April, 2019

सामान्य

इस माह में आत्मविश्वास से किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त होने के साथ-साथ मान सम्मान पद पोजीशन प्राप्त होने की भी संभावना बन रही है। आप किसी भी कार्य को स्थिरता और गंभीरता पूर्वक करें। जिससे आपको कामयाबी अच्छी मिले। शुक्र कुंभ राशि में संचार कर रहा है जो साहस और पराक्रम के साथ पद पोजीशन प्राप्ति का योग अच्छा बन रहा है। सगे-संबंधियों से संबंध खराब हो सकते हैं। किसी न किसी कारण वश तनाव उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। क्योंकि मंगल वृष राशि में संचार कर रहा है जो धन-धान्य अचल संपत्ति तथा सगे-संबंधियों से संबंध सामान्य हो सकती हैं। इस क्षेत्र में किया गया प्रयास सफल तो हो सकता है परंतु थोड़ा समय लग सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह में आपको पद पोजीशन या सम्मान इत्यादि की प्राप्ति में विलंब हो सकता है। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो आपको उन्नति के अच्छे अवसर प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। आपके इष्ट मित्रों का सहयोग प्राप्त हो सकता है। भवन वाहन इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त होने का योग बन रहा है। माता-पिता से संबंध भी अच्छे हो सकते हैं। परंतु माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो इस माह में राजनीतिक पकड़ मजबूत हो सकती है। जनता का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। जन सपोर्ट के साथ-साथ पार्टी से भी सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। क्योंकि शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है जो राजनीतिक लाभ के दृष्टि से अच्छा है। संतान पक्ष तथा प्रेम संबंध को लेकर भी स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। इसलिए आप विश्वास के साथ किसी भी कार्य को करने का प्रयास करें। जिससे समय के अनुसार आपको सफलता प्राप्त हो। शत्रु पक्ष सम स्थिति में हो सकता है। इसलिए यदि किसी तरह का कोई कानूनी या पारिवारिक विवाद हो तो उसे आपसी सामंजस्य से दूर करने का प्रयास किया जा सकता है और वह सफल भी हो सकता है। किसी भी तरह के स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। बाहर की यात्रा को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। यदि आप बाहर की यात्रा के लिए प्रयासरत होते हैं तो आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। परंतु दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण रहने की संभावना है। जीवनसाथी के साथ विरोध झेलना पड़ सकता है। भाग्य आपका अच्छा साथ देगा क्योंकि बुध कुंभ राशि में संचार कर रहा है जो भाग दौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों में भी भाग्य आपका साथ दे सकता है। आर्थिक रुप से स्थितियां सुदृढ़ हो सकती हैं। अनावश्यक यात्रा करना पड़ सकता है। जिसको लेकर शारीरिक परेशानियां तथा धन व्यय हो सकता है। इस माह में 9,10,19,20 तथा 28,29 तारीख आपके लिए प्रतिकूल हो सकते हैं। इन दिनों में किसी भी महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम तक पहुंचाने का प्रयास नहीं करना चाहिए तथा किसी भी तरह के शुभ कार्यों को भी इस दिन न करें।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक लाभ को लेकर किसी तरह का विवाद उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। आपके अपने सगे-संबंधियों से आर्थिक लाभ को लेकर विवाद उत्पन्न हो सकता है। अतः अपने कार्य व्यवसाय में अपने सगे संबंधियों से दूरी बनाए रखना आपके लिए बेहतर फलदायक हो सकता है। क्योंकि सूर्य मीन राशि में संचार कर रहा है जो आर्थिक रुप से विवाद उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। यदि आप किसी तरह का कोई निवेश करने का मन बना रहे हैं तो आपको उसके ऊपर पूरा विचार करना चाहिए और अभी निवेश करने से बचना चाहिए। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह के उत्तरार्ध में किसी तरह का कोई फाइनेंसियल क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यवसायिक दृष्टि से आपको निवेश करना या किसी कामकाज का शुरुआत करना आपके लिए तनाव भरा हो सकता है। जिसमें आपको आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इसलिए आप समय वह परिस्थिति को देखते हुए आर्थिक रूप से निवेश का मन बनाएं। आर्थिक लेन-देन में सावधानी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। अन्यथा आपको परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर किसी तरह का चोट चपेट इत्यादि या रक्त से संबंधित या खान-पान से संबंधित किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। वाहन का प्रयोग करते हैं या कहीं ऐसे जगह में कार्यरत हैं जहां पर आपको चोट चपेट की संभावनाएं बन सकती हैं तो ऐसे में आपको सावधान रहना आवश्यक होगा।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में ज्यादातर प्रेम संबंध को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने की संभावना बन रही हैं। यदि आप किसी से प्यार करते हैं और उनको अपने प्यार का एहसास कराना चाहते हैं तो उसके लिए इस माह के उत्तरार्ध में आपको अवसर प्राप्त हो सकता है। आप उस अवसर का लाभ उठा सकते हैं परंतु अनावश्यक बातों को शेयर करना या छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर आपस में विवाद करना आपके लिए नुकसान दे सकता है। इसलिए आप अपने प्रेमी/प्रेमिका से मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। मन के अनुकूल बात करने की कोशिश करें। कोई ऐसी बात न करें जिससे आपके सहयोगी को समस्या उत्पन्न हो और उसकी वजह से आप दोनों के प्रेम संबंध में तनाव उत्पन्न हो। आपसी सामंजस्य को बेहतर बनाए रखने का प्रयास ही आपको अच्छी कामयाबी दिला सकती है। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां प्रतिकूल रहने की संभावना बन रही है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने में समस्या उत्पन्न हो सकती है। एक दूसरे से कहासुनी और विवाद भी उत्पन्न हो सकता है। जिसके कारण आपके बाहर की यात्रा तथा घरेलू कार्यों में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। बाहर के कामकाज पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए आपको अपने जीवनसाथी से मधुर संबंध बनाए रखना ही आपके लिए बेहतर हो सकता है।

पारिवारिक

इस माह में पारिवारिक स्थितियां सामान्यतः ठीक रहने की संभावना बन रहे हैं। अनावश्यक किसी न किसी तरह के विवाद उत्पन्न हो सकते हैं। वाद-विवाद किसी भी तरह के हो सकते हैं। कोई प्रॉपर्टी से संबंधित या धन से संबंधित या अन्य तरह की कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। घर परिवार में आपसी तालमेल का अभाव होने के कारण एक दूसरे से कहासुनी हो सकती है। जिसके कारण घर का संतुलन बिगड़ सकता है। मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थितियों में घर परिवार में समय व्यतीत करना पड़ सकता है। इसलिए आप आपसी सामंजस्य बनाए रखने का भरपूर कोशिश करें। जिससे कि आपके घर परिवार का संतुलन बना रहे और आप अपने कामकाज के क्षेत्र में भी घर परिवार के सहयोग से अच्छी सफलता प्राप्त कर सकें। इस माह में परिवार में कुछ शुभ कार्य भी संपन्न हो सकते हैं। माता-पिता का सहयोग तथा माता-पिता से संबंध अच्छे हो सकते हैं। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने की संभावना बन रही हैं। संतान की प्राप्ति संतान का सहयोग संतान की पढ़ाई लिखाई इत्यादि से संबंधित संतुष्टि हो सकती है। पारिवारिक स्थितियां बेहतर बनाने का प्रयास सफल हो सकता है।

उपाय

इस माह शुक्रवार का व्रत एवं पूजन करना तथा शुक्रवार के दिन सफेद वस्तुओं का दान करना आपके लिए उत्तम हो सकता है। इसके अलावा किसी अनाथालय में सेवा और सहयोग देना तथा किसी जरूरतमंद व्यक्तियों की सहायता करना बेहतर हो सकता है।