February, 2019

सामान्य

आप काफी सुलझे हुए व्यक्ति होते हैं। किसी भी कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक करने के साथ-साथ अपना बैलेंस बनाकर चलने वाले होते हैं। समय व परिस्थिति को देखते हुए कार्य करने वाले होते हैं। इसलिए आपके कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। सामाजिक मान सम्मान पद प्रतिष्ठा प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। घर परिवार की स्थितियों को अनुकूल बनाकर रहने का प्रयास करने वाले होते हैं। धन अचल संपत्ति प्राप्ति के दृष्टि से यह आपके लिए अच्छा हो सकता है। इस माह में आपके सगे-संबंधियों से संबंध अच्छे हो सकते हैं तथा घर परिवार में आपकी सहभागिता हो सकती है। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको धन अचल संपत्ति प्राप्ति के साथ-साथ पद पोजीशन प्राप्ति का भी योग अच्छा बन रहा है। साहस और पराक्रम के साथ साथ कार्य क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। यदि आप व्यवसाई हैं तो भी आपके व्यवसाय में उन्नति होने के अवसर देखे जा सकते हैं। क्योंकि गुरु वृश्चिक राशि में संचार कर रहा है जो पद पोजीशन प्राप्ति के लिहाज से अच्छा रहेगा। भवन वाहन इत्यादि का योग बन रहा है। भौतिक सुख संसाधनों को प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा। यदि आप राजनीतिज्ञ है तो राजनीतिक लाभ भी प्राप्त होने के संकेत अच्छे मिल रहे हैं। यह स्थितियां इस माह के उत्तरार्ध में प्रबल हो सकती हैं। राजनीतिक पैठ बनाने के लिए आपको अपना राजनीतिक भूमि तैयार करना पड़ सकता है। उसके लिए आपको भागदौड़ तथा तनाव पूर्ण स्थितियों का भी सामना करना पड़ सकता है। शत्रु पक्ष कमजोर स्थिति में होगा। इसलिए आप अपने कार्यों में सफल हो सकते हैं। थोड़ा प्रयास करके अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। माता-पिता का सहयोग तथा माता-पिता के साथ संबंध मधुर हो सकता है। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य से संबंधित थोड़ी बहुत तनावपूर्ण स्थितियां देखने को मिल सकती हैं। इस माह में बाहर की यात्रा अच्छी हो सकती है। दांपत्य जीवन तनावपूर्ण स्थिति में रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना कम पाई जाती है। इस माह के उत्तरार्ध में अचानक धन लाभ प्राप्ति का योग बन सकता है। भाग्य अच्छा साथ देगा क्योंकि बुध कुंभ राशि में गोचर कर रहा है जो भाग्य उन्नति के लिए अच्छा है। कार्य व्यवसाय के दृष्टि से स्थिति प्रतिकूल हो सकती हैं। कार्य व्यवसाय में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकती हैं। ऐसे में कार्य व्यवसाय के प्रति जागरुक रहना आपके लिए अच्छा हो सकता है। जिससे कि समय के अनुसार लाभ प्राप्त किया जा सके। आर्थिक लाभ के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल रहेंगे। इस माह के उत्तरार्द्ध में आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। इस माह में 1,2,14,15,20,21 आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा। इस समय में आपको मानसिक अशांति तथा तनाव पूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप हर तरह के क्षेत्रों में सतर्क रहें और इन दिनों में किसी तरह के महत्वपूर्ण कार्यों को न करें।

आर्थिक

इस माह के पूर्वार्द्ध में आर्थिक स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। आर्थिक लाभ के लिए किया गया प्रयास विफल हो सकता है। इसलिए आप आर्थिक लाभ के लिए किसी तरह के कामकाज के क्षेत्र को विस्तार करने की योजनाओं को रोककर रखे। समय के अनुसार कार्य करने की कोशिश करें। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें तथा किसी तरह के कामकाज में जागरूकता दिखाएं। पूर्ण जिम्मेदारी के साथ किसी भी कार्य को करें क्योंकि सूर्य मकर राशि में संचार कर रहा है जो आर्थिक दृष्टि से तनाव पूर्ण हो सकता है। धन व्यय होने की संभावना बन रहे हैं। परंतु 15 जनवरी के बाद की स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। आपके आर्थिक लाभ में वृद्धि देखने को मिलेगा तथा कामकाज के क्षेत्रों में भी वृद्धि हो सकती है। यदि आप किसी कार्य योजनाओं को विस्तार देना चाहते हैं तो 15 जनवरी के बाद दे सकते हैं। उससे आपको आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है। किसी तरह का आर्थिक निवेश करना चाहते हैं तो उत्तरार्ध में कर सकते हैं। आपके लिए अच्छा फल दायक हो सकता है। आपका भाग्य अच्छा साथ देगा और काम काज के क्षेत्रों में अच्छी उन्नति देखने को मिलेगी। जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत रहेंगी। माह के उत्तरार्ध में कुछ रुके हुए कार्य सफल हो सकते हैं। कुछ नए रिलेशन जोड़ने से काम काज के क्षेत्रों में वृद्धि हो सकता है। आपके सगे संबंधियों से भी सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। ईस्ट मित्रों का सहयोग प्राप्त हो सकता है। उनके सहयोग से कार्य व्यवसाय में उन्नति देखने को मिल सकती है। जिससे आर्थिक लाभ हो सकता है।

स्वास्थ्य

यूरिन से संबंधित विकार उत्पन्न होने की संभावना हो सकती है। तथा जल से संबंधित किसी तरह की कोई बीमारी उत्पन्न हो सकती है। सर्दी जुखाम खासी बुखार बलगम इत्यादि की समस्या हो सकती है। कमर के निचले हिस्सों में किसी तरह की कोई परेशानी उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में समय के अनुसार डॉक्टर से संपर्क करना अच्छा रहेगा।

प्रेम व वैवाहिक

आपके प्रेमी/प्रेमिका के साथ मधुर संबंध स्थापित होने की संभावना पाई जाती है। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो उसका इजहार करने का अवसर भी आपको प्राप्त हो सकता है। समय के अनुसार आपको अपने प्रेमी/प्रेमिका से अपने प्यार का इजहार करना अच्छा रहेगा। यदि इस माह में अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। यदि किसी तरह के कामकाज को लेकर विचार विमर्श करते हैं तो वह भी सफल हो सकता है। इसलिए आपको अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ अच्छा सामंजस्य बना कर रहने का प्रयास करना चाहिए। जिससे कि आप मानसिक तौर पर प्रसन्नचित रहें। एक दूसरे का सहयोग तथा एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना रखना आपके लिए अच्छा हो सकता है। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां विपरीत रहेंगे। पति/पत्नी के साथ संबंध बहुत अच्छे नहीं रहेंगे। एक दूसरे से कहासुनी होने के कारण विवाद उत्पन्न हो सकता है। एक दूसरे से अलग रहने की भी संभावनाएं बन सकती हैं। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त न होने से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि मंगल मेष राशि का गोचर कर रहा है जो दांपत्य जीवन के लिए अच्छा नहीं है। जीवनसाथी से तनाव होने पर बाहर की यात्रा तथा कामकाज के क्षेत्रों पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

पारिवारिक

इस माह के शुरुआती दौर में पारिवारिक स्थितियां विपरीत हो सकती हैं। घर परिवार में आपसी सामंजस्य बिगड़ने के कारण विवाद उत्पन्न होने की संभावना बन सकती हैं। किसी तरह के धन अचल संपत्ति को लेकर विवाद उत्पन्न हो सकता है। घरेलू कार्यों को लेकर भी कहा सुनी होने की संभावना बन सकती हैं। सबके साथ मधुर संबंध बनाए रखने की कोशिश करना है। माह के उत्तरार्ध में स्थितियां अनुकूल हो जाएंगी और काम काज के दृष्टि से एक दूसरे का सहयोग प्राप्त हो सकता है। आपसी तालमेल बेहतर होने से घर परिवार में विकास का मार्ग प्रशस्त हो सकता है। घर परिवार की स्थिति सुदृढ़ हो सकती है। माता-पिता के साथ संबंध सामान्य रहेंगे। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहें। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। संतान की पढ़ाई लिखाई तथा कैरियर को लेकर संतुष्टि हो सकती है। संतान सुख प्राप्ति का योग का बन रहा है। संतान से सहयोग की कामनाएं भी पूर्ण हो सकती हैं। इस माह के उत्तरार्द्ध में घर परिवार में कुछ मांगलिक कार्य भी संपन्न होने की संभावना बन सकती हैं। किसी तरह के शुभ कार्यों को आगे बढ़ाया जा सकता है। किसी कार्य को लेकर भी उत्सुकता बढ़ सकती हैं। कामकाज के दृष्टि से भी पारिवारिक सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है।

उपाय

शुक्रवार का व्रत एवं पूजन करना तथा शुक्रवार के दिन सफेद वस्तुओं का दान करना आपके लिए अच्छा हो सकता है। मंदिर में सजावट की सामग्री भी दान की जा सकती है। वृद्ध महिलाओं की सेवा और सहयोग की भावना आपके लिए और अच्छा हो सकता है।