September, 2020

सामान्य

ये माह मीन राशि वाले जातकों के लिए सामान्य ही रहने की उम्मीद है क्योंकि माह की शुरुआत में ही यानी 1 सितंबर को शुक्र का गोचर कर्क राशि में होने से ये आपके पंचम भाव में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही बुध और सूर्य का गोचर कन्या राशि में होने से ये आपके सप्तम भाव में प्रवेश कर जाएगा जिससे आपके करियर और पारिवारिक जीवन में अनुकूलता आएगी। वहीं राहु-केतु भी अपना गोचर 23 सितंबर को करते हुए क्रमश: आपके तृतीय भाव और नवम भाव को सक्रिय करेंगे। इसका नकारात्मक प्रभाव सीधे तौर पर आपकी सेहत पर दिखाई देगा। इसके बाद में बुध 22 सितंबर को पुनः गोचर करते हुए तुला राशि में होने से आपका अष्टम भाव प्रभावित होगा और फिर शुक्र 28 सितंबर को सिंह राशि में स्थान परिवर्तन करते हुए आपके षष्ठम भाव में प्रवेश करेगा, इसलिए इस पूरे ही माह आपको इन्ही भावों से जुड़े फलों की प्राप्ति होगी।

कार्यक्षेत्र

करियर के लिहाज से समय अच्छा रहेगा और आप इस माह अपने जीवनसाथी के सहयोग से अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा काम कर पाने में सफल होंगे। व्यापारियों को ज़रूरत होगी अपने स्वास्थ्य में अच्छे परिवर्तन लाने की क्योंकि अच्छी सेहत के साथ ही आप कारोबार भी सही से चला पाएंगे। वहीं जो लोग अभी तक बेरोज़गार थे उन्हें इस समय भी अपनी इच्छा अनुसार नौकरी पाने के लिए पहले से अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी। कुछ लोगों को अपने दोस्तों का साथ मिलेगा जिसके कारण वो अपने दोस्तों की मदद से कोई नया काम शुरु कर सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह भी दी जाती हैं की पार्टनर-शिप में बिज़नेस करते हुए हर कार्य सोच समझकर ही करें और हर लेन-देन करते वक़्त सभी दस्तावेज़ ठीक से पढ़ें।
भाग्य स्टार: 4.0/5

आर्थिक

आर्थिक जीवन आपका थोड़ा ऊपर- नीचे नज़र आ रहा है। संभावना है कि धन से जुड़ी कोई हानि हो जिससे आपको नुक्सान उठाना पड़ेगा। इसलिए हर लेन-देन करते वक़्त सही से सोच-विचार कर लें। इस समय आपको कोई धोखा दे सकता है, इसलिए किसी पर भरोसा करना आपके लिए घातक साबित होगा। कार्यक्षेत्र पर ज्यादा सावधान रहे और कामचोरी बिलकुल न करें अन्यथा नौकरी जाने तक की संभावना दिखाई दे रही है। यदि आपका जीवनसाथी कारोबार करता है तो उन्हें भी किसी प्रकार का कोई घाटा हो सकता है। योग बन रहे हैं कि ससुराल पक्ष की तरफ से कोई सदस्य आपसे उधार मांग सकता है, ऐसे में अपने जीवनसाथी से बिना विचार-विमर्श करें किसी को भी पैसे न दें।
भाग्य स्टार: 3.5/5

स्वास्थ्य

ये समय मीन राशि के जातकों के लिए सेहत के लिहाज से थोड़ा चुनौती-पूर्ण साबित हो सकता है। संभावना है कि आपको गुप्त अंगों एवं उसके आस-पास के हिस्से में कोई तकलीफ़ उत्पन्न हो। मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी जिसके कारण आपको सिर से जुड़ी समस्या हो सकती है। इसलिए खुद को ज़रूरत से ज्यादा सोचने से रोकें। जितना संभव हो मीठा खाने से परहेज करें अन्यथा डायबिटीज़ की समस्या हो सकती है। कम से कम 7 घंटों की नींद ज़रूर लें अन्यथा अनिंद्रा के शिकार हो सकते हैं। यदि आपको इन दिनों थकान महसूस हो रही हो तो इसके लिए सबसे बेहतर होगा कि अच्छा खाना खाएँ।
भाग्य स्टार: ⅗

प्रेम व वैवाहिक

इस माह आपका सप्तम भाव सक्रिय रहने से आपका वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा। आप अपने जीवनसाथी के साथ आनंद लेते दिखाई देंगे। वहीं प्रेम में जातकों के लिए समय थोड़ा विपरीत साबित हो सकता है क्योंकि संभावना है कि प्रियतम के माता-पिता की वजह से आपके प्रेम जीवन में दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। कार्य में अधिक व्यस्तता के कारण इस समय प्रेमी से दूरी भी बन सकती है। ऐसे में समय निकालते हुए उनसे बात करते रहें। प्रेम जीवन में आ रही परेशानियां आपके स्वभाव में एक अजीब सा चिड़चिड़ापन लेकर आएँगी, जिसके कारण आपका संगी आपसे परेशान हो जाएगा। इस दौरान आपके लिए सबसे बेहतर होगा कि अपने रिश्ते को बचाने के लिए खुद ही प्रयास करें और चाहे कुछ भी हो अपने प्रेम जीवन की बातें किसी अविश्वास पात्र इंसान को बिलकुल भी न बताएं। ये आपके रिश्ते के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
भाग्य स्टार: 3.5/5

पारिवारिक

इस माह मीन राशि के जातकों का परिवार में किसी बात को लेकर वाद विवाद हो सकता है। ऐसे में खुद के गुस्से पर काबू रखें अन्यथा ये विवाद बढ़ भी सकता है। परिवार के खासतौर से अपने जीवनसाथी को कुछ भी बोलते समय ध्यान रखें अन्यथा संभावना है कि गुस्से में आप कुछ ऐसा कह दें जिससे जीवनसाथी को आपकी बातें बुरी लग सकती हैं। अपने वक़्त की कीमत को समझते हुए दोस्तों के साथ ज्यादा समय न बिताए और जितना संभव हो अपने परिवार को समय दें। इससे आप उनकी बातों को समझ पाएंगे और अपनी बातों को उन्हें समझाने में सफल हो सकेंगे। साथी के निजी जीवन में परेशानी होने से उसका नकारात्मक प्रभाव आपके ऊपर भी पड़ सकता है। इस दौरान आपका अपनी माता जी से किसी बात को लेकर विवाद भी होने के योग बन रहे है। हालांकि आपको अपने पिता जी का सहयोग प्राप्त ज़रूर होगा। भाई-बहन को सेहत से जुड़ी कोई समस्या परेशान करेगी जिससे आप भी तनाव महसूस करेंगे। घर पर मेहमानों का आगमन हो सकता है। घर के बच्चे आपसे किसी ख़ास वस्तु की फरमाइश करेंगे।
भाग्य स्टार: 4.0/5

उपाय

सूर्योदय के समय रोज़ाना “ॐ गं गणपतये नमः” का 1008 बार जप करें।