March, 2024

सामान्य

मार्च का महीना आपकी राशि के लिए अनुकूल रहेगा। आपका साहस और पराक्रम बढ़ेगा और आप व्यापार में भी अच्छे अनुभव प्राप्त करेंगे। आप अपने दोस्तों के साथ भी काफी समय व्यतीत करेंगे। उनके साथ मौज-मस्ती में समय बीतेगा जिससे आप खुश रहेंगे। आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी और कार्यों में सफलता मिलेगी। आपके व्यवधानों में कमी आएगी और भाग्य का साथ मिलेगा। इससे आपके रुके हुए काम भी पूरे होंगे और आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। खर्चों में थोड़ी तेजी जरूर होगी लेकिन आपकी आमदनी अच्छे होने से आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप विदेश जाना चाहें तो उसके लिए महीने का उत्तरार्ध अनुकूल रह सकता है। निजी जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। करियर में आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है।

कार्यक्षेत्र

मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, करियर के दृष्टिकोण से देखें तो कुछ चुनौतियां आपका इंतजार कर रही हैं। कार्यक्षेत्र में आपको अपना दबदबा बनाने के लिए अपने काम की गति को बढ़ाना होगा। दशम भाव पर महीने की शुरुआत में सूर्य, शनि और बुध का प्रभाव रहेगा और छठे भाव में देव गुरु बृहस्पति रहेंगे। अपने आलस्य को त्याग कर आप अपने काम पर पूरा ध्यान दें, इससे ही आपको अपने कार्य क्षेत्र में अच्छी सफलता मिल पाएगी। महीने के उत्तरार्ध में मंगल और शुक्र, शनि के साथ मिलकर दशम भाव को देखेंगे। ऐसे में, कार्य क्षेत्र में किसी से कहासुनी करने से बचें और किसी से भी ज्यादा अपने मन की बातें साझा न करें क्योंकि वे इसका अनुचित लाभ उठा सकते हैं। व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह महीना अनुकूल रहेगा। व्यापार में आप को अच्छा लाभ भी देखने को मिलेगा। व्यापार से संबंधित छोटी यात्राएं भी इस महीने हो सकती हैं। कुछ नए लोगों से आपके संपर्क स्थापित होंगे और आपको व्यावसायिक लाभ प्राप्त होगा।

आर्थिक

मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, आर्थिक रूप से देखने पर महीने की शुरुआत में केतु महाराज आपके एकादश भाव में और मंगल तथा शुक्र आप के तीसरे भाव में विराजमान रहेंगे जिससे आपकी आर्थिक स्थिति बढ़िया रहेगी। आपको एक से अधिक स्रोतों से धन की प्राप्ति हो सकती है। आपने जितनी उम्मीद नहीं की थी, उससे ज्यादा धन आपको इस समय में प्राप्त हो सकता है। हालांकि बृहस्पति महाराज छठे भाव में विराजमान होकर अच्छे और धार्मिक कार्यों पर खर्च भी करवाते रहेंगे जो आगे चलकर या यूं कहें कि जुलाई-अगस्त के आसपास अत्यधिक हो सकते हैं। आपको इन पर नियंत्रण करने का प्रयास करना होगा। सूर्य, बुध और राहु के पंचम भाव से एकादश भाव पर दृष्टि डालने और मंगल के चतुर्थ भाव से एकादश भाव को देखने के कारण भी आपकी आमदनी में अच्छी बढ़ोतरी इस महीने देखने को मिल सकती है इसलिए अपने धन का सदुपयोग करने पर ध्यान दें ताकि उसका पूरा लाभ उठा सकें।

स्वास्थ्य

यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से काफी हद तक अनुकूल रहने की संभावना है। आपकी जीवन ऊर्जा बढ़ेगी। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होगा जिससे आप हल्की बीमारियों की चपेट से बाहर आ जाएंगे और कोई बीमारी आपको परेशान नहीं करेगी। लेकिन छाती में दर्द या जकड़न जैसी समस्याएं आपको समय-समय पर परेशान कर सकती हैं। राहु के पंचम भाव में होने और सूर्य और बुध के भी वहां आ जाने के कारण पेट में गड़बड़ी आपको ज्यादा परेशान कर सकती है इसलिए आवश्यक होने पर दवाई अवश्य लें।

प्रेम व वैवाहिक

यदि आपके प्रेम संबंध की बात करें तो पंचम भाव में उपस्थित राहु महाराज आपको अपने प्रेम संबंधों में किसी की भी परवाह न करने वाला बनाएंगे। आप अपने प्यार में खुश रहेंगे और अपने प्रियतम को खुश रखने के लिए हर काम करेंगे। आप और आपके परिवार के बीच की दूरियां कम होंगी और एक-दूसरे से निकटता का एहसास होगा। आप दोनों अपने प्यार को और अपने रिश्ते की अहमियत को समझेंगे। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य और बुध के पंचम भाव में आ जाने से कुछ समस्याएं बढ़ेंगी। आपके प्रियतम का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। बात-बात पर वाद-विवाद बढ़ने की संभावना है इसलिए सावधानी रखें। विवाहित जातकों के लिए यह महीना अनुकूल रहेगा। हालांकि कुछ समय के लिए अहम का टकराव हो सकता है, लेकिन आप अपने रिश्ते की अहमियत को समझते हैं इसलिए रिश्ते को सामान्य बनाने के लिए आप ही प्रयास करेंगे और जीवनसाथी से आपका सामंजस्य अनुकूल हो जाएगा। आप दोनों अपने रिश्ते के साथ-साथ अपने परिवार को और अपनी जिम्मेदारियों को समझेंगे जिससे आपका वैवाहिक जीवन खुशियों से भरा रहेगा।

पारिवारिक

यह महीना पारिवारिक जीवन में कहासुनी को दिखाता है। मासिक राशिफल 2024 कह रहा है कि चतुर्थ भाव में सूर्य, शनि और बुध के बैठे होने के कारण पारिवारिक जीवन में कुछ अशांति हो सकती है। आप और आपके परिजनों के मध्य तनाव बढ़ सकता है। माताजी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है इसलिए उनके स्वास्थ्य का बराबर ध्यान रखें। दूसरे भाव के स्वामी बृहस्पति के छठे भाव में जाने से और वहां से आपके दूसरे भाव को देखने के कारण कुटुंब के मामलों में कहासुनी के बाद स्थिति सामान्य हो सकती है। संपत्ति संबंधित विवाद में आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। भाई-बहन आनंदपूर्वक जीवन व्यतीत करेंगे और आपके कार्यों में भी आपकी मदद करेंगे। आप भी उनकी मदद करते नजर आएंगे।

उपाय

आपको श्री दुर्गा चालीसा जी का प्रतिदिन पाठ करना चाहिए।
एक अच्छी गुणवत्ता वाला मूंगा रत्न तांबे की अंगूठी में जड़वा कर अनामिका उंगली में मंगलवार के दिन धारण करें।
पक्षियों के लिए दाना और पानी की व्यवस्था करें।
मछलियों को दाना डालना भी आपके लिए शुभ रहेगा।