February, 2019

सामान्य

आपको अपने ही क्रिया-कलापों पर संशय हो सकता है। मन विचलित होने के कारण कार्य क्षेत्र पर बुरा असर पड़ सकता है। सोचने और समझने की क्षमता अच्छी पाई जाती है परंतु निर्णय लेने की क्षमता में कमी देखने को मिल सकती है। आत्मविश्वास से किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। आप स्थिरता और गंभीरता पूर्वक किसी भी कार्य को सफल बना सकते हैं। परंतु उसके लिए अच्छी सोच और दृढ़ निश्चय का संकल्प होना चाहिए। गुरु वृश्चिक राशि में गोचर कर रहा है जो आध्यात्मिक क्षेत्रों से लगाव अध्यात्म के प्रति रुझान अच्छा हो सकता है। धन-धान्य अचल संपत्ति के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। धन प्राप्ति के अच्छे योग बनते हैं। कामकाज के क्षेत्रों में भी अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। सगे-संबंधियों से संबंध अच्छे हो सकते हैं। उत्साह से कार्य करने पर पोजीशन प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। अपने आप पर भरोसा करने से पोजीशन की प्राप्ति हो सकती है। भवन वाहन इत्यादि की संभावना अच्छी पाई जाती है। सामाजिक मान सम्मान प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। समाज में अच्छी पकड़ हो सकती है। क्योंकि धार्मिक क्षेत्र में रुझान बढ़ने से सामाजिक लाभ प्राप्त हो सकता है। राजनीतिक लाभ प्राप्त होने की संभावना कम पाई जाती है। यदि आप राजनीतिज्ञ है तो इस माह में आपको सावधानीपूर्वक कार्य करना चाहिए। क्योंकि विरोधी आपके विपरीत मोर्चा खोल सकते हैं और आपको परेशानियों में डाल सकते हैं। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। प्रेम संबंध के मामले में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। माता-पिता से संबंध अच्छे हो सकते हैं। शत्रु पक्ष आमतौर पर सामान्य स्थिति में रहेगा फिर भी सावधान रहने की आवश्यकता है। किसी तरह के स्वास्थ्य संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है। इस माह में बाहर की यात्रा ज्यादा करना पड़ सकता है। यात्रा की वजह से स्वास्थ्य और धन दोनों की स्थिति खराब हो सकती है। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। इस माह में भाग्य आपका अच्छा साथ देगा। कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको समय के अनुसार पद पोजीशन प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यवसायिक दृष्टि से स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। कार्य व्यवसाय से अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रहे हैं। आर्थिक दृष्टि से बेहतर लाभ प्राप्त हो सकता है। आप समय व परिस्थिति को देखते हुए कार्य करने की कोशिश करें। इस माह के उत्तरार्द्ध में स्थितियां अनुकूल रहेंगे। किसी भी कार्य में जल्दबाजी न करें। इस माह में 4,5,14,15 तथा 23,24 तारीख आपके लिए प्रतिकूल हो सकती हैं। इस समय में किसी नए कार्य का शुभारंभ करना तथा किसी भी जरूरी बैठकों को नहीं करना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा इन दिनों को शुभ मुहूर्त के लिए अलग रखना चाहिए। जिससे आपके कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता हो और आर्थिक दृष्टि से स्थितियां अनुकूल रहे हैं।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक स्थितियां अनुकूल रहेंगे। आर्थिक लाभ के लिए किया गया हर तरह के प्रयासों से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती हैं। जो भी आपका कार्य व्यवसाय है उसमें वृद्धि देखने को मिल सकता है। उससे अधिक लाभ हो सकते हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको पद पोजीशन के साथ-साथ इंक्रीमेंट इत्यादि भी मिल सकता है। जिससे आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सकती हैं। अपने मनोबल को बनाए रखने की कोशिश करें। जिससे कामकाज को लेकर स्थितियां अनुकूल रहे। यदि आप अपने व्यवसाय को कोई नई दिशा देना चाहते हैं तो इस माह के उत्तरार्द्ध में दे सकते हैं। यदि आप नौकरी बदलना चाहते हैं या नौकरी में कोई अच्छे पद पोजीशन की लालसा रखते हैं तो आपको प्रयास करने से इस माह के उत्तरार्द्ध में लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप किसी तरह का कोई निवेश करना चाहते हैं तो वह भी समय के अनुसार कर सकते हैं। आर्थिक लेन-देन में सावधानी रखने की आवश्यकता होती है। यदि इस माह में कोई धन अचल संपत्ति प्राप्ति का उद्देश्य है तो वह प्रयास करने से पूरा हो सकता है। इस माह में अचानक धन लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इसलिए आपका प्रयास हीं आपको अच्छी कामयाबी दिला सकती है। अतः आप अपना प्रयास जारी रखें।

स्वास्थ्य

इस माह में पेट से संबंधित इंस्पेक्शन इत्यादि होने की संभावना बन सकती हैं। पेट दर्द की शिकायत या बदहजमी डायबिटीज इत्यादि हो सकते हैं। अतः खान-पान से संबंधित सावधानी रखें और किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न होने पर उसका इलाज कराएं।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंधों को लेकर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। प्रेमी/प्रेमिका के साथ आपसी सामंजस्य बिगड़ने के कारण एक दूसरे से तनाव उत्पन्न हो सकता है। तालमेल का अभाव होने के कारण अलग होने की भी संभावना बन सकती हैं। इसलिए आपको अपने प्रेमी/प्रेमिका से मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। आवश्यकता अनुसार ही बात करनी चाहिए। जरूरत से ज्यादा उम्मीद नहीं रखना चाहिए। यदि इस माह में अपने प्रेमी/प्रेमिका से प्यार का इजहार करना चाहते हैं तो इंतजार करना चाहिए क्योंकि इस माह के पूर्वार्द्ध में स्थितियां प्रतिकूल हैं। किसी तरह के कोई योजनाओं को भी नहीं शेयर करना चाहिए। अन्यथा उसका व्यर्थ निष्कर्ष निकाला जा सकता है। दांपत्य जीवन में थोड़ा तनाव उत्पन्न हो सकता है परंतु बाद में स्थितियां ठीक हो सकती हैं। बाहर की यात्रा प्रभावित हो सकती हैं परंतु इस माह के उत्तरार्ध में बाहर की यात्रा सफल हो सकती हैं। बाहर से संबंधित कामकाज के क्षेत्रों में भी जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। कामकाज के साथ साथ घर परिवार में भी जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन सकते हैं। आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर कोई समस्या उत्पन्न होने की संभावना हो सकती है। जिससे धन व्यय होने का योग बन सकता है। ऐसे में जीवनसाथी का ख्याल रखना आपके लिए अच्छा रहे।

पारिवारिक

इस माह में परिवार को लेकर तनाव उत्पन्न होने की संभावना बन रहे हैं। परिवार में किसी सदस्य के स्वास्थ्य खराब होने के कारण धन व्यय होने का योग बनता है या किसी तरह के अनावश्यक यात्रा इत्यादि से भी तनाव उत्पन्न होने की संभावना बन सकती हैं। घर परिवार के प्रति पूर्ण जिम्मेदारियों के साथ कार्य करना तथा सबके साथ आपसी सामंजस्य बनाना ही आपके लिए अच्छा हो सकता है। घर परिवार के साथ अच्छा भाव रखते हुए किसी को कोई समस्या होने पर उसकी समस्याओं का समाधान करना ही आपका कर्तव्य है। आपको अपने कर्तव्यों का पालन करना ही आपके घर परिवार के लिए लाभदायक होगा तथा आपका सम्मान भी घर परिवार में अच्छा रहेगा। आपके माता-पिता का संबंध तथा सहयोग प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। भाई बंधु इत्यादि से संबंध अच्छे हो सकते हैं। परंतु संतान पक्ष को लेकर स्थितिया प्रतिकूल हो सकती हैं। संतान के स्वास्थ्य तथा पढ़ाई लिखाई कैरियर विद्या को लेकर तनाव उत्पन्न होने की संभावना बन रहे हैं। अनावश्यक घरेलू विवाद उत्पन्न होने के कारण घर का संतुलन बिगड़ सकता है। अतः आप अपने कामकाज के साथ साथ घर परिवार जागरुक रहे। सबके दिलों पर राज करें ऐसी मनोभावना होनी चाहिए।

उपाय

गुरुवार का व्रत एवं पूजन करें तथा गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करें। किसी गरीब ब्राह्मण की सेवा या सहयोग करें तथा गाय को चने की दाल और गुड़ खिलाएं। गुरुवार के दिन अपने गुरु की सेवा करें। इससे आपकी परेशानियों का हल हो सकता है।