक जीवन के लिहाज़ से सिंह राशि के जातक इस माह में कुछ थकान महसूस कर सकते हैं। संभावना है कि परिवार में कोई नया कार्य शुरू हो, जिस दौरान आपको भी अपना ज्यादा से ज्यादा समय घर पर देने की ज़रूरत होगी। जीवनसाथी का आपको इस समय भरपूर साथ मिलेगा। यदि माता-पिता की सेहत खराब थी तो इस समय उसमें सुधार साफ़ देखने को मिलेगा। इस कारण घर-परिवार का वातावरण भी अच्छा रहेगा। भाई-बहनों का अचानक से किसी यात्रा पर जाना आपको भावुक कर सकता है। दाम्पत्य जीवन में भी खुशहाली साफ़ देखने तो मिलेगी क्योंकि बच्चों को स्कूल में प्रोत्साहन मिलने से पढ़ाई-लिखाई की तरफ उनका सकारात्मक रूप देखने को मिलेगा। इस समय आपके लिए बेहतर होगा कि घरवालों के साथ बैठकर रात का भोजन करें।
भाग्य स्टार: 3.5/5

उपाय

रोज़ाना सुबह के समय सूर्य को नमस्कार करते हुए उन्हें अर्घ्य चढ़ाएं।