August, 2019

सामान्य

आप स्वभाव से बुद्धिमान तथा समझदार व्यक्ति होते हैं। किसी भी कार्य को सोच समझकर करने वाले होते हैं। आपकी सोचने और समझने की क्षमता अच्छी पाई जाती है तथा निर्णय लेने की क्षमता भी अच्छी होती है। इसलिए आप जिस भी किसी कार्य को गंभीरता पूर्वक करेंगे आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त होगी। आपकी विश्लेषण करने की अच्छी क्षमता आपको ज्ञानी बनाएगी। यूँ तो आप अच्छे गणितज्ञ हो सकते हैं परंतु सशंकित रहेंगे। इसलिए किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करना आपके लिए बेहतर होगा। आप इस माह अपने आप पर भरोसा ज्यादा करेंगे और किसी अन्य व्यक्ति पर भरोसा कम। धन अचल संपत्ति प्राप्ति का योग अच्छा है तथा आपके सगे-संबंधियों से संबंध बेहतर हो सकते हैं। आप जिस किसी कार्य को लगन और मेहनत के साथ करेंगे उसमें आपको कामयाबी अच्छी मिलेगी। आप अपने कार्य को बहुत अच्छे तरीके से कराने में सफल होंगे। आप इस माह अपनी अच्छी बुद्धि और वाणी के बल पर किसी भी व्यक्ति से अच्छे संबंध रखकर अपने कार्य को सफल बना लेंगे। साहस और उत्साह के साथ साथ कामकाज के क्षेत्र में अच्छी उन्नति होगी। यदि आप नौकरी करते हैं तो करियर के दृष्टि से काफी अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। आपके इष्ट मित्रों के साथ साथ आपके सहकर्मियों का भी सहयोग समय के अनुसार प्राप्त होता रहेगा। आप कला के क्षेत्र में निपुण होंगे और आप एक अच्छे प्रवक्ता के तौर पर उभर सकते हैं। भवन, वाहन इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त होने की संभावना अच्छी है। माता-पिता के साथ संबंध तथा उनका सहयोग समय के अनुसार प्राप्त हो सकता है। आप अच्छे राजनीतिज्ञ भी हो सकते हैं। ऐसे में यदि राजनीतिक क्षेत्र में लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए निरंतर प्रयास कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्ति का योग बन रहा है। यदि आप विद्यार्थी हैं और किसी तरह की कोई तैयारी कर रहे हैं तो आपको कामयाबी अच्छी मिल सकती है। संतान तथा प्यार पक्ष को लेकर स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। अनावश्यक किसी से भी बात न करें। किसी भी तरह के विवादों से दूर रहने का प्रयास करें। जिससे आपका कार्य आसानी से आगे बढ़ सके। बाहर की यात्रा इत्यादि में अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना है। स्वास्थ्य की दृष्टि से उतार चढ़ाव की स्थितियाँ हो सकती हैं तथा शत्रु पक्ष तनाव उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में इन दोनों पक्षों में सावधानी रखना आवश्यक होगा। दांपत्य जीवन को लेकर भी स्थितियाँ इस माह में अनुकूल रहने वाली हैं। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग प्राप्त हो सकता है। विवादित प्रॉपर्टी इत्यादि से दूर रहने की कोशिश करें। इस समय आर्थिक स्थिति के लिए भाग्य आपका साथ दे सकता है। कामकाज को लेकर आर्थिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से स्थिति काफी अच्छी हो सकती है। इस माह में भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों से भी अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप किसी को साथ लेकर कोई कार्य कराना चाहते हैं तो वह भी सफल हो सकता है। इस माह में 3, 4, 12, 13, 21 तथा 22 तारीख़ आपके लिए तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न कर सकती हैं। इसलिए इन दिनों में किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को करने से परहेज करें।

आर्थिक

आर्थिक मामले में स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। आप जिस किसी कार्य व्यवसाय से धन लाभ प्राप्त करने का प्रयत्न करेंगे तभी उसमें कामयाबी मिलने की संभावना बनेगी। भाग्य भी आपका अच्छा साथ दे सकता है। आप अपने सगे-संबंधियों के साथ मिलकर अर्थ लाभ प्राप्ति का अवसर ढूंढ सकते हैं। यदि आप नौकरी करते हैं और किसी तरह का कोई निवेश करने का नज़रिया बना रहे हैं तो इस माह के उत्तरार्ध में कर सकते हैं। परंतु उसके बारे में छानबीन करना और पूर्ण जानकारी के बाद निवेश का मन बनाएँ। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से कार्य व्यवसाय को विस्तार रूप दे सकते हैं या किसी नए कार्य का शुभारंभ भी कर सकते हैं। यदि आप नौकरी कर रहे हैं और चाहते हैं कि किसी तरह का व्यवसाय भी किया जाए तो आप किसी को विश्वास में लेकर उसके साथ इस कार्य की शुरुआत करना बेहतर होगा। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। अनावश्यक किसी से धन का लेन-देन न करें। अन्यथा किसी भी तरह का धन से संबंधित विवाद उत्पन्न हो सकता है। जिससे आपको मानसिक अशांति तथा तनाव पूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है जो आपके सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

स्वास्थ्य

इस माह में स्वास्थ्य को लेकर किसी तरह के जोड़ों का दर्द या किसी तरह का कोई घाव या इंफेक्शन इत्यादि उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। खान-पान पर ध्यान दें जिससे शारीरिक अस्वस्थता दूर हो।

प्रेम व वैवाहिक

इस माह में प्रेम संबंध को लेकर तनाव का माहौल उत्पन्न हो सकता है। अनावश्यक एक दूसरे से कहासुनी होने के कारण संबंध विच्छेद होने की संभावना बन सकती हैं। क्योंकि शनि के साथ केतु संचार कर रहा है धनु राशि में विराजमान हैं। इसलिए प्रेम संबंध को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है। यदि आप अपने प्रेमी/प्रेमिका को प्रसन्नचित रखने का प्रयास करना चाहते हैं तो मधुर संबंध बनाए रखने की कोशिश करें। यदि आप किसी तरह का बहुत अच्छा प्रेम संबंध में है और किसी तरह का कोई इज़हार करना चाहते हैं तो इस माह के उत्तरार्ध में कर सकते हैं। वैसे सामान्य व्यवहार रखने की कोशिश करें। जिससे आपके प्रेमी/प्रेमिका से मधुर संबंध बना रहे और जिस किसी कार्य को करें उस कार्य में एक दूसरे का सहयोग प्राप्त हो सके। इस माह में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छा होने से बाहर की यात्रा आपके कामकाज के क्षेत्रों में सहयोग प्राप्त हो सकता है। इसलिए जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास आपके लिए बेहतर होगा। क्योंकि समय समय पर जीवनसाथी के साथ साथ ससुराल पक्ष से भी सहयोग प्राप्त हो सकता है।

पारिवारिक

इस माह में माता-पिता से अनावश्यक संबंध बिगड़ने की संभावना उत्पन्न हो सकती है तथा घर परिवार में भाई-बंधु इत्यादि से भी संबंध बिगड़ सकते हैं। किसी भी तरह की समस्याओं से निपटने का प्रयास करें। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता करें। किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर समय पर उपचार आवश्यक करे। माता-पिता का आशीर्वाद तथा सहयोग अच्छा प्राप्त हो सकता है। इसलिए घर परिवार में सबके साथ आपसी सामंजस्य बेहतर बनाए रखने का प्रयास आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। भाई, बंधु, इष्ट मित्र, संतान इत्यादि सबके साथ मधुर संबंध बनाने का प्रयास करें क्योंकि सबके साथ मधुर संबंध होने से आपको हर मोर्चे पर सबका सहयोग प्राप्त हो सकता है। इस माह में कुछ घर परिवार के सहयोग से नए कार्य का शुभारंभ हो सकता है। जिससे आगे चलकर घर गृहस्थी इत्यादि को चलाने में बेहतर लाभ प्राप्त होगा। घर गृहस्ती के साथ-साथ बाहर के कामकाज के क्षेत्रों में भी घर परिवार का सहयोग प्राप्त हो सकता है। कुछ मांगलिक कार्य भी इस माह में संपन्न होने की संभावना बन रही है। इसलिए घर में उत्सव सा माहौल बना रहे इसके लिए हर संभव प्रयास करें जिससे कि आप मानसिक रुप से अच्छा ग्रोथ कर सकें और अपने कामकाज में अच्छी सफलता प्राप्त कर सकें।

उपाय

आप बुधवार के दिन हरी चीजों का दान करें। गणेशजी को दूर्वा अर्पित करें तथा गणेश जी की वंदना अवश्य करें। “ओम गं गणपतए नमः” मंत्र का जाप करना आपके लिए सबसे बेहतर होगा। साथ ही गाय को हरी चीजें खिलाया करें तथा ज़रूरतमंद विद्यार्थियों को पढ़ाई लिखाई की सामग्री दान करें।