August, 2019

सामान्य

किसी कार्य को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रहने की संभावना है। निर्णय का अभाव होने के कारण कामकाज के क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ सकता है। किसी भी बात को सोच समझकर बोलना तथा किसी भी कार्य को सोच समझकर करना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। अन्यथा बाद में परेशानियां बढ़ सकती हैं। इसलिए समय और परिस्थितियों को देखते हुए ही कोई कार्य करना आपके लिए अच्छा रहेगा। आत्मविश्वास की कमी हो सकती है तथा मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न होने की संभावना है। मन विचलित होने से किसी भी कार्य को करने में समस्या उत्पन्न हो सकती है। बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन दोनों ही इस माह में प्रभावित हो सकता है। आपके जीवनसाथी से आपसी सामंजस्य तनावपूर्ण स्थिति में हो सकते हैं। कार्य व्यवसाय को लेकर स्थितियाँ सामान्य रहने वाली हैं। उतार चढ़ाव की स्थिति इस माह में ज्यादा देखी जायेगी। आप जिस किसी कार्य व्यवसाय में हैं उसे यथावत बनाए रखने के लिए प्रयास करें। किसी तरह के नए कार्य का शुभारंभ करने की कोशिश ना करें। भाग्य भी सामान्य स्थिति में रहने वाला है। आर्थिक लाभ को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं तथा अनावश्यक भागदौड़ भी करनी पड़ सकती है। जिससे लाभ तो प्राप्त हो होगा परंतु परेशानियां भी ज्यादा बढ़ सकती हैं। शारीरिक रूप से अस्वस्थ महसूस करेंगे तथा फ़ाइनेंशियल समस्याओं से भी जूझना पड़ सकता है। इसलिए समय के अनुसार कार्य करने का प्रयास करें। इस माह आपको रोग के साथ-साथ अपने शत्रुओं से भी सावधान रहें। किसी भी तरह की अनावश्यक विवादों से बचने का प्रयास करें तथा स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें अन्यथा अपनों से विरोध झेलना पड़ सकता है। जिससे आपको मानहानि होने की संभावना बढ़ सकती है। इस माह में प्रेम संबंध तथा संतान पक्ष को लेकर स्थितियाँ तनावपूर्ण रहने वाली हैं। इसलिए संतान के प्रति सजग रहें और प्रेम संबंध के मामलों में भी सावधानी बरतें। यदि आप किसी से प्यार करते हैं और प्रेम संबंध में हैं तो उस प्रेम को बनाए रखने का प्रयत्न करें और आपसी सामंजस्य बेहतर रखें। यदि आप शिक्षा के लिए प्रयासरत हैं तो शिक्षा प्राप्ति में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। यदि किसी तरह की कोई तैयारी कर रहे हैं तो उसमें भी समस्या उत्पन्न हो सकती है। वाहन इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्ति के लिए आपको बहुत प्रयास करना पड़ सकता है तभी आपको कोई अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। साहस और उत्साह के साथ पद पोजीशन प्राप्त होने की संभावना है। यदि आप किसी कार्य के प्रति जागरूक हैं और कोई पद पोजीशन प्राप्त करना चाहते हैं तो इस ओर प्रयास करते रहने से सफलता मिलेगी। यदि आप नौकरी करते हैं तो नौकरी में पद पोजीशन प्राप्त हो सकता है। धन-धान्य अचल संपत्ति का योग अच्छा बन रहा है। आपके सगे संबंधियों से संबंधित सामान्य रहेंगे। आपके कार्य व्यवसाय या आवश्यकता अनुसार दूसरों का सहयोग भी प्रपात होता रहेगा। कुल मिलकर कहें तो इस माह में मिला-जुला असर रहने वाला है। इसलिए सावधान रहने की कोशिश करें। इस माह में 1, 2, 10, 11 तथा 19 तारीख आपके लिए तनाव उत्पन्न कर सकती है। इन दिनों में किसी भी तरह के महत्वपूर्ण कार्यों को करने से परहेज करें।

आर्थिक

इस माह आर्थिक लाभ प्राप्ति में कुछसमस्याएं उत्पन्न होंगी। आप जितना भी धन प्राप्ति के लिए प्रयत्न करेंगे उसमें किसी न किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न होता नज़र आएगा। जिसके कारण कामकाज के क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ेगा तथा फ़ाइनेंशियल समस्याएं भी उत्पन्न होंगी। इसलिए यदि आप किसी तरह के कामकाज के क्षेत्रों में विस्तार की योजना बना रहे हैं तो पहले उसके बारे में ठीक से विचार कर लें। किसी भी तरह के क्षेत्र में निवेश करने का मन न बनाएँ। समय और परिस्थितियों के अनुसार ही कोई कार्य करें। क्योंकि इस माह में कार्य व्यवसाय मैं परिस्थितियोंयां तनावपूर्ण रहने वाली हैं तथा आर्थिक परेशानियां कुछ ज्यादा हो सकती है। आर्थिक लेन-देन में विवाद भी उत्पन्न हो सकता है। अतः लेन-देन करते समय पूर्णत: सावधानी बरतें। किसी से अनावश्यक लेन-देन करने से बचें। यदि आप नौकरी करते हैं और किसी तरह का निवेश करने का मन बना रहे हैं तो आपको अभी इंतजार करना चाहिए। क्योंकि इस माह में निवेश करना आपके लिए आर्थिक नुकसानदायक हो सकता है और आपकी मानसिक अशांति ज्यादा हो सकती है इसलिए हर मोर्चे पर सावधान रहें।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं। स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां भी उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। आपको किसी भी तरह की अनावश्यक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंध के मामले में स्थितियाँ प्रतिकूल रहने वाली हैं। जिस किसी से प्रेम संबंध में है उनसे अनावश्यक तनाव उत्पन्न हो सकता है। एक दूसरे से कहासुनी होने के कारण परेशानियां बढ़ सकती हैं। प्रेमी/प्रेमिका के कारण घर में विरोध का सामना करना पड़ सकता है। जिसके कारण आपके प्रेम संबंध में खटास तथा अलगाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसलिए एक दूसरे के साथ मधुर संबंध बनाए रखें तथा एक दूसरे का सहयोग करते रहे। एक दूसरे के ऊपर पूर्ण भरोसा करना होगा। यदि आप प्रेम संबंध में हैं और किसी तरह के अपने मन की बात शेयर करना चाहते हैं तो इस माह में आपको इंतजार करना चाहिए। इस माह में आपका दांपत्य जीवन तनावपूर्ण स्थिति में रहने वाला है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना कम होगी। आपको अपने जीवनसाथी के कारण या उनके आचरण उचित न होने के कारण आपको अपमानित भी होना पड़ सकता है। इसलिए जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाकर रखने का प्रयास करें। जिससे कि आपकी आगे की स्थितियाँ अच्छी रहे और आप हर तरह के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त करें।

पारिवारिक

इस माह में परिवार में अनावश्यक परेशानियां ज्यादा उत्पन्न हो सकती हैं। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं जिसके चलते भाग दौड़ करनी पड़ सकती है। जरूरत से ज्यादा धन भी खर्च हो सकता हैं इसलिए इस मामले में सजग रहें। माता-पिता से संबंध बेहतर बनाए रखने की कोशिश करें तथा उनका ख्याल रखें। किसी भी तरह की समस्याओं में सहयोग करें। भाई बंधु से संबंध अच्छे हो सकते हैं। सबके साथ आपसी सामंजस्य बेहतर बनाए रखने का प्रयास करें। जिससे आपकी स्थितियाँ अनुकूल रहे। घर गृहस्थी में प्रोग्रेस होने के साथ-साथ बाहर के कामकाज के क्षेत्रों में भी अच्छी सफलता प्राप्त हो इसका ख्याल रखना आवश्यक है। संतान को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है। संतान के पढ़ाई लिखाई तथा क्रियाकलापों से संतुष्टि महसूस हो सकती है। इसलिए संतान के प्रति सहज भावना रखें और उसका ख्याल रखें। घर परिवार की स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है परंतु उसे बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं तो आपको अच्छी सफलता मिल सकती है। इस माह के उत्तरार्ध में पारिवारिक स्थितियाँ बेहतर होने की संभावना हैं। इस उम्मीद से सबके साथ आपसी तालमेल बनाए रखने का प्रयास करें।

उपाय

गुरुवार का व्रत एवं पूजन कर सकते हैं तथा गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करना आपके लिए अच्छा रहेगा। गाय को चने की दाल और गुड़ खिलाएँ। ब्राह्मण की सेवा और सहयोग की भावनाएं रखते हुए उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। इससे आपकी परेशानियां दूर हो सकती हैं।