April, 2019

सामान्य

आप महत्वकांक्षी व्यक्ति हैं। हमेशा उच्च पद प्राप्ति की तलाश में रहते हैं तथा मन के अनुकूल कार्य करने की लालसा होती है और ऐसा करते भी हैं। प्रशासनिक क्षेत्र में आपकी पकड़ अच्छी होती है। अच्छी पद पोजीशन पर कार्य करने वाले होते हैं। आपके आत्मविश्वास और कठिन परिश्रम की प्रशंसा की जाती है। किसी भी कार्य को पूर्ण जिम्मेदारी के साथ और समय से पूर्व करने का प्रयास आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त करती है। सामाजिक मान-सम्मान,पद-प्रतिष्ठा प्राप्ति के लिहाज से स्थितियां अनुकूल रहती हैं। इस माह में भी कुछ ऐसी ही स्थिति होने की संभावना बन रही है। धन प्राप्ति के साथ-साथ सगे-संबंधियों के साथ संबंध भी अच्छे हो सकते हैं। कुछ नए संबंध जुड़ने से कुछ अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। यदि आप किसी नौकरी में हैं और कार्यरत हैं तो आपको अच्छे पद पोजीशन प्राप्त होने की संभावना इस माह के उत्तरार्ध में बन सकती हैं। आपके सहकर्मियों से संबंध अच्छे हो सकते हैं। आप उग्र स्वभाव के व्यक्ति होते हैं। जिससे गुस्सा आपको ज्यादा आता है और आपके बनते हुए कार्य बिगड़ जाते हैं। यदि आप स्थिरता और गंभीरता पूर्वक किसी भी कार्य को करें तो आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकती है। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आपके शत्रु भी मित्र हो सकते हैं और आपके सहयोग में आ सकते हैं। परंतु उसके लिए आपको थोड़ा कूटनीतिज्ञ होना पड़ सकता है। भवन वाहन इत्यादि का लाभ प्राप्त होने की संभावना अच्छी बन रही है। संतान पक्ष और प्रेम संबंध को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। घर परिवार में आपसी सामंजस्य अच्छे होने की संभावना बन रहे हैं। शत्रु पक्ष आपके दबाव में हो सकता है। यदि किसी तरह का पारिवारिक विवाद या अन्य तरह का कोई मुकदमा इत्यादि चल रहा हो तो प्रयास करने से आपके पक्ष में हो सकता है या उससे समझौता किया जा सकता है। बाहर की यात्रा का योग अच्छा बन रहा है तथा दांपत्य जीवन को लेकर भी स्थितियां पक्ष में हो सकती हैं। ससुराल पक्ष से भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। स्वास्थ्य को लेकर भी स्थितियां अनुकूल रहेगी। भाग्य आपका अच्छा साथ देगा करियर से संबंधित अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप शिक्षार्थी हैं तो शिक्षा की दृष्टि से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आपके अपनों से संबंध अच्छे होने के साथ साथ बड़ों का आशीर्वाद भी आपको प्राप्त हो सकता है। आप घरेलू कार्यों के साथ-साथ बाहर के कामकाज के क्षेत्रों में भी अच्छी पकड़ बना सकते हैं। इस माह में आर्थिक लाभ अचानक अच्छा हो सकता है। बाहर की यात्रा से थोड़ी बहुत तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि कई बार अचानक अनावश्यक यात्रा करना पड़ सकता है। आपका प्रयास सफल होने की संभावना अच्छी पाई जाती हैं। इस माह में 4,5,13,14 तथा 22,23 तारीफ आपके लिए प्रतिकूल है। इस समय में किसी भी तरह का महत्वपूर्ण कार्यों को तवज्जो देना ठीक नहीं रहेगा। इन दिनों का परहेज करना ही आपके लिए बेहतर हो सकता है।

आर्थिक

इस माह के शुरुआती दौर में आर्थिक परेशानियां देखने को मिल सकती हैं। अर्थ लाभ के लिए किया गया हर संभव प्रयास नकारात्मक हो सकता है। परंतु करियर की स्थिति अनुकूल होने से तथा भाग्य साथ देने से अचानक धन लाभ प्राप्ति का योग बन सकता है। आपके धन धान्य के क्षेत्र में वृद्धि हो सकती है फिर भी आपको आर्थिक रुप से सावधान रहना चाहिए। आर्थिक लाभ के लिए प्रयास करना चाहिए। यदि आप आर्थिक लाभ के लिए किसी तरह का निवेश करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। यदि आप नौकरी करते हैं और किसी कंपनी इत्यादि में निवेश चाहते हैं तो समय के अनुसार कर सकते हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यवसायिक दृष्टि से कुछ विस्तार की योजना या किसी तरह के नए कार्य का शुभारंभ भी कर सकते हैं। जिससे आने वाले समय में आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सके। आर्थिक लेन-देन में सावधानी रखना तथा अनावश्यक किसी से लेन-देन करना नुकसान दायक हो सकता है। अतः समय वह परिस्थिति को देखते हुए आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने की कोशिश करें। लेन-देन कम करें अपने आप पर भरोसा ज्यादा करें। आप जिम्मेदार व्यक्ति हैं। इसलिए किसी भी कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक करते हैं तो आपको कामयाबी अच्छी मिलने की संभावना बन रहे हैं। आपका प्रयास आपको अच्छी सफलता प्राप्त करा सकती है।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर सामान्य स्थिति रहने की संभावना है। क्योंकि सनी धनु राशि में गोचर कर रहा है जो स्वास्थ्य से संबंधित सामान्य स्थितियां रहने वाली हैं। फिर भी किसी तरह का चोट चपेट या किसी तरह के जोड़ों का दर्द इत्यादि की समस्या उत्पन्न हो सकती है। किसी तरह का संक्रमण वायरल फीवर इत्यादि देखने को मिल सकता है। ऐसे में सावधानी रखना आवश्यक है।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में आपके प्रेमी/प्रेमिका के साथ आपसी सामंजस्य बिगड़ने की संभावना बन रही है। जिससे तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। एक दूसरे से कहासुनी हो सकता है तथा ऐसा भी समय आ सकता है जिससे कि एक दूसरे को अलग भी जाना पड़ सकता है। इसलिए ऐसी समस्या उत्पन्न ना हो इसके लिए आपको अपने प्रेमी/प्रेमिका से सामान्य संबंध रखने का प्रयास करना ही आपके लिए बेहतर हो सकता है। यदि आप इस माह में कुछ महत्वपूर्ण बातों को शेयर करना चाहते हैं या कहीं घूमने फिरने का प्लान करना चाहते हैं तो भी आपको स्थगित करना चाहिए। इस माह के उत्तरार्ध में कुछ स्थितियां सामान्य हो सकती हैं। यदि आप अपने प्रेमी/प्रेमिका को प्यार करते हैं तो वह अपने तक ही सीमित रखें। समय आने पर उसे इजहार कर सकते हैं। आपसी संबंध अच्छा हो इसके लिए सामान्य व्यवहार जरूरी है। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध होने के साथ-साथ जीवनसाथी का सहयोग भी प्राप्त हो सके। यदि किसी तरह की बाहर की यात्रा या बाहर से संबंधित कामकाज के क्षेत्र में प्रयास किया जाता है तो उसमें आपके जीवनसाथी का भी सहयोग हो सकता है। ससुराल पक्ष से भी संबंध अच्छे हो सकते हैं तथा सहयोग भी प्राप्त हो सकते हैं।

पारिवारिक

इस माह में माता-पिता के साथ संबंध अच्छे होने की संभावना बन रहे हैं। माता-पिता का सहयोग भी आपके लिए महत्वपूर्ण होगा। उनका आशीर्वाद ही आपको इस माह में अच्छी सफलता दिला सकता है। आपके भाई बहनों के साथ भी मधुर संबंध होने की संभावना बन सकती हैं। आपसी सामंजस्य से घर परिवार का विकास अच्छा हो सकता है। घरेलू समस्याओं को दूर करने में आपकी अहम भूमिका हो सकती है। यदि किसी तरह का कोई तनाव परिवार में उत्पन्न हुआ है या चल रहा है तो उसे दूर करने का प्रयास सफल हो सकता है। आपसी तालमेल से एक दूसरे के साथ सहयोग तथा एक दूसरे के कामकाज में भी सहयोग किया जा सकता है। घर परिवार में आपको सम्मान की दृष्टि से देखा जा सकता है। आपसे कुछ अपेक्षाएं भी की जा सकती है। पारिवारिक जिम्मेदारियां शायद आपको निभानी पड़ सकती हैं। इसलिए आप उसे निभाने का प्रयास करें तो आपको सफलता भी प्राप्त हो सकती है। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाले हैं। संतान प्राप्ति या संतान सुख संतान से सहयोग या संतान के पढ़ाई लिखाई इत्यादि से संतुष्टि प्राप्त हो सकती है। घरेलू संतुलन अच्छे हो सकते हैं तथा कुछ शुभ मांगलिक कार्य भी संपन्न होने की संभावना बन रही है।

उपाय

आप सूर्यदेव को निरंतर जल दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें। रविवार के दिन लाल वस्तुओं का दान करें। ऐसा करने से स्थितियां अच्छी होती हैं। इसके अलावा आप गायत्री मंत्र का भी जप कर सकते हैं। आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है।