January, 2020

सामान्य

वृश्चिक राशि से संबंधित होने के कारण आपके अंदर मंगल का प्रभाव स्पष्ट रुप से देखा जा सकता है जिसकी वजह से आप किसी भी कार्य को करने से पीछे नहीं हटते। एक बार जो करें अपने मन में ठान लिया आप से कर के रहेंगे। आप अपनी लाइफ में लक्ष्य के प्रति समर्पित होते हैं और उस लक्ष्य को पाने के लिए किसी भी बड़ी से बड़ी कुर्बानी के लिए तैयार रहते हैं। आपकी इसी अच्छाई से आप करियर में बहुत ऊँचे मुकाम तक पहुंचते हैं हालांकि कई बार आपकी सफलता आपके विरोधियों को आपके विरुद्ध कुछ कहने का मौका दे देती है। आप अपने साथ की गई किसी भी धोखेबाजी को बर्दाश्त नहीं करते और बदला लेते हैं। आपके अंदर ईर्ष्या की भावना भी होती है। वृश्चिक राशि काल पुरुष के अष्टम भाव की राशि होने के कारण अपने अंदर रहस्य गहराई से समाया रहता है। इसलिए आपको समझ पाना हर किसी के बस की बात नहीं। आप जिस किसी को अपने बारे में जितना बताएँगे वह आपके बारे में मात्र नहीं जान पाएगा। इसका आपको लाभ और नुकसान दोनों हो सकते हैं आपके अपने आप को समझ पाने में उलझन महसूस करेंगे वही आपका प्रियतम आपकी गहरी बातों को सुलझाने में अधिक रुचि दिखाएगा। 24 जनवरी को शनि के मकर राशि में प्रवेश करते ही आप की साढ़ेसाती उतर जाएगी और आप जीवन में आत्मिक सुख का और मानसिक शांति का लाभ उठाएंगे। आपको ऐसा लगेगा कि आप के सर से कोई बहुत बड़ा बोझ उतर गया है लेकिन इस साढ़ेसाती के प्रभाव से आपके जीवन में अनेक बदलाव आए हैं जो आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तनों को इंगित करते हैं। इसके कारण आप पहले से अधिक समझदार और मैच्योर बनेंगे और हर काम में सोच समझकर निर्णय लेंगे। जनवरी का महीना आपके लिए अनेक खट्टे मीठे अनुभवों से भरा रहने वाला है इसलिए अपने लक्ष्य के प्रति केंद्रित रह कर कार्य करें ताकि सफलता आपके कदम चूमे।

कार्यक्षेत्र

जनवरी 2020 के दौरान आप अपने पैतृक व्यवसाय में उतर सकते हैं। ऐसी संभावना है कि आपके परिवार की ओर से आप पर इस बात का दबाव बनाया जाए कि आप अपने पैतृक व्यवसाय को आगे बढ़ाएं और आपको उनकी बात माननी पड़ेगी। यदि आप पहले से ही व्यापार करते हैं तो यह महीना अच्छा रहने वाला है। आपके परिजनों का आपके व्यवसाय में पूरा सहयोग रहेगा और इसी की बदौलत आप अपने व्यापार में उन्नति कर पाने में सक्षम होंगे। ना केवल आपको व्यवसाय में आशातीत लाभ मिलेगा बल्कि आपके अपने भी उस में पूँजी निवेश कर सकते हैं। इस महीने आपके व्यवसाय का विस्तार होने की पूरी संभावना दिखाई देती है इसलिए प्रसन्नता के साथ आगे बढ़े ताकि सफलता आप तक खुद-ब-खुद पहुंच जाए। नौकरी के क्षेत्र में भी आपको लाभ मिलेगा और यदि आप किसी सरकारी विभाग में कार्यरत हैं तो जनवरी का महीना आपके लिए बेहतर परिणाम लेकर आया है। इसी वजह से यह नया साल आपके लिए एक अच्छा साल कहा जाएगा। 15 जनवरी के बाद आपको अपने टीम मेंबर से अच्छा व्यवहार बनाने का प्रयास करना होगा क्योंकि संभव है कि आपके संबंध उनके साथ कुछ बिगड़ जाए जिसका आप को नुकसान उठाना पड़े। 24 जनवरी के बाद चाहे आप नौकरी करते हो या व्यवसाय उसमें बदलाव आने की पूरी संभावना है। यह बदलाव स्थान को लेकर भी हो सकता है यानी कि आपको वर्तमान स्थान से कहीं और जाकर अपना कार्य आरंभ करना पड़ सकता है। आपने जो अब तक मेहनत की है, ये उसी का परिणाम है जो इस समय में आपको मिलेगा। महीने के उत्तरार्ध में कामकाज के सिलसिले में कुछ छोटी यात्राओं पर जाना पड़ेगा जिनकी वजह से आज की व्यस्तता थोड़ी बढ़ सकती है। ये यात्राएं आपके करियर के लिए दूरगामी प्रभाव लेकर आएँगे। इस दौरान संभव है कि आपको कोई नई नौकरी का ऑफर भी मिल जाए।

आर्थिक

आर्थिक मोर्चे पर जनवरी का महीना आपकी बल्ले बल्ले कराएगा। इस दौरान ना केवल आपकी आमदनी अच्छी होगी बल्कि आप धन को संचित कर पाने में भी सफल होंगे और कुछ जगह बचत करेंगे। आप की परियोजनाएं आपके लिए धन जुटाने का माध्यम बनेगी और आपके निजी प्रयासों और कार्यस्थल पर आपकी कार्यकुशलता के चलते आप जबरदस्त लाभ प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे। 13 जनवरी को बुध का गोचर दूसरे भाव से निकलकर तीसरे भाव में होने से आमदनी में कुछ कमी आ सकती है और 15 जनवरी के बाद जब सूर्य का गोचर आप के तीसरे भाव में होगा तब इसमें थोड़ी कमी आएगी लेकिन आपके प्रयास बढ़ेंगे जिसके कारण आपको दूरगामी लाभ होने का मार्ग सुलभ हो हो जाएगा। इसके बाद 24 जनवरी को जब शनि का गोचर मकर राशि में होगा तो आपको अपने प्रयासों का लाभ मिलेगा लेकिन इस दौरान आपके ख़र्चों में वृद्धि होने शुरू हो जाएगी और यही वृद्धि आपको कुछ परेशानियों में डाल सकती है। आपकी कुछ ऐसी यात्राएं होंगी जो आपका अत्यधिक खर्च करा देंगे इसलिए किसी भी यात्रा पर जाने से पहले उसका बजट बना कर ही चले अन्यथा आप खुद को परेशानियों में घिरा हुआ पाएंगे। 9 जनवरी से शुक्र आपके चतुर्थ भाव में प्रवेश कर जाएंगे और आपके लिए सप्तम और द्वादश भाव के स्वामी होने के कारण व्यापार से सुख के साधन मुहैया कराएँगे। इस दौरान आपके व्यापार में वृद्धि होने से आपके धन लाभ के मार्ग और खुलेंगे और विदेशी स्रोतों से भी आपको उत्तम धन लाभ की प्राप्ति होगी जो भविष्य में भी आपको आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनने की राह पर आगे बढ़ाएगी।

स्वास्थ्य

आप के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आपका यह महीना अधिक अनुकूल नहीं है, क्योंकि द्वितीय भाव में अनेक ग्रहों का जमावड़ा आपको भोजन संबंधित परेशानियों को जन्म दे सकता है। आप को सबसे ज्यादा अपने भोजन का ध्यान रखना होगा और बासी, ज्यादा तला भुना, अधिक गरम मसाला से बना और गरिष्ठ भोजन करने से बिल्कुल बचना होगा, अन्यथा आप स्वयं अपनी बीमारी को निमंत्रण देंगे। आपके स्वभाव में उग्रता भी आपको पाचन संबंधी तथा हमारे संबंधी परेशानियां दे सकती है इसलिए समय-समय पर ही होगा करें और ध्यान लगाए ऐसा करने से आप मानसिक रूप से हल्का महसूस करेंगे और यही स्थिति आपको बीमार होने से भी बचा लेगी। किसी का झूठा भोजन ना करें अन्यथा मुंह के छाले, मुंह आना आदि हो सकते हैं। इस महीने आपको वाहन बेहद सावधानी से चलाना चाहिए और किसी से कोई वाहन उधार मांग कर ना चलाएँ। क्योंकि ऐसा करने से आप की दुर्घटना होने की पूरी संभावना है। किसी भी प्रकार के कीड़े मकोड़ों से बच कर रहें और शरीर को ढक कर रखें।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेमी युगल के लिए जनवरी का महीना कुछ ऐसा रहेगा कि आप अपने प्रियतम को समय कम दे पाएंगे। उसकी वजह होगी आपका अपने परिवार के कार्य में अत्यधिक व्यस्त रहना और यही कारण आपको अपने प्रियतम से कुछ दूर ले जा सकता है। लिहाजा आप को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि चाहे कुछ भी हो जाए आपको अपने प्रियतम से समय निकालकर मिलना चाहिए और उनके साथ कुछ समय बताना चाहिए था कि वह इस बात को समझें कि वे भी आपके जीवन में उतने ही महत्वपूर्ण हैं, जितना कि वे आपको अपनी जिंदगी में जगह देते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो आपको उन्हें अपने प्यार का एहसास दिलाना होगा और यह जताना होगा कि वह आपके लिए बहुत महत्व रखते हैं और आप उनकी पूरी कद्र करते हैं और उनका प्यार ही आपके लिए सब कुछ है। इसके लिए आप चाहें तो उन्हें कोई अच्छा सा तोहफ़ा दे सकते हैं या फिर उन्हें कहीं साथ भोजन पर ले जाएं। पहले सारी बातें उनकी सुने और तब उन्हें कोई अच्छा सा जवाब दें जिससे उनका मन भी प्रसन्न हो जाए और अंतत है आप भी खुशी-खुशी अपने प्रेम जीवन में आगे बढ़ें। पारिवारिक जीवन में से कुछ समय निकालकर अपने प्रिय को भी समय दे यही वास्तव में आपके रिश्ते की मांग भी है।

दांपत्य जीवन में स्थितियां काफी हद तक आपके नियंत्रण में रहेंगी और जीवन साथी भी आपके प्रति अपना प्रेम प्रदर्शित करेगा। आपका जीवन साथी थोड़ा कोमल स्वभाव का होने के कारण जल्दी ही किसी बात से आहत हो जाते हैं उनको इस आदत की वजह से कुछ परेशान है समय में हो सकती हैं क्योंकि इस समय आपके परिवार का माहौल इतना अच्छा नहीं होगा कि वे खुश रह सकें। आपके दूसरे भाव में अनेक ग्रहों की उपस्थिति आपके जीवनसाथी को स्वास्थ्य कष्ट दे सकती है इसलिए उनकी सेहत का पूरा पूरा ध्यान रखें और समय रहते चिकित्सीय परामर्श लें। 24 जनवरी के बाद जब शनि का गोचर आप के तीसरे भाव में होगा वह स्वर्ण आपका जीवनसाथी किसी सुदूर यात्रा पर जा सकता है और यदि किसी जॉब में हैं तो उनका स्थान परिवर्तन भी हो सकता है।ऐसी स्थिति में और कुछ समय के लिए आप से अलग हो सकते हैं, लेकिन आपको उनका समर्थन करना चाहिए क्योंकि वास्तव में इस में आपके परिवार का हित ही होगा।महीने के मध्य में आपका जीवनसाथी परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का आभास समझते हुए परिवार पर काफी खर्च कर सकता है।

पारिवारिक

पारिवारिक जीवन के लिए समय अच्छा रहेगा लेकिन यदि आप संयुक्त परिवार में रहते हैं तो आप के कुटुंब में काफी हलचल मच जाएगी और आपसी तनातनी होने की पूरी संभावना रहेगी। ऐसी स्थिति में आपका दायित्व यही बनेगा कि आप लोगों के बीच सुलह कराएं ताकि आपके परिवार में किसी की किसी दूसरे से रंजिश ना हो जाए जो बाद में आपके परिवार से अलग होने का कारण बने। शुक्र के चतुर्थ भाव में आने के बाद आपके परिवार में ख़ुशियों का मेला लगेगा और सभी एक दूसरे से अच्छा व्यवहार करने लगेंगे। इससे परिवार का सामंजस्य बेहतर बनेगा और सभी एक दूसरे की बातों को समझने के लिए आगे आएँगे। इस दौरान प्रयास करने से परिवार की समस्याएं सुलझ सकती हैं। परिवार में तनातनी की मुख्य वजह परिवार का जमा हुआ धन हो सकता है जिस के बँटवारे को लेकर आप लोगों के बीच समस्या उत्पन्न हो। इस महीने आप अपनी प्रॉपर्टी को किराए पर उठाकर अथवा उसे बेच कर भी अच्छा धन अर्जित कर सकते हैं जिससे परिवार की धन संबंधित दिक्कतों को काबू किया जा सकता है। 24 जनवरी के बाद आप की माताजी और पिताजी का स्वास्थ्य कमजोर पड़ सकता है इसलिए एक संतान होने के नाते आपको उनकी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। मंगल की आपकी राशि में उपस्थिति आपको कुछ गुस्सैल बनाएगी लेकिन आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा तभी स्थितियां नियंत्रण में आ पाएंगी। इस दौरान ऐसी संभावना बन रही है कि आपको अपने पैतृक व्यवसाय में शामिल होना पड़ सकता है जिसके लिए आप पर परिवार वालों का काफी दबाव रहेगा। पारिवारिक क्रियाकलापों में आपकी मातृ पक्ष के लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका रहने वाली है।

उपाय

आपको मंगलवार के दिन उत्तम गुणवत्ता का मूँगा रत्न धारण करना चाहिए। भगवान श्री हरि-विष्णु की पूजा करें और संभव हो तो विष्णु सहस्रनाम का नित्य पाठ करें। शनिवार के दिन सरसों के तेल और काली साबुत उड़द का दान करें तथा चीटियों को आटा डालें। मंगलवार के दिन चमेली के तेल का दीपक भगवान हनुमान की मूर्ति के सामने जलाएं और बजरंग बाण का पाठ करें। इसके अलावा आप मंगलवार के दिन छोटे बालकों को गुड़ व चना प्रसाद स्वरूप बांट सकते हैं।