September, 2020

सामान्य

वृषभ राशि वालों को सितम्बर के इस माह में अपने जीवन में उतार-चढ़ाव से होकर गुजरना पड़ सकता है। क्योंकि इस महीने की शुरुआत में यानी 1 सितम्बर को शुक्र का कर्क में गोचर हो रहा है, जिसके चलते शुक्र आपके तृतीय भाव में विराजमान होंगे। इसके साथ ही बुध का गोचर अगले दिन 2 सितंबर को और सूर्य का गोचर 16 सितम्बर को कन्या राशि में होने से ये आपके पंचम भाव में प्रवेश कर जाएगा। वहीं राहु-केतु 23 सितंबर को स्थान परिवर्तन करते हुए आपके लग्न यानी प्रथम भाव को और सप्तम भाव को सक्रिय करेंगे। इसके बाद में बुध 22 सितंबर को पुनः तुला में गोचर करते हुए आपके षष्ठम भाव को और फिर शुक्र 28 सितंबर को सिंह राशि में गोचर करने से आपके चतुर्थ भाव को प्रभावित करेगा। इसलिए इस पूरे ही माह आपको इन्ही भावों से जुड़े फलों की प्राप्ति होगी। इन ग्रहों की स्थितियाँ बताती हैं कि ये समय वृषभ राशि वालों की सेहत एवं नौकरी पर कुछ प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है, जबकि प्रेम जीवन एवं दाम्पत्य जीवन में आप ख़ुशी की अनुभूति करते दिखाई देंगे।

कार्यक्षेत्र

वृषभ राशि वाले जातकों को इस माह कार्य क्षेत्र में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। संभावना है कि ये बदलाव आपके पद-पोजीशन से जुड़े हो, जिसका सीधा प्रभाव आपके करियर पर देखने को मिलेगा। नौकरी पेशा जातकों को कार्य स्थल पर थोड़ा ध्यान से रहने की ज़रूरत होगी क्योंकि उम्मीद है कि वहाँ दो टीमों के बीच किसी कार्य को लेकर बहस हो। इसलिए आपको खुद के गुस्से को शांत रखते हुए विवाद को बढ़ने से रोकने की ओर कार्य करने की ज़रूरत होगी। व्यापारी वर्ग के जातकों को भी विनम्र रहते हुए सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी क्योंकि संभावना है कि आप किसी सरकारी पचड़े में फँस सकते हैं। इसके साथ ही सरकार की तरफ से कोई कार्यवाही होने से आपको कोर्ट के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं। इस समय आपके शत्रु बेहद सक्रिय रहेंगे और वो आपकी विपरीत परिस्थितियों का फायदा उठाकर आपसे बेहतर धन अर्जित करने में सफल हो सकते हैं।
भाग्य स्टार: ⅗

आर्थिक

इस माह आपको अपना धन संचय करने की ज़रूरत होगी क्योंकि जिस प्रोमोशन की आप चाह पिछले कई समय से कर रहे थे उसमें अभी थोड़ा और विलंब हो सकता है। घर परिवार के सदस्यों के साथ-साथ अपने खुद के खान-पान पर ध्यान देने की ज़रूरत है अन्यथा स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी होने से आपका अच्छा-ख़ासा धन खर्च हो सकता है। इस समय धन का अभाव होने से आप अपने किसी दोस्त या क़रीबी से मदद के तौर पर पैसे उधार ले सकते हैं। इसके साथ ही इस समय आपका जीवनसाथी भी आपसे पैसों की माँग कर सकता है। यात्रा करने का अवसर मिलेगा लेकिन ये यात्रा आपके लिए कुछ ख़र्चीली साबित होगी, इसलिए अगर संभव हो तो अभी इस यात्रा को आगे के लिए टाल दें, उसी में आपकी भलाई होगी। इस वक़्त आपको अपने किसी भी फ़िजूल के खर्च से बचने की सलाह दी जाती है। यदि आपको इस समय पैसों की ज़रूरत हो रही है तो आप इसके लिए किसी अन्य से उधार लेने की जगह अपने माता-पिता से मदद ले सकते हैं।
भाग्य स्टार: 3.5/5

स्वास्थ्य

इस माह आपको अपने हाथ और गर्दन का ध्यान खासतौर से रहना होगा, क्योंकि आपको उनसे जुड़ी कोई परेशानी हो सकती हैं। इसलिए खेल-कूद के दौरान ज्यादा सावधानी बरतें। चलते-फिरते या कोई भी कार्य करने के दौरान अपनी मुद्राओं पर अधिक ध्यान दें। हर प्रकार के मानसिक तनाव से बचने के लिए आपको विशेष रूप से योग व व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। अपने शरीर को ज़रूरी पोषण दें और उसके लिए बाहर का खाना न खाते हुए घर का ताज़ा खाना ही खाए। इस माह जितना संभव हो खुद को तनाव देने से बचें।
भाग्य स्टार: 3.0/5

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम में पड़े जातकों के लिए ये महीना अनुकूल रहने की संभावना है। इस समय जो लोग प्रियतम संग प्रेम विवाह में बंधना चाहते थे उन्हें आखिरकार एक लम्बे समय के बाद परिवार वालों की रजामंदी मिलेगी। इस दौरान आप दोनों अपने रिश्ते को और भी मजबूत बना पाएंगे। हालांकि बीच-बीच में परिस्थितियाँ खराब होने से कुछ छोटी-बड़ी बहस हो सकती हैं। वहीं जो लोग अभी तक सिंगल थे उन्हें इस समय अपने दिल की बात प्रेमी तक पहुंचाने का अवसर मिलेगा। हालांकि जवाब आपके अनुकूल आएँ इसके लिए आपको थोड़ा धैर्य बनाकर चलना होगा। यदि आप विवाहित हैं तो आपको इस समय अपने दाम्पत्य जीवन में कुछ परेशानी आ सकती हैं। आशंका है कि काम की अधिकता होने से आप अपने जीवनसाथी को समय न दे पाएँ, जिसके चलते आप दोनों के बीच दूरियाँ आ सकती हैं। इस दौरान आप दोनों में बिना किसी बात के भी बहस होती रहेगी जिसका ख़ामियाज़ा आप दोनों को ही अपने मानसिक तनाव में वृद्धि के साथ भुगतना पड़ेगा।
भाग्य स्टार: 3.5/5

पारिवारिक

इस महीने परिवार के सदस्यों के बीच भाईचारा और आपसी प्रेम देखते ही बनेगा। इस भाव को देख आपको भी सुकून मिलेगा और मानसिक तनाव दूर होगा। आपके भाई-बहनों को आपकी मदद से अपने जीवन में तरक्की करने के कई अवसर मिलेंगे। यदि आपकी माता जी की तबियत पिछले कुछ समय से खराब चल रही थी तो इस माह उसमें सुधार देखने को मिलेगा। मां की सेहत में आए उस सुधार से घर-परिवार का वातावरण भी पहले से ज्यादा अच्छा व खुशनुमा रहेगा। इस माह किसी रिश्तेदार का घर पर आगमन होना भी संभव है, जिस दौरान आपको अच्छे-अच्छे पकवान खाने का अवसर मिलेगा। पिता से चल रही बहस खत्म होगी और आप दोनों के रिश्तों में भी मिठास देखने को मिलेगी। आपको अपने पिता जी का साथ और उनकी मदद मिलेगी जिससे आप किसी काम को पूरा कर पाने में भी सफल रहेंगे।
भाग्य स्टार: 3.5/5

उपाय

सुबह “श्री कृष्णा गोविंद हरे मुरारी, हे नाथ नारायण वासुदेवा” का 108 बार रोज़ाना जप करें।