September, 2020

सामान्य

तुला राशि वाले जातकों के लिए ये माह करियर के लिहाज से अच्छा रहने वाला है, क्योंकि माह की शुरुआत में 1 सितम्बर को ही शुक्र का गोचर कर्क राशि में होने से ये आपके दशम भाव में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही बुध का गोचर अगले दिन 2 सितंबर को और सूर्य का गोचर 16 सितम्बर को कन्या राशि में होने से ये आपके द्वादश भाव में प्रवेश कर जाएगा। वहीं राहु-केतु 23 सितंबर को स्थान परिवर्तन करते हुए आपके अष्टम भाव को और द्वितीय भाव को सक्रिय करेंगे। इसके बाद में बुध 22 सितंबर को पुनः गोचर करते हुए आपकी ही राशि में प्रवेश कर जाएगा जिससे आपका लग्न भाव प्रभावित होगा और फिर शुक्र 28 सितंबर को सिंह राशि में स्थान परिवर्तन करते हुए आपके एकादश भाव में प्रवेश करेगा, इसलिए इस समय आपको कार्य क्षेत्र पर भाग्य का और अपनी सेहत का भरपूर फायदा मिलेगा। हालांकि छात्रों को थोड़ा अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी।

कार्यक्षेत्र

इस समय कार्यक्षेत्र पर आपको बेहद सतर्क रहने की ज़रूरत होगी क्योंकि ये वो समय होगा जब आपके विरोधी और शत्रु सबसे ज्यादा सक्रिय रहेंगे और आपको हानि पहुँचाने का निरंतर प्रयास करते रहेंगे। आपकी समय-निष्ठा को देखते हुए आपके अधिकारी आपसे खुश रहेंगे और इसका फल आपको आने वाले समय में ज़रूर देंगे। इस समय आपके पद-पोजीशन में वृद्धि हो सकती है। काम के प्रति आपकी लगन को देखते हुए आपके वरिष्ठ अधिकारी आपको कोई बड़ा एवं महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट सौंप सकते हैं। व्यापारी वर्ग भी इस समय अच्छा कर पाएंगे। आपका बिज़नेस लोगों तक पहुँच सकेगा जिससे आपको अधिक मुनाफ़ा मिलेगा। इस पूरे ही महीने आपका व्यवसाय से संबंधित काम बढ़ सकता है, जिससे हल्का-फुल्का तनाव भी होगा। ऐसे में अपना ध्यान रखते हुए ही कार्य को करें।
भाग्य स्टार: 4.0/5

आर्थिक

इस माह आपको अच्छा आर्थिक मुनाफ़ा होगा, जिससे आपका मन खुश रहेगा। इस समय आप अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कोई अच्छी बीमा पॉलिसी लेने की योजना बना सकते हैं, जिसके लिए आप अपना अच्छा-खासा धन निवेश करेंगे। किसी ज़मीन-जायदाद के बिकने से आपको अच्छा मुनाफ़ा पहुँचेगा। आपकी माँ के नाम का कोई बीमा इस समय परिपक्व हो सकता है जिससे आपको धन लाभ होगा। हालांकि आपको अपनी जेब बचाकर चलने की ज़रूरत होगी क्योंकि संभावना है कि आपके क्रेडिट कार्ड के खो जाने से आपको परेशानी आएं। ऐसे में शुरुआत में ही सावधानी बरत कर आप इस संभावना को कम कर सकते हैं।
भाग्य स्टार: 3.0/5

स्वास्थ्य

आपको कान, नाक या गले से संबंधित कोई गंभीर समस्या हो सकती है। इस समय आपके लिए बालों का झड़ना परेशानी की वजह बन सकता है। आपको विशेष तौर पर साफ़-सफाई का अधिक ध्यान रखने की ज़रूरत है अन्यथा त्वचा संबंधित कोई एलर्जी हो सकती है। यदि सेहत में कुछ भी परेशानी महसूस हो तो घर पर इलाज न करते हुए तुरंत डॉक्टर से सलाह लें अन्यथा कोई बड़ी परेशानी तकलीफ़ पहुंचा सकती है। आपको इस समय मातृप्रेम अधिक मिलेगा जिससे आपकी अच्छी देखभाल हो सकेगी और आप जल्द ही ठीक भी हो पाएंगे। ऐसे में अगर आप अलग रहते हैं तो इस समय अपनी माता के साथ ही रहें।
भाग्य स्टार: 3.5/5

प्रेम व वैवाहिक

इस माह घर-परिवार में किसी कार्यक्रम के आयोजन होने की संभावना है। इस समय किसी भी रिश्तेदार से कोई भी पैसों का लेन-देन न करें, अन्यथा पैसों के चलते रिश्तों में अनबन संभव है। आपके भाई-बहनों से रिश्ते सुधरेंगे और वो आपके लिए इस समय मददगार साबित हो सकते हैं। पिता जी का स्वभाव भी इस समय घर के सभी सदस्यों के साथ अच्छा रहेगा। घर का खुशहाल वातावरण देख आप घर के लिए कोई नई वास्तु की ख़रीददारी कर सकते हैं। इस समय आपको सब को साथ लेकर चलने की भी ज़रूरत होगी।
भाग्य स्टार: 3.5/5

पारिवारिक

वैवाहिक जातकों के लिए ये समय अच्छा रहेगा। इस समय आपके जीवनसाथी का स्वभाव आपके घरवालों के प्रति नरम दिखाई देगा। प्रेम में पड़े जातकों को ऑफ़िस के किसी कार्य के संदर्भ में यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जिससे आपका प्रियतम दुखी हो जाएगा। इस दौरान आपको इस बात का ज्यादा ख्याल रखना होगा कि आपकी गैर-मौजूदगी में कोई तीसरा आपके इस सुन्दर रिश्ते में हस्तक्षेप न कर दें, इसलिए अभी से सावधान हो जाएँ। इस समय आपके अंदर चिढ़-चिढ़ापन देखने को मिलेगा, जिससे तकरार की स्थितियाँ बनती रहेंगी। ऐसे में इस पर अगर समय रहते आपने काबू नहीं पाया गया तो रिश्ता टूटने तक की नौबत आ सकती है। यदि आप अभी तक अकेले थे तो एक अच्छा साथी पाने के लिए अभी आपको कुछ और समय तक इंतज़ार करना पड़ सकता है।
भाग्य स्टार: 3.5/5

उपाय

रोज़ाना सुबह सूर्योदय के समय “श्री लक्ष्मी वंदना” करें, आपको अधिक से अधिक लाभ मिलेगा।