February, 2024

सामान्य

मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, यह महीना मीन राशि के जातकों के लिए मध्यम रहने वाला है। हालांकि इस महीने आपकी आमदनी अच्छी होने से आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा होगा और आप राहत महसूस करेंगे। करियर के क्षेत्र में भी यह महीना अच्छा परिणाम देने वाला रहेगा। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। घर में कुछ धार्मिक कार्य संपन्न हो सकते हैं। वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ सकता है जबकि प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव के बावजूद प्रेम की उपस्थिति बनी रहेगी। विद्यार्थियों को चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ने के लिए कोशिश करनी होगी। विदेश जाने में कामयाबी मिल सकती है।

कार्यक्षेत्र

करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अच्छा रहने की उम्मीद है। महीने की शुरुआत में मंगल और शुक्र आपके दशम भाव में रहेंगे, जिससे आप अपने काम के प्रति माहिर रहेंगे। अपने काम पर पूरा ध्यान देंगे। हालांकि बीच में किसी से गपशप भी करेंगे। आपको अपने कार्यालय में किसी से प्रेम हो सकता है। ख्यालों में डूब कर आपका काम बिगड़ सकता है। इस बात की सावधानी रखें। सूर्य और बुध के एकादश भाव में होने और महीने के उत्तरार्ध में बुध और शुक्र के एकादश भाव में चले जाने से नौकरी में अच्छी स्थिति का निर्माण होगा। आपके दायित्व में बढ़ोतरी होगी। पदोन्नति के योग भी बनेंगे। अगर आप पहले से ही पदोन्नति के हकदार हैं, तो इस बार आप को पदोन्नति मिल जाएगी और आपकी आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी। सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को और अधिक सफलता मिलेगी तथा जो लोग अभी बेरोजगार हैं, उन्हें रोजगार की प्राप्ति हो सकती है और एक नौकरी मिल सकती है। व्यापार करने वाले जातकों को चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि राहु केतु का प्रभाव प्रथम और सप्तम भाव पर होने से व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। आपके मन में अपने व्यवसाय के प्रति शक पैदा हो सकता है, उसको समय रहते दूर कर लें, इससे आपके रिश्ते भी अच्छे रहेंगे। सप्तम भाव के स्वामी बुध के एकादश भाव में होने से व्यापार धीरे-धीरे उन्नति करेगा।

आर्थिक

यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए, तो यह महीना अच्छी सफलता देगा। वैसे तो शनि महाराज एकादश के स्वामी होकर द्वादश भाव में बैठे हैं, जो कि उनकी राशि भी है, लेकिन उनकी वजह से आपके कुछ खर्चे लगातार बने रहने की संभावना है। हालांकि दूसरी तरफ देव गुरु बृहस्पति दूसरे भाव में पूरे महीने बैठे रहकर आपके धन संचय करने की प्रवृत्ति को बढ़ाएंगे। बैंक बैलेंस बढ़ेगा, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पटरी पर दौड़ने लगेगी। महीने की शुरुआत में सूर्य मंगल और महीने के उत्तरार्ध में मंगल और शुक्र का एकादश भाव में होना आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत अनुकूल रहेगा। व्यापार हो या नौकरी आपको धन प्राप्त होगा। धन अर्जन के लिए नए-नए स्त्रोत आपको प्राप्त हो सकते हैं और उससे आपको अच्छी आमदनी मिल सकती है।

स्वास्थ्य

मासिक राशिफल 2024 संकेत दे रहा है कि यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मध्य में आने की संभावना है। महीने की शुरुआत से ही शनि महाराज आपके द्वादश भाव में बने रहेंगे, जो आपके स्वास्थ्य को पीड़ित कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त राहु पूरे महीने आपके प्रथम भाव में रहकर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेंगे। आप खुद के प्रति लापरवाह हो सकते हैं और यही वजह हो सकती है कि आप बीमार पड़ जाएंगे। अपने खानपान को नियंत्रण में रखें। अच्छी दिनचर्या अपनाएं और थोड़ी बहुत कसरत व्यायाम या फिर ध्यान और योग करने की कोशिश करें, इससे आपको उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति होगी और स्वास्थ्य समस्याओं में कमी आएगी।

प्रेम व वैवाहिक

यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं, तो महीने की शुरुआत से लेकर अंत तक का समय अनुकूल रहेगा। बस महीने के मध्य में थोड़ी सावधानी रखनी होगी। महीने की शुरुआत में सूर्य और बुध पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे, जिससे आप अपने प्रियतम से दिल की बातें कहेंगे, उन की बुद्धिमानी जानकर आपको उन पर गर्व होगा। महीने के मध्य में सूर्य और मंगल जैसे ग्रहों का प्रभाव पंचम भाव पर होने से आपके रिश्ते में उग्रता बढ़ सकती है। आपसे क्लेश और तनाव बढ़ने के योग बनेंगे। इस दौरान थोड़ी सावधानी रखेंगे, तो जब शुक्र मंगल के साथ एकादश भाव में बैठकर आपके पंचम भाव को देखेंगे, तो वह समय आपके प्रेम जीवन के लिए बहुत अनुकूल रहेगा और आप के रिश्ते में प्रेम बढ़ेगा तथा रूमानियत भी बढ़ेगी। आपके प्रियतम से आप दिल की बातें बिना किसी हिचकिचाहट के कह पाएंगे और वह आपकी भाषा को समझेंगे। बदले में आपको भरपूर प्यार मिलेगा। विवाहित की बात करें, तो समय थोड़ा कमज़ोर है, क्योंकि राहु और केतु का प्रभाव सप्तम भाव को बिगाड़ रहा है। आपसी तनाव ना बढ़े और विवाद विवाद ना हो इसका ध्यान रखना होगा। सप्तम भाव के स्वामी बुध महीने की शुरुआत में एकादश भाव में जीवन साथी के माध्यम से आपको लाभ हो सकता है।

पारिवारिक

मासिक राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि यह महीना पारिवारिक तौर पर मध्यम रहने वाला है। दूसरे भाव में देव गुरु बृहस्पति पूरे महीने बने रहेंगे, जिससे आपके कुटुंब जनों के बीच प्रेम की भावना बनी रहेगी। आपस में एक दूसरे के प्रति अच्छा सामंजस्य भी देखने को मिलेगा और सभी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन भली प्रकार करेंगे। मंगल और शुक्र के दशम भाव में बैठकर सत्र भाव को देखने से पारिवारिक जीवन में हल्का-फुल्का उतार-चढ़ाव होगा, लेकिन आप घर की सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी करने के लिए घरेलू खर्च भी करेंगे। महीने के उत्तरार्ध में मंगल और शुक्र के भी एकादश भाव में जाने से पारिवारिक जीवन की समस्याओं में कमी आएगी और माता-पिता का स्वास्थ्य सुधरेगा। भाई बहनों से आपके संबंध प्रेम मत रहेंगे, उनसे आपको आर्थिक मदद भी मिल सकती है।

उपाय

आपको अच्छी सी गुणवत्ता वाला पीला पुखराज रत्न सोने की मुद्रिका में जड़वा कर गुरुवार के दिन अपनी तर्जनी अंगुली में धारण करना चाहिए।
आपको शनिवार के दिन किसी मंदिर में काले तिल और साबुत काले उड़द का दान करना चाहिए।
प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा करना आपको मानसिक शांति और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेगा।
यदि किसी आर्थिक समस्या या स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं तो महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें अथवा श्री रुद्राभिषेक संपन्न कराएं।