April, 2019

सामान्य

आप संघर्षशील व्यक्ति होते हैं। किसी भी कार्य को बड़े चतुराई से करने का प्रयास करने वाले होते हैं। सबके साथ आपसी मेलजोल बनाए रखने का प्रयास तथा अपने काम के प्रति जागरुक रहना आपका स्वभाव होता है। किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में पूर्ण जानकारी लेना तथा छानबीन करना आपका स्वभाव में आता है। ऐसा करना आपके लिए बेहतर भी हो सकता है। क्योंकि बुध कुंभ राशि में संचार कर रहा है जो इस तरह के कार्य करने से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आर्थिक लाभ के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल होने की संभावना बन रही है। यदि आप किसी तरह के कार्य व्यवसाय से जुड़े हैं या कोई कार्य व्यवसाय कर रहे हैं तो आपको उतार-चढ़ाव की स्थितियां इस माह में देखने को मिल सकती हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह में आपको पद पोजीशन प्राप्ति का योग अच्छा बन रहा है। यदि आप किसी नौकरी की तलाश में है तो भी आपको कोई अच्छी नौकरी मिल सकती है। साहस और उत्साह से किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। इस माह में भाग्य आपका सहयोग प्रदान कर सकता है परंतु कर्म करना आपके लिए आवश्यक है। जितना अच्छा आपका करियर है उतना ही अच्छा आपका भाग्य भी है। इसलिए आपका प्रयास सफल हो सकता है। इसलिए आत्मविश्वास के साथ कार्य करना आपको अच्छी कामयाबी दिला सकती है। यदि आप भवन वाहन इत्यादि प्राप्ति का प्रयास कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपको प्राप्त होने में थोड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। परंतु बुद्धिमानी और समझदारी से कार्य करने पर सफलता भी प्राप्त हो सकती है। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ प्राप्त होने में आपको कठिन परिश्रम करना पड़ सकता है। आपको अपनी फील्ड बनाने पड़ सकते है और जनता से संवाद भी ज्यादा करना पड़ सकता है तभी आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में आपकी पकड़ मजबूत हो सकती है। यदि किसी उच्च पद प्राप्ति के लिए आप कोई तैयारी कर रहे हैं तो आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। बाहर की यात्रा इत्यादि में सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही है। परंतु दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। अतः दांपत्य जीवन को लेकर सतर्क रहें। शत्रु पक्ष तनाव उत्पन्न कर सकता है तथा किसी तरह के स्वास्थ्य से संबंधित विकार उत्पन्न होने की संभावना भी बन सकती हैं। कुछ अनावश्यक यात्रा भी करना पड़ सकता है। परंतु उससे लाभ प्राप्त होने की भी संभावना बन सकती हैं। शत्रुओं से सावधान रहना तथा अपने कार्य के प्रति जागरुक रहना और किसी भी कार्य को समय व परिस्थिति के अनुसार करना आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। इस माह में 6,7,15,16 तथा 25,26 तारीख आपके लिए अनुकूल नहीं है। इस समय में किसी भी शुभ कार्य का शुभारंभ करना या नए कार्य का शुरुआत करना नुकसान दायक हो सकता है।इन दिनों का परहेज करना आपके लिए बेहतर होगा।

आर्थिक

इस माह में आर्थिक गतिविधियां अनुकूल रहने वाली हैं। अर्थ प्राप्ति के लिए किया गया प्रयास आपके लिए सफल हो सकता है। आप जिस किसी कार्य व्यवसाय में हैं उससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह में कुछ नए रिलेशन जुड़ने से भी आपके कामकाज के क्षेत्र में एक नई दिशा मिल सकती है। जिससे आर्थिक स्थितियां मजबूत हो सकती हैं। भाग्य आपका अच्छा साथ दे रहा है और करियर की स्थिति भी सामान्यत: ठीक है। थोड़ी बहुत उतार-चढ़ाव की स्थितियां देखने को मिलेंगे। जिससे आर्थिक रूप से प्रभावित हो सकते हैं परंतु प्रयास आपका सफल हो सकता है। भाग दौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों से भी आपको अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। धन अचल संपत्ति प्राप्ति के दृष्टि से यह माह अच्छा है। यदि आप इस माह में किसी तरह का कोई भी निवेश करना चाहते हैं या निवेश के लिए मन बना रहे हैं तो समय के अनुसार कर सकते हैं। आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आपके द्वारा किया गया प्रयास आपके आर्थिक लाभ के दृष्टि से अच्छा हो सकता है। आप जिस किसी भी कार्य को करें आत्मविश्वास के साथ करें। यदि आप नौकरी करते हैं और कोई कार्य व्यवसाय करने का मन बना रहे हैं तो इस माह के उत्तरार्ध में शुभारंभ कर सकते हैं। यदि आप पहले से व्यवसाय कर रहे हैं तो किसी नए कार्य का भी शुभारंभ कर सकते हैं।

स्वास्थ्य

अनावश्यक पेट से संबंधित विकार उत्पन्न होने की संभावना बन सकती हैं। किसी भी तरह के जोड़ों के दर्द या त्वचा से संबंधित इंस्पेक्शन इत्यादि हो सकता है। जिसके कारण कुछ परेशानियां देखने को मिल सकती हैं। खान पान से संबंधित तथा अन्य तरह की सावधानियां बरतना आपके लिए अच्छा हो सकता है।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेमी/प्रेमिका के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर होने की संभावना पाई जाती है। परंतु अपने साथी से किसी तरह का कंफ्यूजन भरा बात करना नुकसान दायक हो सकता है। जो भी बात हो विश्वसनीय बात करें और सच्चाई के साथ मिलते जुलते रहें तभी आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। अन्यथा किसी तरह का वहम या मतभेद आपके प्रेम संबंध को लेकर तनाव उत्पन्न कर सकता है और आपसी सामंजस्य बिगड़ने से एक दूसरे के प्रति तनाव का माहौल हो सकता है। यदि आप अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ मिलकर किसी कार्य को सफल बनाने का प्रयास करते हैं तो वह अच्छा हो सकता है। यदि आप अच्छे प्रेमी/प्रेमिका है तो एक-दूसरे को अपने प्यार का इजहार भी कर सकते हैं। उसके लिए भी आपको अवसर प्राप्त हो सकता है। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। जीवनसाथी के साथ आपसी सामंजस्य बिगड़ने की संभावना बन रही है। ऐसा हो सकता है कि अनावश्यक बातों की वजह से एक दूसरे से दूर रहने की संभावना बन सकते हैं। जिसके कारण परिवार की स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं और कामकाज के क्षेत्रों पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए कोशिश यह करें कि जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध हो और आपको उसका लाभ प्राप्त हो सके।

पारिवारिक

इस माह में माता-पिता से संबंध खराब होने की संभावना बन सकती हैं तथा माता-पिता से सहयोग भी प्राप्त होने की उम्मीद कम है। उनकी सेहत को लेकर भी समस्या उत्पन्न हो सकती है। अतः माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर जागरूक रहें। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं और संतान का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। यदि आप संतान प्राप्ति की कामना करते हैं तो वह भी आपके लिए खुशखबरी भरा हो सकता है। घर परिवार में आपसी माहौल बिगड़ने की संभावना बन रही हैं। इसलिए घर परिवार का संतुलन बनाए रखना आपके कंधों पर हो सकता है। इसलिए आप घर परिवार वालों के साथ आपसी तालमेल बनाए रखने का प्रयास करें। जिससे घर का विकास होने के साथ-साथ बाहर के कामकाज के क्षेत्रों में भी एक दूसरे का सहयोग प्राप्त हो सके और आप अच्छी उन्नति कर सकें। घर परिवार में बेहतर संवाद के लिए जाने जाते हैं तथा मध्यस्थता के कार्यों के लिए विशेष रूप से जाने जाते हैं। इसलिए आपका प्रभाव घर परिवार में अच्छा होता है और घर परिवार के लोग आपको सम्मान की दृष्टि से देखेंगे। इसलिए आपकी पहल घर परिवार में बेहतर दिशा दे सकती है। अन्यथा घर परिवार का माहौल खराब होने से घर का विकास रुक सकता है और हर तरह की समस्या देखने को मिल सकती है।

उपाय

आप बुधवार के दिन हरा चारा गाय को खिलाया करें तथा जरूरतमंद विद्यार्थियों को सहयोग और सेवा प्रदान करें। गणपति की आराधना करें तथा बुधवार के दिन हरी चीजों का दान करें। ऐसा करने से आपका कार्य सफल हो सकता है।