August, 2019

सामान्य

शांत स्वभाव से किए गए कार्य सफल हो सकते हैं। अपने करीबियों पर भरोसा रखने की कोशिश करें। इस माह में किसी भी तरह का विचलित करने वाला प्रयास किया जा सकता है। जिससे आपके कामकाज पर बुरा असर पड़ सकता है। धन का अभाव देखने को मिल सकता है। धन संचय करने का प्रयास में समस्या उत्पन्न हो सकती है। अपनी कार्य को पूर्ण करने का प्रयास आपके लिए बेहतर हो सकता है। अपने कार्यों के प्रति सजग रहने का प्रयास करें। अन्यथा आपको किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। धन और अचल संपत्ति प्राप्ति में व्यवधान उत्पन्न होने की संभावना बन रही हैं तथा आपके सगे-संबंधियों से संबंध खराब हो सकते हैं। अनावश्यक किसी तरह का तनाव उत्पन्न होने से आपके कार्य व्यवसाय पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए आप अपने सगे संबंधियों से सामान्य व्यवहार रखने की कोशिश करें। यदि आप नौकरी करते हैं तो अपने उच्च अधिकारियों से संबंध बेहतर बनाए रखने का प्रयास करें। जिससे आपको नौकरी में अच्छी पद उन्नति समय के अनुसार प्राप्त हो सके। घरेलू कार्यों के साथ-साथ बाहर के कामकाज में अच्छी रुचि हो सकती है। भवन, वाहन, इत्यादि का लाभ प्राप्त होने का योग बन रहा है। राजनीतिक दृष्टि से या किसी सामाजिक सम्मान की दृष्टि से स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। संतान पक्ष और प्रेम पक्ष बेहतर स्थिति में हो सकता है। पढ़ाई लिखाई के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। धन-धान्य में वृद्धि के साथ-साथ कामकाज के क्षेत्रों में भी वृद्धि हो सकती है। परंतु स्थिरता और गंभीरता बहुत आवश्यक है। इस माह में किसी भी तरह का बड़े स्तर पर कोई कार्य करने का प्रयास न करें जो कुछ भी स्थितियाँ हैं उसे यथावत बनाए रखने का ही प्रयास आपके लिए बेहतर हो सकता है। शत्रु और रोग सामान्य स्थिति में रहने वाला है इसलिए घबराने की आवश्यकता नहीं है। यदि किसी तरह का कोई विवाद या कोई रोग से परेशान हैं तो उसे ठीक करने का प्रयास करें। अन्यथा वह आपके लिए अनुकूल स्थिति नहीं बनाएगा। बाहर की यात्रा इत्यादि में थोड़ा व्यवधान उत्पन्न हो सकते हैं। परंतु प्रयास से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। अनावश्यक यात्रा का प्रयास करें तथा किसी भी कार्य को सुचारु ढंग से करने का प्रयास करें। इस माह में आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। अतः समय व परिस्थितियों के अनुसार कार्य करने का प्रयास करें। इस माह में 3, 4, 12, 13, 21 तथा 22 तारीख आपके लिए अनुकूल नहीं है।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। यदि आप किसी कार्य व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपको अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना है। यदि किसी कामकाज को लेकर बहुत बड़े स्तर पर फैलाने की कोशिश कर रहे हैं तो अभी आपको कुछ और इंतजार करना चाहिए। अन्यथा अनावश्यक नुकसान उठाना पड़ सकता है। आर्थिक लाभ के लिए प्रयत्न करना तथा किसी काम को सामान्य स्थिति में आगे बढ़ाना लाभदायक हो सकता है। अनावश्यक धन के आदान-प्रदान से बचने का प्रयास करें तथा किसी अन्य व्यक्ति के पक्ष में धन न रखें। अपने धन की रक्षा स्वयं करें तथा कामकाज के प्रति जागरूक रहें। यदि किसी तरह का कोई प्रॉपर्टी इत्यादि में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो आपको इंतजार करना चाहिए। किसी बड़े पैमाने पर निवेश करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है, अतः समय वह परिस्थितियों को देखते हुए कार्य करना लाभदायक रहेगा। यदि आप नौकरी करते हैं तो थोड़ा बहुत अच्छी स्थिति में निवेश कर सकते हैं। परंतु जिस जगह पर निवेश करें उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त करें निवेश करें। किसी के झांसे या बहकावे में आने से बचने का प्रयास करें या सोची समझी रणनीति के तहत कार्य करें।

स्वास्थ्य

इस माह में अनावश्यक बलगम, फेफड़े से संबंधित या हृदय से संबंधित किसी तरह की बीमारी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना आवश्यक है। आपको यूरिन इत्यादि से संबंधित भी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध को लेकर मन प्रसन्नचित रहने वाला है। आप अपने प्रेमी/प्रेमिका से सदैव प्रसन्न मुद्रा में रह सकते हैं। इस माह में आपको प्रेम भरपूर मिलने वाला है। इसलिए यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो समय के अनुसार इज़हार करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। अनावश्यक बातों से परहेज करें और प्यार भरी बातें करें तथा प्यार से संबंधित मिलने-जुलने की कोशिश करें जिससे कि आपके प्रेम संबंधों में निखार आ सके। कहीं विचरण के उद्देश्य से बाहर जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। किसी अच्छे उपहार के साथ अपने प्रेम को मजबूत करने का प्रयास कर सकते हैं तथा एक दूसरे के साथ अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर तनावपूर्ण स्थितियाँ हो सकती हैं। अनावश्यक पति/पत्नी में विवाद होने की संभावना बन सकती हैं। जिसके कारण बाहर की यात्रा तथा कामकाज के क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास बेहतर हो सकता है। आप अपने आपको बेहतर स्थिति में रखने का प्रयास करते हुए अपने प्रेमी/प्रेमिका को उचित स्थान देने का प्रयास करें। जीवनसाथी सदैव साथ निभाने वाली होती है। इसलिए जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध रखना अच्छा रहेगा।

पारिवारिक

इस माह में पारिवारिक स्थिति अच्छी रहने वाली है। घर परिवार में सबके साथ तालमेल अच्छा रहेगा। एक दूसरे के ऊपर भरोसा करते रहेंगे तथा कामकाज में एक दूसरे का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। अपने आप पर भरोसा करते हुए अपने घर परिवार के सभी सदस्यों पर पूर्ण विश्वास करना हीआपके लिए लाभदायक होगा। आप एक साहसी तथा अनुभवी व्यक्ति हैं। इसलिए घर परिवार के स्थितियों को अनुकूल बनाए रखने में सफल हो सकते हैं। आवश्यकता अनुसार हर तरह की नीति का उपयोग करना चाहिए। किसी भी तरह घर परिवार की स्थिति बेहतर हो उसके लिए हर संभव प्रयास करते रहें। किसी अनावश्यक कार्य को करने का प्रयास ना करें। अन्यथा परिवार में विवाद उत्पन्न हो सकता है। घर परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिलजुल कर किसी भी निर्णय को लेने का प्रयास करें। माता-पिता से संबंध अच्छे हो सकते हैं तथा माता-पिता का सहयोग भी प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इस माह में कुछ सामाजिक कार्य के साथ-साथ धार्मिक कार्य भी संभव हो सकता है। शुभ मांगलिक कार्य भी संपन्न होने की संभावना हो सकती हैं।

उपाय

शुक्रवार के दिन सफेद चीजों का दान करना तथा शुक्रवार का व्रत करना आपके लिए अच्छा हो सकता है। आपको इस माह किसी वृद्ध आश्रम में सहयोग प्रदान करना चाहिए तथा समय के अनुसार समाजिक कार्यों में संलग्न रहना तथा किसी परेशान व्यक्ति को सहयोग करना आपके लिए अच्छा हो सकता है।