April, 2019

सामान्य

इस माह उत्साह में वृद्धि हो सकती है। साहस भरे कदमों से किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। किसी भी कार्य को आत्मविश्वास से करने पर सफलता मिलेगी। अपने आप पर भरोसा करना महत्वपूर्ण है। किसी भी कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक करें। आपके अंदर सोचने और समझने की क्षमता अच्छी पाई जाती है तथा निर्णय लेने की क्षमता भी सामान्यत: ठीक है। समय और परिस्थिति को देखते हुए कार्य करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इस माह में आपके सगे-संबंधियों से संबंध खराब होने की संभावना बन रही है। धन अचल संपत्ति प्राप्ति में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। किसी भी कार्य में सगे-संबंधियों को साथ में जोड़ना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। धन संचय करने में भी व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। पद पोजीशन प्राप्ति के दृष्टि से इस माह में लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। व्यवसायिक दृष्टि से भी स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। आर्थिक लाभ के लिए किया गया प्रयास सफल होने में समय लग सकता है। तनावपूर्ण स्थितियों में प्रयास करना पड़ सकता है। करियर के दृष्टि से काफी अच्छा और उन्नति दायक होने की संभावना बन रही हैं। परंतु शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है जो कार्य व्यवसाय को लेकर थोड़ा तनाव उत्पन्न हो सकता है। बाहर की यात्रा तथा दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां सामान्य रहने वाली हैं। बाहर की यात्रा सफल हो सकती है। परंतु दांपत्य जीवन तनावपूर्ण स्थिति में हो सकता है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त न होने से बाहर की यात्रा में भी व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। स्वास्थ्य को लेकर चिंता उत्पन्न हो सकती है। तथा शत्रु पक्ष सामान्य स्थिति में रहेगा। यदि किसी तरह का कोई पारिवारिक विवाद हो तो इस माह में प्रयास करने से विवाद समाप्त हो सकता है। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। इस माह के पूर्व में संतान पक्ष और प्यार पक्ष सामान्य रूप में रहने वाला है। भवन वाहन इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त हो सकती है। क्योंकि सूर्य मध्य अप्रैल तक मीन राशि में संचार कर रहा है 15 अप्रैल के बाद मेष राशि में संचार करेगा जो इस माह में भवन वाहन इत्यादि का अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। सामाजिक पकड़ मजबूत हो सकती है और राजनीतिक दृष्टि से लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप शिक्षार्थी हैं तो शिक्षा के दृष्टि से सफलता प्राप्त हो सकती हैं। माता-पिता का सहयोग तथा माता-पिता के प्रति अच्छा भाव हो सकता है। इस माह में 6,7,15,16 तथा 24,25 तारीख तनाव भरा हो सकता है। इस समय में किसी भी कार्य का शुभारंभ करना नुकसान दायक हो सकता है। अतः इस समय में कोई भी महत्वपूर्ण कार्य करना वर्जित रहेगा।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। आपके द्वारा किए गए प्रयासों से धन लाभ प्राप्ति में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है या किसी तरह समस्या उत्पन्न हो सकती है। क्योंकि गुरु माह के अंतिम सप्ताह तक धनु राशि में शनि के साथ संचार कर रहा है जो आर्थिक रुप रूप से स्थितियां प्रतिकूल होने की संभावना बन रही हैं। यदि आप किसी कामकाज को लेकर कहीं निवेश इत्यादि का विचार बना रहे हैं तो आपको इंतजार करना चाहिए। यदि आप नौकरी करते हैं तो भी आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि निवेश करने का मन बना रहे हैं तो आपको इंतजार करना चाहिए। व्यवसायिक दृष्टि से भी आपको अभी सावधान रहना चाहिए। पैसों की लेन-देन में सावधानी रखना चाहिए। किसी तरह का अनावश्यक लेन-देन करने से बचे जिससे कि आपको आर्थिक समस्याओं का सामना न करना पड़े। भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों में आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। मानसिक अशांति तथा तनाव भी हो सकता है। ऐसे में अर्थ लाभ प्राप्ति के लिए उठाया गया कदम नुकसान दायक हो सकता है। इसलिए सोच समझकर कदम उठाएं।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर चिंताजनक स्थिति हो सकती है। अनावश्यक स्वास्थ्य को लेकर किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। अकारण किसी तरह की नई बीमारी भी उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहने की आवश्यकता है। किसी तरह के सर्दी जुखाम खांसी बुखार इत्यादि वायरल फीवर भी हो सकता है।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह के पूर्वार्द्ध में प्रेम संबंध को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। क्योंकि बुद्ध वक्र है जिसके कारण प्रेम संबंध को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती है। प्रेमी/प्रेमिका के आपसी संबंध खराब होने से एक दूसरे के साथ अलग रहने की भी संभावना हो सकती है। परंतु माह के उत्तरार्द्ध में स्थितियां अनुकूल होने की संभावना बन रही हैं। अतः प्रेम संबंध को बेहतर बनाए रखने का प्रयास ही आपके लिए काफी अच्छा और उन्नति दायक हो सकता है। हो सके तो पूर्वार्ध में प्रेमी/प्रेमिका से मिलने जुलने का प्रयास करें तथा बातचीत भी कम करें और एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना रखें। जिससे कि प्रेम संबंध को लेकर स्थितियां काफी मजबूत हो जिससे कि आगे का रिलेशन आपका काफी अच्छा रहे। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर तनाव पूर्ण स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं। जीवनसाथी के साथ मतभेद होने से पारिवारिक स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं तथा बाहर की यात्रा इत्यादि में भी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। ससुराल पक्ष से भी संबंध खराब हो सकते हैं। अतः आप जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास आपके लिए बेहतर हो सकता है।

पारिवारिक

परिवार में सबके साथ मधुर संबंध होने की संभावना बन रही हैं। आपसी तालमेल अच्छा होने से घर परिवार का विकास अच्छा हो सकता है। पारिवारिक संतुलन भी बेहतर होने की संभावना बन रहे हैं। आपकी पहल से परिवार में कुछ अच्छी स्थितियां बन सकती हैं और सबके प्रति समभाव होने से कामकाज के क्षेत्रों में भी सबका सहयोग प्राप्त हो सकता है। परिवार के लोग आपसे कुछ अपेक्षाएं रख सकते हैं और उन अपेक्षाओं को पूरा करने में आप सफल भी हो सकते हैं। इससे माह के उत्तरार्ध में कुछ शुभ मांगलिक कार्य भी घर में सफल होने की संभावना बन सकते हैं। घर परिवार के प्रति परस्पर प्रेम अच्छा उन्नति प्राप्त करा सकता है। क्योंकि सूर्य मीन राशि में संचार कर रहा है जो माता-पिता से संबंध तथा माता-पिता के स्वास्थ्य शादी के लिए अच्छा हो सकता है। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। घर परिवार में आपकी भूमिकाएं अहम हो सकती हैं। आपको घर में परिवार में सम्मान भी प्राप्त हो सकता है।

उपाय

शुक्रवार के दिन सफेद चीजों का दान करना तथा शुक्रवार का व्रत एवं पूजन करना मंदिर में सजावट की सामग्री इत्यादि दान करना। आपके लिए अच्छा हो सकता है। आप वृद्ध आश्रम में भी सेवा और सहयोग दे सकते हैं। जिससे आपकी स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं।