August, 2019

सामान्य

आप स्वभाव से अपने मन के अनुकूल कार्य करने वाले होते हैं। पूर्ण ज़िम्मेदारी के साथ किसी भी कार्य को करने की लालसा आपको उच्च पद प्राप्ति दिलाती है। जिससे आपको अच्छी कामयाबी भी मिलने की संभावना होती है। इस माह भी आप अपने स्वभाव के अनुकूल अपने विकास के साथ-साथ अपने घर-परिवार के विकास के बारे में भी विचार करेंगे तथा परिवार के सदस्यों को हर संभव सहयोग देंगे। सामाजिक कार्यों में आपकी रुचि ज्यादा होगी। जिससे धर्म संस्कृति को आगे बढ़ाने में भी आप अपना सहयोग देते नज़र आएँगे। आप अपने आस-पास के लोगों के साथ घुल मिलकर रहेंगे जिससे लोग भी आपको पसंद करेंगे और आपके सहयोग के लिए भी खड़े नज़र आएँगे। आर्थिक मामलों में स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। इस माह में कार्य व्यवसाय से संबंधित अर्थ लाभ का योग अच्छा बन रहा है। बाहर की यात्रा इत्यादि से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप इस माह में बाहर की यात्रा इत्यादि के लिए प्रयास कर रहे हैं तो वह सफलता मिल सकती है। तथा कामकाज से संबंधित भी कोई कार्य व्यवसाय बाहर से करने का प्रयत्न है तो उस्मने भी कामयाबी प्राप्त हो सकती है। इस माह में भाग्य भी आपका अच्छा साथ देगा, जिससे आप जिस भी क्षेत्र में प्रयासरत होंगे उस क्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगी। इसलिए आपको विशेष रूप से अपना प्रयास जारी रखना होगा। साहस और उत्साह के साथ कार्य करने से सफलता अच्छी प्राप्त हो सकती है। कुछ अचानक धन भी प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। शत्रु पक्ष सामान्य स्थिति में रहने वाला है। यदि किसी तरह का कोई विवाद इत्यादि चल रहा हो तो उसे सुलझाने का प्रयास किया जा सकता है। स्वास्थ्य संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है, ऐसे में सावधानी रखें। पढ़ाई-लिखाई तथा संतान पक्ष को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। यदि किसी तरह का कोई कोर्स इत्यादि करना चाहते हैं तो इस माह में कर सकते हैं। भवन, वाहन इत्यादि की सुख सुविधा समय के अनुसार प्राप्त हो सकती है। यदि आप नौकरी करते हैं या अच्छी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं तो इस माह अच्छे पद पोजीशन की प्राप्त हो सकती है। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक क्षेत्र में अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। परंतु थोड़ा प्रयास करना आपके लिए अच्छा उन्नति दायक हो सकता है। साहस और उत्साह से किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती हैं। इसलिए सबके साथ मधुर संबंध बनाए रखने के साथ-साथ अपने साहस और उत्साह को बनाए रखें। किसी भी कार्य को विश्वास से करें। सगे-संबंधियों के साथ संबंध अच्छा हो सकता है तथा धन-अचल संपत्ति प्राप्ति के दृष्टि से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। सामाजिक मान-सम्मान प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। सांसारिक सुख, संसाधन इत्यादि प्राप्त होंगे जिससे आप संतुष्ट हो सकते हैं। इस माह में 5, 6, 14, 15 तथा 24 तारीख आपके लिए तनाव भरा हो सकता है। इसलिए समय और सही परिस्थितियों को देखते हुए ही कार्य करना आपके लिए अच्छा रहेगा। जल्दबाजी में किसी भी कार्य को न करें अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आर्थिक

आर्थिक लाभ के लिए भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार कामकाज को लेकर अनावश्यक यात्रा तथा अनावश्यक तनाव हो सकता है। बिना ज़िम्मेदारी के किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त होने में समस्या उत्पन्न हो सकती है। अतः साहस और उत्साह के साथ आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बनाने के लिए हर संभव प्रयास करें तभी आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आप अपने जीवन में अच्छा उन्नति कर सकते हैं। यदि आप प्रॉपर्टी इत्यादि के क्षेत्रों में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो इस माह के उत्तरार्ध में कर सकते हैं। यदि आप व्यावसायिक दृष्टि से कोई निवेश करने का सोच रहे हैं तो वह भी आपके लिए अच्छा हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं या किसी तरह के छोटे कार्यों में लगे हैं तो आप इस समय अवसर मिलते ही कोई बड़े कार्य को सफलतापूर्वक कर सकते हैं। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी। अनावश्यक पैसा का आदान-प्रदान करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। अतः धन के मामले में या लेन-देन के मामले में सावधानी बरतें। किसी से कोई अनावश्यक वार्तालाप न करें। अन्यथा विवाद उत्पन्न होने की संभावना बन सकती हैं।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर स्थितियाँ तनावपूर्ण हो सकती हैं। किसी भी तरह की चोट चपेट या यूरिन से संबंधित कोई बीमारी उत्पन्न हो सकती है। किसी तरह की बीमारी उत्पन्न होने की संभावना हैं। अतः स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंध को लेकर स्थिति आपके पक्ष में हो सकती है। आपके द्वारा किया गया प्रयास सफल होंगे। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो समय के अनुसार उन्हें अपने पक्ष में लेने का पूर्ण प्रयास कर सकते हैं साथ ही अपने प्रेम का इज़हार करने का अवसर भी इस माह में प्राप्त हो सकता है। संकल्प दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ प्रेम संबंध को बेहतर दिशा देने का प्रयास करें। जिससे स्थितियाँ आपके पक्ष में रहे यदि आप कहीं घूमने-फिरने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस माह में सफलता मिल सकती है। किसी अच्छे उपहार के साथ अपनी मन की बातें प्रेमी/प्रेमिका के साथ सांझा कर सकते हैं। यदि किसी तरह की सहयोग या किसी तरह की विचार भावनाएं प्रकट करनी हो तो इसके लिए समय अच्छा है। इस माह में जीवनसाथी को लेकर स्थितियाँ शुभ रहने वाली हैं। जीवनसाथी के साथ भी कहीं घूमने फिरने का अवसर प्राप्त हो सकता है तथा आपको इस समय हर मोर्चे पर जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। अतः पारिवारिक स्थितियों को सुदृढ़ बनाने की कोशिश आपके लिए काफी अच्छी हो सकती है। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बेहतर दिशा में ले जाने का प्रयास आपके लिए बेहतर होगा जिससे हर तरह के क्षेत्रों में विकास देखने को मिल सकता है।

पारिवारिक

इस माह में परिवार के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर होने की संभावना है। घर परिवार के सहयोग से हर तरह के क्षेत्रों में विकास का अवसर प्राप्त हो सकता है। यदि आप घर परिवार के साथ मिलकर किसी कार्य व्यवसाय को आगे बढ़ाने का प्रयत्न कर रहे हैं तो वह आपके लिए अच्छा साबित होगा। भाई बहन माता-पिता सबका सहयोग समय के अनुसार प्राप्त हो सकता है तथा माता-पिता के सहयोग के साथ-साथ संबंध भी अच्छे हो सकते हैं। अपने माता-पिता का आदर करते हुए अपने से बड़ों का आदर और आशीर्वाद आपके लिए वरदान साबित होगा। इसलिए सबके साथ मधुर संबंध हो ऐसा प्रयत्न करते रहें। किसी अन्य दुराचारी व्यक्ति की वजह से आपके घर परिवार में विवाद उत्पन्न हो सकता है। अतः किसी तरह के विवादों से दूर रहने का प्रयत्न करें तथा कोशिश करें कि हर व्यक्ति एक दूसरे से मिलकर रहे और हर कार्यों में एक दूसरे का सहयोग करें। क्योंकि पारिवारिक एकजुटता बहुत बड़ी शक्ति होती है और इससे हर कार्य में अच्छी सफलता प्राप्त होती है।

उपाय

शुक्रवार के दिन सफेद चीजों का दान करें तथा शुक्रवार का व्रत एवं पूजन भी कर सकते हैं। वृद्धाश्रम में सहयोग और सेवा प्रदान करें। अपने से बड़ों का आशीर्वाद प्रदान करें। इससे आपकी परेशानियां कम हो सकती हैं।