August, 2019

सामान्य

आप ज़रूरत से ज्यादा विचलित रहते हैं। जिसके कारण आपको अपने कामकाज के क्षेत्रों पर बुरा असर देखने को मिलता है। आप कई कार्यो को बिना सोचे समझे करते नज़र आते हैं। जिससे आपको नुकसान होने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए इस माह भी आप किसी भी कार्य को सोच विचार कर तथा पूर्ण कॉन्फिडेंस के साथ करें जिससे आपको कामयाबी अच्छी मिले। चूँकि आप निर्णय लेने में विलंब करते हैं इस कारण आपको इस माह भी परेशानियां उठानी पड़ती हैं। आत्मविश्वास के साथ किया गया कार्य आपका सफल हो सकता है तथा कार्य व्यवसाय से संबंधित अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना है। इस माह गुरु वृश्चिक राशि में संचार किये हुए है जो साहस और उत्साह, मान सम्मान, धन ऐश्वर्य की प्राप्ति का योग बना रहा है। आर्थिक लाभ के लिए भी अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि अर्थ लाभ प्राप्ति के लिए आपको कुछ यात्रा करनी पड़ सकती है तथा तनाव का सामना भी करना पड़ सकता है परंतु लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। इसलिए आप साहस और उत्साह के साथ किसी भी कार्य को करने का प्रयत्न करते रहें। किसी भी विपरीत परिस्थितियों में भी विचलित न हो अन्यथा परेशानी ज्यादा बढ़ सकती हैं तभी भाग्य आपका साथ देगा। जिससे आपके कार्य व्यवसाय से जुड़े हर तरह से लाभ प्राप्त हो सकते हैं। विदेश यात्रा के लिए अवसर प्राप्त हो सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि आपके विदेश से संबंधित कामकाज के लिए भी अवसर प्राप्त हो सकता है। ऐसे में आपको अपने स्थिति व परिस्थितियों को देखते हुए लाभ लेना चाहिए जिससे कि आपको कामयाबी मिले। किसी भी तरह की शारीरिक समस्या या किसी तरह का विवाद उत्पन्न होने की संभावना कम है फिर भी स्वास्थ्य और विवाद से सावधान रहें। शिक्षा से संबंधित क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। प्रेम संबंध को लेकर अच्छा समय रहेगा। दांपत्य जीवन अच्छी रहने की संभावना बन रही है। इसलिए आप सबसे ज्यादा अपने आप पर भरोसा करें। अपने विश्वास को प्रबल बनाएँ। किसी भी कार्य में स्वयं निर्णय लेने का प्रयत्न करें ताकि आपको कामयाबी अच्छी प्राप्त हो। इस माह में राजनीतिक लाभ प्राप्त होने की संभावना है। यदि आप राजनीति से जुड़े हुए हैं तो आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। भवन वाहन इत्यादि का सुख सुविधा प्राप्त हो सकती है। माता-पिता से संबंध तथा माता-पिता से सुख सुविधा प्राप्त होने की संभावना बन रही है। यदि आप नौकरी करते हैं तो पद पोजीशन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। साहस और उत्साह से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। धन संपत्ति प्राप्ति का योग बन रहा है। आप जिस क्षेत्र में प्रयासरत हैं उसमें आपको अच्छी कामयाबी मिल सकती है। सगे-संबंधियों से संबंध अच्छे हो सकते हैं तथा हर तरह से सम्मान प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। इस माह में 8, 9, 17, 18, 29 और 30 तारीख आपके लिए अच्छी नहीं है। इसमें मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती है। अतः इन दिनों में किसी महत्वपूर्ण कार्य करें।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक लाभ का प्रयत्न सफल होगा। यदि आप धन अचल संपत्ति प्राप्ति के दृष्टि से कोई कार्य व्यवसाय से जुड़े हुए हैं और उसे पूरा करने का प्रयत्न कर रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। यदि भूमि वाहन का लाभ लेने का प्रयत्न है तो वह सफल हो सकता है। संबंधियों के साथ मिलकर किसी कार्य को करना आपके लिए तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न कर सकता है। इसलिए संबंधियों से दूरी बनाए रखें और अनावश्यक धन का लेन-देन न करें। आप व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से लाभ प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती हैं। यदि आप किसी तरह के कार्य योजनाओं को विस्तार देने की कोशिश में है तो इस माह के उत्तरार्ध में कर सकते हैं। इससे आपको अर्थ लाभ प्राप्ति का जरिया अच्छा बन सकता है। यदि किसी तरह का निवेश करने का मन बना रहे हैं तो वह भी कर सकते हैं। इस माह में कुछ नया कार्य भी सफल हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं और किसी कार्य व्यवसाय से जुड़ना चाहते हैं तो जुड़ सकते हैं। यदि किसी तरह का कोई निवेश करने का मन बना रहे हैं तो अभी कर सकते हैं। परंतु किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है। अन्यथा किसी भी तरह का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य

इस माह में पेट से संबंधित किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती है। साथ ही हृदय से संबंधित कोई विकार भी उत्पन्न हो सकता है। इसलिए यदि किसी तरह की अनावश्यक कोई बीमारी उत्पन्न होती है तो उसमें सावधानी रखते हुए सही समय पर उसका उपचार कराना आपके लिए बेहतर हो सकता है।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंध का मामला इस माह में काफी अच्छा रहने वाला है। प्रेमी/प्रेमिका के साथ मधुर संबंध रहेंगे तथा एक दूसरे के प्रति प्रेम में प्रगाढ़ता बढ़ेगी तथा हर संभव एक दूसरे का सहयोग करने में सफल हो सकते हैं। यदि आप अपने प्यार के साथ-साथ कामकाज के क्षेत्रों में यदि कोई बात शेयर करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। क्योंकि इस माह में स्थितियाँ काफी अनुकूल रहने वाली हैं। प्रेम संबंध के मामले में एक दूसरे का सहयोग अच्छा रहने वाला है। यदि आप किसी से प्रेम संबंध में हैं और चाहते हैं कि आगे की स्थितियाँ अनुकूल रहे तो आप प्रेमी के लिए थोड़ा समय निकालें। उनसे अपने प्यार का इज़हार करने का उद्देश्य पूरा हो सकता है। यदि किसी तरह की कोई प्लानिंग की हुई है और बाहर अपने साथ घूमने फिरने का मन बना रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। दांपत्य जीवन भी अच्छा रहने वाला है। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध रखने से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इसलिए आप अपने जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। जिससे आपके कामकाज के क्षेत्रों के साथ साथ आपके घर परिवार की स्थिति भी बेहतर रहे। क्योंकि जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छा होगा तो ससुराल पक्ष से भी संबंध बेहतर होंगे और सहयोग प्राप्त हो सकते हैं।

पारिवारिक

इस माह में पारिवारिक स्थिति अनुकूल रहने वाली है। घर परिवार में सबके साथ आपसी सामंजस्य बेहतर होंगे। आप जिस मोर्चे पर घर परिवार को सहयोग की भावना रखेंगे वहीं पर आपको सहयोग प्राप्त हो सकता है। यदि किसी तरह की कोई मतभेद या तनाव उत्पन्न हुआ है तो उसे दूर करने का प्रयास सफल हो सकता है। इसलिए समय और परिस्थितियों को देखते हुए घर परिवार का सहयोग और घर परिवार का विकास के लिए प्रयास करना फ़ायदेमंद होगा। माता-पिता से संबंध तथा सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है। साथ ही साथ भाई-बंधु इत्यादि से भी सहयोग अच्छा हो सकता है। आप दूसरों से ज्यादा अपने परिवार के सदस्यों पर अधिक भरोसा करें। क्योंकि इस माह अपने घर परिवार को विश्वास में लेकर ही आप किसी भी कार्य को कर सकते हैं। आपको हर तरह से सहयोग प्राप्त होने की संभावना हैं। इस माह के उत्तरार्ध में घर परिवार में उत्सव सा माहौल हो सकता है। कुछ शुभ कार्य भी संपन्न होने की संभावना बन सकती हैं। गुरु वृश्चिक राशि में संचार कर रहा है तथा बुध कर्क राशि में सूर्य के साथ संचार कर रहा है जिससे शुभ कार्य के होने की संभावना बन रही है। घर परिवार में एक-दूसरे के साथ सहयोग की भावना उत्पन्न हो सकती है। इस माह के उत्तरार्ध में पारिवारिक स्थिति बेहतर हो सकती है।

उपाय

आप गुरुवार का व्रत एवं पूजन करें तथा गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करते हुए भगवान विष्णु का स्मरण करें। विष्णु सहस्रनाम इत्यादि का पाठ करें। पूर्णिमा के दिन श्री सत्यनारायण भगवान जी की पूजा करें क्योंकि ऐसा करने से आपकी समस्याओं का समाधान हो सकता है।