Year 2019

सामान्य

वर्ष 2019 में आपको निम्नलिखित उपाय करने चाहिए, इन उपायों को करने से आपको विभिन्न प्रकार की समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप अपने मनचाहे परिणामों को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे:

यथासंभव बृहस्पतिवार का व्रत रखें और बृहस्पतिवार के दिन केले के वृक्ष तथा पीपल के वृक्ष (पीपल वृक्ष को छुए बिना) जल चढ़ाएं और पूजा करें।
श्री शिव सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करें तथा राम-राम का जाप करते हुए शिवलिंग पर जल चढ़ाएं।
ब्राह्मणों को यथासंभव दक्षिणा दें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

कार्यक्षेत्र

ज्योतिषफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपका करियर चमक सकता है, क्योंकि करियर के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। यदि आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहते हैं तो इस वर्ष आपका करियर ऊँचाई की बुलंदियों को भी छू सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको एक नई पहचान मिलेगी। आपकी छवि एक परिश्रमी, मेहनती और ईमानदार कर्मी की होगी। नौकरी में आपका प्रमोशन भी संभव है। जनवरी-मार्च में पदोन्नति से संबंधित आपको ख़ुशख़बरी प्राप्त हो सकती है। अहंकार को अपने अंदर न पनपने दें। समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। सितंबर, नवंबर और दिसंबर भी आपके लिए कई अवसर लेकर आएंगे। ऐसे में उन अवसरों को भुनाने के लिए तैयार रहें। अपने आपको तकनीकि प्रेमी बनाएं। जुलाई-अगस्त और अक्टूबर का समय करियर जीवन के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इस समय अपने आपको पूर्ण अनुशासन के दायरे में रखें। ऐसा कार्य न करें जिससे आपकी छवि को कोई नुकसान पहुँचे। फालतू के विवादों से दूर रहें और अपने सीनियर्स के दिशा-निर्देशों का पालन करें। यदि आप कोई व्यापार में हाथ आज़मा रहे हैं तो उसमें आपको सफलता मिलेगी। इस वर्ष आपके व्यापार में वृद्धि होगी और उसका विस्तार भी संभव है। ख़ुद को सफल उद्यमी बनाएं और जोखिम उठाने से न डरें। इस वर्ष आपके साहस और आत्मविश्वास में कोई कमी नहीं आएगी जिससे आप बड़े से बड़ा कार्य आसानी से कर गुजरेंगे।

यदि आप छात्र हैं तो इस साल पढ़ाई में किसी प्रकार की उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं। परंतु आप अपनी पढ़ाई में ध्यान लगाएं। आपका ध्यान किसी कारणवश भटक सकता है। इस साल पढ़ाई में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि जनवरी और मार्च तथा उसके बाद अप्रैल से नवंबर तक आपके ऊपर बृहस्पति अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेगा, लेकिन इसके बावजूद भी आपको आपकी मेहनत ही सफलता की मंज़िल तक पहुँचाएगी। परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करेंगे और जिसका परिणाम आपको सकारात्मक रूप से मिलेगा। यदि आप इंजीनियरिंग के विद्यार्थी हैं तो अपने प्रोजेक्ट पर ज्यादा फोकस करें। इसके अलावा जो छात्र किसी विदेशी भाषा को सीख रहे हैं अथवा विदेशी भाषा से रिलेटेड कोई कोर्स या डिप्लोमा आदि कर रहे हैं तो उनके लिए यह विशेष वर्ष रह सकता है। अपने गुरुजनों का सम्मान करें और एक अनुशासित छात्र बनें। अनुशासन से आप बड़ी से बड़ी परीक्षा में पास कर सकते हैं। सिलेबस के साथ-साथ अच्छे लेखकों की किताब भी पढ़ें। छात्र जीवन में साहित्य से दोस्ती करें। जो छात्र किसी कॉम्टीश की तैयारी कर रहे हैं उन्हें जबरदस्त मेहनत करने की आवश्यकता होगी। इस साल प्रतियोगी आसान नहीं होगी। सफलता के लिए आपको पसीना बहाना होगा। मन में जिज्ञासा के गुण का विकास करें। यदि आप जिज्ञासु नहीं बनेंगे तो पीछे रह सकते हैं।

आर्थिक

आर्थिक जीवन: साल 2019 में आपको आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस वर्ष अपने आर्थिक पक्ष को लेकर थोड़े सावधान रहें। ज़ोखिम भरे क़दम उठाने से पहले उस फ़ैसले पर विचार करें, आपको धन हानि भी हो सकती है। आपकी आमदनी अच्छी रहेगी परंतु आमदनी के साथ-साथ आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होने की संभावना है। ऐसे में आपको अपनी आमदनी और ख़र्चों में तालमेल बिठाने के लिए अपने ख़र्चों में कटौती करनी होगी। फ़रवरी और दिसंबर के माह में आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। इस समय आपके पास धन आएगा। जबकि अगस्त और नवंबर में आपको धन हानि होने की संभावना रहेगी। इस समय शेयर मार्केट, सट्टा बाजार से दूरी बनाए रखें। इसके अलावा धन के मामले में ज़रुरत से ज़्यादा किसी पर भरोसा न जताएं। यदि आप व्यापार करते हैं तो आपके व्यापार में मुनाफा होगा। पार्टनरशिप में पार्टनर के साथ किसी तरह के मतभेद हो सकते हैं जो कि व्यापार के लिए उचित नहीं होगा। ध्यान रखें क़ानूनी विवादों से दूर रहें अन्यथा इसमें आपका बहुत अधिक धन ख़र्च हो सकता है। आप महँगी वस्तुओं को ख़रीद सकते हैं, परंतु आपको अपने महँगे शौक़ पर रोक लगानी होगी अन्यथा आपके सामने आर्थिक संकट भी आ सकता है। जीवनसाथी की मदद से आपको धन लाभ मिलने की संभावना है।

स्वास्थ्य

मीन राशि वाले जातकों का स्वास्थ्य जीवन इस वर्ष थोड़ा सुस्त रह सकता है। आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना होगा। यदि आप ऐसा करते हैं तो स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं आएंगी। ख़ुद को फिट रखने के लिए आप योग व्यायाम, जिमिंग, रनिंग आदि कर सकते हैं। अपनी दैनिक दिनचर्या को हैल्दी बनाएं। प्रातः जल्दी उठें और रात्रि को समय से सोएं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लें। मन को स्थिर रखने के लिए आप ध्यान भी लगा सकते हैं। इस साल आपको पेट से संबंधित कोई पीड़ा हो सकती है। इससे बचने के लिए बासी खाना न खाएं और फास्ट फूड, तलेभुने पदार्थों से परहेज करें। मई और जून का समय आपकी सेहत की दृष्टि से अच्छा रहेगा, लेकिन जनवरी, मार्च और सितंबर में आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। यदि आपकी सेहत में कुछ कमी दिखे तो तुरंत डॉक्टर से बीमारी का इलाज कराएं। क्योंकि स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपके लिए महंगी पड़ सकती है। मन में किसी प्रकार की बेचैनी हो सकती है अथवा आपको कोई अंजान भय भी रह सकता है। अपनी निजी समस्याओं को लेकर आपको मानसिक तनाव भी हो सकता है। मानसिक तनाव को दूर करने के लिए मनोरंजन का सहारा लें। यदि आप कहीं घूमने के शौक़ीन हैं तो आप किसी हिल स्टेशन में घूमकर आएं। इससे आपको ताज़गी का अहसास होगा।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम प्रसंग के लिए यह साल मिलाजुला रहेगा। इस वर्ष आप अपने प्रेम जीवन को लेकर थोड़े भ्रम की स्थिति में रह सकते हैं। अपनी रिलेशनशिप को लेकर आपके मन में किसी प्रकार की शंका रहेगी। प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी भी हो सकती है। जनवरी से मार्च तक प्रेम में उतार-चढ़ाव की परिस्थिति देखने को मिल सकती है। इस समय किसी ग़लतफ़हमी के कारण आपके रिश्ते में दरार पैदा हो सकती है। यदि नई रिलेशनशिप है तो कामुक विचारों से दूर रहें और न ही साथी पर किसी तरह का दबाव बनाने का प्रयास करें। इस समय आपको मर्यादित रहना होगा। प्यार में अहम को लाने से मामला और भी ख़राब हो सकता है। प्रेम में चुनौतियां तो रहेंगी परंतु आप भी अपने प्यारो को लेकर दृढ़ रहेंगे। वहीं जिन जातकों को प्रेम की तलाश है उन्हें उनका सच्चा प्यार मिल सकता है। ऑफिस अथवा कॉलेज में नई रिलेशनशिप की शुरुआत हो सकती है। प्यार में साथी को थोड़ा समय और उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास करें। ये समझें कि साथी आपसे क्या चाहता है। इस साल आपके सामने ऐसे कई मौक़े आएंगे जिनमें आप अपने सच्चे प्यार को पहचान पाएंगे। हालांकि ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे प्रेम रिश्ते में खटास पैदा हो।

यदि आप विवाहित हैं तो साल 2019 आपके लिए ख़ास रह सकता है। इस वर्ष आपको वैवाहिक जीवन में कुछ बहुत अच्छे अनुभव प्राप्त होंगे। जीवनसाथी आपकी ख़ुशी का कारण बनेगा। हालांकि आपको ऐसे कड़वे अनुभवों से भी गुजरना पड़ेगा जिससे आपको मायूस भी होना पड़ सकता है। अच्छा होगा ऐसी स्थिति न आए इस बात को अपने दिमाग में रखें। जीवनसाथी को उनके हिस्से का पर्याप्त समय दें। अपने काम और अपनी पर्सनल लाइफ़ के बीच सामंजस्य बनाएं। आप दोनों के अहम का टकराव हो सकता है अथवा किसी ग़लतफ़हमी के चलते विवाद होने की संभावना है। इसलिए अहम को रिश्ते में न लाएं और यदि कोई शंका या भ्रम है तो उसे तुरंत दूर करें। इससे आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी नहीं आएगी। जीवनसाथी की तबियत ख़राब हो सकती है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। उनका मनोबल टूटने न दें। यदि लाइफ पार्टनर आपकी किसी बात से नाराज़ है तो उस ग़लती की पुनरावृत्ति न करें। इससे आप अपने जीवनसाथी के सामने एक समझदार पार्टनर बनेंगेे। संतान की सेहत में गिरावट आ सकती है। मार्च में उनकी सेहत का ध्यान रखें। इस बच्चों में समझदारी का भाव जागृत होगा। संतान अपनी ज़िम्मेदारियों को समझेगी और यह देखकर आपको भी प्रसन्नता होगी। संतान की ज़रुरतों को पूरा करें। यदि वह किसी प्रकार की ज़िद करता है तो उसे प्यार से समझाएं। वैवाहिक जीवन को ख़ुशहाल रखने के लिए आपको अपने दाम्पत्य जीवन के प्रति समर्पित रहना होगा।

पारिवारिक

राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपके पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। घर में किसी प्रकार का क्लेश आदि रह सकता है। फैमिली मेंबर्स के बीच तालमेल की कमी दिखाई दे सकती है। आप अपनी फैमिली लाइफ़ से थोड़ा मायूस रह सकते हैं। काम के चलते आप अपने पारिवारिक जीवन को कम समय दे पाएंगे। काम के चलते आप अपने परिवार से दूर भी जा सकते हैं। परंतु आपको अपने परिवार के लिए भी समय निकालना होगा। काम और निजी जीवन में तालमेल बनाए और पारिवारिक विवादों को सुलझाने का प्रयास करें। आप अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को समझेंगे। घर में माता-पिताजी की सेहत में कमी दिखाई दे सकती है। साथ ही भाई-बहनों को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में उनका सहारा बनें। परिस्थिति आपके अनुकूल भी परिवार में ख़ुशियों का आगमन भी होगा। ऐसे में आपको अपने रिश्तेदारों से मिलने-जुलने का अवसर प्राप्त होगा। आपके मित्रों की संख्या बढ़ सकती है, परंतु ज़रुरत पड़ने शायद वे आपको अंगूठा दिखा सकते हैं। इसलिए ऐसे मित्रों से दूर रहें जो किसी लालच की महत्वाकांक्षा लेकर आपसे मित्रता करते हैं। विपरीत समय में आपको रिश्तेदारों का सपोर्ट मिलेगा। घर में बड़े बुजुर्गों का सम्मान करें और उनकी सेवा में कोई कसर न छोड़ें। उनका आशीर्वाद आपके लिए वरदान साबित होगा।

उपाय

वर्ष 2019 में आपको निम्नलिखित उपाय करने चाहिए, इन उपायों को करने से आपको विभिन्न प्रकार की समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप अपने मनचाहे परिणामों को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे:

यथासंभव बृहस्पतिवार का व्रत रखें और बृहस्पतिवार के दिन केले के वृक्ष तथा पीपल के वृक्ष (पीपल वृक्ष को छुए बिना) जल चढ़ाएं और पूजा करें।
श्री शिव सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करें तथा राम-राम का जाप करते हुए शिवलिंग पर जल चढ़ाएं।
ब्राह्मणों को यथासंभव दक्षिणा दें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।