January, 2020

सामान्य

गुरु बृहस्पति के आधिपत्य में आने वाली मीन राशि में जन्म लेने से आपके अंदर सभा के रूप से ज्ञान होना स्वभाविक है और ज्ञान के प्रति लालायित रहना भी आप की एक खूबी है। आप नई से नई चीज सीखना चाहते हैं जिससे आपके ज्ञान की वृद्धि हो और आप उसके आने को आगे और लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। इसी कारण आपकी राशि के लोग अधिकतर टीचर और प्रोफेसर बनते हैं। जल तत्व की राशि होने के कारण आप काफी भावुक है और अक्सर आपकी इस भावुकता का लोग लाभ उठा जाते हैं। वहीं दूसरी और आप भी अपनी इस भावना के खुद भी शिकार होते हैं जब आप अत्यधिक भावनाओं में बहकर कोई निर्णय लेते हैं। द्विस्वभाव राशि होने के कारण आपको अक्सर निर्णय लेने में परेशानी होती है और आप कोई भी निर्णय तक पहुंचने के लिए बहुत समय लगाते हैं जिससे कई बार काम ही समाप्त हो जाता है। ऐसे में आपको एक ऐसे सलाहकार की आवश्यकता होती है जो उचित समय पर आपको क्या करना है, ऐसी उचित सलाह दे सके। यदि बात की जाए जनवरी 2020 की 2 वर्ष का यह पहला महीना आपके लिए मिले-जुले सर लेकर आया है। शनि देव जो कि आपकी राशि के ग्यारहवें और बारहवें भाव के स्वामी है और अभी तक आप के दशम अर्थात कर्म भाव में विराजमान थे, जो आने वाली 24 जनवरी को आप के एकादश स्थान में प्रवेश कर जाएंगे। यह स्थान आपकी महत्वाकांक्षा की पूर्ति को दिखाता है। इसलिए बहुत लंबे समय से अटकी हुई आपकी बातें पूरी होने से आपको खुशी भी मिलेगी और सफलता भी। विदेशी स्रोतों से जुड़कर आप सफलता अर्जित करेंगे और विदेश जाने के मौके भी आपके जीवन में आएँगे। हालांकि अभी तुरंत आपको इस कार्य में सफलता नहीं मिलेगी और आपको प्रतीक्षा करनी होगी। बुध देव आपकी कुंडली में चतुर्थ और सप्तम भाव के स्वामी हैं तथा 13 जनवरी को वह भी ग्यारहवें भाव में प्रवेश कर जाएंगे जिससे आपको व्यापार में लाभ होगा और धन प्राप्ति का मार्ग सुगम होगा। आप के छठे भाव के स्वामी सूर्य देव जो दशम भाव से निकलकर 15 जनवरी को एकादश भाव में जाएंगे आपको सरकारी क्षेत्र से लाभ करवाएंगे और यदि आप कोई सरकारी सेवा में प्रतिस्पर्धी परीक्षा देकर जाना चाहते हैं, तो आपको सफलता दिलवायेंगे। महीने की शुरुआत में दशम भाव में पांच ग्रहों की उपस्थिति आपके काम में विघ्न डाल सकती है ऐसे में आपको अपने काम पर पूरा फोकस करना होगा और बाकी की बातों को भूल ना होगा। किसी से व्यर्थ में उलझने से बचना चाहिए ताकि किसी अप्रिय स्थिति का सामना ना करना पड़े। परिवार के प्रति आपको अपनी जिम्मेदारियों का ज्ञान होगा हालांकि इसके बावजूद भी पारिवारिक स्थिति कुछ डाँवाडोल ही रहेगी। विद्यार्थियों के लिए अच्छा समय रहेगा। प्रेम जीवन में प्यार की पींग बढ़ाने के मौके मिलेंगे। अपने विरोधियों पर आप हावी रहेंगे और वह आपके सामने खड़े होने की हिम्मत नहीं जुटा पाएंगे। कुल मिलाकर महीना आपके लिए ठीक रहेगा और विशेष रूप से महीने का उत्तरार्ध आपके लिए बेहतर फल दायक साबित होगा।

कार्यक्षेत्र

करियर जीवन का सबसे महत्वपूर्ण भाग है और हम अच्छी पढ़ाई के लिए करते हैं कि अपने करियर में उन्नति कर सकें और अपनी समस्त जिम्मेदारियों का भली प्रकार निर्वाह कर सकें। ऐसे में करियर में अगर अच्छे परिणाम मिलते हैं तो हमें खुशी मिलती है और इसके विपरीत परिणाम मिलने पर हम काफी मायूस हो जाते हैं। जनवरी 2020 का महीना आपके लिए कुछ सौगातें लेकर आया है। लेकिन उन सब बातों के बारे में बात करने से पहले हम आपका ध्यान कुछ ऐसी बातों पर दिलाना चाहेंगे जो आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। आपको अपने ऑफिस में किसी भी प्रकार की कंट्रोवर्सी से दूर रहने का प्रयास करना होगा अन्यथा आप की नौकरी खतरे में पड़ सकती है।जैसा चल रहा है वैसा चलने दे और अपने काम से मतलब रखें। ऐसा ना हो कि दूसरों के चक्कर में पड़ कर आप अपना काम खराब कर बैठें। अगर आप इस बात का ध्यान रख पाए तो यह महीना आपको करियर में ऊँचाइयों पर छलांग लगाने मददगार साबित होगा। आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों के सहयोग से अनेक कामों में सफलता मिलेगी और उन्हीं की कृपा दृष्टि के चलते आपकी पदोन्नति हो सकती है। आप में से कुछ लोगों का मनचाही जगह पर ट्रांसफर होने से भी आपका मन प्रसन्न होगा और तनख्वाह में वृद्धि भी आपकी ख़ुशियों में चार चाँद लगा देगी। यदि आप एक व्यापारी हैं तो इस समय में अपने सभी संसाधनों को एकत्रित करके उनका पूर्णतया प्रयोग करना लाभदायक साबित होगा। यदि आप अपने ऑफिस में किसी से क़रीबी संबंधों में है तो उनका लाभ उठाने का प्रयास ना करें क्योंकि इस बात को लेकर उनसे आप का झगड़ा हो सकता है और उसका असर आपके काम पर भी पड़ेगा।

आर्थिक

आर्थिक दृष्टिकोण से नजर डाली जाए तो आप के द्वितीय भाव का स्वामी मंगल शुक्र नवम भाव का भी स्वामी है नवम भाव में ही स्थित रहकर आपको पूर्ण रूप से सशक्त बनाएगा और धन लाभ करवाएगा। हालांकि आपके खर्चे भी पड़ेंगे लेकिन आपकी आमदनी में कोई कमी नहीं आएगी जिसकी वजह से आप अपने सभी खर्चों और आमदनी के बीच तालमेल बिठा पाएंगे। 9 जनवरी के बाद जब शुक्र का गोचर आप के बारहवें भाव में होगा, तो अचानक से आपके खर्चे बढ़ जाएंगे और आप ऐशोआराम तथा लग्जरी के ऊपर पैसा खर्च करेंगे। हालांकि 24 जनवरी के बाद शनिदेव का मकर राशि में गोचर होने से आपके लिए पक्की आमदनी के स्रोत खुल जाएंगे और आपको आर्थिक रुप से सुदृढ़ बनने से कोई नहीं रोक पाएगा। शनि देव के गोचर के बाद आपको विदेशी माध्यमों से भी धन प्राप्ति के अवसर प्राप्त होंगे। यदि आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं या विदेशी कंपनियों के साथ व्यापार करते हैं, तो आपको जबरदस्त लाभ होगा। इस दौरान धन का निवेश करना भी आपके लिए फायदे का सौदा ही साबित होगा कि जो भी आप निवेश करेंगे और भविष्य में आपके सुंदर आर्थिक स्तर का सबब बनेगा। आपको बड़े भाई बहनों से भी आर्थिक रुप से सहायता प्राप्त होगी तथा छोटे भाई बहन भी आपकी आमदनी को बढ़ाने में आपका पूरा सहयोग करेंगे। यहां तक कि आपके पिता से भी आपको आर्थिक रुप से अच्छा लाभ प्राप्त होगा। तो अब आप यह मान कर चलिए कि जनवरी का महीना आपके लिए आर्थिक रूप से पूरी तरह शानदार रहने वाला है बस अब आपके ऊपर है कि जो धन आता है उसको किस तरह से प्रयोग करेंगे और आने वाले सभी अवसरों को समय रहते कैसे भुना पाएंगे। क्योंकि इसी से आपकी आर्थिक समृद्धि हो सकेगी।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के मामले में आप के लिए महीना वैसे तो काफी ठीक रहेगा और कोई बड़ी बीमारी होने की आशंका नहीं दिखाई देती है। लेकिन फिर भी आपको जिस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना है वह है आपका शरीर क्योंकि आप काम में इतने व्यस्त हो जाएंगे भी अपने आपको आराम देना भी भूल जाएंगे। ऐसी स्थिति में थकान आपके शरीर पर हावी होने के कारण आपको परेशानी में डाल सकती है। इसलिए बीच-बीच में समय निकालकर आराम भी अवश्य करें ताकि आपके शरीर को पूरा आराम मिल सके और वो पूरी एनर्जी के साथ दोबारा काम करने के लिए तैयार हो पाए। आपको अपने भोजन पर और खान पान की आदतों पर भी ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। पूरी तरह से सुपाच्य और पौष्टिक भोजन करें तथा खाना त्यागने की आदत से बचें। अपनी नींद को पूरा रखें और यदि नींद आने में कोई कमी आये तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। आपको अपने आमाशय से संबंधित कोई तकलीफ़ हो सकती है। पाचन तंत्र की कोई समस्या परेशान कर सकती है। इसलिए इस ओर विशेष ध्यान दें क्योंकि सेहत सही तो सब कुछ सही।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम के मामले में आपका यह महीना शुरुआती 10 दिन तक बहुत अच्छा चलेगा और इस दौरान आप प्यार के सागर में गोते लगाएंगे। आपके ऊपर प्यार का जादू छाया रहेगा और इस वजह से आपका प्रेम जीवन पूरी तरह से रूमानियत से भरा रहेगा। आपका प्रियतम भी आपके प्रति आकर्षित रहेगा तथा इस महीने आपको कोई बढ़िया सा उपहार दे सकता है जिससे आपका मन भी खुश हो जाएगा। आप आप अपने प्रेम जीवन में गहराई लाने के लिए अपने प्रियतम से अपने मन की बातें करेंगे और साथ में वक्त हो जाएंगे। कोई खूबसूरत सी फिल्म देखने का प्लान भी बन सकता है तथा कहीं लॉन्ग ड्राइव पर भी जा सकते हैं। लेकिन 24 जनवरी के बाद रिश्ते में थोड़ी सी परेशानी आ सकती है और उसकी वजह होगी, आप दोनों में से किसी एक का अपने साथी के प्रति लापरवाह होना। प्यार एक बहुत खूबसूरत चीज है और जिसके जीवन में यह आता है, वह बहुत खुशनसीब होता है। इसलिए अपने प्रियतम का महत्व जानिए और अपने मन की हर बात उनसे कह डालिए ताकि आपके मन पर कोई बोझ ना रहे।

पारिवारिक

पारिवारिक जीवन के लिए जनवरी 2020 का महीना अधिक अनुकूल नहीं है कि कि चतुर्थ भाव में राहु की उपस्थिति और ऊपर से अधिक ग्रहों का प्रभाव आप को उलझा रखेगा जिससे परिवार के लोगों के बीच आपसी सामंजस्य की कमी हो सकती है और वह आपस में एक-दूसरे से झगड़ सकते हैं। यह स्थिति आपके माता पिता के स्वास्थ्य को कमजोर करने का कार्य करेगी इसलिए आपको उनकी सेहत का भी ध्यान रखना होगा। हालांकि आपके भाई बहनों की ओर से आपको पूरी सहायता मिलेगी और यदि आर्थिक रुप से भी आप चाहेंगे तो वह आपकी मदद करेंगे। जहां तक बड़े भाई बहनों का सवाल है वह आपके कार्यक्षेत्र में आपकी पूरी मदद करेंगे और आप को आवश्यकता पड़ने पर उचित सलाह भी देंगे। आपको स्वयं को अधिक से अधिक व्यस्त रखना चाहिए ताकि पारिवारिक गतिविधियों में आप ज्यादा ना भूलें और आपका मानसिक तनाव ना बढ़ जाए। 13 जनवरी को बुध का गोचर ग्यारहवें भाव में होने से आपको प्रॉपर्टी संबंधित कार्यों से लाभ मिलेगा और आपकी कोई प्रॉपर्टी जिसे आप किराए पर देना चाहते थे या बेचना चाहते थे, तो उस सिलसिले में आप की डील फाइनल हो जाएगी और उससे आपको लाभ मिलेगा।आपको अपनी निजी और पेशेवर जिंदगी में तालमेल बिठाना होगा क्योंकि परिवार वाले आपसे समय की मांग करेंगे और आपके पास तो नहीं होगा और आप देना भी नहीं चाहेंगे। लेकिन कुछ कार्य ऐसे होते हैं जो आपको नैतिक तौर पर भी करने होते हैं इसलिए अपने परिवार वालों के प्रति बेरुखा व्यवहार ना करें और उनकी जरूरतों को समझते हुए उनकी मदद करें। 15 जनवरी को सूर्य देव और ग्यारहवें भाव में जाएंगे और आपके प्रयासों से परिवार वालों को मान सम्मान की प्राप्ति कराएँगे। इसके बाद 24 जनवरी को शनि देव भी ग्यारहवें भाव में अपनी ही राशि मकर में प्रवेश कर जाएंगे। यहां से आपकी उम्मीदों को पंख लगेंगे और आपने जो जो सपने देखे थे वह पूरा होना शुरू हो जाएंगे। इससे आपके परिवार की भी तरक्की होगी।

उपाय

आपको अच्छे स्वास्थ्य के लिए और तन धन लाभ के लिए एक उत्तम गुणवत्ता का पुखराज रत्न तर्जनी अंगुली में बृहस्पतिवार के दिन में सोने की अंगूठी में धारण करना चाहिए। प्रतिदिन अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाएँ तथा प्रत्येक बृहस्पति वार को केले के वृक्ष की पूजा करें और पीपल वृक्ष को जल चढ़ाएं। किसी से कोई झूठा वादा ना करें। बुजुर्गों का सम्मान करें और किसी वृद्ध आश्रम में जाकर और वृद्धों की सेवा करें। चमेली के तेल का दीपक जलाकर हनुमान चालीसा बजरंग बाण का पाठ करें। भूरे - काले रंग की गाय को आटे की लोई में थोड़ा सा गुड़ भर कर खिलाएँ।