August, 2019

सामान्य

आप महत्वाकांक्षी व्यक्ति होते हैं, इस कारण आप जिस भी किसी कार्य को लगन और मेहनत के साथ करेंगे उसमें आपको अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना बनेगी। यदि आप अपनी मंज़िल तय कर उसे प्राप्त करने का प्रयत्न करते करेंगे तो आपको उसे भी जल्द ही हासिल कर पाएंगे। क्योंकि आप पूर्ण ज़िम्मेदारी और निष्ठा के साथ किसी भी कार्य को इस वक़्त करेंगे। इस समय आपके स्वभाव में साहस तथा पराक्रम साफ़ तौर से झलकेगा और आपकी छवि में भी इज़ाफा देखा जाएगा। हालांकि आर्थिक लाभ प्राप्ति में कुछ व्यवधान उत्पन्न होगा परंतु स्थिर विचार से कार्य करने पर सफलता प्राप्त हो सकती है। अनावश्यक भागदौड़ तथा तनाव पूर्ण स्थितियों में समय व्यतीत हो सकता है, इसलिए अनावश्यक यात्रा और तनाव से दूर रहने का प्रयास करें। किसी भी कार्य में गुस्सा या जल्दबाजी आपके लिए नुकसान पहुंचा सकता है। अतः स्वतंत्र विचार से किसी भी कार्य को करना चाहिए परंतु सावधानी भी रखना अनिवार्य है। कार्य व्यवसाय को लेकर इस माह में कुछ यात्रा ज्यादा करनी पड़ सकती है, जिसको लेकर परेशानियां या उलझनें बढ़ेगी। शारीरिक रूप से परेशानी उत्पन्न हो सकती है। धन व्यय भी कुछ ज्यादा हो सकता है परंतु भाग्य आपका साथ देगा और कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि धैर्य-पूर्वक ही किसी भी कार्य को करें। इस माह में कुछ अचानक धन प्राप्त होने की भी संभावना बन रही है, परंतु कर्म करने से ही अच्छी सफलता प्राप्त होगी। बाहर की यात्रा का योग अच्छा बन रहा है तथा दांपत्य जीवन को लेकर भी स्थितियाँ अनुकूल रहने की संभावना हैं। इस माह स्वास्थ्य तथा शत्रु दोनों ही सामान्य स्थिति में रहने वाले हैं। किसी भी तरह की शारीरिक परेशानियां सामान्य रहने वाली हैं। इसलिए आप अपने कामकाज के क्षेत्रों पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखें। संतान पक्ष तथा प्रेम संबंध को लेकर स्थितियाँ तनावपूर्ण हो सकती हैं, साथी ही पारिवारिक उन्माद के कारण तनाव उत्पन्न हो सकता है। अतः पारिवारिक सामंजस्य बेहतर हो इसका भी प्रयास करना होगा। यदि आप गाड़ी या घर लेने का प्रयत्न कर रहे हैं तो इस माह में आपको कामयाबी मिल सकती है। यदि आप राजनीतिक क्षेत्र में प्रयासरत हैं और उसके लिए लाभ अर्जित करना चाहते हैं तो उसमें भी सफलता मिल सकती है। साहस और उत्साह के साथ-साथ पद पोजीशन प्राप्ति का योग बन रहा है। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं तथा अनावश्यक माता-पिता से संबंध बिगड़ सकते हैं। माता-पिता से संबंध बेहतर बनाए रखने का प्रयास सराहनीय हो सकता है। धन अचल संपत्ति के लिए योग अच्छा है परंतु बहुत प्रयास के बाद ही सफलता प्राप्त होगी, इसलिए हार न मानें। अतः आप कर्म करने से वंचित न रह जाएंगे। इस माह में 1, 2, 10, 11, 19 तथा 20 आपके लिए तनाव उत्पन्न कर सकती हैं। इसलिए इन दिनों में खासकर कोई महत्वपूर्ण कार्य करने का प्रयत्न न करें। अन्यथा तनाव और नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक लाभ को लेकर तनाव का माहौल बन सकता है। आप जहां भी अर्थ लाभ के लिए प्रयत्न करेंगे वहां रुकावट उत्पन्न हो सकता है। इसलिए सोची समझी रणनीति के तहत आर्थिक लाभ के लिए प्रयास करते रहें। क्योंकि इस माह में व्यावसायिक गतिविधियाँ भी आपकी तनावपूर्ण हो सकती हैं तथा कामकाज के क्षेत्रों में रुकावट आने की वजह से आर्थिक लाभ के लिए किया गया प्रयत्न विफल हो सकता है। इसलिए यदि इस माह में किसी तरह का व्यावसायिक दृष्टि से निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको अभी इंतजार करना चाहिए। सिर्फ योजना ही बनाए किसी कार्य का शुरूआत न करें। अन्यथा आर्थिक परेशानियां कुछ ज्यादा हो सकती हैं। यदि आपने किसी तरह का कोई धन किसी को दिया हुआ है तो उसे प्राप्त करने का प्रयत्न करते रहें। इस समय खुद को तनाव से दूर रखें अन्यथा बेवजह की परेशानियां बढ़ सकती हैं। यदि आप किसी को धन देने का मन बना रहे हैं तो परहेज करें। अपने सगे संबंधी इत्यादि किसी को भी धन देने से परहेज करें तथा आर्थिक लेन-देन में सावधानी रखें। क्योंकि इस माह में आर्थिक दृष्टि से समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं और आपको किसी तरह का कोई फ़ाइनेंशियल नुकसान इतना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य

किसी तरह का बुखार इत्यादि का सामना करना पड़ सकता है। सिरदर्द तनाव थकान महसूस होने से परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए स्वास्थ्य संबंधित सावधानी रखना आपके लिए अच्छा हो सकता है। इस समय आपको अनावश्यक गंभीर समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध को लेकर तनाव का माहौल बन सकता है। अनावश्यक प्रेमी/प्रेमिका में कहासुनी होने से एक दूसरे के प्रति तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है तथा ज्यादा तनाव होने पर अलगाव की भी स्थिति बन सकती हैं। इसलिए एक दूसरे के ऊपर भरोसा करना तथा पूर्ण विश्वास के साथ एक दूसरे के प्यार को समझना और ज़रूरत पड़ने पर एक दूसरे के साथ खड़े होना आवश्यक होगा। यदि आप इस माह में कहीं विचरण के उद्देश्य से प्लानिंग कर रहे हैं तो वह सफल होगा। जिससे प्रेमी/प्रेमिका के साथ मधुर संबंध और प्रेम में प्रगाढ़ता बढ़ेगी। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ अच्छी रहने वाली हैं। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध होने की संभावना बन रही है। जिससे बाहर की यात्रा तथा बाहर के कामकाज के क्षेत्रों में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। ज्यादा नहीं तो घर परिवार में आपसी सामंजस्य से विकास के दृष्टि से स्थितियाँ अनुकूल होगी इसलिए आप दोनों में मधुर संबंध होना आवश्यक है।

पारिवारिक

अनावश्यक परिवार में मतभेद होने की संभावना बन रही हैं। यदा-कदा किसी धन व प्रॉपर्टी को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है। घर-परिवार का संतुलन बिगड़ने से पारिवारिक स्थितियाँ काफी ख़राब हो सकती हैं। इसलिए घर परिवार की स्थिति बेहतर हो इसके लिए पूर्ण प्रयास करना चाहिए तभी आपको लाभ अच्छा प्राप्त होगा और साथ ही सामूहिक रूप से परिवार का विकास भी होगा। इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप अपने माता-पिता का ख्याल रखें तथा उनकी सेवा करें। आपको हर तरह का सहयोग और हर तरह के कार्यों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। माता पिता की सेवा से आपकी हर तरह की मुश्किलें दूर हो सकती हैं। घर परिवार में सबके साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें और सबका ख्याल रखें ताकि आपको हर तरह के कार्यों में सहयोग प्रदान हो। घर परिवार में कुछ मांगलिक कार्य भी संपन्न होने की संभावना बन रही है। अतः घर परिवार में सबके साथ उत्साहित माहौल बनाने की कोशिश करें। जिससे संतान पक्ष और भाई बंधु इत्यादि सबके साथ आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकें।

उपाय

निरंतर सूर्य को जल दे तथा रोज आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें। रविवार के दिन लाल वस्तुओं का दान करें क्योंकि ऐसा करने से आपकी परेशानियां कम हो सकती हैं।